महाराजा लोहे के गेट का डिजाईन Maharaja Gate Design 2022

maharaja gate design photo maharaja gate design महाराजा लोहा पाइप गेट डिजाईन 2022 maharaja gate simple design maharaja gate design lohe ka colour maharaja gate pipe design

Maharaja Gate Design महाराजा गेट डिजाईन 2022

अगर आप घर बनवाने जा रहे हैं या अपने बने हुए घर की बाहरी सुरक्षा के लिए एक लोहे के महाराजा गेट(maharaja gate design photo) की डिजाईन की तलाश कर रहे हैं तो आप एक दम सही जगह आये हैं. यहाँ पर एक से बढ़कर एक लोहे के महाराजा गेट की डिजाईन(maharaja gate design photo) का कलेक्शन तैयार किया गया हैं. आप इन मुख्य गेट महाराजा स्टाइल गेट की डिजाईन(maharaja gate design lohe ka) को देख कर अपने लिए एक बेस्ट maharaja gate simple design को चुन सकते हैं.

मकान के मालिक होने के नाते आप यह कोशिश में रहेंगे कि आपका घर सबसे बेहतर बने. और इसके लिए आप अलग अलग स्रोत से जानकारी झुटाते होंगे. देखिये मुख्य दरवाजा(maharaja gate simple design ) न केवल भारी सुरक्षा करता हैं, बल्कि घर के बाहरी लुक को एक आयाम देता हैं.

सलिए एक सही गेट को चुनना बहुत आवश्यक हैं. मिस्टर श्यामजी जो मुंबई के काफी बड़े बिल्डर हैं, उनकी राय यह हैं कि कंस्ट्रक्शन के लिए चीजों को झुटाने में भरपूर टाइम लगाना चाहिए.

साथ ही महाराजा गेट(maharaja gate simple design) के बारें में श्यामजी का यह कहना हैं कि महाराजा गेट घर को बहुत अच्छा लुक देता हैं. महाराजा गेट(maharaja gate design photo) को बनवाने के पक्ष में श्यामजी ने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं. मैं आगे के एक करके उनको आपके साथ शेयर करूँगा. इसलिए आप महाराजा गेट की डिजाईन maharaja gate design photo को देखिये और साथ में दी गयी लोहे के महाराजा गेट की जानकारी को पढ़े.

मुख्य दरवाजा वह स्थान हैं जहाँ से आप अपने घर में प्रवेश करते हैं. जहाँ से मेहमानों का स्वागत किया जाता हैं. जहाँ कई अजनबियों की नज़र पड़ती हैं. अब आप ही विचार कीजिये जब कोई अजनबी घर में प्रवेश करेगा तो मुख्य गेट से ही एंट्री करेगा. अब ऐसे में वह गेट से स्टेटस को आंकने की कोशिश करेगा.

मुख्य गेट कितना लम्बा होना चाहिए? अगर आप एक महाराजा गेट लगवाने जा रहे हैं, तो इसकी लम्बाई को लेकर आपके दिमाग में कई सवाल होंगे. श्यामजी कहते हैं कि अगर महाराजा गेट(maharaja gate design photo) लोहे का बना हैं तो उसकी डिजाईन अगर बहुत भारी हैं तो बीच में एक मजबूत सपोर्ट बनवाना चाहिए या फिर पीलर बहुत अधिक मजबूत होने चाहिए.

Maharaja Gate Design Photo

देखिये कोई भी गेट क्लिप्स या कब्जों के माध्यम से दीवार एक साथ जुड़ा हुआ रहता है. महराजा गेट का वजन डिजाईन पर निर्भर करता हैं, अगर डिजाईन हलकी हैं तो लम्बे गेट बनवा सकते हैं.

maharaja-gate-design-29

अन्यथा भारी गेट कब्जों से कुछ डिग्री के कोण पर झुक जायेंगे और फिर बंद अरें की दिक्कत हो सकती हैं. इसलिए आपको गेट के बॉटम सपोर्ट और पीलर की मजबूती के बारें में सोचना चाहिए.

maharaja-gate-design-28

लम्बाई को लेकर श्यामजी यह भी कहते हैं कि घर का लोकेशन भी मेटर करता हैं. अगर घर किसी तंग या भीड़ भाड़ वाले स्थान पर हैं तो गेट को लम्बा बनवाना चाहिए.

maharaja-gate-design-27

इसकी सफाई में श्यामजी कहते हैं कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में गाड़ी को पार्क करने की समस्या अक्सर बनी रहती हैं. अगर गेट थोड़ा लम्बा हैं तो आसानी से पार्किंग की जा सकती हैं.

maharaja-gate-design-26

श्यामजी यहाँ मजेदार बात बताते हैं कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में स्वाइप गेट को लगवाना चाहिए. क्योंकि गेट को खोलने में दिक्कत हो सकती हैं. इस बात को इग्नोर नहीं करना चाहिए

maharaja-gate-design-25

जरूरी नहीं हैं कि महाराजा गेट के वाल लोहे का ही बना हो. महाराजा गेट के समान्तर दुसरे कई विकल्प मौजूद हैं. आप इनमें से किसी एक को चुन सकते हैं. जैसे –

आयरन मेन फ्रंट गेट, स्टेनलेस स्टील गेट, लकड़ी का मेन गेट, एल्यूमिनियम का मुख्य गेट, गढ़ा लोहे का गेट.

House-front ramp design 2022

Maharaja Gate Simple Design

ऊपर मैंने आपको कुछ गेट के प्रकार के बारें में बताया हैं. इन तमाम गेट की अपनी कुछ अहमियत हैं. कुछ गेट बहुत मजबूत हो सकते हैं तो कुछ गेट सिंपल भी हो सकते हैं.

maharaja-gate-design-24

इनमे से कुछ गेट बहुत अधिक भारी हो सकते है, तो कुछ गेट बहुत अधिक हलके भी हो सकते हैं. एक बात और कि कुछ गेट हलके होते हुए भी मजबूत हो सकते हैं. यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता हैं कि आप किस तरह के महाराजा गेट को चुनते हैं.

maharaja-gate-design-23

आयरन महाराजा गेट(maharaja gate design lohe ka) एक प्रकार से मजबूत गेट हैं. आयरन भारी होने के गेट को मजबूती प्रदान करता हैं, और घर को भी सुरक्षित करता हैं. आयरन से बने इस गेट(maharaja gate design lohe ka) को आप कलर करके एक बहुत बढ़िया लुक दे सकते हैं.

maharaja-gate-design-22

आप अलग अलग प्रकार के आयल पेंट को लाइए और बढ़िया से कलर करवाइए. देखिए आपका कितना सुन्दर लगेगा.

maharaja-gate-design-21

अगर आपको लोहे के गेट को नहीं बनवाना हैं, तो आप स्टील के घर की तरफ अग्रसित हो सकते हैं. अगर आपका सवाल हैं कि क्या स्टील से महाराजा गेट maharaja gate बनवाये जा सकते हैं? तो इसका उत्तर हैं. हाँ जी बिल्कुल बनया जा सकता हैं.

maharaja-gate-design-20

तो आपका दूसरा सवाल हो सकता हैं कि क्या स्टील का गेट लोहे के गेट की तरह मजबूत रहता हैं? तो सर इसका उत्तर यह हैं कि स्टील भी भारी और हलके आते हैं. अगर आप भारी स्टील से बनवायेंगे तो यह गेट मजबूत रहेगा.

Maharaja Gate Design Lohe Ka

और आपने हल्का स्टील का चयन किया हैं तो फिर आपको इतनी मजबूती नहीं मिलेगी. लेकिन यहाँ श्यामजी कहते हैं कि अगर आप बजट को लेकर चिंतित हैं. तो आपको एक कॉपी में इसकी गणित लगानी चाहिए कि मजबूत या भारी स्टील का गेट और लोहे के गेट में कौनसा आपको सस्ता पड़ रहा हैं. इतना करने से आपके कई सारे डाउट दूर हो जायेंगे. 

maharaja-gate-design-19

स्टील के गेट को लेकर श्यामजी यहाँ कुछ बात बताते हैं कि स्टील के गेट को बनाने में सरलता रहती हैं. इसलिए लोहे के गेट की तुलना में स्टील(steel maharaja gate) की डिजाईन ज्यादा आसानी से बनायीं जा सकती हैं.

maharaja-gate-design-18

इसलिए अगर कोई भाई या बहन स्टील के गेट को चुनता हैं या चुनती हैं तो उसको डिजाईन के ज्यादा विकल्प मिल जायेंगे.

maharaja-gate-design-17

स्टील के गेट की एक और खासियत हैं कि यह लोहे के गेट की तुलना में अधिक स्थायी रहेगा, और लम्बी सुरक्षा प्रदान करेगा.

स्टील और लोहे(maharaga steel gate design) के अलावा आपके आपस एक तीसरा विकल्प भी हैं. अगर आपको लोहे या स्टील का महाराजा गेट नहीं बनवाना हैं तो आप लकड़ी का महाराजा गेट बनवा सकते हैं.

maharaja-gate-design-16

महाराजा लकड़ी गेट(maharaja gate color design) को लेकर आपके दिमाग में कई सारे सवाल होंगे. चलिए उन सवालों और कन्फ्यूजन को दूर करते हैं. लकड़ी का गेट का चयन करने वाले भाइयों से निवेदन हैं कि एक बेस्ट लकड़ी का चयन करें. सबसे पहले इस बात का ध्यान रखे की लकड़ी वाटर प्रूफ होनी चाहिए

maharaja-gate-design-15

लकड़ी का गेट भी स्थायित्व की नज़र से काफी बेहतर विकल्प हैं. इसलिए महाराजा गेट के लिए इसको चुनना भी एक बेहतर विकल्प हैं.

