Skip to content

गांव में बिजनेस करने का तरीका – कम लागत में(WITH RESEARCH)

gaon-me-business-karne-ka-tarika

Jump On Query -:

गांव में चलने वाले सबसे अच्छे बिजनेस

गांव में बिजनेस करने का तरीका – आज के समय में बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर है. चाहे सरकारी की बात करें या प्राइवेट सेक्टर की कोविड-19 महामारी के बाद तो अर्थव्यवस्था बेहाल सी हो गई हैं.Village business idea in hindi नीचे बताए गए है.

जैसे हर अंधेरी रात के बाद सवेरा आता ही है. उसी प्रकार कभी न कभी फिर बाजारों में रौनक लौट आएगी. दोस्तों मैं यहां बात करने वाला हूं Gaon me kya business kare और गांव में बिजनेस करने के तरीकों की. (best Village business ideas in hindi).

 गांव में कौन सा बिजनेस फायदेमंद रहता हैं. गांव में बिजनेस क्या करें? गांव में व्यापार करने के तरीके कौन-कौन से हैं? आइए इनके बारे में अच्छी तरह से जानते हैं कि गांव में चलने वाला और सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस क्या हैं?

आमतौर पर लोगों की यह धारणा बन चुकी है कि बिजनेस केवल शहरों में ही चलते हैं. गांव में नहीं. इसलिए अधिकतर लोग अपने बिजनेस को चलाने के लिए अपना गांव छोड़कर शहरों में जाते हैं.

तो सवाल यह हैं कि – क्या हम गांव में रहकर बिजनेस कर सकते हैं? 🤔🤔

 मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि गांव में रहकर क्या बिजनेस करें? (Gaon me kya business kare)

 15+ गांव में चलने वाला बिजनेस बताने वाले हैं। आप ग्रेजुएट हो या ना हो इन विलेज बिजनेस तरीकों (आइडियाज) को आसानी से अप्लाई कर सकते हो. बिजनेस करने के लिए कोई बड़ी डिग्री या उच्च शिक्षा की जरुरत नहीं होती हैं. जरूरत होती है तो मेहनत, लगन और थोड़ी इन्वेस्टमेंट की.

तो चलिए जानते हैं गांव में बिजनेस क्या बिजनेस करे और गांव बिजनेस करने का तरीका?

गांव में चलने वाला बिजनेस

यहाँ पर हमने कुछ विलेज में प्रचलित बिजनेस को शामिल किया हैं. ये बिजनेस आइडियाज कम लागत और कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किये जा सकते हैं. डेयरी बिजनेस, बकरी पालन, सूअर पालन इत्यादि गांव में चलने वाले पारम्परिक बिजनेस है. लेकिन किस तरह इन विलेज बिजनेस आइडियाज को ग्राउंड लेवल से शुरू कर लाखो की कमाई तक ले जाया जा सकता हैं.

1. गांव में चलने वाला बिजनेस – डेयरी का बिजनेस

यह गांव में चलने वाला पारम्परिक बिजनस है. दूध, घी, मक्खन, दही-छाछ की मांग हर जगह होती है, चाहे गांव हो या शहर. अगर मैं अपने इलाके कि बात करूं तो मेरे घर के पास प्रभु दयाल जी रहते हैं. एक साल पहले उनके पास दो भैसे थी. आज उनके पास 15 भैंसे और 5 गायें हैं और एक बड़ा फार्म हाउस भी हैं.

प्रभु दयाल जी की सालाना आय आठ से दस लाख रुपए हैं.

यहां से शहर की बड़ी प्राइवेट दूध कंपनियों को दूध सप्लाई किया जाता है. अगर प्रभु दयाल जी यह कर सकते हैं तो आप भी कर सकते हैं.

गांव में डेयरी दूध, घी, छाछ-मक्खन आदि का बिजनेस सबसे अच्छा होता है. आप दूध या दूध से बने सामान जैसे घी मक्खन दही को बेच सकते हो या शहरों में इनकी सप्लाई कर सकते हो.

2. गांव में चलने वाला बिजनेस बकरी पालन

बकरी पालन व्यवसाय भी गांव में चलने वाला पारंपरिक बिजनस है. गांव में सबसे ज्यादा प्रचलित बिजनेस बकरी पालन भी काफी मुनाफा दे सकता है. बकरी के दूध और मांस की अत्यधिक मांग होती है. सामान्यत 2 वर्ष की बकरी प्रजनन के लिए मैच्योर हो जाती हैं.

एक बकरी एक बार में दो-तीन बच्चे पैदा करती हैं. एक बकरी वर्ष में दो बार गर्भ धारण करती हैं.

उदाहरण के रूप में एक बार आप यदि 10 बकरियां और 5 बकरे ₹5000 के हिसाब से खरीदते हो तो ₹75000 का खर्चा होता है. यदि 1 बकरी एक साल में 4 बच्चे देती है तो 10 बकरी 40 बच्चे देगी. यह सिलसिला आगे भी चलता रहेगा. अब आप नर बकरी को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो.

3. गांव में चलने वाला बिजनेस – सूअर पालन

सूअर पालन गांव में चलने वाला सबसे किफायती बिजनेस आइडिया हैं. इस बिजनेस की शुरुआती लागत कम होती हैं. यह बिजनेस कम समय में अच्छा मुनाफा दे सकता है.

बड़े शहरों में सूअर के मांस और चर्बी की मांग बड़ी मात्रा में होती हैं. सूअर पालन का बिजनेस करके आप प्रति महीना पंद्रह से बीस हज़ार आराम से कमा सकते हैं.

4. गांव में चलने वाला बिजनेस – मुर्गी पालन

आजकल गांव में सबसे अधिक चलने वाला बिजनेस हैं – मुर्गी पालन. इस बिजनेस में मुर्गी या उनके चूजे खरीद कर उनके बड़े होने तक पाला जाता है. फार्मी मुर्गी के मांस के अत्यधिक मांग होती हैं और देसी मुर्गियों के अंडों की अत्यधिक मांग होती हैं.

 गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस करके आप आसानी से प्रति माह 12 से 18 हज़ार कमा सकते हैं. एक देसी अंडा 30 से ₹40 प्रति नग बिकता है. गांव में मुर्गी पालन का बिजनेस चला कर आप अच्छा मुनाफा जोड़ सकते हो.

कृषि से जुड़े गांव के बिजनेस

चलिए अब तक हमने गांव में फार्म से सम्बन्धित बिजनेस आइडियाज को जाना. लेकिन इनके अलावा हम खेती से व्यापारिक फसलें पैदा करके अच्छी आय जोड़ सकते हैं. खेती में कुछ नया करें और खेती को अपना व्यवसाय बनाये.

भारत देश की कुल जनता का 75% भाग गांव में रहता है और गांव कृषि पर निर्भर हैं. आमतौर गांवों में किसान सब्जियों की खेती करते हैं या अनाजों की. इससे हटकर भी ऐसी कई खेती कर सकते हैं जो आपको लाभ दे सकती हैं. जैसे – केले की खेती, फूलों की खेती, एलोवेरा की खेती, पपीते की खेती, अनार की खेती

 खेती को व्यापार में बदलकर बहुत अधिक लाभ कमाया जा सकता हैं. यहाँ हम गांवों में kheti से होने वाले कुछ बिजनेस आईडिया दे रहे हैं.

हाइड्रोपोनिक खेती क्या है? हाइड्रोपोनिक्स खेती कैसे करे – सम्पुर्ण जानकारी

5. गांव का नया बिजनेस – एलोवेरा की खेती

वर्तमान समय में एलोवेरा की खेती बहुत बढती जा रही हैं. एलोवेरा की खेती करके किसान अपना बिजनेस करके लाखों कमा रहे हैं. एलोवेरा का उपयोग विभिन्न प्रकार के कॉस्मेटिक सामानों में, ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एवं दवाइयों के निर्माण में किया जाता है.

 एलोवेरा एक तरह का औषधीय पौधा होता है इसलिए बाजार में इसकी मांग बहुत बढ़ती जा रही हैं.

6. गांव का बिजनेस – केले की खेती

गांव में केले की खेती का बिजनेस बहुत बड़ा लाभदायक साबित हो सकता है. केले के बिजनेस को स्थापित करने के लिए करीब 50,000 का इन्वेस्टमेंट करना होता है. एक बीघा जमीन पर के पेड़ लगाकर आप इससे ढाई लाख से तीन लाख साल का कमा सकते हैं.

 सबसे पहले केले की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी और जलवायु की जांच करवा ले.

Gaon me kya business kare

घर में कोनसा बिजनेस करे? कुछ ऐसे गांव में चलने वाले बिजनेस हैं जो एक छोटे प्लाट पर शुरू किये जा सकते हैं. गांव में रहकर क्या बिजनस के करे? यहाँ कुछ ऐसे गांव के बिजनेस आइडियाज बताए हैं जो आप छोटी जगह में ही शुरू कर सकते हैं.

7. फ्लोरीकल्चर का बिजनेस – गांव में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

फूलों की खेती गांव में सबसे अधिक चलने वाला बिजनेस में से एक हैं. फूलों की खेती में शुरुआती इन्वेस्टमेंट बहुत कम लगभग दो हज़ार तक हो का सकता हैं.

अलग अलग फूलों की प्रजातियों के फूलों की बाजार में गजब की डिमांड होती हैं.

फूलों का उपयोग मंदिरों में, इत्र, परफ्यूम बनाने और सजावट के लिए किया जाता है. गांव में फूलों की खेती कर बिजनेस में कई गुना मुनाफा कमाया जा सकता है.

8. गांव में चलने वाला बिजनेस – मधुमक्खी पालन

 यदि आप एक भूमिहीन किसान हैं और आप अपनी आमदनी बढ़ाना चाहते हैं तो मजदूरी के साथ-साथ आप मधुमक्खी पालन कर शहद का बिजनेस कर सकते हैं. शहद औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इस कारण इसके कई उपयोग हैं. जैसे कॉस्मेटिक सामान, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और दवाइयों के निर्माण में इत्यादि.

 बाजारों में शहद की मांग हर समय बनी रहती हैं. गांव में मधुमक्खी पालन का बिजनेस चला कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

मधुमक्खी पालन व्यवसाय को कम समय और कम खर्च में शुरू किया जा सकता है.

इसके अलावा मधुमक्खी के छोड़े हुए छते का उपयोग मोम बनाने में किया जाता है. इस मोम की बाजार में बहुत डिमांड रहती हैं.

9. डीजे साउंड और टेंट हाउस – गांव का नया बिजनेस

डीजे साउंड और टेंट हाउस तेजी से गाँव में बढ़ने वाला बिजनेस हैं. भारत में करीब हर साल 10 लाख शादियां होती हैं, और करोडो पार्टियाँ. ऐसे में टेंट हाउस और डीजे साउंड का बिजनेस आपको बहुत लाभ दे सकता है. धीरे-धीरे इनका प्रचलन गांवों में बहुत ज्यादा बढ़ रहा है.

गांव के लोग बैंड की बजाय डीजे को किफायती मानते हैं. इसमें शुरुआती खर्चा 2 से 5 लाख तक आता हैं या आपके बजट के अनुसार आ सकता है.

10. सवारी बस या जीप या टेंपो चलाने का बिजनेस

अब भाई पैदल चलना किसको पसंद है. लेकिन गांव में हर किसी के पास गाड़ी भी तो नहीं होती. ऐसे में गांव से सवारी बस या जीप चलाने का बिजनेस किया जा सकता है, इसमें आपको केवल एक बार खर्च उठाना पड़ता हैं. आपको एक बस या टेंपो खरीदना होगा उसके बाद गाड़ी के मेंटेनेंस के अलावा कोई खर्चा नहीं आएगा.

11. होटल/ रेस्टोरेंट का ग्रामीण बिजनेस

होटल और रेस्टोरेंट का बिजनेस केवल शहरों में ही नहीं बल्कि गांव में भी बढ़ रहा है. आपके गांव में कोई टूरिस्ट पैलेस है जहां कई देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. आप होटल या रेस्तरां का बिजनेस खोल सकते हैं.

 अगर कोई हाईवे पर होटल का बिजनेस करता है तो इसमें तीन से पांच लाख का शुरुआती खर्चा उठाना पड़ता है.

12. ई-मित्र सेवा (best village business idea) – गांव का नया बिजनेस

यह कम खर्च में किए जाने वाला सबसे अच्छा बिजनेस है. गांव में ई-मित्र फोटोकॉपी दुकानें बहुत कम होती हैं. लेकिन आज का ट्रेंड बदल रहा है और गांवों में इनकी मांग बढ़ रही हैं. ग्रामीण लोगों को सरकारी योजनाओं के फॉर्म भरने, युवाओं को नौकरी के फॉर्म लेकर फोटोकॉपी के लिए की ई-मित्र की आवश्यकता होती है.

गांव का बिजनेस – सबसे ज्यादा कमाई

एक छोटी से दुकान या छोटे से कमरे से भी गाँव में बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यहाँ कुछ ऐसे गाँव में चलने वाले बिजनेस टिप्स हैं, जिनको आप एक दुकान की तरह शुरू कर सकते हैं.

13. बीज और खाद का बिजनेस

गांव में अधिकतर लोग कृषि कार्य में व्यस्त रहते हैं उन्हें और खाद की आवश्यकता होती रहती हैं. खाद खरीदने के लिए बाहर शहर जाना पड़ता है. यदि कोई बीज और खाद की बिक्री का बिजनेस शुरू करता हैं तो बहुत लाभदायक हो सकता है.

14. आटा चक्की का बिजनेस – ( best to do business in village)

आटा चक्की का बिजनेस गांव में चलने वाला सबसे बढ़िया बिजनेस आईडिया है. गांव में या मोहल्ले में कोई आटा चक्की काम नहीं करता तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है. इस बिजनेस में आपको एक आटा चक्की मशीन लेनी पड़ेगी इसको रेट 10-50 हज़ार तक हो सकती है. कम लागत और कम समय में आता चक्की एक अच्छा बिजनेस है.

गांव में क्या बिजनेस करना चाहिए

15. एक ट्यूशन क्लास शुरू करें

यदि आप ग्रेजुएट हैं तो आप गांव में रहकर ट्यूशन क्लास ले सकते हैं. आजकल गांव में ट्रेंड बदल रहा है लोग हिंदी मीडियम की बजाय अपने बच्चों को इंग्लिश मीडियम में पढ़ाने की को प्राथमिकता देते हैं. ऐसे में अगर आपकी अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ हैं तो आप अच्छी फीस पर उनको ट्यूशन से सकते हैं.

16. गांव में शुरू करें मेडिकल स्टोर

दवाइयां सभी के लिए मूलभूत आवश्यकता बन चुकी है. हर गांव में सरकारी प्राथमिक हॉस्पिटल रहते हैं. उसके आसपास आप अपना मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं. मेडिकल स्टोर खोलने से पहले आपको लाइसेंस लेना होगा. आप डी-फार्मा या बी-फार्मा का मेडिकल कोर्स करने के बाद ही मेडिकल स्टोर खोलने के योग्य हो सकते हैं.

डी-फार्मा का कोर्स 2 साल का होता है, जबकि बी-फार्मा का 4 साल का होता है. आप दोनों में से कोई एक कोर्स कर सकते हो.

17. लेबर कांट्रेक्टर या ठेकेदारी का बिजनेस (best village business idea)

यह भी गांव में चलने वाला अच्छा बिजनेस है. आजकल गांव में भी सरकारी प्रोजेक्ट चलते रहते हैं. उन्हें पूरा करने के लिए मजदूरों की आवश्यकता बहुत ज्यादा होती हैं. अधिकारियों को श्रमिकों को ढूंढने में झंझट होती है. इस कारण वे ठेकेदार से ही कॉन्ट्रैक्ट करते हैं. पेमेंट भी उन्हीं ठेकेदार को दे देते हैं, जो बाद में ठेकेदार श्रमिकों को देता है.

 इसमें एक महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखना चाहिए कि 20 से अधिक श्रमिकों का कॉन्ट्रैक्ट लेने पर आपको लाइसेंस बनाना पड़ता है.

 18. घर में कौन सा बिजनेस करें

एक मिनी तेल मिल शुरू करें. गांव में आसानी से कच्चा माल मिल जाता है. जैसे बीज, कपास, तिल, मेंथा, मूंगफली, सोया, अरंडी आदि से तेल निकाला जाता है. इस ग्रामीण बिजनेस में आपको एक तेल निकालने की मशीन लगानी पड़ेगी और उसके मेंटेनेंस का खर्चा उठाना पड़ेगा.

 अब कई प्रकार के तेल जैसे सरसों का तेल, सोयाबीन का तेल निकल कर बाजार में पहुंचा सकते है. तेल की मांग हर वक्त बनी रहती हैं. गांव में रहकर यह बिजनेस कर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़े -:

1 केसर की खेती कैसे की जाती हैं

2 बिजनेस रजिस्ट्रेशन कैसे करे

3 नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस प्लान

4 बिग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

5 बिजनस में सफलता के टिप्स हिंदी में

Gaon Me Business Karne Ke Tarike…….Now Your Turn……..

इस आर्टिकल में आपने जाना Gaon me kya business kare, गांव में बिजनेस करने का तरीका क्या है? (Gaon Me Business Karne Ka Tarika) में यहाँ हमने आपके सामने लगभग 18 गांव का बिजनेस आइडियाज बताए. इन बिजनेस को शुरू करना बहुत आसन हैं. इनकी लागत भी अधिक नहीं हैं. कभी कोई भी धंधा छोटा नहीं होता हैं, इस विचार से एक बार शुरुआत कीजिये, आपको सफलता जरुर मिलेगी.

1 thought on “गांव में बिजनेस करने का तरीका – कम लागत में(WITH RESEARCH)”

  1. Pingback: अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय । Arvind Kejriwal Biography in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.