Skip to content

Bedroom Ghar Ka Colour Paint – घर रूम के अन्दर कलर Guide

room घर के अंदर का कलर, मकान के अंदर का कलर, bedroom ghar ka colour paint, रूम कलर पेंट, रूम घर कलर फोटो

यहाँ पर मैंने “घर के अन्दर या रूम का कलर पेंट(bedroom ghar ka colour paint)” कैसा होना चाहिए? इस विषय पर विस्तार से बताया हैं.

घर के अन्दर कौनसा कलर करवाए, रूम में कौनसा कलर करवाए, लिविंग रूम, बेडरूम, डायनिंग रूम, गेस्ट रूम, स्टडी रूम या घर के अन्दर कौनसी दीवार पर कौनसा कलर करवाए, इसके बारें में विस्तार से बताया हैं.

कलर कॉम्बिनेशन को बेहतर रूप से बताने के लिए मैंने यहाँ कुछ अपने पॉइंट्स भी शामिल भी किये हैं. आप उनको अपने हिसाब से स्वीकार कर सकते हैं. room घर के अंदर का कलर (bedroom ghar ka colour paint) के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे.  

Jump On Query -:

Guide For Bedroom Ghar Ka Colour Paint कमरे के लिए दीवार पेंट गाइड

घर को सुन्दर बनाने के लिए दीवारों को कलर करवाया जाता हैं. यहाँ एक समस्या आती हैं कि घर के लिए सबसे अच्छे से कलर कौनसे हैं? और कौनसे कलर रूम में कराये जाने चाहिए?

जब आप घर के लिए कोई कलर चुनते हैं तो केवल इस बात को मुख्य आधार न बनाए कि कलर घर की सुन्दरता को बढ़ाये. घर के अन्दर कलर का सलेक्शन करते वक्त आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर की दीवारों का कलर आपके विचारों, आपकी पर्सनैलिटी से अलग नहीं होना चाहिए.

घर के सभी हिस्सों का कलर, चाहे वह घर के अन्दर का हो चाहे वह घर के बाहर का हो आपको हमेशा एक बात का ध्यान रखना हैं कि कलर हमेशा एक फ्लो में होना चाहिए.

कलर का एक फ्लो में होने का मतलब हैं कि दीवारों का कलर फर्नीचर से मैच खाता हैं. फर्नीचर का कलर सीलिंग के कलर से मेचुअल हैं. सीलिंग का कलर ज्यादा अग्रेसिवे टाइप का नहीं होना चाहिए. इन सभी का सही कॉम्बिनेशन ही कलर का एक फ्लो होता हैं.

चलिए अब हम एक एक विषय को ध्यान से समझने का प्रयास करते हैं.

रूम या घर के अन्दर के लिए कौनसा कलर अच्छे हैं?(bedroom ghar ka colour paint)

सबसे अच्छा पेंट कौन सा है (sabse accha paint kaun sa hai) – बेस्ट पेंट कंपनी

https://pasandhai.in/saria-price-in-rajasthan/

घर के लिए सबसे अच्छे रंग कौन से हैं?

हर एक अलग लोकेशन के लिए डिफरेंट कलर सूटेबल होता हैं. ठीक वैसे ही घर के अन्दर या रूम के लिए आमतौर पर हल्के कलर को प्राथमिकता दी जाती हैं.

हल्के कलर या पेस्टल शेड में पिंक, बेबी ब्लू, मिंट ग्रीन, पीच कलर, लैवेंडर कलर घर के अन्दर के लिए अच्छे होते हैं.  

सवाल यह नहीं हैं कि घर के लिए कौनसा कलर अच्छा हैं, बल्कि सवाल यह हैं कि room घर के अंदर का कलर लिए कौनसा अच्छा हैं?

घर के लिए परफेक्ट कलर का चयन कैसे करें?

आपके घर के लिए कौनसा कलर बेस्ट होगा, इसका सिलेक्शन आपको खुद ही करना होगा. लेकिन कलर को सेलेक्ट करने का तरीका क्या होगा, यह आपको मैं बताऊंगा.

 इंटीरियर पेंट रंग को चुनने के लिए आपको एक प्लान बनाना होगा. अपने प्लान में आप इन कुछ चीजों को शामिल करें, आपका काम आसान हो जायेगा.

फर्नीचर के अनुसार पेंट का सलेक्शन करें

जब कभी आप पेंट स्टोर पर जायेंगे तो आपके सामने काफी सारे शेड्स होंगे. हज़ारों शेडस में से एक शेड् को चुनना हैं.

अपने घर के इंटीरियर डेकोरेशन के लिए आपको तीन या चार कलर की आवश्यकता होगी.

सबसे पहले आपको एक कलर से शुरुआत करनी होगी. आप पहले कलर की शुरुआत अपने फर्नीचर से कर सकते हैं.

प्रो टिप – अगर आपको फर्नीचर के साथ रंगों का सम्बन्ध बैठाने में दिक्कत हो रही हैं तो स्टोर पर आपको जो शेड्स मिलते हैं, उन पर पहले सबसे नीचे की लाइन पर ध्यान दे.

(नीचे की लाइन से मतलब हैं, सबसे डार्क कलर को देखे)

अगर आप डार्क कलर को पसंद करते हैं, तो आप उसी सीरीज में हल्के रंगों को पसंद कर पाओंगे.

दूसरी प्रो टिप यह हैं कि आप घर में से कोई भी तीन पसंदीदा कलर को चुन ले.

पसंदीदा कलर चुनने के लिए आप अपना तकिया का कलर देख सकते हैं, अपनी फेवरेट टाई, अपनी वाइफ या हस्बैंड का फेवरेट स्कार्फ या दुप्पटे को पकड़ सकते हैं.

इन चीजों के साथ स्टोर पर जाएँ, वहां अलग अलग स्ट्रिप्स के साथ लाइट डार्क कलर को देखकर अपने लिए बेस्ट कलर का सलेक्शन करें.

आपको इन कलर में से एक कलर को अपने दीवार के लिए चुनना हैं. दुसरे दो कलर को अन्य साज सज्जा जगहों के लिए चुनना हैं.

चलिए यह तो एक तरीका हो गया, अब दुसरे तरीके के बारें में बात करते हैं.

सबसे अच्छा सरिया कौन सा है जानिए कामधेनु सरिया – sariya ka rate 2022

कमरे की फिनिशिंग पर विचार करें

साटन फिनिशिंग पर एक बार आपको जरूर विचार करना चाहिए. अंडे की खोल की चमक आपके मन को हर सकती हैं. रेशमी या मखमली स्पर्श अनुभव लेने के लिए आपको साटन फिनिशिंग के अनुसार कलर का सलेक्शन करें.

घर की दीवार जितनी ऊँची होगी, साटन की चमक से प्रकाश उतना ही अधिक परावर्तित होगा. और घर उतना ही सुन्दर लगेगा.

कलर चुनने के लिए भावनाओं का सहयोग ले

कलर या पेंट में इतनी शक्ति होती हैं की वे आपके मूड को प्रभावित कर सकते हैं. मैं यहाँ आपको कुछ कलर के नाम और उनके मूड की प्रकृति के बारें में बताऊंगा.

घर के हर एक अलग कमरे का एक अलग उद्देश्य होता हैं. कपल बेडरूम का कलर रोमांटिक मूड का होना चाहिए. गेस्ट रूम का मूड कैची टाइप का होना चाहिए. स्टडी रूम फोकस मूड का होना चाहिए. किचेन रूम का कलर कॉम्बिनेशन कुकिंग मूड का होता हैं, जहाँ कुछ लाइट और कुछ डार्क मल्टी कलर का कॉम्बिनेशन ठीक रहता हैं.

लाइट कलर शांत कलर होते हैं जैसे – ब्लू, वाइट, ग्रीन. ये आरामदायक और सुखदायक होते हैं.

लाला, नरंगी, पीला हॉट कलर होते हैं जो उर्जा की भावना पैदा करते हैं.

पर्सनल या बेडरूम में शांत कलर होते हैं, जैसे – आइस ब्लू.

हॉट कलर सोशल या गेदरिंग रूम में बेस्ट रहता हैं.

डायनिंग रूम, रसोई में येल्लो, कोरल या मूंगा कलर, क्रैनबेरी या करोंदा कलर को चुना जाना चाहिए.

ग्रीन, वोइलेट, स्काई ब्लू को कमरे ऑफिस के लिए चुना जाना चाहिए.

लाल रंग ब्लू ब्लड प्रेशर को बढाता हैं. ब्लू और ग्रीन कलर शांत कलर होते हैं

कलर को जब भावनात्मक रूप से सलेक्शन करने की बारी आती हैं, तो निश्चित ही घर के सदस्यों की चॉइस के हिसाब से यह अलग अलग हो सकता हैं. इसलिए इस स्टेप को समझदारी से लेना चाहिए. बच्चों के लिए बैंगनी कलर बेस्ट रहता रहता हैं.

पीला रंग दिमाग को उतेजित करता हैं, इसलिए स्टडी रूम में इसका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन स्लीपिंग रूम में इसका इस्तेमाल करने से बचे.

दो कलर का कॉम्बिनेशन बनाए

अगर आपका कमरा बहुत बड़ा हैं या आपका कमरा बहुउद्देश्य हैं तो एक कमरे में दो कलर के बारें में सोचा जा सकता हैं.

 कई बार स्लीपिंग बेडरूम आयर स्टडी रूम को साथ में ही रख दिया जाता हैं. ऐसे में हमको दो कलर के कॉम्बिनेशन के बारें में सोचना चाहिए.

ऊपर मैंने आपको बताया कि बेडरूम के लिए कौनसे कलर चुने जा सकते हैं, साथ ही मैंने आपको यह भी बताया कि फोकस या ध्यान बढाने वाले कलर कौनसे हैं.

वेन्सकोटिंग वाले कमरों में कंट्रास्ट बनाएं

कुछ लोग कमरों में दो कलर करवाना पसंद करते हैं. ऐसे में कमरे की चारों दीवारों पर फर्श से तीन या ढाई फीट की ऊंचाई पर  एक डार्क कलर को चुना जा सकता हैं.

वेन्सकोट कमरे में अंधरे और उजाले को अलग करने का प्रयास करते हैं. जब आपके कमरे में वेन्सकोट होगा तो आपका ध्यान नीचे की तरफ आकर्षित नहीं होगा.

वेन्सकोट होने की स्थिति में अगर आपके कमरे में कम प्रकाश हैं या कुछ अँधेरा हैं तो आपका ध्यान ऊपर की और ही बना रहेगा. इस स्थिति में आपको ज्यादा चीजों को ऑब्जर्व नहीं करना पड़ेगा.

वेन्सकोटिंग के लिए डार्क कलर चुने जाना चाहिए.

एक्सेंट वॉल बनवाएं

दीवार पर आपने कोई भी कलर चुन लिया हैं, लेकिन अगर आपको कुछ और अधिक ट्विस्ट चाहिए तो एक्सेंट वॉल के बारें में आप विचार कर सकते हैं.

क्या आपको पता हैं कि एक्सेंट वॉल क्या होती हैं?

एक्सेंट वॉल एक डिजाईन की तरह होती हैं, जो एक कलर की हो सकती है, या एक से अधिक कलर का मिक्सचर हो सकती हैं. या दीवार पर उभार के रूप में एक डिजाईन हो सकती हैं.

कल्पना कीजिए आपके आपने लाइट ब्लू कलर का सिलेक्शन किया हैं. अब इस लाइट ब्लू को थोडा कस्टम कर इसको डार्क और लाइट बनाकर डिजाईन बनायीं जाए तो कमरे में एक अलग लुक आएगा.

 छोटे कमरे के लिए कौनसे कलर चुने?

छोटे कमरे की वास्तविक साइज़ को बढ़ाना नामुमकिन हैं, लेकिन इसका काल्पनिक आनंद आप कलर के सही सलेक्शन से ले सकते हैं.

आमतौर पर ऐसा पाया गया हैं कि सफ़ेद कलर कमरे को बड़ा और खुला महसूस करवाते हैं. इसके विपरीत डार्क कलर कमरे में अत्रंगता बढाते हैं.

