simple Ghar ke bahar ka colour paint – घर के बाहर का कलर

Ghar ke Bahar Ka Colour Paint Photo Simple Ghar Ka Colour Ghar Ke Bahar Ka Colour Design Ghar Ke Front Ka Colour Makan Ke Bahar Ka Colour

Jump On Query -:

simple Ghar ke bahar ka colour paint घर के बाहर का कलर

चाहे कोई कुछ भी कह दे लेकिन घर का बाहरी कलर घर की प्रथम छाप हैं. जितनी मेहनत घर को बनवाने के लिए करते हैं, उनमें से कुछ हिस्सा घर के बाहर(simple Ghar ke bahar ka colour paint) के कलर के लिए भी लगा देना चाहिए. हालाँकि कलर आप कई बार करवा सकते हैं. लेकिन खर्चे का भी तो ध्यान रखना हैं. इसलिए कलर को सही तरीके से करवाना चाहिए. अगर आपको ज्यादा समझ में नहीं आता हैं, तो आप घर के बाहर(Ghar ke Bahar Ka Colour Paint Photo) के कलर के बारें में इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े. इस बात की मैं गारंटी लेता हूँ कि आप अपने घर के बाहर(Makan Ke Bahar Ka Colour) के लिए एक बेस्ट कलर का चयन कर पायेंगे, और साथ में इन सवालों के उत्तर भी जान पाएंगे.

घर के बाहर कौन सा रंग अच्छा लगता है?

घर के बाहर के लिए कलर कॉम्बिनेशन कैसे बनाए?

बाहरी दीवारों के लिए कौन सा पेंट अच्छा है?

घर के लिए कौन से ब्रांड का पेंट अच्छा होता है?(read here)

Ghar ke Bahar Ka Colour Paint Photo

यहाँ आपको घर के बाहर के कलर के बारे में जानकरी के अलावा घर के बाहर की कलर डिजाईन फोटो(Ghar ke Bahar Ka Colour Paint Photo) भी मिल जाएगी इसलिए आप अपनी नज़र को दोनों तरफ बराबर रखे.

देखिये घर के बाहर(सिंपल घर के बाहर का कलर) का कलर घर के व्यक्तित्व को शो करता हैं. कई बार घर के कलर से घर में रहने वाले लोगों की मानसिकता का अंदाजा भी लागाया जा सकता हैं.

हमारे देश भारत की बात करें तो यहाँ लोग अलग अलग तरीके से क्रिएटिविटी दिखाते हैं. इस कारण हम आम लोग(mango people) चकित रह जाते हैं और अपने लिए कोई बेस्ट कलर कॉम्बिनेशन सेलेक्ट नहीं कर पाते हैं.

घर के बाहर(Ghar Ke Front Ka Colour) के कलर के कॉम्बिनेशन के बारें में आपसे एक बात कहना चाहूँगा कि कभी भी बिना रिसर्च किये कलर का चयन नहीं करें.

क्योंकि भारत के अलग अलग इलाकों में अलग अलग मौसम रहता हैं और तापमान में भी अंतर रहता हैं. इसलिए आप ऐसे ही किसी ऑनलाइन या कुछ अलग करने के चक्कर में किसी गलत कदम को न उठाये.

घर के बाहर कलर का चयन करते समय इन विचारों को जरूर शामिल करें.

  1. वास्तु के अनुसार घर के बाहर कलर का चयन करें.
  2. एक बेस्ट कलर कॉम्बिनेशन का चयन करें.
  3. किसी बेस्ट ब्रांड के कलर का चयन करें.
  4. मौसम के अनुसार कलर का चयन करें.

Simple Ghar Ka Colour घर के लिए वास्तु कलर

वास्तु के अनुसार अपने घर के लिए बाहरी कलर का चयन करें(makan ke bahar ka colour).

बहुत सारे लोग लोग इस बात को इग्नोर कर देते हैं कि वास्तु से क्या होता हैं? और उनको वस्त वगैरह में कोई दिलचस्पी नहीं हैं. वास्तु को न मानने वाले खुद को मॉडर्न कहने की गलती न करें.

