Skip to content

दुनिया का सबसे बड़ा गिरजाघर (चर्च) कौन सा है – खूबसूरत इबादतगाह

दुनिया-का-सबसे-बड़ा-गिरजाघर

Jump On Query -:

दुनिया का सबसे बड़ा गिरजाघर (largest church in the world)

दुनिया का सबसे बड़ा गिरजाघर (चर्च) कौन सा है – कहा जाता है कि दुआ दिल से की जाए तो ईश्वर उसे जरूर पूरा करता है। चाहे वो कहीं पर भी कैसे भी की जाए। फिर भी ईश्वर की इबादत के लिए खूबसूरत इबादतगाह बनाने की परंपरा दुनिया में सदियों से चली आ रही है। यह परंपरा हर धर्म में देखी जा सकती है। जहाँ हिन्दू धर्म को मानने वाले मदिर में प्रार्थना करते हैं, वही मुस्लिम धर्म के लोग मस्जिद में तो सिख गुरूद्वारे में और इसाई धर्म के लोग चर्च में फरियाद करते हैं. चलिए बात करते हैं दुनिया का सबसे बड़ा गिरजा घर की। जिसका आर्किटेक्चर बहुत ही सम्मोहक है. इस कारण इसका दीदार करने हर साल दुनिया भर से हजारों पर्यटक आते हैं। (largest church in the world)

athedral de Santa Maria (no. 1 largest church in the world)

दुनिया का सबसे बड़ा गिरजा घर(duniya ka sabse bada girja ghar) स्पेन के सेबिया शहर में स्थित है. इस गिरजाघर का नाम cathedral de Santa Maria dela sede है. एक कैथोलिक गिरजाघर है. इसका निर्माण सन 1507 में किया गया था.

इस का कुल क्षेत्रफल 13500 वर्ग मीटर है. इसकी लंबाई 135 मीटर (440 फीट) और चौड़ाई 100 मीटर (330 फीट) है. इसके शिखर की ऊंचाई 42 मीटर (135 फीट) है. ऐसा माना जाता है कि सेबिया गिरजाघर को शहर की अमीरी दिखाने के लिए बनाया गया.

गिरजाघर को बनाने वाले लोगों ने कहा था कि – हम ऐसा गिरजाघर बनाएंगे, जिसे देखकर लोग हमें पागल कहेंगे. क्रिस्टोफर कोलंबस को इसी स्थान पर दफनाया गया था.
सन 1987 में यूनेस्को द्वारा इसे विश्व विरासत की सूची में स्थान दिया गया. इस गिरजाघर को विश्व का सबसे बड़ा कैथेड्रल शैली में बना गिरजाघर माना जाता है.

St. Peter’s Basilica

दूसरा सबसे बड़ा और सुन्दर चर्च हैं – सेंट पीटर बेसिलिका. सेंट पीटर बेसिलिका चर्च इटली रोम में स्थित हैं. इस चर्च का निर्माण लगभग 100 वर्षो में पूरा हुआ. 1506 में पॉप जुलियस II ने इसका निर्माण का कार्य शुरू करवाया जो की 1615 में पॉल वी की देखरेख में पूरा हुआ. इस खुबसूरत चर्च का निर्माण तीन डिजाईन में किया गया हैं. क्रॉस पर एक गुम्बुन्द के साथ साथ एक लैटिन क्रॉस, ऊपर एक वेदी, जो ऊपर एक मंदिर को कवर करता हैं.

जो इस इमारत का सबसे बड़ा तीर्थ स्थल हैं. इस चर्च का निर्माण का विचार पॉप निकोलस वी द्वारा लिया गया था. लेकिन निकोलस की मौत के पश्चात् इसका काम रुक गया था.फिर आगे चल कर पॉप जुलियस ने इसका निर्माण शुरू करवाया था. सेंट पीटर जी को इसी गिरजाघर के नीचे दफनाया गया था.

Basilica of Our Lady Aparecida

लगभग 300 साल पहले की बात हैं, ब्राजील में पारिबा नदी के किनारे तीन मछुहारे मछली पकड़ने के लिए निकले थे, रास्ते में उनको चेतावनी मिली की कुछ दिनों पहले गर्वनर ने भोज के मछली उपलब्ध करने को कहा था. इसलिए वहां पर अब कोई मछली नहीं मिलेगी. तीनो को मना करने के बावजूद घंटो तक बैठे रहे और मछली पकड़ने का प्रयास करते रहे.

बहुत देर बाद उनको कुछ महसूस हुआ. तुरंत तीनो अपना जाल ऊपर उठाने लगे. लेकिन जाल मे मछली नहीं थी. जाल में एक लकड़ी का टुकड़ा लग रहा था. यह मेर्री की मूर्ति थी जिसकी गर्दन गायब थी. उन्होंने फिर से जाल अन्दर डाला, अबकी बार उस मूर्ति की गर्दन मिली. तीसरी बार जाल फेंका , इस बार यह जाल मछली से भरा था.

तीनो मछुहारो ने उस मूर्ति को ले जा कर एक पवित्र जगह पर रख दिया. शीघ्र ही पूरे गाँव में यह बात फ़ैल गयी कि यह कोई पवित्र और चमत्कार से मिली हुई मूर्ति हैं, फिर आगे चलकर वहां पर एक बहुत बड़ा चर्च बना जिसका नाम हैं – Basilica of Our Lady Aparecida. 1846 में वहां पर एक चर्च की नींव राखी गयी. लेडी ऑफ एपारेसिडा की मूर्ति को ताज पहनाया गया.

Milan Cathedral

*Milan Cathedral यह चर्च बहुत पुराना हैं 1386 में इसका निर्माण शुरू हुआ था. यह एक कथोलिक चर्च हैं. इस चर्च की बनावट शैली गॉथिक कैथेड्रल, जो उस वक्त अपनी चरम सीमा पर थी. Milan Cathedral चर्च इटली रोम में स्थित हैं. इस चर्च को नक्काशी और कलाकारी करके जिवंत रूप दिया गया हैं.

WORLD के FAMOUS CRIMINAL इन हिंदी

Seville Cathedral (दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा गिरजाघर)

या चर्च रोमन कैथोलिक धार्मिक स्थल हैं. इसकी भव्यता के कारन 1987 में इस चर्च को युनेस्को की धरोहर में शामिल किया गया हैं. बहुत पहलर इस चर्च के स्थान पर मस्जिद हुआ करती थी. इस चर्च की सबसे उल्लेखनीय मीनार हैं, मीनार के जरिये लोग प्रेयर करते हैं. इस मीनार ले ऊपर एक घंटा लगा हुआ हैं. जिसे ‘गिरलदा’ कहा जाता हैं.

Cathedral of St. John the Divine

यह चर्च दुनिया का छठा सबसे बड़ा चर्च हैं, यह चर्च ब्रिटेन में स्थित हैं. यह चर्च बहुत सारी गतिविधियों को चलाता हैं. यहाँ पर सूप का वितरण किया जाता हैं. इस चर्च में स्कूलों के विधार्थियों को शिक्षा का अनुभव दिया जाता हैं.

Basilica of Our Lady of Licheń

Basilica of Our Lady of Licheń पौलैंड का सबसे बड़ा चर्च हैं. एक यूद्ध की लड़ाई में लीपज़िग गंभीर रूप से घायल हो गया. तब किसी लेडी ने उनके जख्मों को भरा. लीपज़िग ने उस लेडी से अपनी छवि बनाने को कहा. लेडी ने अपनी छवि बनाई जिसमे, सुनहरा मुकुट, लाल रंग का गाउन और एक हाथ में एक चील पकडे हुए था. वो लेडी जिसने लीपज़िग की सहायता की, उस लेडी का नाम Licheń था.

आप पढ़ रहे है :- दुनिया का सबसे बड़ा गिरजाघर कौनसा है

Liverpool Cathedral

यूरोप महाद्वीप का पांचवा सबसे बड़ा गिरजाघर, Liverpool Cathedral ब्रिटेन में स्थित हैं. इस चर्च की विशालता के कारण यहाँ पर कई सारे कार्यक्रम किये जाते हैं.

Church of the Most Holy Trinity

चर्च ऑफ द मोस्ट होली ट्रिनिटी, का निर्माण 1810 में हुआ था. यह चर्च जोर्जिया में स्थित हैं. इस चर्च का समय समय पर पुनउद्वार किया गया था इसलिए इस चर्च में एक से अधिक शैलियों का प्रभाव दिखता हैं. विभिन्न युद्धों के पश्चात् इस चर्च का पुन निर्माण किया जाता था. अगस्त्य समूह ने इस चर्च को नई शैली में बनाया.

Basilica of Saint Paul Outside the Walls (no. 10 largest church in the world)

यह चर्च ब्रिटेन में स्थत हैं. चौथी शताब्दी में ईसाईयों को प्रताड़ित किया जा रहा था. फिर इसके विरुद्ध ईसाईयों ने एक आन्दोलन शुरू कर दिया. इस आन्दोलन के खत्म होने पर सेल मेमोरिया की खुदाई शुरू कर दी. इस स्थान पर ईसाईयों ने सेंट पॉल द एपोस्टल की स्मृति का सम्मान किया। 324 में इस स्थान पर चर्च का निर्माण धुरु कर दिया.

इस आर्टिकल में आपने दुनिया का सबसे बड़ा गिरजाघर (चर्च) के बारे में विस्तार से जाना. आपको यह पोस्ट (largest church in the world) कैसी लगी कोमेंट बॉक्स ममे हमें जरुर बताए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.