हल्के रंग छोटी जगह को खोलते हैं वहीँ गहरे कलर सब कुछ पास पास होने का महसूस करवाते हैं

अगर आपके पास एक छोटा कमरा हैं तो आपको हंटर ग्रीन, पीच कलर को चुन सकते हैं.

दरवाजों के लिए कौनसे कलर बेस्ट हैं

बेडरूम के दरवाजे अन्दर और बाहर दोनों तरफ से घर को प्रभावित करते हैं. बेडरूम दरवाजे का कलर अन्दर से कमरे में पूर्णता की भावना लाता हैं. रसोईं घर या घर के एंट्रेंस से ही मुख्य दरवाजा दिखने लगता हैं. जो घर की शोभा को बढाता हैं.

सवाल यह हैं कि कमरे के लिए कौनसे कलर चुने जाए?( bedroom ghar ka colour paint)

कमरे के दरवाजों के लिए वास्तु कला के रंगों का इस्तेमाल करें. डार्क रेड, रेड ब्राउन मिक्स कलर का दरवाजा कमरे की सुन्दरता को दुगुनी कर देता हैं.

दरवाजे पर अगर पीतल रंग की कोई पेंटिंग हो तो दरवाजे की सुन्दरता और अधिक बढ़ जाती हैं.

छत रूम कलर पेंट के लिए गाइड

छत आपकी पांचवी दीवार हैं, इसलिए इसको ऐसे ही नहीं छोड़े. छत पर डार्क कलर कमरे को छोटा करते हैं.

अगर छत का कलर डार्क हैं तो छत अपनी वास्तविक ऊंचाई से कुछ कम लगती हैं. डायनिंग रूम के ऊपर की छत को डार्क रखना चाहिए, ताकि आप पूरे परिवार वाले खुद को पास पास महसूस करें.

अगर स्लीपिंग रूम की बात करे तो कार्नर बॉर्डर या सेल्लिंग पर आप कोई डार्क कलर को सेलेक्ट कर सकते हैं.

ऊपर बताये गए पॉइंट्स के अलावा आपको अपने घर की पूरी थीम, लाइटिंग, रूम फंक्शन को ध्यान में रखते हुए ही पेंट्स सेलेक्ट करना हैं.

अगर संभव हो सके तो आप ट्रायल एंड एरर मेथड से कलर का सिलेक्शन कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ खर्चा करना पड़ सकता हैं.

आपने जिन भी कलर को सेलेक्ट किया हैं, उनको अपने घर में दीवार पर लगाकर चार पांच दिन के लिए ट्राय करें. अगर आपको यह ठीक लगता हैं, तो आप इन कलर को चुन सकते हैं.

घर का बाहरी डिजाइन फोटो & गांव के घर का डिजाइन – Village House Design

घर की दीवारों के लिए रंग bedroom ghar ka colour

कुछ कलर सदाबहार होते हैं, कुछ कलर जो सेलेक्टिव टाइप के होते हैं. अधिकतर लोग जो ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं, उनके लिए कॉन्ट्रैक्टर सदाबहार पेंट अपने आप ही चुन लेते हैं.

लेकिन यदि आप स्वयं कलर को सेलेक्ट करते हैं, तो ऊपर बताये गए प्रोसेस से चुन सकते हैं.

लिविंग रूम के लिए पेंट आईडिया

लीविंग रूम एक ऐसा स्थान होता हैं, जहाँ परिवार वाले आपस में ज्यादा समय के लिए बैठते हैं, या घर के मेहमान भी इस स्थान पर आपस में बैठकर बाते या मीटिंग कर सकते हैं.

 लिविंग रूम के लिए पेंट कलर की बात करते हैं, क्लेसिक ब्लू, मूंगा कलर, ग्रे कलर, लाइट पीच, ग्रीन, मिंट ग्रीन को आप चुन सकते हैं.  

लीविंग रूम में हल्के शेड के कलर चुने, जो पूरे एरिया को शांत और आराम देने वाला बनायेंगे.  

अगर आप डार्क कलर चुनते हैं, तो यह हावी होने वाला कलर हो सकता हैं.

मैं यहाँ आपको हर तरह के विकल्प दे रहा हूँ, आप लाइट और डार्क कलर में से कोई भी चुन सकते हैं. यह आपके सिलेक्शन पर निर्भर करेगा.

डायनिंग रूम के लिए कलर आईडिया

डायनिंग रूम को ज्यादा उर्जावान और आरामदायक बनाने के लिए डार्क कलर को चुनना चाहिए. क्योंकि जब आप अपने परिवार वालों के साथ बैठते हैं तो आप चाहेंगे कि आप उनसे ज्यादा से ज्यादा से आकर्षित रहें. इसके लिए आप गहरे रंग को चुने. गहरे रंग के लिए रेड, येलो चुन सकते हैं.

लेकिन इसके विपरीत अगर आप चाहते हैं कि आपका डायनिंग टेबल या रूम खुला खुला रहे तो आप लाइट कलर को चुन सकते हैं.

डायनिंग रूम के लिए लाइट कलर के तौर ग्रीन येलो पर्पल कलर को चुन सकते हैं.

होम ऑफिस के लिए वाल पेंट

बहुत सारे लोग घर ही अपना ऑफिस स्थापित करके रखते हैं. घर से ही काम के बाद यह ट्रेंड काफी बढ़ गया हैं. होम या ऑफिस डिजाईन के लिए ग्रे कलर के शेड्स को चुनना चाहिए.

अगर आपकी कोई कंप्यूटर डेस्क हैं तो आप उसके पीछे डार्क कलर चुन सकते हैं. आप ब्लू को ट्राय कर सकते हैं.

ऑफिस या होम ऑफिस की वाल के लिए चमकदार शेड को चुन सकते हैं. ग्रीन शेड, कोरल, पिच येलो  कलर को चुन कसते हैं.

ऑफिस की दीवारों की वाल पेंटिंग के पीछे यह टारगेट रखे कि आप जिस भी कलर को चुने वह आपकी क्रिएटिविटी को डबल करें. यहाँ ऊपर मैंने आपको जो भी कलर सजेस्ट किये हैं, वे अधिकतर क्रिएटिविटी के अनुरूप ही हैं. आप उनको फॉलो कर सकते हैं.

स्टडी रूम के लिए कलर

ऑफिस कलर की तरह स्टडी रूम का उद्देश्य भी समान रहता हैं. स्टडी रूम में भी क्रिएटिविटी को बढ़ाना होता हैं और फोकस कंसंट्रेशन में इजादा करना होता हैं.

ग्रीन, ग्रे, और सिल्वर कलर को आप ट्राय कर सकते हैं. इनके अलावा आप स्टडी रूम के लिए नारंगी और पीला भी चुन सकते हैं. पीला कलर भी ध्यान शक्ति को बढ़ाएगा.  

बेबी रूम या बच्चों के रूम के लिए पेंट

बच्चों के रूम के लिए पिंक, बेबी ब्लू, येलो कलर के सॉफ्ट टोन्स को चुन सकते हैं. बच्चों को आरामदायक माहौल देना चाहते हैं तो हल्के कलर चुने. लेकिन आप जोशीला और हॉट माहौल देना चाहते हैं तो चमकीले कलर को चुने.

बेडरूम के लिए कलर आईडिया

हम यहाँ एक बड़े सवाल के उत्तर को जानने की कोशिश करेंगे कि भारत में बेडरूम्स के लिए कौनसा कलर अच्छा हैं?

बेडरूम में शांत और लाइट कलर चुनना चाहिए. बेडरूम के लिए सॉफ्ट लेवेंडर, सॉफ्ट ग्रीन, पेल ब्लू, सॉफ्ट ग्रे, ब्लू, मिंट ग्रीन को चुन सकते हैं.

मैंने यहाँ आपको कुछ कलर बताये हैं. आपको ये कलर कूच कम लग सकते हैं. इसलिए आप एक बात का ध्यान करे कि मैंने आपको जो भी कलर बताये हैं उनके हल्के और डार्क शेड भी आपको मिलेंगे. आप उनको भी चुन सकते हैं.

गेस्ट रूम दीवार का रंग कैसा होना चाहिए

गेस्ट रूम का डेकोर करने के लिए आप अलग अलग डिजाईन या कलर की तरफ जा सकते हैं. लेमन शेड, क्रीम कलर, चॉकलेट ब्राउन, गेस्ट रूम के लिए बढ़िया कलर हो सकते हैं.

गेस्ट रूम साइज़ में ज्यादा बड़ा नहीं होता हैं, इसलिए लाइट कलर को प्रायरैटी दे. लाइट कलर से गेस्ट रूम ओपन और हल्का नज़र आएगा.

किचन की दीवारों के लिए रंग

ग्रे, ग्रीन, वाइट, स्टोन कलर येलो या लाइट मैले कोलौए किचन के लिए परफेक्ट होते हैं. ये रंग रसोई घर को शानदार लुक देंगे और चमकीला बनायेंगे.

ऑरेंज कलर भी किचन के लिए चुना जा सकता हैं.

बाथरूम की दीवारों के लिए कलर

आइस ब्लू, कोल्ड कलर, ग्रीन, क्रीम कलर को चुन सकते है. पिस्ता कलर भी आप चुन सकते हैं. आपका बाथरूम सुखदायक और शोभित हो जायेगा.

अगर आप कुछ नया ट्राय करना चाहते हैं, तो पूर्ण सफ़ेद कलर को ट्राय कर सकते हैं.

मै यहाँ आपको कुछ आप्शन दे रहा हूँ. आप इनमे से कोई भी चुन सकते हैं, या कुछ नया ट्राय भी कर सकते हैं.

पूजा घर मंदिर की दीवार के लिए पेंट

पूजा घर के लिए ट्रेडिशनल या दैवीय कलर को चुना जाता हैं. लेकिन मॉडर्न स्टाइल में ट्रेंड को बदल रहे हैं. पूजा घर मंदिर में डबल कलर को भी चुन सकते हैं.

पूजा घर की दीवारों के लिए शांत और शुकून के कलर को चुनने चाहिए.

पूजाघर की दीवारों के लिए लेवेंडर, लाइट येलो चुन सकते हैं. पेल कलर और दूसरा ब्राइट कलर को चुन सकते हैं, यह आप डबल कलर की स्थिति में कर सकते हैं.

इसके अलावा एक और कॉम्बिनेशन में आप लाल और क्रीम कलर को चुन सकते हैं. पूजा घर या मंदिर के लिए लाल और गोल्डन कलर को अच्छा माना जाता हैं.  

घर के एंट्रेंस के लिए कलर

घर का एंट्रेंस ही घर की पूरी थीम को परिभाषित करता हैं. आप, आपके परिवार वाले या कोई मेहमान हो एंट्रेंस से घर में प्रवेश करते हैं. बेडरूम तक हर किसी की पहुँच नहीं होती हैं. लेकिन एंट्रेंस से हर किसी का आना जाना होता हैं. इसलिए एंट्रेंस को बेहतर बनाना बहुत आवश्यक हैं.

एंट्रेंस थोडा हॉट और एनर्जी से भरपूर होना चाहिए. आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि एंट्रेंस, दरवाजे का कलर, रूम की दीवारों का कलर, डायनिंग रूम का कलर सभी एक कॉम्बिनेशन में होना चाहिए.

ये सभी एरिया मिलकर एक थीम का निर्माण करते हैं. यह थीम घर के माहौल को सुखदायक बनाती हैं.

यहाँ भी आप आप्शन के तौर पर हल्के और बोल्ड कलर को इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्के कलर से घर खुला खुला लगेगा, वहीँ बोल्ड कलर एरिया को संपीडित करने का प्रयास करेगा.

बोल्ड कलर का इस्तेमाल करते समय एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेडरूम के कलर एंट्रेंस कलर को कॉम्प्लीमेंट करें.

रेड, ब्लू, ग्रीन, ग्रे, ब्राउन, पिंक कलर को चुन सकते हैं.

