black back and hat wear a wanted man text sabse bada criminal

दुनिया का सबसे बड़ा अपराधी(criminal) कौन है – duniya ka sabse bada apradhi

सबसे बड़ा अपराधी(criminal) कौन है. (india ka number 1 criminal kaun hai). आतंक का नाम सुनते ही हमारी रूह कांपने लगती है. आतंकवाद जैसी समस्या किसी एक देश तक सीमित नहीं है. बल्कि यह एक विश्वव्यापी समस्या है. गलत इरादे से आम-जन में भय पैदा करना एक आतंकवादी की पहचान है. इनका एकमात्र उद्देश्य विश्व में अशांति फैलाना होता है. जानिए दुनिया का सबसे बड़ा अपराधी कौन है(world number 1 criminal). साथ ही भारत देश का सबसे बड़ा अपराधी(criminal) कौन है(india ka sabse bada criminal kaun hai).

Forbes द्वारा जारी की गई नवीनतम रिपोर्ट में दुनिया के टॉप टेन मोस्ट वांटेड क्रिमिनल्स का जिक्र किया गया. इनमें से कुछ की मौत हो गई है जबकि कई अपराधी जिंदा हैं. इन सभी आतंकियों (sabse bada criminal) में से कईयों ने बम धमाकों की जिम्मेदारी उठाई है, तो कई ने ड्रग्स का जाल पूरे विश्व में फैला रखा है. आज हम world top 10 मोस्ट वांटेड अपराधी (criminal list in hindi) या आतंकी की चर्चा करेंगे.

world top 10 criminal list in hindi

क्रम संख्याअपराधी (criminal)
1.डोकू उमराव
2.जैक्विंग गजमैन
3.अयमान अल जवाहिरी
4.दाऊद इब्राहिम (India ka number 1 criminal kaun hai)
5.सेमियन मोगले विच
6.नसीर अल वहायशी
7.माटीयो मसीना डैनारो
8.अलिमजहां तोख्ताखूनोव
9.फिलिसिएन कबूगा
10.जोसेफ कोनी
world top 10 criminal (अपराधी) list in hindi

सबसे बड़ा अपराधी(क्रिमिनल) कौन है (duniya ka sabse bada apradhi)

sabse-bada-criminal-kaun-hai

दुनिया में फैलाये अपने आतंक, जनहानि और गलत कारनामो के आधार पर फ़ोर्ब्स की रिसर्च आर्टिकल के आधार पर दुनिया के फेमस क्रिमिनल की सूची बना रहे है. तो पता करते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक क्रिमिनल के बारे में .

डोकू उमराव (sabse bada criminal)

डोकू उमराव फोर्ब्स की टॉप 10 मोस्ट वांटेड अपराधियों में डोकू पहले नंबर पर है इसे रूस का ओसामा बिन लादेन भी कहा जाता है यह रूस को एक इस्लामिक राज्य बनाना चाहता है और इसने 2010 में रूस में हुई आतंकी घटनाओं की जिम्मेदारी ली थी इसके बारे में किसी प्रकार की जानकारी देने पर 5 मिलियन डॉलर का इनाम भी रखा गया है.

यह भी पढ़े :- मेवाड़ का वीर योद्धा महाराणा प्रताप की जीवनी

भारत का सबसे बड़ा दानवीर

जैक्विंग गजमैन

जैक्विंग गजमैन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अपराधी(क्रिमिनल) माना जाता है. L chaipo नाम से फेमस है. यह एक बहुत बड़ा ड्रग्स माफिया है. इस पर मेक्सिको व अमेरिका में ड्रग्स तस्करी फैलाने का आरोप है.

अयमान अल जवाहिरी

अयमान अल जवाहिरी फोर्ब्स की सूची में तालिबानी नेता अयमान अल जवाहिरी दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अपराधी माना गया है. सन 1998 तंजानिया और केन्या के अमेरिकी दूतावास पर बम धमाका हुआ था. इसका मास्टरमाइंड यही आतंकी था. बमबारी में सैकड़ों लोगों की जान गई थी. ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अलकायदा का मुख्य नेता अयमान अल जवाहिरी को बनाया गया है.

दाऊद इब्राहिम (India ka number 1 criminal kaun hai)

India-ka-number-1-criminal-kaun-hai

भारत का सबसे बड़ा क्रिमिनल(अपराधी) कौन है? फोर्ब्स के अनुसार दाउद इब्राहीम दुनिया का चौथा सबसे बड़ा अपराधी माना जाता है. दाऊद इब्राहिम हमारे देश भारत का सबसे बड़ा अपराधी(bharat ka sabse bada criminal) व मोस्ट वांटेड अपराधी है(india ka sabse bada criminal). सन 1993 में मुंबई में हुए सीरियल धमाका याद ही होगा, इसका मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम था. इस धमाके में करीब 260 मासूम लोगों की जान गई. फोर्ब्स की जानकारी के अनुसार दाऊद “डी” कंपनी नाम के आतंकी संगठन का प्रधान है. इसमें करीब 5000 आतंकी जुड़े हुए हैं

यह भी पढ़े:- भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है? क्या आप जानते है?

