House front varanda grill design 2022

house front veranda grill design 2022, house front veranda grill design, simple grill design for veranda, full grill design for veranda, varanda grill gate design, front veranda full grill design, front veranda full grill design, veranda grill design for house, veranda gate grill design, front veranda full grill design, house front veranda grill design simple

हेल्लो दोस्तों इस आर्टिकल में आपके लिए घर के मेन गेट (house front varanda grill design 2022) की एक से बढ़िया एक house front varanda grill design लेकर आया हूँ. Front veranda grill मकान के बाहर से और अधिक सुंदर बनाने का काम करता है. इसलिए इसकी डिज़ाइन आपके घर के बाहरी भाग के अनुसार होनी चाहिए. यहाँ हमने कई तरह तरह के house front veranda grill design 2022 चित्र के माध्यम से बताने वाले है. यहाँ front varanda full grill design, simple grill design for varanda और भी कई तरह के आकर्षक design देख पाएगें. जिसके बाद मुझे पक्का यकीं है कि आपको अपने के simple grill design for varanda के लिए कोई न कोई आईडिया मिल ही जाएगा.

House Front varanda full grill design

दोस्तों यहाँ आपको front house varanda full grill design बताए गए है. ग्रिल का मतलब जाली होता है. यदि गेट में या खिड़की में ग्रिल (जाली) नही है तो यहाँ सुरक्षा का सवाल उठ जाता है. full grill design की खासियत यह है कि यह varanda की खाली जगह को पूरा कवर कर देता है. इससे कोई अनावश्यक चीजे जैसे पक्षी, पशु आदि अन्दर नही आ पाते. Varanda की full grill design टोटल सिक्योरिटी देती है. यहाँ पर कोई व्यक्ति उपर से कूदकर भी नही आ सकता है. तो टोटली यह आकर्षक लगने के साथ साथ सुरक्षा भी प्रदान करता है. House front Varanda की full grill design के फोटो नीचे दिखाए गए है.

यह सफ़ेद कलर का house front varanda full grill design की फोटो है. देखा जाए तो सफ़ेद और काला कलर सदाबहार होता है. और यह काफी आकर्षक भी लगता है. सफ़ेद या काले कलर के साथ सुनहरा पिला कलर तो जैसे इसमें जान डाल देता है. देखने में भी यह varanda full grill design काफी सुंदर दिख रही है.

Varanda full grill design की यह फोटो देखिए जो काले कलर में है. यह थोड़े छोटे गेट के लिए है. लेकिन आप इसी design में बड़ा भी बनवा सकते है. काले कलर के अलावा कॉफ़ी कलर भी काफी अच्छा लगता है.

Varanda grill gate design

house front varanda full grill design

उपर की दोनों फोटो full grill design की सबसे बढ़िया design है. उपर वाली जो हल्की pili और सुनहरे पीले कलर में है. काफी आकर्षक और नई design है. इस design में जाली भी जो इसे एक अलग लुक देती है. यह design बड़े गेट के लिए है. इसे आप अपने बड़े गेट के लिए चुन सकते है.

दूसरी वाली full grill design की बात करे जो काले कलर में लोहे से बनी एक मजबूत design है. यह design आज कल ज्यादा पसंद की जा रही है. खास तौर पर यह design छोटे गेट पर अच्छी लगती है. लेकिन आप चाहे तो बड़े गेट के लिए भी यह design चुन सकते है.

House front Varanda grill का चुनाव करते समय आपको निम्न बातो का ध्यान रखना चाहिए.

Full grill design for veranda

house-front-veranda-grill-design-6

varanda grill मजबूत लोहे की बनी हो तो बेहतर होती है. ज्यादातर मेन गेट या varanda grill लोहे के बनते है. जो कि मजबूत सुरक्षा के साथ साथ आकर्षक और टिकाऊ भी होते है. लेकिन आज कल स्टील के भी बनाए जाते है. स्टील के बने varanda grill देखने में तो सुंदर होते है लेकिन इतने मजबूत नही होते है जितने लोहे के बने होते है. स्टील के बने house front varanda grill design में अच्छे दिखते है लेकिन वे कम सुरक्षित माने जाते है. इस तरह की design काफी महंगी भी पड़ सकती है. क्योंकि इसमें मेटेरियल ज्यादा लगता है साथ में मजदूरी भी ज्यादा लगती है. ऐसे design काफी भारी भी होते है. इस कारण ये महंगे होते है.

दोस्तों यदि आपका बजट ज्यादा है और आप ज्यादा मजबूत और सुरक्षित गेट या विंडो चाहते है तो आपको ब्राइट bars का यूज़ करना चाहिए. रेगुलर बार से ब्राइट बार की प्राइस ज्यादा होती है. उपर की design में ब्राइट बार का प्रयोग किया गया है. ब्राइट बार बहुत सख्त होते होते है. और सुरक्षा के मामले में यह बहुत ही अच्छे माने जाते है.

house-front-veranda-grill-design-7

House front varanda grill design का चुनाव करते समय आपको कलर कॉम्बिनेशन का ध्यान रखना है. आपको कलर कॉम्बिनेशन इस प्रकार का रखना है कि वह आपके मकान के front व्यू को आकर्षक बना दे. कलर कॉम्बिनेशन आपके मकान पर किए कलर के अनुसार होगा तो और भी अच्छा लगेगा.

यहाँ इस फोटो में design देखिए. यह design इस कलर के साथ कितना सुंदर लग रहा है. ब्लू कलर ने इस गेट में जैसे इसमें जान डाल दी हो. इसी के साथ यदि मकान कलर सफ़ेद हो तो यह और भी आकर्षक लगेगा. इस तरह आपको अपने varanda grill design के लिए कलर का चुनाव करना है.

House front veranda grill design

Front house varanda grill design की बात करें तो कुछ design केवल छोटे गेट पर अच्छी लगती है. जैसे इस फोटो में बताई गई design केवल छोटे गेट पर ही अच्छी लगती है. यदि आप इसे बड़ा बनवाकर देखेगें तो इस प्रकार का लुक नही आएगा. इस front varanda grill की design का चुनाव करते समय ध्यान रखे कि design का चनाव गेट या varanda के आकार के अनुसार हो.

house-front-veranda-grill-design-9

Varanda grill design बनाने में कितना खर्च आता है. इसकी बात करे तो यह कई बातों पर निर्भर करता है. जैसे पहला तो यह कि ग्रिल लोहे की बनवा रहे है या स्टील की. इसके बाद ग्रिल का आकार कितना है. जितना बड़ा आकार होगा. उसमे उतना ही ज्यादा मेटेरियल लगेगा. जितना मेटेरियल ज्यादा होगा. उसका वजन भी ज्यादा होगा. इसके अलावा लोहे का भाव प्रति क्विंटल कितना चल रहा है. साथ ही में मजदूरी का खर्च लगता है. यह सभी तय करते है कि varanda grill design बनाने में कितना खर्च आता है.

house-front-veranda-grill-design-8

दोस्तों यहाँ पर विंडो ग्रिल की बात करें तो कई लोग कन्फ्यूज होते है कि ग्रिल को बाहर रखे या अंदर की तरफ रखें. तो मै आपको बता दूँ कि विंडो ग्रिल हमेशा बाहर की तरफ होनी चाहिए. यह देखने में सुंदर तो लगती है साथ ही सुरक्षा भी प्रदान करती है. विंडो ग्रिल को बाहर की तरफ रखने से एक तो उसकी design पूरी तरीके से दिखती है. इसके अलावा आपको खिड़की खोलने में भी आसानी रहती है. जब विंडो ग्रिल बाहर की तरफ होगी तो अन्दर की तरफ विंडो शटर होगा. जिससे विंडो शटर को खोलने और बंद करने में आसानी होगी.

house-front-veranda-grill-design-10

Veranda grill design for house

इस प्रकार की design जिसमे स्ट्रिप्स होती है. इस design का प्रचलन काफी बढ़ा है. यह देखने में काफी आकर्षक लगती है साथ में यह मजबूत भी होती है. नीचे वाले फोटो में आप इसकी तुलना कर सकते हो. Varanda grill की design आपके मकान के front view के अनुसार होनी चाहिए. जैसा कि आप इस फोटो में देख सकते हो. यहाँ मकान के front दीवार पर भी स्ट्रिप्स की design की गई है और varanda grill की design भी स्ट्रिप्स वाली है. जिसे देखने में सुंदर लगता है. इस प्रकार की ग्रिल डिज़ाइन आप अपनी बालकनी में भी लगा सकते है.

house-front-veranda-grill-design-11

house front varanda full grill design

house-front-veranda-grill-design-13

Simple grill design for veranda

नीचे की दोनों फोटो की design देखिए. यह simple varanda grill की design है. सिंपल एंड सोबर design काफी आकर्षक लगती है. और यह एक तरह का ट्रेडिशनल लुक देती है. इनका प्रचलन भी काफी बढ़ रहा है. कुछ लोग तरह तरह की design न लेकर अच्छी simple and sobber design पसंद करते है. इस प्रकार की grill design में ज्यादा खर्च भी नही आता है. इस तरह इस प्रकार की grill design बनवाना चाहिए जो दिखने में अच्छा और सस्ता और टिकाऊ हो. ये दोनों design इसी केटेगरी में है. अनुमानित इस design ककी cost माने तो यह लगभग 5 से 6 हजार रुपए में बन जाएगा.

house-front-veranda-grill-design-12

Varanda grill design कौनसा बनाना चाहिए लोहे का या स्टेनलेस स्टील का

दोस्तों कई लोगों को यह कन्फ्यूज रहता है कि varanda grill लोहे का बनवाना चाहिए या स्टील का. तो बात करें कि ग्रिल लोहे का सही रहता है या स्टेनलेस स्टील का. यहाँ हम दोनों में अंतर करेगें. उसके आधार पर आप इसका चुनाब कर सकते है कि ग्रिल लोहे का बनवाए या स्टील का.

house-front-veranda-grill-design-5
  • पहला यह कि लोहे की ग्रिल, स्टेनलेस स्टील की ग्रिल की तुलना में काफी महंगी पड़ेगी.
  • लोहे का बना ग्रिल ज्यादा मजबूत रहता है स्टेनलेस स्टील की तुलना में.
  • इंस्टालेशन यानी लगाने की बात करे तो लोहे की ग्रिल, स्टील से सस्ती पड़ती है.
  • लोहे की ग्रिल पर आप अपने मनचाहा कलर करवा सकते है जबकि स्टेनलेस स्टील पर नही करवा सकते है. यहाँ यह ध्यान रखे कि यदि आप लोहे की ग्रिल पर कलर नही करवाते तो वह जंग पकड़ लेगा. जिससे वह बहुत जल्दी ख़राब हो जाएगा. स्टेनलेस स्टील में इस तरह की कोई दिक्कत नही होती है.

तो दोस्तों इस आर्टिकल में अपने house front varanda grill design 2022 लेटेस्ट फोटो के बारे में जानकारी प्राप्त की. यहाँ varanda grill और विंडो ग्रिल design के बारे में काफी अच्छी जानकारी दी है. साथ ही आपने varanda grill के latest design photos भी देखें. दोस्तों इन designs में से आपको कौनसी design पसंद आई और आप कौनसी design बनवाना पसंद करोगे. कमेंट्स करके आप इसे साझा कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *