Skip to content

श्री सीमेंट क्वालिटी रिव्यु shree cement quality review

shree cement quality review श्री सीमेंट की क्वालिटी कैसी हैं

shree cement quality review

यहाँ हम अलग अलग पहलुओं से श्री सीमेंट की गुणवता को समझने का प्रयास करेंगे ताकि आप एक फाइनल डिसीजन बन पाएंगे की श्री सीमेंट का उपयोग किस तरह के कंस्ट्रक्शन के लिए ठीक रहेगा.

श्री सीमेंट तीन तरह के सीमेंट उत्पाद का निर्माण करती हैं.

1. OPC Cement

2. PPC Cement

3. PSC Cement

श्री सीमेंट कंपनी अपने बारें में क्या कहती हैं?

साधारण पोर्टलैंड सीमेंट (ओपीसी)

श्री सीमेंट कहती हैं कि opc सीमेंट भारतीय मानक ब्यूरों पर खरी उतरती हैं. इसका निर्माण जिप्सम, क्लिंकर, मिश्रित सामग्री से किया गया हैं.

कम्पनी के अनुसार इस सीमेंट का उपयोग ऊँचे ईमारत प्रोजेक्ट, पुल, बांध कंस्ट्रक्शन, टैंक और जनरल कंस्ट्रक्शन के लिए किया जा सकता है.

पोर्टलैंड पॉज़ोलाना सीमेंट (पीपीसी)

पोर्टलैंड पॉज़ोलाना सीमेंट का फार्मेशन सिलिका, ज्वालामुखी राख से बनाया जाता हैं. इस सीमेंट का इस्तेमाल उन स्थानों पर किया जहाँ मौसम अनुकूल नहीं हैं. चिनाई, प्लास्टर, हाइड्रोलिक कंस्ट्रक्शन के लिए किया जा सकता हैं.

पोर्टलैंड स्लैग सीमेंट (पीएससी)

इस सीमेंट का इस्तेमाल खास तौर पर हाइड्रोलिक कंस्ट्रक्शन में किया जाता हैं. समुद्र किनारे, तटीय क्षेत्रों में, अम्लीय पानी में बनने वाले पीलर के लिए इस सीमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

ऊपर के तीन पॉइंट्स कंपनी अपने बारें में प्रस्ततु करती हैं.

अब हम ग्राहक के रिव्यु के बरेनेम जानते हैं, माउथ शॉट पर कुछ रिव्यु को मैं यहाँ दिखा रहा हूँ.

कमेंट 1 -: यह कंपनी कुछ नया करती रहती हैं और काम करने वालों को स्वतंत्रता देती है। इस कंपनी में कोई भी जॉब की सैलरी अन्य की तुलना में अधिक हैं, यह ख़ुशी की बात हैं.

कमेंट 2 -: श्री सीमेंट कई कंपनियों का समूह हैं. जिसमें अल्ट्रा, बांगुर, रॉकस्ट्रोंग सीमेंट शामिल हैं. श्री सीमेंट का इस्तेमाल अधिकतर सरकारी काम के लिए किया जाता हैं, जितने भी गवर्नमेंट के प्रोजेक्ट पूरे होते हैं, उनमे इस सीमेंट का इस्तेमाल किया जाता हैं. इसका कारन इसका सस्ता होना हैं.

उत्तर भारत में श्री सीमेंट का रेट अन्य सीमेंट की तुलना थोडा कम हैं.

कमेंट 3 -: श्री सीमेंट का मुख्य प्लांट ब्यावर में स्थित हैं, लेकिन आज के समय श्री सीमेंट के प्लांट हर स्टेट में स्थापित किये जा चूके हैं, जिसका फायदा यह हैं कि इनका कस्टमर सर्विस बहुत बढ़िया हैं. मेरे कई दोस्त भी श्री सीमेंट में काम करते हैं, श्री सम्नेट उनको घर और स्टडी में भी सहयोग करती हैं. भोजन और वेतन दोनों ही बेस्ट हैं.

 कमेंट 4 -: मैंने श्री सीमेंट लिमिटेड में 4 साल काम किया है, इसलिए मैं इस कंपनी को अच्छी तरह से जानता हूं और मेरा गृहनगर ब्यावर में ही है जहां श्री सीमेंट कंपनी स्थित है।

 अगर आप कंपनी के कर्मचारी हैं तो यह कंपनी एक दूसरे के लिए बहुत अच्छी, बेहतरीन भत्ते और अच्छे व्यवहार वाली है.

My view -: मैं यहाँ आपको केवल कंपनी के बारें में न बताकर एक जनरल पॉइंट बताने की कोशिश करूँगा जो हर जगह पर फिट बैठेगा.

सीमेंट सभी कंपनियां लगभग समान फोर्मुले से बनाती हैं, लेकिन फिर ही कभी कभी उनमे फर्क हो सकता हैं. इसका कारण यह होता हैं कि फेक्ट्री में सीमेंट निर्माण के लिए किस चुने का उपयोग किया गया हैं.

केवल चुने में फर्क होने से सीमेंट की गुणवता में फर्क आ सकता हैं. इसलिए सीमेंट की खरीददारी से अगर पता लगा सको की किस चुने से सीमेंट का निर्माण किया हैं और यह चुना किस खान से आता हैं तो सीमेंट पर आपका विश्वास बढ़ जायेगा.

दूसरा प्राइस से कभी सीमेंट की गुणवता को नहीं तौलना चाहिए, प्राइस मार्केटिंग और ट्रांसपोर्ट से बढ़ जाती हैं. सस्ती सीमेंट भी अच्छी हो सकती हैं.

कंस्ट्रक्शन के हिसाब से सही सीमेंट का सलेक्शन करना चाहिए. ऐसा नहीं करने से कोई भी प्रोजेक्ट लम्बे समय तक रिजल्ट नहीं देगा.

Shree cement Plant location – श्री सीमेंट प्लांट लोकेशन (श्री सीमेंट हिस्ट्री)

Shree cement owner श्री सीमेंट का मालिक कौन है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.