वास्तु का काफी फर्क पड़ता हैं. वास्तु का सम्बन्ध अन्धविश्वास से नहीं बल्कि प्रकृति के साथ चीजों के संयोंजन से हैं. जब आप वास्तु के अनुसार चीजों का चयन करते हैं तो प्रकृति आपका साथ देती हैं. प्रकृति के साथ होने से इंसान लकी बन जाता है.

वास्तु-शास्त्र का ध्यान रखने से मन, शरीर और आत्मा का संतुलन बना रहता हैं. इसके अलावा वास्तु कलर से कलर थेरेपी भी हो जाती हैं.

वास्तु अनुपालन से घर से नकारात्मक उर्जा का निकास होता हैं और सकारात्मक उर्जा का प्रवेश होता हैं. सकारात्मक उर्जा से घर में शांति बनी रहती हैं. इसके अलावा परिवार के सदस्यों के मन में शांति बनी रहती हैं. कुल मिलकर वास्तु शास्त्र से अगर घर के कलर का चयन करे तो हीलिंग पॉवर बढ़ जाती हैं. 

एक बार आप यह चयन कर लेते कि वास्तु के अनुसार आपके लिए कौनसा कलर बेस्ट हैं तो फिर आप आगला कदम उठा सकते हैं.

मैं यहाँ पर सभी कलर के लिए आपको गाइड कर रह हूँ, क्योंकि मुझे सभी के हितों का ख्याल रखना हैं.  

Ghar Ke Bahar Ka Colour Design घर के बाहर का कलर डिजाईन

नीला(blue) कलर को अगर आप सेलेक्ट करते हैं तो यह आपके मन के लिए शांति-प्रदायक एजेंट के रूप में काम करता है. कलर को आप हलके में न लें. कलर में बहुत सारी उर्जाएं निहित होती हैं.

नीला कलर सुन्दरता का प्रतिनिधित्व तो करता ही है, साथ ही दिव्य ऊर्जाओं को आकर्षित करता हैं.

 पीला कलर सकारात्मक उर्जा से भरपूर होता हैं. पीले कलर के बारें में कहा जाता हैं कि – पीला कलर घर के निवासियों के लिए ख़ुशी का माहौल बनाता हैं. पीला कलर धन और सफलता का प्रतिनिधित्व करता हैं.

अगर आपको हर कलर भाता हैं, तो बिलकुल हर कलर को चुनिए. हरे कलर की अपनी एक अलग ही खासियत हैं.  हरा कलर प्रकृति से शांति(peace) विश्राम(rest) को छिनकर आपके लिए प्रतिनिधित्व करता हैं. ऐसा रिसर्च में पाया गया हैं कि – जिन घरों में हरा कलर मुख्य रूप से पाया गया उन घरों में दुसरे घरों की तुलना में ज्यादा शांति रहती हैं और झगड़े कम होते हैं.  

इसी तरह किसी झगड़े से बचने के लिए सफ़ेद कलर को चुन सकते हैं, सफ़ेद कलर का कॉम्बिनेशन आप वास्तु के अनुसार अपने घर के लिए सेट-अप कर सकते हैं.

ऊपर बताये गए कलर के अलावा आपको कुछ चटकीले या हॉट कलर पसंद आते हैं तो आप उनको भी अपना सकते हैं.

बैंगनी, ऑरेंज, पिंक, ब्राउन कलर आपको एक अलग ही गरिमा की तरफ लेकर जाते हैं. इसलिए आप इनका समिश्रण भी चुन सकते हैं.

क्या आपको पता हैं कि चटकीले कलर सक्सेस और aggressive वाली फीलिंग देते हैं. इसलिए अगर आपका घर ही ऑफिस हैं तो इस बारें में विचार कर सकते हैं.

घर के लिए कौन सा पेंट अच्छा होता है ghar ke liye achcha colour  

ऊपर मैंने आपको कहा था कि इस पोस्ट में आप कलर कॉम्बिनेशन के बारें में कुछ सीखेंगे. तो यहाँ पर मैंने अलग अलग तरिको से बढ़िया घर के बाहर(simple ghar colour) एक लिए कलर का कॉम्बिनेशन का सिलेक्शन किया हैं. आपके घर के बाहर(makan ke bahar ka colour) के कलर के लिए सेलेक्ट कर सकते हैं. मुझे पूरा यकीं हैं कि हैं ये कलर आपके सपनों के घर को प्राप्त करने में मदद करेंगे.

कलर कॉम्बिनेशन –: येलो और ब्लू कलर कॉम्बिनेशन

अगर आप कल्पनाएँ अच्छी कर लेते हैं तो सोचिये कि -: रेड-ऑरेंज का फर्श हो और ऊपर छत पर ग्रे कलर का मिश्रण हो और येल्लो ब्लू कलर का कॉम्बिनेशन दीवारों पर हो तो कैसा लगेगा?

कही बार मैंने लोगों को कहते देखा हैं कि कुछ कलर कॉम्बिनेशन अच्छे नहीं होते. अब कहीं बार तो उनके सोचने का नजरिया ही अलग होता हैं, या कही बार एसा भी हो जाता हैं कि कलर का अनुपात ही सहीं नहीं होता हैं.

इसलिए कलर के कॉम्बिनेशन को हलके में नहीं लेना चाहिए. कलर को आप लाइट वेट में अलग अलग तरीकों से मॉडिफाई करवा सकते हैं. जब सही कलर का कॉम्बिनेशन होता हैं तो घर के लुक में चमत्कार हो सकता हैं.

इसलिए जब भी आप अपने घर एक लिए कलर करवाए तो उनका अनुपात सही हो. एक मजे की बात बताऊ, जब कलर सेलेक्ट करने की बात आये तब ज्यादा इमोशनल न होना. क्योंकि कुछ समय बाद आपके विचार बदल जायेंगे.

कलर कॉम्बिनेशन -: पीच और वाइट कलर

पीच जिसको आडू कलर से भी जाना जाता हैं. तो अब आप कल्पना कीजिये कि आपका घर पीच और वाइट के ब्यूटीफुल कॉम्बिनेशन में बना हुआ हो. पीच और वाइट का कॉम्बिनेशन फ़िल्टर आप इमेज में देख सकते हैं.

पीच कलर घर की ललिता को बढ़ा देता हैं. घर के बाहर(Ghar Ke Front Ka Colour) के कलर के तौर पर यह समृद्धि का बयान करता हैं.

पीच कलर की मात्रा को बढ़ा कर, सफ़ेद कलर को बैलेंस कर सकते हैं.ghar ke bahar ka colour design

कलर कॉम्बिनेशन -: वाइट और इंडिगो कलर

इंडिगो कलर का भारत से विशेष जुडाव हैं. इंडिगो कलर उस समय से प्रचलित हैं, जब भारत में गुप्त वंश(1600 साल पहले) का राज हुआ करता था. यहाँ आपको एक वाइट और इंडिगो कलर का मिक्सचर दिखाई देगा. आप इमेजिन करिए कि घर का मुख्य कलर सफ़ेद हो और दुसरे कलर के तौर पर बॉर्डर के लिए आपने इंडिगो कलर को लगाया हो.

अगर किसी घर के ऊपर सफ़ेद कलर का व्यापक रूप से उपयोग किया गया हो और दुसरे प्राथमिक कलर के तौर पर इंडिगो कलर का इस्तेमाल किया जाए तो इंडिगो कलर हमारी आँखों को सफ़ेद कलर पर नहीं रुकने देगा. 

कलर कॉम्बिनेशन -: रेड और क्रीम कलर ट्रेडिशनल एंड मॉडर्न

भारत में ऐसे कई घर मिल जायेंगे, जो लाल टाइल्स की छत से अटे पड़े हैं. लाल टाइल्स को लगाने की यह परम्परा हॉट और कुछ हद तक देसी वाइब्स को प्रदर्शित करती हैं.

अगर आपके विचार थोड़े ट्रेडिशनल टाइप्स के हो और आप कुछ मॉडर्निज्म को फॉलो करना चाहते हो तो रेड और क्रीम कलर का कॉम्बिनेशन चुन सकते हो. इन दोनों कलर का कॉम्बिनेशन एक नयी परम्परा को प्रदर्शित करता हैं.

लकड़ी की खिड़की और खम्भों पर एक अलग कलर घर को एक नया लुक देता हैं.

रेड और क्रीम कलर का कॉम्बिनेशन एतिहासिक होने के कारण युवाओं और बुजुर्गों को समान रूप से पसंद आता हैं.

कलर कॉम्बिनेशन – ऑरेंज और ग्रे – इफेक्टिव

अगर आप नारंगी और ग्रे कलर के घर की तरफ आकृषित होने की चाहत रखते हो तो आप इस टेक्सचर को देख सकते हैं.

आपको एक मजे की बात बताना चाहूँगा कि हमारे भारत में आमतौर पर घर के बाहर(Makan Ke Bahar Ka Colour) ऑरेंज कलर को प्लेस नहीं किया जाता हैं. क्योंकि ऑरेंज कलर बहुत अधिक भड़कीला और विनाशकारी लगता हैं. इसलिए ऑरेंज कलर की एक अलग ही कहानी होती हैं.

तो अब इसको मजेदार कैसे बनाया जाए?

देखिए जब कोई डार्क को चुना जाता हैं, तो साथ में आप एक लाइट कलर को मिलाकर उसको एक संतुलित रूप दे सकते हैं.

तो अगर आपको ऑरेंज कलर बहुत अधिक पसंद हैं तो उसको किसी लाइट ग्रे, वाइट या क्रीम कलर के साथ संतुलित किजिए.

बड़े भाग पर लाइट कलर को अपनाएं और दुसरे हिस्सों पर ऑरेंज कलर को प्लेस करवाएं. आप देखेंगे कि आपके घर की अलग ही तस्वीर बन गयी हैं. एसा करने से अब यह कलर आपके आँखों पर लगेगा नहीं, मतलब आँखों को जोर नहीं देगा.

कलर कॉम्बिनेशन -: ग्रे और वाइट

जब किसी एक फ्रेशर को एक कलर कॉम्बिनेशन के बारें में पुछा जाता हैं, तो वह केवल लाइट और डार्क का मिक्सचर बताएगा. क्योंकि एसा करना बहुत सरल हैं. लेकिन कुछ नया और मॉडर्न कलर के बारें में उनसे पुछा जाए तो उनकी कल्पना नील बट्टा सनाटा हो जाएगी.

देखिये लाइट कलर का कॉम्बिनेशन से एक बेहतर संयोंजन बनाया जा सकता हैं.  

आप सफ़ेद और ग्रे को साथ में रखकर देखिये – शांत मॉडर्न, कोई विचार नहीं, न ही कोई हॉट-नेस. चटकीले और डार्क कलर किसी विचार को या कुछ हॉट फीलिंग्स को शो ऑफ करता हैं, लेकिन लाइट कलर में ऐसा नहीं हैं.

ऐसा कलर चुनने से आपका घर एक मॉडर्न हाउस लगेगा, जिसमें पारम्परिकता की कोई फीलिंग नहीं होगी.

कलर कॉम्बिनेशन -: येलो और वाइट – अट्रैक्शन

जब जब एक बेहतर कलर कॉम्बिनेशन की बात आती हैं तो पीले को भुला नहीं जाता. लोग पीले और सफेद रंग के घर को बहुत अधिक पसंद करते हैं. अब इसका क्या कारण हैं? वह तो पसंद करने वाले ही जाने.

अब आप एक बड़ी कल्पना कीजिये कि पूरे घर को सफ़ेद रंग से रंग जाए और दीवारों के कुछ हिस्से, खिडकियों, पिलर और छज्जों पर येलो कलर किया जाए तो कितना भव्य होगा.

अगर आपको इसे थोड़ा और aggressive बनाना हो तो घर के कुछ हिस्से जैसे छजे पर लाल कलर को प्लेस करवा सकते हैं. रेड-येलो-वाइट का कॉम्बिनेशन बहुत ही भव्य होगा,बशर्तें कि आप को लाल कलर बहुत अधिक पसंद आता हो. 