सिल्ल्लिंग के लिए रंग कैसा होना चाहिए

सिल्लिंग का रंग एसा होना चाहिए कि वह दुसरे सभी रंगों के साथ कॉम्प्लीमेंट करें. एक्सपर्ट की रिसर्च में कहा गया हैं कि वाइट और क्रीम कलर सबसे बेस्ट हैं.

इसके अलावा आप टेक्सचर को लगा सकते हैं. डेकोरेशन के दुसरे माध्यम pop डिजाईन या झूमर लगा सकते हैं.

ऊपर मैंने आपको एक्सेंट डिजाईन के बारें में भी बताया था. एक्सेंट कलर से घर की सुन्दरता को और भी बढ़ाया जा सकता हैं.  

आसेंट का कलर अगर गहरा होता हैं तो कमरे या गहर की हाइट काम लगती हैं. लेकिन अगर वहीँ हल्का कलर हैं तो दीवार की हाइट अधिक लगती हैं.

चलिए अब तक हमने यह जान लिया हैं कि घर के अन्दर कौनसे कलर इस्तेमाल किये जाना चाहिए.

घर के बाहर कौनसे कलर इस्तेमाल करना चाहिए, इसके बारें में हम किसी और पोस्ट में जानेंगे.

चलिए अब हम कुछ सवालों को जान लेते हैं, जो आपके मन में उठ सकते हैं.

गाँव के छोटे घर का डिजाईन फोटो Ganv ke Chote Ghar ka Design

bedroom ghar ka colour paint प्रश्न (FAQs)

2022 में घर के लिए सबसे अच्छा रंग कौन सा है?

अगर आप 2022 में घर को कलर पेंट कराने की सोच रहे हैं, तो आपको दीवारों के लिए हलके कलर चुनने चाहिए, वहीँ दरवाजों के लिए भारी कलर चुनने चाहिए.

घर चारदीवारी किस रंग की होनी चाहिए?

घर की चारदीवारी लाइट ब्लू, ग्रीन, पिच कलर, मिंट ग्रीन, क्रीम कलर चुन सकते हैं.

घर की चारदीवारी, सेल्लिंग, डायनिंग सेल्लिंग किचन और दरवाजे के क्लौर एक कॉम्बिनेशन में होने चाहिए.

लिविंग रूम में कौनसे कलर नहीं लगाने चाहिए?

अक्सर एक्सपर्ट द्वारा सलाह दी जाती हैं कि लिविंग रूम में डार्क या हॉट कलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हॉट कलर कमरे के एरिया को छोटा बना देते हैं. और दूसरी बात कि डार्क कलर कमरे में प्रकाश के विस्तार को रोकते हैं अमरे में कुछ अँधेरा हमेशा बना रहेगा.

क्या बेडरूम के लिए ब्लू कलर अच्छा हैं?

हाँ! बेडरूम के लिए ब्लू कलर को चुन सकते हैं. यहाँ आपको एक सलाह रहेगी कि ब्लू में आपको अलग अलग शेड्स मिल जायेंगे. आप अलग अलग शेड की तुलना करें और किसी पसंदीदा शेड को चुने.

क्या स्टडी रूम के लिए ब्राइट कलर ठीक रहेगा?

चमकीला रंग भी फोकस और कंसंट्रेशन को बढाता हैं, इसलिए आप चमकीले कलर को अपने स्टडी रूम में लगा सकते हैं.

घर के लिए ट्रेंडिंग कलर कौनसा हैं?

लाइट ग्रे, लाइट पीच, आइस ब्लू, ग्रीन कलर आजकल बहुत ही ज्यादा ट्रेंड में चल रहे हैं.   

घर रंग कराने के लिए सबसे बेस्ट टाइम कब है?

घर को फरवरी, मार्च, अप्रैल, मे, जून में कलर करवाए. इन महीनों में वर्षा की सीजन नहीं रहती हैं.   

Tags -: room घर के अंदर का कलर, मकान के अंदर का कलर, bedroom ghar ka colour paint, रूम कलर पेंट, रूम घर कलर फोटो.

Village House Beautiful Design Photo 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.