 आप अपने मुख्य गेट को चाहे उतने बेहतर तरीके से रचनात्मक बना सकते हैं. महाराजा गेट की बात करे तो इसके लिए एलुमिनियम को भी आप चुन सकते हैं. स्टाइलिश और क्रिएटिव तरीके से आप अपना अल्युमिनियम का महाराजा गेट बनवा सकते हैं.  

Modern Arch Design For Home Entrance 2022

Maharaja Gate Color Design

कम्पोजिट गेट, शायद कुछ लोगों को इसके बारें में जानकारी नहीं होगी. लेकिन मैं आपको बता देता हूँ कि कम्पोजिट गेट वह गेट होता हैं जो एक से अधिक मटेरियल को जोड़ तोड़ कर बनाया जाता हैं. कम्पोजिट गेट में मेटल जैसे – लोहा, अल्युमिनियम और स्टील, लकड़ी, प्लास्टिक इत्यादि को साथ में जोड़कर बनाया जाता हैं.  

maharaja-gate-design-14

इस तरह के गेट को मजबूत तरीके से बनाया जा सकता हैं. इस तरह से बनने वाले गेट को कई तरह के अलग अलग रंगों से सजाया जा सकता हैं.

maharaja-gate-design-13

श्यामजी कहते हैं कि इस तरह के गेट आजकल शहरों में ज्यादा पसंद किये जाते हैं. इसके पीछे वे कारन बताते हैं कि आजकल के मॉडर्न लोगों को डिजाईन बहुत ज्यादा पसंद आती हैं, इसलिए वे आसानी से सिंपल गेट की तरफ देखते भी नहीं हैं.

maharaja-gate-design-12

इसलिए बदलते समय के साथ इस तरह के बनाये जाने लगे हैं, जो हलके भी होते हैं औरत मजबूत भी होते हैं. इसलिए मनचाहा डिजाईन का गेट बनवाने के लिए कम्पोजिट गेट की तरफ अग्रसित हो सकते हैं.

maharaja-gate-design-11

यहाँ पर एक बात का ध्यान रखे कि कम्पोजिट गेट दुसरे गेट की तुलना में ज्यादा महंगे होते हैं. फिर भी आजकल ये काफी पसंद किये जाते हैं. घर का मुख्य दरवाजा अगर फोल्डिंग के रूप में हो या स्वीपिंग में हो तो उन इलाकों के लिए बहुत आसानी हो जाती हैं जहाँ भीड़भाड़ बहुत ज्यादा रहती हैं.

maharaja-gate-design-10

देखिये गाड़ी को पार्क करने के लिए गेट को पूरा खोलना पड़ेगा ऐसे में अगर गली बहुत व्यस्त होगी तो आपको गाड़ी को पार्क करने में बहुत परेशानी होगी. तो इसके लिए आपको एक ऐसे दरवाजे का चयन करना चाहिए जिसको आसानी से स्वाइप किया जा सके.

latest arch designs for hall 2022

Maharaja Gate Pipe Design

स्वाइप या स्लाइड के अलावा एक और बेहतर विकल्प हैं – फोल्डिंग गेट. फोल्डिंग गेट को भी कम जगह वाले स्थानों पर लगाया जा सकता हैं. कुछ घर लम्बे आकार में होते हैं.

maharaja-gate-design-30

उन घरों में स्वीपिंग गेट को नहीं लगाया जा सकता हैं. इसलिए उन घरो में फोल्डिंग गेट maharaja folding gate को लगाया जा सकता हैं.

maharaja-gate-design-9

कुछ घरों में हरियाली होती हैं, जिसको गेट से एक सुहाना लुक दिया जा सकता हैं. गेट को इस तरह से बनाना चाहिए कि उसके अन्दर से हरियाली साफ़ नज़र आये. अगर यहीं हरियाली एक डिजाईन से दिखें तो घर का लुक और भी दुगुना हो सकता हैं. maharaja gate design photo.

maharaja-gate-design-8

जब कभी आप अपना गेट बनवाने के लिए कसी मिस्त्री के पास जाये तो उनको कहे कि गेट में इन डिजाईन या आर्ट को भी साथ में मिलाएं. जैसे – मॉडर्न ग्रे कलर, आयरन नेट, वाइट लेज़र कट, मिनिमलिस्ट स्लाइडर.

maharaja-gate-design-7

यहाँ पर मैंने आपको एक बड़े बिल्डर से महाराजा गेट(maharaja gate color design) के बारें में सुझाये गए विचारों को आपके साथ शेयर किया हैं.

maharaja-gate-design-6

अगर आपको ऊपर दिखाए गए महाराजा गेट के बारें में इनफार्मेशन और डिजाईन पसंद आये तो आप हमारी दूसरी पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.  

Tag -: maharaja gate for home maharaja gate lohe ka design dikhaye maharaja gate for home.

गाँव के छोटे घर का डिजाईन फोटो Ganv ke Chote Ghar ka Design

गाँव के सिंपल मकान की डिजाईन – Gaon Ke Simple Makan Ki Design

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *