FESTIVAL CELEBRATING

festival in hindi 2021 | जानिए प्रमुख भारतीय त्योहार के बारे में जानकारी हिंदी में

Jump On Query -:

Information about Indian Festivals in Hindi

इस आर्टिकल में हम आपको भारत के प्रमुख हिन्दू त्योहार, मुस्लिम त्योहार, सिक्ख त्योहार, जैनों के त्योहार एवं ईसाइयों के त्योहार (indian festivals in hindi) के बारे में जानकारी हिंदी में देने वाले है. साथ ही 2021 में प्रमुख भारतीय त्योहार कब है. कौनसी तिथि और दिनांक को है? इसकी सूची भी नीचे दी गई है. भारत के प्रमुख त्योहारों के बारे में जानकारी हिंदी में. short essay on our festival in hindi.

भारत के प्रमुख त्योहार के बारे में जानकारी | festival in hindi

इंडिया त्योहारों का देश है. इंडिया – कंट्री ऑफ़ फेस्टिवल्स एंड टेम्पल. यहाँ हर वार नया त्योहार मनाया जाता है. विश्व में इंडिया ही एकमात्र ऐसा देश है. जहाँ धर्मो के लोग रहते है. इसलिए इंडिया के लिए कहा गया है “unity in diversity is india’s specility”. यानी अनेकता में एकता, भारत की विशेषता. सभी धर्मो के रीति रिवाजो, संस्कृति, परम्पराओ, एवं त्योहारो का इंडिया एक शरणस्थली है. भारत में हर रोज कोई न कोई त्योहार होते ही है. दीपावली, होली, रक्षाबंधन, गणगौर, तीज, मोहरम, ईद, क्रिसमस, आदि भारत के राष्ट्रिय त्योहार है.

श्रावणी तीज

इसे छोटी तीज भी कहा जाता है. श्रावण माह की शुक्ल तृतीय को श्रावणी तीज मनाई जाती है. यह खासतौर पर नव विवाहित महिलाओ द्वारा मनाई जाती है. तीज से सभी त्योहारों का आगमन माना जाता है. इस पर्व पर नवविवाहिता पेड़ पर झुला झलती है.

festival in india in hindi – राखी/ रक्षाबंधन

रक्षाबंधन हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहारहै. इसे भाई बहन का प्रतीक माना जाता है. इस दिन बहना अपने भाई के माथे पर तिलक लगाकर कलाई पर राखी बांधती है. उसे मीठा खिलाती है. बदले में भाई उसे कुछ उपहार और उसकी रक्षा का वचन देता है. रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण पूर्णिमा के दिन आता है.

कृष्ण जन्माष्टमी

इस दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. इसे कृष्ण जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस दिन श्री कृष्ण की बाल लीलाएं रचाई जाती है. जगह जगह कृष्ण झांकियां निकली जाती है. एवं रात 12 बजे मटकी फोड़ी जाती है. भगवान श्री कृष्ण को 56 भोग लगाए जाते है. मथुरा और वृंदावन की कृष्ण जन्माष्टमी विश्व प्रसिद्ध है.

गणेश चतुर्थी

यह त्योहार पुरे भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. यह त्योहार महाराष्ट्र का प्रम्मुख त्योहार है. गणेश भगवान देवो के देव जिन्हें प्रथम पूज्य देवता माने जाते है. भगवान गणेश बच्चो को प्रिय लगते है. इस दिन जुलूस निकालकर गणेशजी की प्रतिमा को नदी या सागर में विसर्जित किया जाता है.

नवरात्रा / गरबा

यह त्योहार देवी शक्ति का प्रतीक है. नौ दिनों तक देवी माँ दुर्गा की पूजा की जाती है. नौ दिनों तक युवक- युवतिया गरबा/ डंडिया खेलती है. गरबा विशेषतः गुजरात का प्रसिद्ध है. इसके आठवें दिन दुर्गाष्टमी मनाई जाती है. दुर्गा अष्टमी को महाअष्टमी भी कहा जाता है. इस दिन शस्त्रों का पूजन किया जाता है.

विजयदशमी/ दशहरा

यह भारत में मनाए जाने वाले त्योहार में एक प्रमुख त्योहार है. यह असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है. इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था. इसी उपलक्ष्य में दशहरा मेले का आयोजन होता है. इस दिन रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलो का दहन किया जाता है. और जोरदार आतिशबाजी की जाती है.

धनतेरस

यह दीवाली के दो दिन पहले आता है. इस दिन बाजारों में बहुत भीड़ होती है. क्योंकि इस दिन नए बर्तन या सोने चांदी की वस्तुए खरीदना शुभ मन जाता है.

दीपावली – indian festival in hindi

समूचे भारत में हर साल कार्तिक अमावस्या को दीपावली मनाई जाती है. यह हिन्दुओं का सबसे बड़ा त्योहार है. इस दिन भगवान श्री राम, लक्ष्मण और माता सीता 14 वर्ष के वनवास से घ लौटे थे. इस ख़ुशी में सभी घरो में घी के दीपक जलाए जाते है. घरो, दुकानों को रौशनी से सजाया जाता है. धन की देवी लक्ष्मी, माँ सरस्वती और गणेशजी की पूजा की जाती है. इस दिन व्यापारी लोग अपने बही खाते बदलते है. सभी नए कपडे पहनते है और एक दुसरे से मिलने जाते है. शाम को लक्ष्मी पूजन के बाद फटाखे और आतिशबाजी की जाती है.

भैया दूज/ यम दितीय

इस दिन बहने अपने भाई को घर बुलाती है. बहने भाई के माथे पर तिलक लगाकर उन्हें भोजन करवाती है. और उनके चिरायु के लिए मंगलकामनाए करती है. इसी दिन यम द्वितीय भी मनाई जाती है.

मकार सक्रांति

पुरे भारत में यह त्योहार हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है. इस दिन लोग घरो की छतो पर पतंग उड़ाते है. यह खासतौर पर गुजरात का प्रसिद्ध त्योहार है. इस दिन तिल से बने लड्डू, पपड़ी, बर्फी और फ़िनी बनाई जाती है. इस दिन गरीबो को दान करना पूण्य मन जाता है. इस दिन बहू द्वारा रूठी सास को मानाने की प्रथा भी है.

बसंत पंचमी

यह त्योहार बसंत ऋतू आने का संकेत देता है. इस दिन लोग पीले वस्त्र पहनते और विद्या की देवी माँ सरस्वती की पूजा की जाती है. माघ शुक्ल पंचमी को हर साल बसंत पंचमी मनाई जाती है.

होली – indian festival in hindi

होली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है. पौराणिक कथाओ के अनुसार इस दिन होलिका अपने भाई प्रहलाद को मारने के लिए जलती हुई आग में बैठ जाती है. होलिका को आग में न जलने का वरदान था. लेकिन होलिका तो जल जाती है और प्रहलाद बच जाता है. इसी उपलक्ष्य में हर साल फाल्गुन पूर्णिमा को होलिका दहान किया जता है. होली के एक दिन बाद धुलंडी मनाई जाती है. इस दिन रंग बिरंगे रंगों से होली खेली जाती है. ब्रज प्रदेश की होली विश्व प्रसिद्ध मानी जाती है.

गणगौर

चैत्र शुक्ल तृतीय को हर साल गणगौर उत्सव मनाया जाता है. गण शिवजी का और गौर माता पार्वती का प्रतीक होता है. यह त्योहार शिव और पार्वती के अमर प्रेम का प्रतीक है. इस दिन गणगौर की सवारी निकली जाती है. कुंवारी कन्याए अच्छे वर प्राप्ति के लिए और विवाहित महिलाए अपने सौभाग्य के लिए कामना करती है.

List of indian festivals in hindi

हिन्दू त्योहारों की सूची 2021 (indian festival names in hindi)

हिन्दू त्योहारतिथिवारदिनांक (2021)
श्रावणी तीज/ छोटी तीजश्रावण शुक्ल 3बुधवार11 अगस्त
नाग पंचमीश्रावण पंचमीशुक्रवार13 अगस्त
हरियाली अमावस्याश्रावण अमावस्यारविवार8 अगस्त
रक्षाबंधनश्रावण पूर्णिमारविवार22 अगस्त
बड़ी तीज/ सातुड़ी तीज/ कजली तीजभाद्र कृष्ण 3बुधवार25 अगस्त
कृष्ण जन्माष्टमीभाद्रपद कृष्ण 3सोमवार30 अगस्त
गणेश चतुर्थीभाद्रपद शुक्ल 4शुक्रवार10 सितम्बर
राधा अष्टमीभाद्रपद शुक्ल 8मंगलवार14 सितम्बर
दुर्गा अष्टमी आश्विन शुक्ल 8बुधवार 13 अक्टूबर
दशहराआश्विन शुक्ल 10शुक्रवार15 अक्टूबर
शरद पूर्णिमाआश्विन पूर्णिमाबुधवार20 अक्टूबर
करवा चौथकार्तिक कृष्ण 4रविवार24 अक्टूबर
धनतेरसकार्तिक कृष्ण 13सोमवार2 नवम्बर
दीपावलीकार्तिक अमावस्यागुरुवार4 नवम्बर
गोवर्धन पूजाकार्तिक शुक्ल 1शुक्रवार5 नवम्बर
भैयादूजकार्तिक शुक्ल 2शनिवार6 नवम्बर
देवउठनी ग्यारसकार्तिक शुक्ल 11रविवार14 नवम्बर
मकर सक्रांतिगुरूवारसदैव 14 जनवरी
पोंगल14-15 जनवरी
बसंत पंचमीमाघ शुक्ल 5मंगलवार16 फरवरी
शिवरात्रिफाल्गुन कृष्ण 13गुरूवार11 मार्च
होलीफाल्गुन पूर्णिमारविवार28 मार्च
धुलंडीचैत्र कृष्ण 1सोमवार29 मार्च
घुडला त्योहारचैत्र कृष्ण 8रविवार4 अप्रैल
शीतलाष्टमीचैत्र कृष्ण अष्टमीशुक्रबार2 अप्रैल
नववर्ष (हिन्दुओं का)चैत्र शुक्ल 1मंगलवार13 अप्रैल
गणगौरचैत्र शुक्ल 3गुरूवार15 अप्रैल
रामनवमीचैत्र शुक्ल 9बुधवार21 अप्रैल
अक्षय / आखा तीजवैशाख शुक्ल 3शुक्रबार14 मई
बुद्ध पूर्णिमावैशाख पूर्णिमाबुधवार26 मई
निर्जला एकादशीज्येष्ठ शुक्ल 11सोमवार21 जून
गुरु पूर्णिमाआषाढ़ पूर्णिमाशुक्रवार23 जुलाई
hindu festivals list in hindi

मुस्लिम धर्म के त्योहार की सूची 2021

मुस्लिम त्योहारवार दिनांक
मोहर्रमगुरूवार19 अगस्त
ईद-उल-मिलानुल्नबी/ बारावफातमंगलवार19 अक्टूबर
ईद-उल-फितरशुक्रवार14 मई
इदुलजुहा/ बकरा ईदबुधवार21 जुलाई
शबेरात
muslim religious festivals list in hindi

ईसाई त्योहार की सूची 2021

ईसाई धर्म के त्योहारवारदिनांक
क्रिसमसशनिवार25 दिसम्बर
new year शनि-रविवार31 दिसम्बर-1 जनवरी
ईस्टररविवार4 अप्रैल
गुड फ्राइडेशुक्रवार2 अप्रैल
iisai religious festivals list in hindi

सिक्ख धर्म के प्रमुख त्योहार

सिक्खो के त्योहारविशेष
लोहड़ीयह सिक्खों का प्रमुख त्योहार है. लोहड़ी पर्व मकर सक्रांति के एक दिन पहले संध्या को मनाया जाता है.
वैशाखीहर साल 13 अप्रैल को यह त्योहार मनाया जाता है. इस दिन गुरु गोविन्द सिंह ने आनंद पुर में खालसा पंथ की स्थापना की थी.
गुरुनानक जयंतीसिक्ख धर्म के प्रवर्तक गुरुनानक के जन्म दिवस को पर्व के रूप में मनाया जाता है. कार्तिक पूर्णिमा को हर साल मनाया जाता है.
गुरुगोविन्द जयंतीगुरु गोविन्द सिंह सिक्खों के दसवें गुरु थे. इनका जन्म पौष शुक्ल सप्तमी को हुआ था. इनके जन्म दिवस को जयंती के रूप में मनाया जाता है.
सिक्ख धर्म के प्रमुख त्योहार

जैन धर्म के त्योहार | religious festival of india in hindi

जैन धर्मो के त्योहार लौकिक जगत से सबंध नही रखते बल्कि इनका सबंध आत्मा से होता है. प्रमुख जैन त्योहार एवं पर्व निम्नलिखित है.

  • पर्युषण पर्व
    • इसे जैनों का महापर्व भी कहा जाता है. पर्युषण का मतलब होता है निकट रहना. इस पर्व पर जैन धर्म को मानने वाले लोग अपनी गलतियों की क्षमा याचना करते है. दिगम्बर में यह भाद्र सुदी पंचमी से लेकर चतुर्दशी तक चलता है. जबकि श्वेताम्बर में यह पर्व भाद्रपद 12 से भाद्र पंचमी तक चलता है.
  • महावीर जयन्ती
    • भगवान महावीर जैनों के अंतिम एव 24 वें तीर्थंकर थे. इनके जन्म दिन को महावीर जयन्ती के रूप में मनाते है. भगवान महावीर का जन्म चैत्र शुक्ल 13 को हुआ था.
  • ऋषभ जयंती
    • जैनों के प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव के जन्मदिवस को ऋषभ जयंती के रूप में मनाया जाता है. भगवान ऋषभ देव का जन्म दिन चैत्र कृष्ण नवमी को आता है.

इन्हें भी जाने!

इस आर्टिकल में हमने आपको भारत के प्रमुख त्योहार के बारे (information of indian festivals in hindi language) में विभिन्न जानकारी हिंदी में प्रदान की. यह पोस्ट (festival in hindi) आपको कैसी लगी. कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया करे. साथ ही हमारे अन्य आर्टिकल भी जरुर पढ़े. धन्यवाद!

1 thought on “festival in hindi 2021 | जानिए प्रमुख भारतीय त्योहार के बारे में जानकारी हिंदी में”

  1. All Festivals of India

    Nice post! I really liked your content on जानिए प्रमुख भारतीय त्योहार के बारे में जानकारी हिंदी में. Thank you.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *