construction meaning in Hindi | कंस्ट्रक्शन का हिंदी में अर्थ

कंस्ट्रक्शन का हिंदी में अर्थ construction meaning in Hindi कंस्ट्रक्शन का काम क्या है कंस्ट्रक्शन वर्कर बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन वर्कर

कंस्ट्रक्शन का हिंदी में मतलब निर्माण होता हैं. लेकिन यह निर्माण दुसरे अन्य टर्म्स से भिन्न हैं. आइसक्रीम का भी निर्माण किया हैं, लेकिन इसके लिए प्रोडक्शन शब्द का इस्तेमाल किया जायेगा. Construction शब्द का इस्तेमाल भवन-बिल्डिंग के लिए किया जाता हैं.

construction meaning in Hindi कंस्ट्रक्शन का हिंदी में अर्थ

कंस्ट्रक्शन का हिंदी में अर्थ निर्माण होता हैं. यहाँ निर्माण का तात्पर्य किसी सरंचना, बिल्डिंग, भवन, बांध, पुल के विनिर्माण से सम्बंधित हैं.

Water Tank Price 2022 – India Best Water Tank Price

कंस्ट्रक्शन का उद्देश्य

आपने अपने चारों और किसी न किसी मकान, सड़क या सड़क पर पूल को बनते देखा होगा, ये काम कंस्ट्रक्शन के अन्दर आते हैं. क्या कभी आपने सोचा हैं कि कंस्ट्रक्शन का उद्देश्य क्या हैं? आखिर कंस्ट्रक्शन का काम हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं?

कंस्ट्रक्शन का अंतिम उद्देश्य सुविधा मुहैया करवाना हैं. कोई भी कंस्ट्रक्शन का काम इसलिए शुरू किया जाता हैं ताकि हमको पहले से अधिक सुविधा मिल सके.

उदाहरनार्थ – पुल का निर्माण इसलिए किया जाता हैं ताकि सड़क पर ट्रैफिक पहले से कम हो सके. घर या टावर का निर्माण इसलिए किया जाता हैं, ताकि बढती जनसँख्या को आवास की सुविधा मुहैया कराई जा सके.  

कंस्ट्रक्शन का काम क्या है?

कंस्ट्रक्शन का काम निर्माण से सम्बंधित हैं. कंस्ट्रक्शन का काम पेपर वर्क से लेकर बड़े बड़े फाउंडेशन को पूरा करना होता हैं. कंस्ट्रक्शन का काम अलग अलग प्रकार का होता हैं. यहाँ अलग अलग ग्यारह प्रकार की कंस्ट्रक्शन की एक्टिविटी दी गयी हैं.

कंस्ट्रक्शन के प्रकार

यहाँ हम कंस्ट्रक्शन की मुख्य गतिविधियों के बारें में जानेगें. यहाँ हमने कुछ ग्यारह के करीब कंस्ट्रक्शन के प्रकार का कलेक्शन किया हैं.

कंस्ट्रक्शन के प्रकार का निर्धारण कंस्ट्रक्शन के शुरू होने से लेकर ख़त्म होने तक के सभी स्टेप्स से तय किया जाता हैं.

1. मार्किंग एंड ग्रेडिंग

कंस्ट्रक्शन की शुरुआत मार्किंग से होती हैं. निर्माण स्थल पर क्या प्रोजेक्ट बनने वाला हैं. साईट पर कितना लम्बा टावर बनेगा, उसमे झुकाव कितना होगा. यह सब कुछ पहले ही तय करना होता हैं.

मार्किंग से अनुमान लगाया जा सकता हैं कि construction में कितना खर्चा आएगा.

2. खुदाई या आधार बनाना(उत्खनन)

ऐसा हो सकता हैं कि साईट पर कोई चट्टान हो या उबड़ खाबड़ स्थिति हो तो लैंड को फिल करने या मलबे को हटाकर साफ़ किया जाता हैं. इसके बाद इन्फ्रास्ट्रक्चर के आधार के लिए गड्ढे खोद जाते हैं. यह कंस्ट्रक्शन प्रक्रिया का दूसरा स्टेप हैं.

3. कंक्रीटिंग

कंक्रीटिंग कंस्ट्रक्शन का तीसरा महत्वपूर्ण स्टेप हैं. कंक्रीट ईमारत के आधार, सड़क पूलों, बांध दीवार आधार में कंक्रीट डाला जाती हैं. कंक्रीटिंग का काम मशीनों से आसन हो जाता हैं.

4. ईंट की चिनाई

कंक्रीटिंग के बाद दीवारों को पूरी करनेके लिए ईंट की चिनाई की जाती हैं. कुछ लोग इंटों के स्थाप पर पत्थर भी डलवाते हैं, कुछ डायरेक्ट कंक्रीट से ही दीवारों का निर्माण करवाते हैं. लेकिन कंक्रीट की दीवार tmt बार के बिना मजबूत नहीं बनती हैं. प्रीपेड टूल्स के जरिये भी दीवारों का निर्माण किया जाता हैं.

5. बढ़ईगीरी

कारपेंटर का काम इंफ्रास्ट्रक्चर के पूरे होने पर शुरू किया जाता हैं. बिल्डिंग के लिए खिड़की, दरवाजे, फर्नीचर का काम कंस्ट्रक्शन का महत्वपूर्ण स्टेप हैं.  

6. प्लंबिंग

जिन संरचनाओं में प्लंबिंग की आवश्यकता होती है, वहाँ प्लंबिंग कंस्ट्रक्शन का काम किया जाता हैं. प्लंबिंग कंस्ट्रक्शन में पीने का पानी और घर से पानी की निकासी व्यवस्था की जाती हैं.

7. वेल्डिंग

 वेल्डिंग के बिना इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा हो ही नहीं सकता. दो धातुओं को जोड़ने के लिये वेल्डिंग किया जाता हैं. बिल्डिंग में लिफ्टिंग या हैवी गेट के निर्माण के लिए वेल्डिंग किया जाता हैं.

8. इलेक्ट्रीकल काम

बिल्डिंग के कोने कोने तक प्रकाश की सुविधा पहुँचाने के लिए इलेक्ट्रीशियन के रूप में काम करने वाले व्यक्ति यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं.

इलेक्ट्रीशियन घर के कोने कोने तक लाइट पहुंचाता हैं, इसके अलावा पूरे घर या इंफ्रास्ट्रक्चर में वायरिंग करता हैं.

9. छत बिछाना

 टावर या इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरा करने के लिए ऊपर से इसको ढका जाता हैं. छत बिछाने के लिए tmt bar के जाल में कंक्रीट डालकर छत की ढलाई की जाती हैं.

10. ग्लेज़िंग

किसी इंफ्रास्ट्रक्चर में अगर ग्लास्सिंग का काम करवाया जाता हैं, तो ग्लेज़िंग का काम किया जाता हैं. यह गतिविधि मूल रूप से एक निर्माण परियोजना में कांच की खिड़कियों और दरवाजों से संबंधित है.  

11. फिनिशिंग

कंस्ट्रक्शन(construction) में फिनिशिंग का अर्थ है किसी संरचना को को इस्तेमाल करने के लिए तैयार करना. इसमें ग्लेज़िंग, फ़्लोरिंग, पेंटिंग, वॉलपैरिंग और पलस्तर जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं. लेकिन कंस्ट्रक्शन का काम यहीं समाप्त नहीं होता हैं. 

कंस्ट्रक्शन का हिंदी में अर्थ क्या है?

कंस्ट्रक्शन का हिंदी में मतलब निर्माण होता हैं. कंस्ट्रक्शन में सिविल परियोजनाओ को पूरा किया जाता हैं. जिसका उद्देश्य बुनियादी सुविधाओं को पूरा करना होता हैं.

अंडर कंस्ट्रक्शन का हिंदी में अर्थ क्या है?

जब कोई कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा होता हैं, तो उसको अंडर कंस्ट्रक्शन कहा जाता हैं.

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन वर्कर को हिंदी में क्या कहते हैं?

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन वर्कर को हिंदी में भवन निर्माण कार्यकर्ता कहते हैं.

कंस्ट्रक्शन का काम क्या है?

कंस्ट्रक्शन का काम विनिर्माण परियोजनाओ को पूरा करना होता हैं. जिसमे घर, बड़े टावर ईमारत, पूल, बांध शामिल हैं.

कंस्ट्रक्शन वर्कर किसे कहते हैं?

कंस्ट्रक्शन साईट पर काम करने वाले मजदुर को कंस्ट्रक्शन वर्कर कहते हैं.

Construction workers – Meaning, Types, Rules, कंस्ट्रक्शन वर्कर कैसे बने

UP Me Sariya Ka Rate Today – यूपी में सरिया का क्या रेट है, UP(2022)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *