बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है? – Select one Your Choice

Jump On Query -:

बाल बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है

क्या आप बालों के टूटने, झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं? क्या आपके बाल रूखे, बेजान और डेन्ड्रफी हैं. तो निराश मत होइए. इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है(balo ke liye best oil)?

इससे पहले यह जान लेते हैं कि बालों पर तेल लगाना या हेयर ओइलिंग करना क्यों महत्वपूर्ण है।
हमारे बाल एक विशेष तरह के प्रोटीन के बने होते हैं। इसे किरेटीन कहा जाता है। इसकी किरेटीन नाम के प्रोटीन की कमी से बालों का टूटना, रुखा सुखा होना, बेजान डेन्ड्रफ से ग्रसित होना शुरू हो जाता हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि हमारे बालों को प्रोटीन कहां से मिलता हैं?
बालों को प्रोटीन मिलता हैं हमारे खानपान, रहन-सहन और मानसिक क्रियाओं से. इसके अलावा हम बालों को मजबूत रखने के लिए कई प्रकार के तेल प्रयोग में लाते हैं। आज के समय में यदि आप बाजार जाएंगे तो आपको कई प्रकार के हेयर आयल मिल जाएंगे।

यहाँ आपके लिए एक सवाल है। क्या बाजार में मिलने वाले सभी हेयर आयल अच्छे हैं?

कुछ हेयर आयल कम्पनी के नाम और ब्रांड पर बिकते हैं. इनमे से कुछ कंपनियों का यूजर की जरूरतों को पूरा करने से कोई लेना देना नहीं होता।

यहां हम ऐसे हेयर ऑयल की बात करने वाले हैं जो केवल अच्छे ही नहीं बल्कि सबसे अच्छे हेयर ऑयल है(baal badhane wala tel) और यह 100% नेचुरल हेयर ऑयल हैं। तो चलिए जानते हैं कि बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है(balon ke liye sabse achcha tel)?

बाल बढ़ाने का तेल का नाम

बालों को बढाने के लिए इन तेल का उपयोग करें. यहाँ हमने नारियल, बादाम और ओलिव आयल को शामिल किया हैं.

नारियल का तेल(Coconut Hair Oil)

प्राकृतिक रूप से बालों को घना करने, मजबूत करने व जल्दी लंबा करने में नारियल का तेल सबसे अच्छा होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व जैसे – मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन पाए जाते हैं। नारियल के तेल से सिर पर मसाज करने से न केवल बालों को फायदा होता है, बल्कि आप एकदम तनावमुक्त भी महसूस करते हैं.

इसके अलावा नारियल का तेल सबसे अच्छा क्यों है? क्योंकि नारियल के तेल में एंटी बेक्टरियल, एंटीफंगस जैसे गुण होते हैं. साथ ही इसमें फैटी एसिड होता है जो बालों को लंबे समय तक पोषण देता है। नारियल के तेल से बाल काले और घने होते हैं।
पेराशूट का नारियल तेल सबसे अच्छा होता है और साथ ही सबसे भरोसेमंद भी. नारियल तेल के साथ थोड़े सा ऑलिव ऑयल मिलाकर यूज करने पर इसके फायदे दुगुने हो होते हैं।

बादामी तेल

कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर बादाम का तेल बालों को मजबूती प्रदान करता है। बजाज आल्मोंड्स ऑयल सबसे अच्छा बादामी तेल होता है। इसके अलावा हमदर्द का बादामी तेल भी अच्छा होता है। बादाम तेल बालों को सॉफ्ट, हेल्दी और साइनी बनाता है।
बादामी तेल में भी एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण होते हैं. जो बालों को फंगस और बैक्टीरिया से दूर रखता है। घुंघराले बालों के लिए यह सबसे अच्छा तेल है।

जैतून का तेल

इसकी जानकारी लोगों को बहुत कम है। जैतून का तेल को ओलिव ऑयल भी कहते हैं। ऑलिव ऑयल हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद और अच्छा होता है। ऑलिव ऑयल बालों मोइश्चराइज करने के साथ साथ बालों में पर्याप्त नमी बनाये रखता हैं.
रूखे और बेजान से बालों के लिए जैतून का तेल सबसे अच्छा तेल होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को हेल्दी और स्ट्रांग बनाता है। हमारी बालों की जड़ों में कोशिकाएं होती हैं। उनकी मरम्मत करने का काम करता है। जैतून का आयल बालों के लिए बेस्ट आयल है.

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल

सरसों का तेल और आंवलो का तेल काफी भारतीयों द्वारा पसंद किया जाता हैं. इसलिए हमने इन तेल को भी शामिल किया हैं.

सरसों का तेल

भारतीय लोग आमतौर पर सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि सरसों का तेल हमारे बालों के लिए भी अच्छा होता है। इसमें पर्याप्त रूप से ओमेगा 3 पाया जाता है. साथ ही यह एक एंटी ऑक्सीडेंट तेल है। सरसों के तेल का उपयोग सर्दी जुकाम में भी किया जाता हैं.
यह बालों के गिरने को कम करने और बालों को ग्रोथ करने और काले करने में कारगर हैं। यह एक नेचुरल क्लीनर के रूप में कार्य करता है जो बालों में मौजूद स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखता है।
दो मुंह वाले बाल, रूखे और बेजान बालों के लिए सरसों का तेल सबसे फायदेमंद होता है।

आंवला का तेल

आंवले के तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाये जाते है। यह तेल रूखे और बेजान बालों के लिए बड़ा फायदेमंद है. बाल बढ़ाने वाला यह तेल फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर डैमेज हुए बालों की मरम्मत करता है।
यह तेल बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर बालों को काला और घना करता हैं।

सबसे अच्छा आयुर्वेदिक तेल कौन सा है?

वर्तमान में आयुर्वेदिक औषधि युक्त तेलों का उपयोग अधिक प्रचलन में है। हम यहां कुछ सबसे अच्छे आयुर्वैदिक हेयर ऑयल के बारे में बताने वाले हैं जो आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

कामा भृंगादि इंटेंसिव हेयर ट्रीटमेंट आयल(Kama Ayurveda Bringadi Intensive Hair Treatment)

इस तेल में आंवला और तिल के तेल का मिश्रण है। इसमें हेल्दी बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में जैसे विटामिन सी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। यह बालों के टूटने को कम करने और डैंड्रफ से निजात पाने में कारगर हैं।

खादी हर्बल आंवला भृंगराज हेयर ऑयल(khadi herbal amla bhringraj oil)

यह तेल आयुर्वेदिक तेल में सबसे अच्छा तेल माना जाता है। यह एक औषधीय तेल है. इस तेल में कई प्रकार की औषधियां जैसे – आंवला, हिविस्कस, जटामांसी, बुरांश, तिल एप्रिकोट आदि को मिलकर बनाया जाता हैं.
यह तेजी से हेयर ग्रोथ बालों को सॉफ्ट और घना करने में कारगर है।

बाल बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है

बालों को लम्बा और घना करने के लिए इन आयुर्वेदिक तेल को आजमा सकते हैं. ये तेल नेचुरल हैं.

खादी हिना और रोजमेरी हेयर आयल(Khadi Natural Henna Rosemary Herbal Hair Oil)

बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए खादी का यह आयल बालों के लिए बेस्ट और फायदेमंद आयल है. यह नेचुरल और रोजमेरी और मेहंदी से बनाया जाता है।

ओमवेद का केशिन हेयर आयल(Omved Keshin Ayurvedic Hair Oil)

यह बाल बढ़ाने वाला तेल बेजान बालों की मरम्मत के साथ साथ बालों के सफेद होने की समस्या को दूर करता है. इसमें खस खस औषधि पाई जाती हैं. जो बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करती हैं. इसे हेयर ग्रोथ का टोनिक भी कहते हैं.

balo ko ghana karne ka oil in hindi

उपकर्मा का आयुर्वेदिक बादाम रोगन हेयर आयल(Upakarma Ayurveda Sweet Almond / Badam Rogan Oil) – हेल्दी और सॉफ्ट बालों के लिए उपकर्मा का आयुर्वेदिक बादाम रोगन तेल भी सबसे अच्छा(balo ke liye best oil) माना जाता है। यह तेल सर में रक्त प्रवाह को बढाता हैं, जिससे सर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता हैं.ऑक्सीजन जो कि बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होती हैं। इस बादाम ऑयल से सिर पर मसाज करने से न केवल सर हल्का रहता हैं बल्कि शरीर तनाव मुक्त रहता हैं.

Now Your Turn About……balo ko ghana karne ka oil in hindi

सबसे अच्छा हेयर ऑयल कौन सा है(balon ke liye sabse achcha tel kaun sa hai), बाल बढ़ाने वाला तेल या बालों के लिए बेस्ट आयल के बारें में हमने आपके सामने कुछ प्रोडक्ट्स के नाम रखे. ये जानकारी इन्टरनेट के आंकड़ो पर आधारित हैं. हम किसी भी प्रोडक्ट्स का प्रमोशन या अफिलेशन नहीं करते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.