मार्बल के फर्श को कैसे साफ़ करें Marble farsh kaise saaf karen

संगमरमर के फर्श से एसिड दाग को हटाना मार्बल साफ़ करने का तरीका टाइल्स को साफ़ करना का केमिकल वाइट मार्बल को साफ़ कैसे करे संगमरमर के फर्श को कैसे साफ़ करें. मार्बल से तेल का दाग कैसे हटाये how to clean marble floors

घर के विभिन्न हिस्से जैसे – फर्श का मार्बल, बाथरूम का मार्बल या बाथरूम की टाइल्स हो या कोई और हिस्सा जहाँ मार्बल लगा हुआ हो.

मिटटी, बरसात हो या कोई खाद्य पदार्थ से घर का मार्बल गन्दा हो ही जाता हैं. अब ऐसे में मार्बल के फर्श को साफ़ कैसे किया जाए?

तो यहाँ हम आपको मार्बल के फर्श को साफ़ करने(how to clean marble floors hindi) के अनेक तरीकों के बारें में बताएँगे. आप इन तरीकों को ट्राई कीजिये, अगर आपके पास कोई और घरेलु नुक्सा हैं तो प्लीज उसको भी शेयर कीजिये.

मार्बल फर्श को कैसे साफ करें

धुल और मिटटी मार्बल के खास दुश्मन हैं. मिट्टी में कुछ सॉलिड महीन पत्थर के कण होते हैं. जो पैर या किसी रगड़ से मार्बल पर खरोंच पैदा करते हैं. इसलिए धुल को समय समय पर साफ करते रहना चाहिए.

जब आपको लगे की मार्बल पर धुल अधिक हो गयी हैं, आपको तुरंत फर्श को साफ़ कर देना चाहिए. रही बात दुसरें कार्नर जैसे अलमारी या सिल्लिंग को सप्ताह में कम से कम दो बार साफ़ करना चाहिए.

पहले धुल को साफ़ करके बाद में पौंछा लगा लेना चाहिए.

धुल मिटटी को साधारण पानी और कपडे से साफ़ किया जा सकता हैं. लेकिन मिटटी की नमी से या बाहर की हवा से संगमरमर मार्बल कुछ धुंधला होता जाता हैं. इसलिए सप्ताह में एक बार संगमरमर मार्बल गहरी सफाई की आवश्कता होती हैं.

आवश्यक टूल्स और मेटेरिअल

धुल हटाने का झाड़ू या मोब, पोछा के लिए मोब, टेनिस बॉल, माइक्रोफाइबर.

मार्बल के लिए न्यूट्रल(न अम्लीय न क्षारीय) साबुन या क्लीनर, हाइड्रोजन परोक्साइड और कॉर्नस्टार्च(आटा). 

संगमरमर के फर्श को कैसे साफ करें

यहाँ हम आपको अलग अलग तरीको से बता रहे हैं की संगमरमर या मार्बल के फर्श को कैसे साफ़ करें.

तुरंत सफाई का ध्यान रखे

अचानक होने वाली गन्दगी को तुरंत साफ़ कर दिया जाना चाहिए. फलों का जूस, चाय काफी, सॉस, सिरका कुछ भी गिर जाए तो तुरंत साफ़ कर देना चाहिए. माइक्रोफाइबर मोब से धुल की सफाई करते रहे. इससे गंदे या खुरदरे पैरों से संगमरमर या मार्बल पर खंरोच नही आते हैं.

मार्बल से धुल और गंदगी कैसे साफ़ करें

एक सुखा पोछा ले जिस पर किसी तरह का कोई क्लीनर या स्प्रे न लगा हुआ हो, अर्थात पूरी तरह से सुखा हो. इस मोब को लेकर पूरे घर की धुल की सफाई करे.

लेकिन एक सवाल आता हैं कि सप्ताह में कितनी बार एसा करना चाहिए.

तो कुछ एक्सपर्ट नियम बनाते हैं कि घर में जितने लोग रहते हैं सप्ताह में उतनी बार सफाई की जानी चाहिए. अगर आठ लोग रहते हैं तो हर दिन धुल मिटटी की सफाई होनी चाहिए.

चेतावनी – संगमरमर के फर्श पर बीटर बार के साथ वैक्यूम का उपयोग करने से बचना सबसे अच्छा है। ब्रश  संगमरमर की सतह को खरोंच सकती है। किसी भी कड़े ब्रिसल वाले झाड़ू को भी संगमरमर पर न लगाए.

Makrana Marble Price in Rajasthan – राजस्थान में मकराना मार्बल का रेट

संगमरमर के फर्श को गहराई से कैसे साफ करें

अगर आपका संगमरमर किसी कारणवंश खराब हो गया हैं, या पीलापन आ गया हैं या कुछ गिर गया हैं, जिससे आपका फर्श भद्दा हो गया हैं तो आपको इस पार्ट को ध्यान से पढने की जरुरत हैं.

मार्बल या संगमरमर को पूरी तरह से सुखा कर ले, इसके लिए आप किसी सूखे पोछे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

पहले ही गिले पोछे का इस्तेमाल नहीं करे, गिले पोछे से मिटटी इधर उधर खिसक जाती हैं, लेकिन पूरी तरह से साफ़ नहीं होती हैं.

 इसके बाद एक बाल्टी में साबुन का गोल या क्लीनर मिलाये जो 7 ph का हो या, उदासीन क्लीनर हो, मतलब न अम्लीय न क्षारीय.

माइक्रोफाइबर को घोल में डुबोये, अच्छी तरह से निचोड़े. बार-बार, बार-बार रगड़ रगड़ मेल को निकाले. अगर गन्दगी ज्यादा हो तो एक समय एक ही स्थान पर पोछा लगाए.  

 जब आपको लगे की मार्बल से गन्दगी साफ़ हो गयी हैं तो दुसरे मोब को साफ़ पानी में डुबोकर मार्बल से साबुन को साफ़ कर लेवें.

 आप सोच रहे होंगे कि मैंने आपको कहीं कठिन दाग निकालने का कोई इलाज तो बताया ही नहीं? तो मेडम सब्र करो जरा.  

मार्बल से स्याही का दाग कैसे निकाले?

अगर साबुन से सफाई के बाद भी कठिन दाग नहीं निकलता हैं, तो टेनिस बॉल को लेकर दाग पर धीरे रगड़े.

 अगर कोई स्याही का दाग हैं तो एक कपडे या कागज़ को अल्कोहल से तर करे.

इसको खूब रगड़ रगड़ कर स्याही के दाग को निकले.

इसके बाद मार्बल या संगमरमर को इसे ही न छोड़े, उस पर पानी का मोब लगाकर सूखे पोछे से सुख लेवें.

दाग को छुड़ाने के लिए आप एक और तरीका आजमा सकते हैं?

एक मुलायम कपड़े या कागज़ को हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ तर करें और इसे लगभग 10 मिनट के लिए दाग पर रखें.

कुछ समय बाद दाग की जाँच करें, अगर यह चला गया है, तो सादे पानी से क्षेत्र को अच्छी तरह से धो लें, और बफ़र को सुखा लें।

यदि दाग नहीं गया तो आप क्या करेंगे ?

आपको कोई तरीका नहीं लगाना हैं, बस उपर की क्रिया वापस दोहरानी हैं. कितनी बार? जब तक दाग नहीं जाए. इसमें आधा घंटा भी लग सकता हैं.  

मार्बल से तेल के दाग कैसे हटाये?

जितना हो सके तेल को हटा दें और उस क्षेत्र को साफ करने के लिए गर्म पानी और डिशवॉशिंग(बर्तन धोने का साबुन) तरल की कुछ बूंदों के मिश्रण का उपयोग करें। यदि दाग रह जाता है, तो तैलीय क्षेत्र पर कॉर्नस्टार्च(मक्कई का आटा) की मोटी परत छिड़कें.

मार्बल से तेल निकालने के लिए कॉर्नस्टार्च को कम से कम चार घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस क्रिया को भी दाग चले जाने तक दोहराएं।

दाग चले जाने पर आप अपने मार्बल फर्श को पानी के धब्बों के साथ बिलकुल न छोड़े.

फर्श को सुखाने और चमकाने के लिए कई नरम माइक्रोफ़ाइबर कपड़े से गिले फर्श से पानी को साफ़ करें.

संगमरमर के साथ क्या नहीं करें

संगमरमर का फर्श कैल्शियम से बना होता हैं. इसलिए प्रोमिस कीजिये कि कोई भी दाग छुड़ाने के लिए निम्बू और सिका का प्रयोग नहीं करेंगे. सफ़ेद संगमरमर पर तो बिलकुल नहीं.  

वैक्सिंग प्रोडक्ट्स जो फर्श को चमकाने का वादा करते हैं, उन पर आँख बंद करके भरोसा नहीं करें. ये आपके फर्श को फिसलन वाला बना सकते हैं और धुंधला बना सकते हैं.

अमोनिया या क्लोरीन ब्लीच जैसे कठोर क्लीनर से बचे. ये क्लीनर फर्श को पूरी तरह से ख़राब कर देंगे.

एसिड से बने क्लीनर का इस्तेमाल भी नहीं करें.

संगमरमर में कुछ मात्रा आयरन की भी होती हैं, जो पानी के संपर्क में रहने से जंग बनाती हैं, जिसको साफ़ करना असंभव हैं. इसलिए संगमरमर को कभी पानी के साथ नहीं छोड़े.

संगमरमर के फर्श को लंबे समय तक साफ़ रखने के के लिए टिप्स

जब मार्बल में खंरोच या खुदरापन आता हैं तो फर्श में कोई भी कचरा फंस जाता हैं, जो मार्बल में कुछ अन्दर तक चला जाता हैं, जिसको साफ़ करना मुश्किल हो जाता हैं. कोशिश करे कि मार्बल पर खंरोच न बढ़ पाए. खंरोचों को रोकने के लिए डोरमेट का प्रयोग कीजिये. खुरदरी मेट के प्रयोग से बचे.

घर में किसी भी चीज को खिसकाने से बचे. फर्नीचर के पैरों में पेड जोड़े. टाइल्स या मार्बल्स को साफ़ करने के लिए कठोर जाली क्लीनर या उपकरण से बचे.

मार्बल से तेल का दाग कैसे निकाले?

मार्बल पर कुछ लिक्विड वाशबेसिन डालकर गर्म पानी से साफ़ करें. अगर फिर भी दाग रह जाए तो कॉर्नस्टार्च की परत डालकर चार घन्टों के लिए छोड़ दे. फिर गर्म पानी से साफ़ कर ले.  

मार्बल से स्याही का दाग कैसे निकाले?

मार्बल पर टेनिस बॉल को रगड़े इसके बाद भी अगर दाग नहीं जाता हैं तो एक पेपर को अल्कोहाल में तर करें, और इसको 10 मिनट के लिए दाग पर छोड़ दे, दाग निकल जायेगा. नहीं निकले तो इसी क्रिया का पुन: दोहरान करें.  

मार्बल लगाने का खर्चा कितना आता हैं – पूर्ण जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.