सात घोड़ों की तस्वीर वास्तु – 7 horse vastu direction

7 horse Vastu direction, horse painting Vastu, running horse Vastu direction, 7 horses painting Vastu in Hindi. 7 horse painting vastu direction in hindi.

घर को सुन्दर बनाने के लिए पेंटिंग और कई साज सज्जा सामानों को घर में सेट अप किया जा सकता हैं. आज हम एक ऐसे विषय पर बात करेंगे जो न केवल घर की दीवार को सुन्दर बनाएगा, बल्कि घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवाह भी करेगा.

7 running horses painting vastu direction

आज हम सात घोड़ो की पेंटिंग की वास्तु विद्या सीखेंगे. 7 horses painting के सम्बन्ध में, मैं आपको इनका महत्त्व, इसको लगाने का सही तरीका के बारें में बताऊंगा. इसके अलावा 7 horses painting  को लेकर बहुत सारे प्रश्नों के जवाब जो आपके दिमाग में इस वक्त घूम रहे होंगे, उनको भी जाननें की कोशिश करेंगे.

7 horses painting क्या हैं

7 horses painting का नाम मात्र सुनकर केवल इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता हैं, कि यह एक पेंटिंग हैं, जिसमें सात घोड़े होंगे. लेकिन, हम यहाँ जिस पेंटिंग की बात कर रहे हैं उसमें सात घोड़े होने साथ साथ कई सारे दुसरे पहलुओं को भी शामिल किया गया हैं, जो इसको एक सकारात्मक उर्जा वाली तस्वीर बनाती हैं.

चलिए 7 horses painting के बारें में मैं आपको कुछ पॉइंट्स बता देता हूँ, आप इनको facts about 7 horses painting भी कह सकते हैं. इन फैक्ट्स को जानने के बाद हम जानेगे कि 7 horses painting का वास्तु की दिशा क्या होनी चाहिए?.

घर का खिड़की का डिजाइन Ghar ki khidki ka design photo

facts about 7 horses painting

अगर आप सात घोड़ो की तस्वीर को वास्तु(horses painting vastu) के अनुसार लगाने के बारें में सोच रहे हैं या आप इस तस्वीर का सकारात्मक परिणाम लेना चाहते हैं, तो आपको 7 horses painting के इन फैक्ट्स के बारें में जरूर परिचित होना चाहिए.7 horse vastu direction.

  • वास्तु के अनुसार सात घोड़े एक ही दिशा में दौड़ते हुए होने चाहिए.
  • सात घोड़ों की पेंटिंग में केवल सात घोड़े ही होने चाहिए. न इससे कम न इससे ज्यादा होने चाहिए.
  • घोड़ों का कलर भी पेंटिंग के असर को प्रभावित करता हैं, घोड़ों के कलर के बारें में हम आगे चर्चा करेंगे.
  • सात घोड़ों की इस तस्वीर को एक निश्चित दिशा में ही लगाया जाना चाहिए, अन्यथा इसका कोई विशेष मतलब नहीं रह जायेगा.
  • इस पेंटिंग को स्वेच्छानुसार नहीं लगाया जाना चाहिए, सात घोड़ो की पेंटिंग को हर कमरे में या हर दीवार नहीं लागाया जा सकता हैं, भले ही वह वास्तु का अनुसरण करती हो.
  • घोड़े के सात अंक होने के पीछे भी एक विज्ञानं हैं, इसका सम्बन्ध भी पुरानों से जुड़ा हुआ हैं.
  • सात घोड़ों की पेंटिंग का बैकग्राउंड भी मायने रखता हैं, सात घोड़ों की कुछ तस्वीर में आपको बैकग्राउंड अलग अलग कलर का मिल सकता हैं. आपको अपनी रिक्यावरमेंट के अनुसार कलर को चुनना होगा. हम इनके बारें में आगे विस्तार से चर्चा करेंगे.

चलिए आपको अब सात घोड़ो की पेंटिंग के बारें में कुछ जानकारी मिल गयी होगी. अब हम जानते हैं कि सात घोड़ों की पेंटिंग का महत्व क्या हैं? आखिर क्यों लोग इसको घर में लगाना शुभ मानते हैं.

सात घोड़ों की पेंटिंग का महत्व

सात घोड़ों की पेंटिंग(7 horse vastu direction) के बारें में बात करने से पहले हम केवल घोड़े के बारें में बात करेंगे. हमारे शास्त्रों और पुरानों में घोड़े की प्रतिकता काफी सकारात्मक रही हैं.

एसा माना जाता हैं कि सबसे पहले घोड़े का उद्भव समुद्र मंथन के समय हुआ था. दूसरा घोड़े के बारें में एक और यह तथ्य हैं कि घोड़ा भगवान् सूर्य के सारथि हैं. अगर आपने कभी सूर्य देव के रथ पर गौर किया हो तो पाया होगा की उनको सात घोड़े एकसाथ खींचते हैं. ये घोड़े सूर्य देव को जल्दी जल्दी एक स्थान से दुसरे स्थान तक लेकर जाते हैं.

 अगर दौड़ते हुए घोड़े की बात करे तो दौड़ता हुआ घोड़ा प्रगति का प्रतीक हैं. इसके अलावा घोड़ा स्थायी, वीरता, सुपर पॉवर और वफ़ादारी का प्रतीक हैं. इसलिए सात घोड़े की पेंटिंग के विभिन्न पहलुओ को हमारे जीवन के साथ जोड़ा जाता हैं.    

दौड़ते हुए सात घोड़े की पेंटिंग के महत्व के बारें में बात करें तो दौड़ते हुए घोड़े जीवन में प्रगति, गति और वृधि को दर्शाते हैं.

वास्तु शास्त्र में सकारात्मक और नकारात्मक उर्जा को हामरे जीवन के साथ जोड़ा गया हैं. सकारात्मक उर्जा घर में प्रगति को लाती हैं, जीवन को खुशहाल बनाती हैं, वहीँ नकारात्मक उर्जा घर की सुख शांति को छीन लेती हैं.

दौड़ते हुए सात घोड़ों(7 horses painting vastu in hindi) की यह तस्वीर सकारात्मक उर्जा को प्रदान करती हैं, जो घर की गति और वृधि को आगे बढाती हैं, और सभी काम के शुभ होने का संकेत देती हैं.

करियर, व्यवसाय, भाग्यशाली बनना, घर में सुख शांति का प्रवाह कराने के लिए इन दौड़ते हुए सात घोड़े की तस्वीर को लटकाया जाता हैं.

चलिए अब जानते हैं कि किन किन स्थानों पर दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर को लगा सकते हैं?

Bedroom designs for couples – कपल्स के लिए बेडरूम डिजाईन

7 horses painting कहाँ लगाये

सात घोड़े की पेटिंग को घर के हर किसी स्थान पर नहीं लगाया जा सकता हैं. सात घोड़ों की पेंटिंग को ऑफिस और घर में लगाया का सकता हैं.

घरों में कुछ स्थानों पर घोड़ों की तस्वीर को लागाया जा सकता हैं, कुछ स्थानों पर नहीं.

घरों में हॉल 7 running horses painting लगाने का सबसे बेस्ट स्थान हैं. हाल के अलावा इसको लिविंग रूम में भी लागाया जा सकता हैं.

अपने कार्यस्थल या ऑफिस में भी इस तस्वीर को लगा सकते हैं.

7 horses painting कहाँ नहीं लगाये

सात हौर्स घोड़े(7 running horses painting) के वास्तु के अनुसार कुछ स्थानों पर इस तस्वीर को नहीं लगाया जाना चाहिए.

7 हौर्स पेंटिंग को बेडरूम, घर के मंदिर, खाना बनाने की जगह, प्राइवेट रूम जैसे वाशरूम घर के मेन गेट पर इसको नहीं लगाया जाना चाहिए. इसके अलावा खिड़की और दरवाजों पर भी नहीं लगाया चाहिए.

चलिए अब 7 horses painting vastu के बारें में बात करते हैं.

