Demat Account Kaise Khole – क्या आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं?

demat-account-kaise-khole

Demat Account Kaise Khole – डिमेट अकाउंट कैसे खोले?

यहाँ हम आपको बताएँगे कि, शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए ट्रेडिंग और डिमेट अकाउंट कैसे खोला जाता हैं? इस पोस्ट को अच्छे से पढने के बाद आप पूरी तरह से जान जायेंगे कि Demat Account Kaise Khole.

इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आप जान पाएंगे कि,

  • क्या मैं घर से ही डिमेट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकता हूँ?
  • *क्या मुझे डिमेट अकाउंट खोलने के लिए किसी ब्रोकर के ऑफिस जाना पड़ेगा?
  • क्या मैं डिमेट अकाउंट खुलवाने के लिए योग्य हूँ?
  • घर से ही ट्रेडिंग और डिमेट अकाउंट कैसे खोले?
  • डिमेट अकाउंट खुलवाने की पूरी प्रक्रिया क्या हैं?

हम ये मान कर चल रहे हैं कि आपको डिमेट और ट्रेडिंग अकाउंट कि बेसिक जानकारी होगी. इसलिए हम सीधे आपको बताने जा रहे हैं कि Demat Account Kaise Khole.लेकिन अगर आपको बेसिक जानकारी पढनी हैं तो आप पोस्ट को स्क्रॉल कर नीचे डिमेट अकाउंट की दूसरी पोस्ट को पढ़ सकते हैं.

एक डीमेट अकाउंट खोलने के लिए आपके पास जरुरी डाक्यूमेंट्स(आगे विस्तार से चर्चा करेंगे), बैंक अकाउंट, अठारह वर्ष की आयु, एक स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप जिसमे इन्टरनेट connect हो. इनके साथ आप एक डिमेट अकाउंट खोल सकते हैं.चलिए अब step By step Demat Account Kaise Khole जानते है.

अगर आपको शेयर मार्किट में निवेश करना हैं तो आपको डिमेट अकाउंट खुलवाना ही पड़ेगा, डिमेट अकाउंट के बिना कोई भी ट्रेडिंग नहीं कर सकता.

डिमेट और ट्रेडिंग अकाउंट दोनों एक साथ ही खुलते हैं. इन दोनों का प्रोसेस एक साथ ही चलता हैं.

step 1 – ब्रोकर चुने

डिमेट अकाउंट को खोलने के लिए सबसे पहले हमें किसी भी एक ब्रोकर को चुनना पड़ता हैं. ब्रोकर एक ऑनलाइन प्लेटफार्म होता हैं, जहाँ आप शेयर की खरीददारी करते हैं. एक बार जब आप ब्रोकर को चुन लेते हैं तो आपका पहला step कम्पलीट हो जाता हैं.

ब्रोकर के उदहारण -: Zerodha, Upstox, Angle one, Groww etc.

step 2 – डाक्यूमेंट्स तैयार करें

आप चाहे किसी भी ब्रोकर के पास अपना डिमेट अकाउंट खुलवाये, सभी जगह सामान डाक्यूमेंट्स चाहिए होते हैं. डिमेट अकाउंट को कोई भी खुलवा सकता हैं, जो इन पॉइंट्स को सेटीसफाई करता हैं.

  1. आवेदक की उम्र अठारह वर्ष से ऊपर होनी चाहिए.
  2. पहचान प्रमाण – ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट
  3. आवेदक के पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए.
  4. आवेदक के पास पेन कार्ड होना चाहिए.
  5. निवास का प्रूफ जैसे – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, लैंडलाइन टेलीफोन बिल, बिजली बिल, अपार्टमेंट रखरखाव बिल (यदि लागू हो), आपके बीमा की फोटो, गैस बिल.
  6. बैंक स्टेटमेंट(F&O जैसे डेरिवेटिव ट्रेडिंग की स्थिति में अन्यथा नहीं)
  7. आवेदक की पासपोर्ट साइज़ पोटोज या क्रोपड फोटो  
  8. एक मोबाइल नंबर और मेल आईडी, वाइट पेपर पर sign.

अगर आप आधार कार्ड से kyc करने की सोच रहे हैं तो आपका आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए.

इनके अलावा आपको किसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होती हैं. पेन कार्ड और बैंक डिटेल्स में आपका नाम एक सामान होना चाहिए.

एक बात का आपको ध्यान रखना हैं अगर पेन कार्ड के नाम और बैंक में नाम अलग हैं तो आपको अलग से form फिल करके उसका पीडीऍफ़ या फोटो ब्रोकर को मेल करनी होती हैं. इस form को डिमेट अकाउंट को खोलते वक्त ही भरा जाता हैं, इसके लिए आपको एक कॉल आता हैं या ब्रोकर से कोई मेल आता हैं.

डाक्यूमेंट्स तैयार होने के बाद आपका दूसरा  स्टेप क्लियर हो जाता हैं. चलिए अब तीसरे step की तरफ चलते हैं.

step 3 – डिमेट अकाउंट के लिए अप्लाई करे

तीसरे step में हमने जिस भी ब्रोकर को सेलेक्ट किया हैं, उसकी ऑफिसियल वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाकर sign up करना होता हैं. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डिमेट के लिए form भरें. एक बार जब आप बेसिक डिटेल्स भर लेते हैं. तो आपको नॉमिनी के लिए भी असाइन करना होता हैं. आप उसको भी कर ले (अगर लागू हो तो).

ऑनलाइन form भरते वक्त किसी तरह घबराने की जरुरत नहीं हैं, यह बिलकुल सिम्पंल स्टेप्स हैं. अगर कोई गलती होती हैं तो उसको सबमिट करने से पहले ठीक कर ले. इसके बावजूद भी अगर कोई गलती होती हैं तो उसको भी ठीक किया जा सकता हैं. ईमेल आईडी, बैंक account बाद में चेंज कर सकते हैं.

बेसिक डिटेल्स भरने के बाद उसको सबमिट कर दे. यहाँ आपका तीसरा चरण ख़त्म हो गया हैं. अब आपको kyc के लिए चौथे step की तरफ बढ़ना हैं.

 step 4 – kyc कम्पलीट करें

बेसिक जानकारी को भरने के बाद आपको kyc के लिए पेन डिटेल्स, डिजिटल sign माँगा जाता हैं, इन सभी को भरने के बाद आपका चौथा step कम्पलीट हो जाता हैं.

step 5 – डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें

डिमेट अकाउंट खुलवाते समय आपके पहचान का प्रमाण(आईडी प्रूफ), बैंक डिटेल्स, अगर आपने कोमिडिटी या आप्शन ट्रेडिंग के लिएय भी अप्लाई किया हैं तो आपसे बैंक की स्टेटमेंट मांगी जाएगी.

केवल इक्विटी और इंट्रा डे ट्रेडिंग के लिए बैंक स्टेटमेंट की जरुरत नहीं होती हैं. इनके साथ आपके सामने ऑनलाइन POA (power of atorny) प्रस्तुत किया जायेगा. जिसको आपको भरना हैं.  

आपको डीपी के साथ एक अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने को कहा जायेगा,  इस अग्रीमेंट में डीपी और निवेशक(आप) दोनों के कर्तव्य और अधिकार शामिल हैं, आप इनको पढ़ सकते हैं. पढने के बाद आपको sign करना होता हैं.

कुछ ब्रोकर डिमेट अकाउंट को खुलवाने के लिए  कुछ शुल्क वसूल करते हैं. लेकिन कुछ ब्रोकर यह  सुविधा निशुल्क देते हैं.

step 6 –  वेरिफिकेशन के लिए भेजे

अगर आपने डिजिटल sign और otp वेरिफिकेशन कर लिए हैं तो अब आपको form को वेरीफाई के लिए  सबमिट कर देना हैं.

आपका form ऑनलाइन ही वेरीफाई हो जायेगा. लेकिन यदि कोई गलती होती हैं या कोई डॉक्यूमेंट blur अपलोड हो गया तो आपको उसमे सुधार के लिए बोला जायेगा.

इस स्थिति में आपको उसी पेज से वापस प्रक्रिया शुरू करनी होगी. इसमें आपकी डिटेल्स सेव रहेगी लेकिन डाक्यूमेंट्स आपको वापस अपलोड करने पड़ सकते हैं.

step 7 – वेरीफाई तक इन्तजार करे

अगर कोई इशू न आये तो आपको दो या तीन दिन तक इंतज़ार करना हैं. आपको एक मेल आएगी, जहाँ आपकी क्लाइंट आईडी मिलेगी. आपको उस आईडी के साथ पासवर्ड को रिसेट कर अपना पासवर्ड और पिन को सेट up कर देना हैं.

बधाई हो! आपका डिमेट अकाउंट तैयार हैं, अब आप अपने इस अकाउंट में पैसे add कर निवेश शुरू कर सकते हैं.  

Upstox में Demat Account Kaise Khole

 ऊपर बताये गए स्टेप्स से आप को पता चल गया होगा कि Demat Account Kaise Khole.

अगर आप Upstox में Demat Account अकाउंट खोलना चाहते हैं तो, इस प्रोसेस को follow कर सकते है. आपको upstox में अकाउंट में खोलने के अनेक फायदे हो सकते हैं. आप इसके फायदे हमारे टेलीग्राम चैनल पर पढ़ सकते है. अकाउंट खोलने से पहले आपको एक बार इस टेलीग्राम चैनल पर जरूर जानना चाहिए.  

Upstox में Demat Account कैसे खोले

 इसके पहले कि मैं आपको बताऊ कि Upstox में Demat Account Kaise Khole, आपको upstox के अकाउंट खोलने के बारें में बेसिक जानकारी दे देता हूँ.   

  1. अपस्टॉक्स 12 सालों से कायम ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकरेज कंपनी है. Upstox को रतन टाटा का समर्थन प्राप्त हैं. upstox पर रोजाना 15000 करोड़ से अधिक का व्यापार होता हैं.
  2. upstox अपनी अकाउंट ओपनिंग चार्ज में बदलाव करता रहता हैं. अधिकतर समय यह निशुल्क ही रहता हैं. (फॉर लेटेस्ट अपडेट ज्वाइन our टेलीग्राम)
  3. upstox पर आधार कार्ड के बिना भी अकाउंट खोला जा सकता हैं.(इसकी प्रक्रिया थोड़ी अलग हैं)

डाक्यूमेंट्स की बात हम ऊपर कर ही चुके हैं तो आगे सीधे स्टेप्स की तरफ बढ़ते हैं. अगर आधार कार्ड से आप अकाउंट खोलने का प्रयास कर रहे हैं तो आधार फ़ोन से लिंक होना चाहिए.

 पेपरलेस अपस्टॉक्स खाता खोलने के स्टेप्स (आधार का उपयोग करके)

  • Upstox.com पर जाएं और अकाउंट ओपनिंग पेज पर जाएं.
  • अपना ईमेल आईडी फिल up करके, पासवर्ड और मोबाइल नंबर डालकर एक खाता बनाएं.
  • अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड नंबर टाइप करें और अपने मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी से वेरीफाई करें.
  • अगर अकाउंट खोलने के लिए किसी शुल्क की डिमांड की गयी हो तो उसको पे करें. (आपको कितना शुल्क पे करना होगा यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप किस प्रकार की ट्रेडिंग करना कहते हैं)
  • एक डीमैट फॉर्म और एक पीओए (पावर ऑफ अटॉर्नी) फॉर्म को भरें और आगे बढे.
  • E-sign करें, और आगे मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें.

अगर कोई गलती हो तो upstox आपको कांटेक्ट करेगा या आपको उस पेज को बार बार विजिट करते रहने को कहेगा. जहाँ आपने अकाउंट को खोला था. जो भी सुधार की डिमांड कि गयी हो उसको पूरा करें.

इसके बाद दो तीन दिन का इंतज़ार करें, आपका अकाउंट खुल जायेगा. इसके आपको आईडी और पासवर्ड मिलेंगे. आप upstox के app या वेबसाइट पर ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं.

बिना आधार कार्ड डिमेट अकाउंट कैसे खोले

यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो भी आप अपस्टॉक्स ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं. लेकिन यह प्रक्रिया ऑफलाइन होने वाली हैं.

  • ऑफिसियल वेबसाइट से form को प्रिंट करें. जहाँ x मार्क हैं वहां sign करें.  Sign वहीँ करे जो आप डाक्यूमेंट्स में करते हैं.  
  • इसके साथ अपने सभी डाक्यूमेंट्स को अटेच करें, अपनी पासपोर्ट साइज़ फोटो लगाये.
  • Form के पहले पेज पर आपको शुल्क की जानकारी मिल जाएगी, इसके लिए आपको एक चेक लिखना हैं.
  • इतना सब कुछ कर लेने के बाद आपको सभी डाक्यूमेंट्स को एक लिफाफा में भरकर वेबसाइट पर बताये गए एड्रेस पर डाक द्वारा सेंड करना हैं. आगे के प्रोसेस के लिए कंपनी का कर्मचारी आपसे संपर्क करेगा.

अगर आपको ऑफलाइन डिमेट अकाउंट ओपनिंग के दौरान अगर कस्टमर केयर से बात करनी हैं तो आप वेबसाइट पर दिए गए नंबर से कॉल या ईमेल कर सकते हैं.  

Upstox में डिमेट अकाउंट को खोलने से होने वाले फायदों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें.

टेलीग्राम लिंक –  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *