गाँव मे मशीनरी बिजनेस – Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

new village manufacturing business ideas with medium-low investment in India in Hindi,  गाँव मे मशीनरी बिजनेस, Manufacturing Business Ideas in Rural, स्मॉल बिजनेस मशीन, village business ideas low investment with a machine. Machine business ideas in the village.

गाँव मे मशीनरी बिजनेस – दोस्तों, आत्मनिर्भरता का दौर बढ़ रहा हैं, सभी लोग खुद का बिजनेस स्थापित करने में लगे हुए हैं. शहरों में बिजनेस को स्टार्ट करना मुश्किल हो सकता हैं. इसलिए लोग छोटे स्तर पर ही गाँव मे मशीनरी बिजनेस शुरू कर रहे हैं.

लोग गाँव मे मशीनरी बिजनेस को स्थापित कर बहुत अच्छा पैसा बना रहे हैं. यहाँ मैं आपको गाँव में मशीन से होने वाले बिजनेस के बारे में बताने के साथ साथ आपको कुछ टिप्स भी देता रहूँगा. तो चलिए जानते हैं, गाँव मे मशीनरी बिजनेस(manufacturing business ideas in village in hindi) या स्मॉल बिजनेस मशीन(new manufacturing business ideas with medium Low investment in India in Hindi) से कैसे अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं?

गाँव मे मशीनरी बिजनेस – manufacturing business ideas in village in hindi

अगर कोई गाँव मे मशीनरी बिजनेस शुरू करना चाहता हैं तो उसको कुछ पैसे का इन्वेस्टमेंट करना होता हैं. मशीने और लोकेशन के लिए पैसे की जरुरत होती हैं. गाँव मे मशीनरी बिजनेस शुरू करने के लिए आप लोन भी ले सकते हैं. MSME से शिशु, तरुण और किशोर लोन ले सकते हैं. आप मशीन के लिए अलग से लोन ले सकते हैं, SBI मशीनों के लिए लोन देती हैं. वैसे यहाँ मैं आपको बताऊंगा की किस मशीनरी बिजनेस में कितना खर्चा आता हैं.

सबसे पहले आपको अपने चारों और मार्किट को रिसर्च करना होता हैं. एक एसी चीज जो या तो डिमांड में बनी रहती हैं या लोकल में उसकी प्राइस बहुत अधिक हैं.

जब कंपनी या फेक्ट्री किसी प्रोडक्ट का उत्पादन करती हैं तो कस्टमर तक पहुँचाने तक पहुँचाने से तक उस पर परिवहन और स्टोर का चार्ज जोडती रहती हैं. अगर आप इस अतिरिक्त प्राइस को कम कर दे तो लोग आपके सामान की तरफ आकर्षित होंगे. यहाँ हम कुछ गाँव मे शुरू किये जाने वाले मशीनरी बिजनेस के बारें में बता रहे हैं.

नारियल तेल का मशीनरी बिजनेस

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #1: सूखे नारियल की होलेसेल प्राइस 100 रूपये से लेकर 150 तक होती हैं. बाज़ार में नारियल तेल लगभग 400 से 500 प्रति लीटर के बीच में होती हैं. एक सूखे नारियल से न केवल तेल निकलता हैं बल्कि खली भी निकलती हैं. नारियल की खली 25 से 30 रूपये प्रति किलो के भाव से बिकती हैं.

नारियल का तेल तो बिकता ही हैं, साथ साथ में हेयर टॉनिक, साबुन और कॉस्मेटिक आइटम्स बनते हैं. अगर आप पूरा ईको-सिस्टम बनाकर काम करते हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा.

नारियल का तेल बनाने के लिए कच्चा मॉल केवल सुखा नारियल लगता हैं. लोकल और ओरिजनल प्रोडक्ट्स की डिमांड पूरे विश्व भर में रहती हैं.

कितना खर्चा आता हैं – नारियल तेल निकालने की मशीन की कीमत एक लाख होती हैं. आपको लोकेशन के लिए जगह किराये पर ले सकते हैं या खुद की जमीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ में आपको एक या दो मेन पॉवर की आवश्यकता होती हैं. कुल मिलाकर नारियल तेल निकालने का मशीनरी बिजेनस 1 लाख 20 हज़ार तक शुरू किया जा सकता हैं.  

कैसे शुर कर सकते हैं – नारियल तेल निकालने की मशीन एक लाख तक आती हैं. मशीन के साथ आपको एक लोकेशन की जरुरत होती हैं जहाँ आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इसके बाद आपको कच्चे माल की आवश्यकता होती हैं. नारियल की आपूति कर आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

प्रोडक्ट कहाँ बेचे – अपने बिजनेस को एक ब्रांड का नाम दे, और लाइसेंस रजिस्टर करवाएं. बने तैयार माल को आप अपने चारो और के मार्किट में बेच सकते हैं, इसके लिए आपको पहले से कॉन्ट्रैक्ट लेना होगा. सुखी खली को लोग जानवरों को खिलने के लिए खरीदते हैं. या आप आप किसी गौशाला या पशुशाला में उसको एक फिक्स प्राइस पर बेच सकते हैं. या आप एक होलसेल प्राइस में इसको इंडियामार्ट पर बेच सकते हैं.

साबुन और डिटर्जेंट का मशीनरी बिजनेस

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #2: साबुन और डिटर्जेंट एक सदाबाहर बिजेनस हैं. लोग रोजाना नहाने और वाशरूम के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इस बिजेनस को शुरू करने से पहले आपको एक छोटी सी ट्रेनिंग लेनी होती हैं. एक बार आप सुबान बनाना सीख गए तो आप खुद गाँव में मशीनरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

 साबुन के मैन्युफैक्चरिंग के लिए कच्चे माल पोटेशियम और सोडियम हाइड्रोऑक्साइड की आवश्यकता होती हैं. यह माल भारत में बहुत आसानी से मिल जाता हैं, लेकिन दुसरे देशों में यह मुश्किल से मिलता हैं. इसलिए साबुन और डिटर्जेंट बहार भी निर्यात किये जा सकते हैं.  

कितनी लागत हो सकती हैं – साबुन और डिटर्जेंट निर्माण व्यवसाय के लिए लगभग 6,00,000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होती हैं. साबुन और डिटर्जेंट का बिजनेस इससे कम में भी शुरू किया जा सकता हैं. छोटी मशीन लगभग डेढ़ लाख तक आती हैं. इस बिजनेस को घर से ही शुरू किया जा सकता हैं, आपके पास एक अलग कमरा हैं तो वहां से शुरू किया जा सकता हैं.

कागज निर्माण का मशीनरी बिजनेस

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #3: यह एक ईको-फ्रेंडली बिज़नस हैं, जैसा की आपको पता होगा की प्लास्टिक दिन ब दिन प्रदुषण को बढ़ा रहा हैं. इसलिए अगर कोई गाँव में कोई पेपर निर्माण की मशीन लगाता हैं तो स्मॉल बिजनेस मशीन काफी फायदेजनक हो सकता हैं.

कागज का उपयोग ज्यादातर स्कूलों और कॉलेजों में किया जाता है और साथ ही ऑफिस में इसका काफी उपयोग किया जाता हैं.  

कितना निवेश करना होगा – आपको एक लोकेशन को चुनना होगा जहाँ आप अपने बिजनेस को स्थित करेंगे. एक पेपर मेकिंग मशीन की जरुरत होगी. मशीन के लिए 50 हज़ार से एक लाख तक खर्चा आ सकता हैं. यदि आप कोई बड़ा प्लांट लगाने की सोच रहे हैं तो एक आटोमेटिक मशीन लगा सकते हैं.

बिस्कुट निर्माण का मशीनरी बिजनेस

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #4: अगर आपको कुकिंग और बेकिंग का शौक है तो कुकीज और बिस्कुट बनाना एक बेहतरीन बिजनेस हो सकता है. जब बिस्कुट और कुकीज की बात आती है तो कई लोग नए स्वाद की तलाश करते हैं और दूसरों की तुलना में घर का बना बिस्कुट पसंद करते हैं.

ऐसे में अगर कोई मशीन लगाकर कोई बिस्कुट का बिजेनस निर्माण शुरू करता हैं तो उसको बहुत फायदा हो सकता हैं.  इस बिजनेस की लागत बहुत अधिक नहीं हैं.

कितनी लागत आएगी – एक कमरे जितनी जगह, इलेक्ट्रोनिक ओवन, ग्राइंडर, मिक्सर और कच्चा माल की आवश्यकता होती हैं. इनी सभी की कीमत एक लाख तक हो सकती हैं

लोगों को हमेशा एक नए टेस्ट की तलाश रहती हैं, आप कोई एसा नया बिस्कुट बना सकते हैं, जो मार्केट में पहले से मौजूद नहीं हैं. बेकरी और रेस्टोरेंट से संपर्क करें और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएं.    

मोमबत्ती और मोम उत्पाद का मशीनरी बिजनेस

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #5: यह बिजेनस गाँवो से ज्यादा शहरों में चलता हैं. इसलिए आपको मार्केटिंग के लिए शहर में तलाश करनी चाहिए. आजकल शहरों में फेंसी मोमबत्ती की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ी गयी हैं.

यदि आप अच्छी सुगंध के साथ सुंदर मोमबत्तियां बनाते हैं, तो आप उन्हें न केवल ऑनलाइन बेच सकते हैं, बल्कि होटल उद्योग और रेस्तरां से भी संपर्क कर सकते हैं क्योंकि वे हमेशा बढ़िया माहौल बनाने के लिए सुगंधित मोमबत्तियां खरीदते हैं.

कितने निवेश की आवश्यकता होती हैं – यह बहुत माइक्रो बिजनेस हैं, गाँव में मोमबत्ती का मशीनरी बिजनेस शुरू करने के लिए लगभग 50 हज़ार निवेश की आवश्यकता होती हैं. यह बिजनेस पार्ट टाइम के लिए भी किया जा सकता हैं. इस बिजेनस को किसी दुसरे बिजनेस के साथ में भी किया जा सकता हैं.

घर पर चॉकलेट बनाने का मशीनरी बिजनेस

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #6: चॉकलेट सभी को पसंद होती हैं, अगर आपको भी चॉकलेट का बिजनेस करना पसंद हैं तो यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसमें न तो अधिक निवेश की आवश्यकता होती हैं न ही ज्यादा मार्केटिंग की. लोग नए टेस्ट और नए वेरियंट को ट्राई करना पसंद करते हैं.

 अगर एक बेहतर फोर्मुले के साथ चॉकलेट का निर्माण किया जाए तो यह स्वास्थ्यवर्द्धक हो सकती हैं. घर पर बनी चॉकलेट की डिमांड भी बहुत अधिक रहती हैं. चॉकलेट की डिलीवरी के लिए आप पेस्ट्री, दुकान, बेकरी या होटल-रेस्टोरेंट से आर्डर के सकते हैं.

कितना निवेश करना होगा – बहुत कम निवेश में यह बजनेस शुरू किया जा सकता हैं. चॉकलेट बिजेनस की मिनी मशीने 10 हज़ार से शुरू होती हैं.

गाँव में उर्वरक का मशीनरी बिजनेस

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #7: उर्वरकों की अत्यधिक मांग है क्योंकि वे पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक हैं. स्थानीय किसानों को हमेशा उर्वरकों और कीटनाशकों की आवश्यकता होती है. यदि आप गाँव में इसको शुरू करते हैं तो आपके पास बहुत ज्यादा विचार होंगे. 

भारत एक कृषि प्रधान देश है और दो-तिहाई भूमि का उपयोग खेती के लिए किया जाता है; इसलिए किसानों को उत्पादन बढ़ाने के लिए मिट्टी को अधिक उपजाऊ बनाने के लिए उर्वरकों की आवश्यकता होती है.

अगर आप किसान हैं तो आपको मालूम होगा की आजकल बहुत सारे उर्वरक खेती के ह्यूमस को नष्ट करते हैं. इसी विचार में किसान किसी ऐसे खाद की तलाश में रहते हैं, जो फसल का उत्पादन बढ़ने के साथ साथ भूमि को सुरक्षित रखे.  

यह एक जागरूकता से ओत प्रोत बिजनेस हैं.  

कितनी लागत आएगी –  चार से पांच लाख तक का खर्चा आ सकता हैं. इसके लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती हैं. कच्चे माल के लिए तीन मुख्य स्रोत नाइट्रोजन, पोटेशियम और फोस्फोरस की आवश्यकता होती होती हैं. आपके पास  npk को मिक्स करने का एक फार्मूला होना चाहिए.

अगरबत्ती बनाने का मशीनरी बिजनेस  

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #8: आजकल गाँव में यह बिजनेस बहुत ही ज्यादा प्रचलित हो रहा हैं. लोग मंदिर में पूजा करने के लिए अगरबत्ती का इस्तेमाल जरूर करते हैं. बहुत कम निवेश में यह बिजनेस शुरू किया जा सकता हैं. अगरबती को जीतना अधिक सुंगंधित बनाया जाये, उतना ही अधिक लोगों को पसंद आता हैं. इसके लिए अलग अलग सुगंधित तेल डाले जाते हैं.

कितना निवेश करना होगा – एक बेहतर मशीन की लागत लगभग 50000 तक आती हैं. मशीन के साथ बांस की छड़ें खरीदनी होती हैं. आसानी से  गाँव में मशीन लगाकर यह बिजनेस शुरू किया जा सकता हैं.

बेचने के लिए सुपर मार्किट से संपंर्क करे या ऑनलाइन होलसेल थोक में बेचे जैसे – इंडियामार्ट.

ऑटोमोबाइल पार्ट्स निर्माण

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #9: इस बिजेनस को स्थापित करने से पहले यह जरूर चेक कर ले की आपके पास कोई ऐसा प्लांट हो जहाँ आप माल को सप्लाई कर सके. नहीं तो परिवहन लागत ज्यादा आएगी या आपको ऑनलाइन बेचना पड़ सकता हैं. कंपनियां हर पार्ट्स का निर्माण खुद से नहीं करती हैं. इसके लिए वह आपसे सम्पर्क करेगी.  

ऑटोमोबाइल पार्ट्स बिजनेस को शुरू करने बाद आगर आपको एक दिग्गज कंपनी मिल जाये तो कंपनी आप बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

 ऑटोमोबाइल पार्ट्स बिजेनस को गाँव में मशीन लगार किया जा सकता हैं. इस बिजेनस में यह सलाह दी जाती हैं की इसकी शुरुआत बहुत कम निवेश के साथ करनी चाहिए. एक बार जब आप खुद का मार्किट बना लेते हैं तो इसको बड़े पैमाने पर कर सकते हैं.

कितन निवेश करना होगा – इस व्यवसाय के लिए उच्च तकनीक वाली मशीनरी और एक बड़े स्थान की आवश्यकता होती है; इसलिए इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको 5 से 10 लाख की पूंजी की आवश्यकता होगी.

गाँव में फर्नीचर बनाने का मशीनरी बिजनेस

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #10: इस बिजनेस को करने के लिए बड़ी जगह चाहिए, जो गाँव में आसानी से मिल जाती हैं. इसलिए यह बिजनेस शहर से ज्यादा गाँव में चलता हैं. और वैसे भी खूबसूरती से डिजाइन किए गए फर्नीचर को कौन पसंद नहीं करता? दरअसल, आज के समय में हर कोई एक शानदार इंटीरियर चाहता है, और यह सही फर्नीचर के बिना अधूरा है. इस व्यवसाय की भारत में विकास की उत्कृष्ट संभावनाएं हैं और निर्यात की अच्छी संभावनाएं भी हैं. इसलिए अगर को गाँव में मशीने लगाकर फर्नीचर का बिजनेस शुरू करता हैं तो काफी फायदा हो सकता है.  

निवेश कितना करना पड़ेगा – इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा मशीनों की आवश्यकता होती हैं. कम से कम आपको पांच लाख का निवेश करना होगा.

बिजनेस शुरू करने के बाद आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली लकड़ी और मेहनत पर निर्भर करता हैं, की आप कितना कमाएंगे.

 आभूषण बनाने का मशीनरी बिजेनस

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #11: नकली आभूषण या इमिटेशन ज्वेलरी हमेशा से प्रचलन में रहे हैं. इसका पहला कारण यह हैं कि इसकी चलन अच्छी होती हैं, दूसरा समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कारण. साथ ही महिलाओं को मैचिंग ज्वैलरी का बहुत ज्यादा शौक होता है. इसलिए, वे मिलान के लिए नकली आभूषण खरीदना पसंद करते हैं.

सोने चांदी के बढ़ते भाव के कारण इसकी मांग बढती रहती हैं. लेकिन इस काम के लिए आपको पहले स्किल डेवेलोप करनी पड़ेगी या डिज़ाइनर को भाड़े पर लेना पड़ेगा.

इसके लिये बहुत ज्यादा मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं होती हैं. आप खुद का स्टोर खोल सकते हैं या दूसरी दुकानों पर भी बेच सकते हैं. इसमें निवेश की आवश्यकता बहुत कम होती हैं.  इस काम को घर से ही शुरू किया जा सकता हैं.  

सूखे और भाप से पके हुए सब्जियों का मशीनरी बिजनेस

गाँव मे मशीनरी बिजनेस #12: इसमें कोई बड़ी मशीन का खर्चा नहीं आयेगा. लेकिन यह बहुत अधिक चल सकता हैं. आजकल ज्यादातर लोग गाँव से शहरों में बस रहे हैं, लेकिन उनको गाँव के टेस्ट की याद सताती रहती हैं. इसलिए वे सुखी सब्जियों की तलाश में रहते हैं. ऐसे में अगर कोई सुखी सब्जियों का बिजनेस शुरू करता हैं तो बहुत अधिक मुनाफा कमा सकता हैं इस तरह के बिजनेस को चलाने के लिए आपके पास ईको-सिस्टम होना चाहिए.

कुछ सब्जियां आपको अपने खेत में उगानी चाहिए. कुछ सब्जियां आप मार्किट से खरीद सकते हैं. कुछ सब्जियां मौसमी होती हैं. मौसमी सब्जियों को ऑफ-सीजन में बेचना चाहिए. ताकि ज्यादा भाव में बिक सके.

 इस बिजेनस की लगत बहुत कम हैं, लेकिन आपको मार्केटिंग शहरों में करनी चाहिए क्योंकि इसका स्कोप केवल और केवल शहरों में हैं. सुखी सब्जियों के साथ आप कुछ जैम या अचार भी बना सकते हैं. बस आपका ब्रांड का नाम बड़ा होना चाहिए.

इसे भी पढ़े -:

गांव में बिजनेस करने का तरीका

गाँव मे मशीनरी बिजनेस के बारें में आपने क्या सीखा(Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022 for village)

manufacturing business ideas in village in hindi – यहाँ ऊपर हमने आपको गाँव मे मशीनरी से शुरू होने वाले बिजनेस के बारें में बताया हैं. अगर आपको पर दिए गए बिजनेस के लिए अतरिक्त राय या सुझाव चाहिए तो अपने सवाल को कमेंट बॉक्स में लिखे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.