सेमियन मोगले विच (रूस का sabse bada criminal)

सेमियन मोगले विच रूस का सबसे बड़ा जाना माना अपराधी है. इसे सबसे पहले 2008 में की गई टैक्स चोरी में दोषी पाए जाने पर गिरफ्तार किया गया था. लेकिन वकीलों की सहायता से रिहा हो गया. सेमियन पर आरोप है कि इसने 150 मिलियन डॉलर के स्टॉक का फ्रॉड किया है. साथ ही सेमियन मोगले विच रूस और अमेरिका में हथियार तस्करी जैसे अपराधों में भी जुड़ा हुआ है.

नसीर अल वहायशी

फोर्ब्स की सूची में शामिल पांचवें नंबर पर है. नसीर अल वहायशी वहायशी यमन में स्थित अल कायदा आतंकवादी संगठन का प्रमुख नेता है. यह उसामा बिन लादेन का पूर्व सचिव भी रह चुका है. इस पर अमेरिका सहित कई अन्य देशों पर आतंकी हमलों का दोषी ठहराया गया है.

माटीयो मसीना डैनारो

फोर्ब्स की सूची में यह छठे नंबर पर आता है. डिनारो इटली का सबसे बड़ा क्रिमिनल गैंगस्टर और ड्रग्स माफिया है. इटली में कई छोटे-छोटे अपराधिक संगठन हैं. जिनमें डिनारो को सबका लीडर माना जाता है. डिनारो काफी चालाक और शातिर अपराधी है. इस कारण पुलिस भी अभी तक उसे गिरफ्तार नहीं कर पाई है.

अलिमजहां तोख्ताखूनोव

sabse-bada-criminal-kaun-hai

अलिमजहां तोख्ताखूनोव उज्बेकिस्तान का रहने वाला या आतंकी फोर्ब्स की सूची में आठवें स्थान पर है. यह दुनिया भर में बड़े पैमाने पर ड्रक्स तस्करी हथियार तस्करी और चोरी के वाहनों की तस्करी करता है. इसने रूस में हुए कई आतंकी हमलों की जिम्मेदारी ली है. इस के आतंक से अमेरिका भी हिल चुका है कई देशों की पुलिस इसे पकड़ने की कोशिश कर रही है.

फिलिसिएन कबूगा

अफ्रीका का सबसे बड़ा क्रिमिनल वहां का मोस्ट वांटेड अपराधी है. फोर्ब्स की सूची में यह नौवें नंबर पर है. इसने 1994 अफ्रीका में रहने वाली रवांडा जाति के लोगों का कत्लेआम करवाया था. इस पर आरोप है कि इसने करीब आठ लाख अफ्रीकी लोगों की निर्मम हत्या की है.

जोशेफ कोनी – सबसे बड़ा अपराधी कौन है

अफ्रीका में स्थित जोशेफ लार्ड्स रेसिस्टेंट आर्मी एक अपराधी संगठन है. जिसका मुखिया जोसेफ कोनी है. इस आतंकी का युगांडा में खौफ है. इस पर आरोप है कि करीब 30,000 मासूम बच्चों और 60 हजार महिलाओं का जबरन अपहरण हत्या बलात्कार और सेक्स स्लेवरी करवाने के लिए कुख्यात है. युगांडा के कई शहरों में इसने भीषण नरसंहार करवाए थे. फॉर्ब्स की सूची में जोसेफ कोनी दसवें स्थान पर है.

फूलन देवी उर्फ बैंडिट क्वीन

फूलन देवी ने हत्या, आगजनी(आग लगाने का जुर्म) और अपहरण सहित कई अपराध किए। फूलन देवी को एक समय भारत में सबसे खतरनाक और भयभीत महिलाओं में से एक मानी जाती थी। जिस दिन उसने 1983 में आत्मसमर्पण किया, उस पर 48 अपराधों का आरोप लगाया गया, जिसमें कई हत्याएं, लूट, आगजनी और फिरौती के लिए अपहरण शामिल थे। उनमें से सबसे कुख्यात तब था जब उसने गाँव में 22 राजपूत पुरुषों के साथ सामूहिक बलात्कार किया और उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया और उसे मार डाला। 11 साल के लंबित मुकदमे के बाद, उसे सभी आरोपों से हटा दिया गया और दो बार सांसद के रूप में चुना गया। सीमा बिस्वास अभिनीत राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म, बैंडिट क्वीन, उनके जीवन पर आधारित है।

सामंथा लेथवाइट उर्फ​ ‘द व्हाइट विडो’

कट्टरपंथी समूह अल-शबाब का सदस्य जो कई बम विस्फोटों के लिए जिम्मेदार था। दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक, सामंथा लेव्वाइट पहली बार 2005 में सुर्खियों में आईं, जब आतंकवादी आत्मघाती बम हमलों के पीछे आतंकी हमलावर जर्मेन लिंडसे की गर्भवती और कुलबुलाती पत्नी थी, जो 7 जुलाई 2005 को लंदन में हुई थी। कुछ समय बाद, उसे सोमालिया स्थित कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवादी समूह, अल-शबाब के सदस्य के रूप में और फिर केन्या में बम बनाने की साजिश रचने के लिए अन्य रहस्यमय भोगों के अलावा पहचाना गया। डेलीमेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, वह चाहती है कि उसके बच्चे भी आतंकवाद की विरासत को निभाएं।

read more:- संसार का सबसे बड़ा अद्भुत (गिरजाघर) चर्च

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने दुनिया के सबसे बड़े अपराधियों (world टॉप 10 criminals list in hindi no.1 criminal in india) के बारे में बताया है. आशा करते है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी. आप हमारी अन्य रोचक भरी पोस्ट (आर्टिकल) पढ़ सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.