7 horses painting vastu direction

सात घोड़े की पेंटिंग लगाने के लिए वास्तु – ऊपर 7 hourse painting facts में मैंने आपको बताया था कि घोड़ो का कलर और डायरेक्शन बहुत मायने रखता हैं.

ऊपर आपको सात घोड़ों के बारें मे बहुत जानकारी मिली होगी लेकिन आपको यह पता नहीं चला होगा कि घर की कौनसी दिशा में सात घोड़ो की तस्वीर को लगाना चाहिए?

देखिये आप तीन दिशा में 7 रनिंग हौर्स पिक्चर(7 horses painting vastu) को लगा सकते हैं. ये तीनों दिशाएं शुभ हैं. घर में 7 hourse painting को दक्षिण, उत्तर और पूर्व की दिशा में लगा सकते हैं.

आपको इस बात का ध्यान होना चाहिए कि यह पेंटिंग अलग दिशा में लगाने पर वास्तु का अलग असर पड़ता हैं.

7 hourse painting को लगाने के लिए घर की दक्षिण दिशा की दीवार सर्वश्रेष्ठ हैं. दक्षिण दिशा की दीवार पर 7 hourse painting लगाने से सफलता और प्रसिद्धि मिलती हैं.

7 रनिंग हॉर्स पेंटिंग को उत्तर में लगाने से परिवार में सुख शांति आती हैं. उत्तर की दिशा धन, वैभव और सुख शांति की दिशा हैं.  

7 hourse painting को पूर्व की दिशा में लगाने से करियर में सफलता मिलती हैं. पूर्व की दिशा विकास की दिशा हैं.

चलिए अब 7 hourse painting से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के बारें में जानते हैं.

sariya rate today up

FAQ About 7 running horses painting Vastu

Q. रनिंग हॉर्स पेंटिंग का बैकग्राउंड कैसा होना चाहिए?

सेवन रनिंग हॉर्स पेंटिंग के बैकग्राउंड में लालिमा हो सकता हैं, या हल्का नीला हो सकता है. 7 रनिंग हॉर्स पेंटिंग में एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि घोड़े ज़मीन पर दौड़ने चाहिए न कि पानी में.

Q. कौन सा रंग घोड़े की पेंटिंग घर के लिए अच्छा है?

वास्तु शास्त्र के अनुसार 7 hourse painting का कलर सफ़ेद होना चाहिए. सफ़ेद रंग शांति का प्रतीक हैं. इसके अलावा सफ़ेद कलर नकारात्मकता को नष्ट करता हैं और सकारात्मक उर्जा को आकर्षित करता हैं.

Q. क्या हम बेडरूम में 7 हॉर्स पेंटिंग लगा सकते हैं?

सात सरपट दौड़ने वाले घोड़ों को बेडरूम या बाथरूम के पास न लटकाएं, यह प्रोडक्टिव हो सकता है. वास्तु के अनुसार यह पेट की समस्याओं या अनिद्रा को पैदा कर सकता है.

Q. सात घोड़े की तस्वीर कौन सी दिशा में लगाना चाहिए?

सात घोड़ों की तस्वीर दक्षिण, पूर्व और उत्तर दिशा में लगाना चाहिए.

Q. रनिंग हॉर्स पिक्चर वास्तु क्या है?

रनिंग हॉर्स का वास्तु सकारात्मक उर्जा से जुड़ा हुआ हैं. रंनिंग हॉर्स का वास्तु कार्य में प्रगति, परिवार में शांति और कारोबार में तरक्की से जुड़ा हुआ हैं.

मकान के टावर की डिजाइन – Staircase Tower Design photo simple Home

Q. क्या रनिंग हॉर्स पेंटिंग घर के लिए अच्छी है?

हाँ! रनिंग हॉर्स पेंटिंग घर के लिए वास्तु के हिसाब से बहुत ही शुभ हैं. सफ़ेद रंग का दौड़ता हुआ घोड़ा बहुत ही शुभ माना जाता हैं. तस्वीर में सात घोडें होने चाहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published.