कलर कॉम्बिनेशन – येलो और क्रीम कलर – एक इष्टतम संयोजन

मैंने आपको पहले इ खा था कि पीला वह सबसे मुख्य कलर हैं जो भारतीयों के घर के बाहर(Makan Ke Bahar Ka Colour) मुख्य तौर पर पाया जाता हैं. साथ ही आपको ऊपर पीले और वाइट एक कॉम्बिनेशन के बारें में बताया था. अब हम एक नए कॉम्बिनेशन येलो और क्रीम कलर की तरफ चलते हैं.

 पीले कलर के लाइट से लेकर डार्क वेरिंयन्ट के साथ आप क्रीम कलर को रख कर देख सकते हैं.

 बहुत ज्यादा डार्क येलो फिट नहीं बैठता हैं तो आपको येलो को कुछ लाइट कर देन चाहिए. इसके लिए आप इसमें किसी दुसरे कलर को मिला सकते हैं. आप सफ़ेद और पीला मिला सकते हैं, आपका कलर कुछ फीका हो जायेगा, और एक नया लुक आ जायेगा.

कलर कॉम्बिनेशन – ग्रे व्हाइट और ऑरेंज – एलिगेंट

दो या तीन कलर का कॉम्बिनेशन बिठाया जाए तो आपको तीन से अधिक विचार मिल सकते हैं. ग्रे और वाइट कलर सादगी और ताजगी को शो करते हैं. वहीँ ऑरेंज कलर उनमे दुसरे विचारों को धकेलता हैं.

लाइट ऑरेंज और वाइट ग्रे का मिक्सचर प्रभावशाली दिखता हैं. डेश और कार्नर बॉर्डर पर ऑरेंज कलर को प्लेस किया जाए तो एक अलग ही नज़ारा मिलता हैं. 

 तो यहाँ मैंने आपको कुछ भारत में प्रचलित कलर कॉम्बिनेशन के बारें में बताया हैं. हालाँकि इनके अलावा भी बहुत सारे कलर हैं, जिनको आप चुन सकते हैं, लेकिन मैंने आपको एक आइडियल तरीके से बताया हैं की किस तरह से आप अपने घर के बाहर के लिए कलर कॉम्बिनेशन चुन सकते हो. 

घर के बाहर लिए कौन सा पेंट अच्छा होता है?

अपने घर के बाहर के लिए कलर चुनने के लिए कुछ टिप्स  

आमतौर पर हम भारतीय कलर कॉम्बिनेशन को नज़र अन्दाज कर देते हैं और केवल अंदरूनी हिस्सों पर ध्यान देते हैं. 

लेकिन आपको ध्यान होना चाहिए कि बाहर के लोग और मेहमान को आकर्षित करने के लिए घर के बाहर(ghar ke bahar ka colour paint photo) का कलर ही सबसे महत्वपूर्ण होता हैं. घर के बाहर का कलर ही दर्शकों पर पहली छाप छोड़ता हैं. 

सिंपल घर के बाहर का कलर(Simple Ghar Ka Colour) घर को सुन्दर बनाए रखने के साथ मौसम से भी बचाव करता हैं. इसलिए कलर कॉम्बिनेशन को चुनते समय इए तरह की जानकारी को नकारना नहीं चाहिए.

अपने घर के बाहर सबसे अच्छा और सबसे सरल भारतीय हाउस कलर कॉम्बिनेशन चुनना कोई आसान काम नहीं है। बहुत बार, घरेलू भारतीय घर के बाहर के रंग संयोजनों को अनदेखा कर दिया जाता है। हालांकि, रंगों को बुद्धिमानी से चुनना और घर के बाहर(ghar ke bahar ka colour paint photo) सही रंग संयोजन का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है।

यहाँ मैं आपको कुछ टिप्स दे रहा हूँ आप इनको जरूर ध्यान में रखे -:

सिंपल घर के बाहर के लिए कलर कॉम्बिनेशन चुनते वक्त केवल उन कलर को ही साथ में रखे को आपस में मिलकर एक बेहतर संयोजन बनाता है.

पेंट दीवारों की सुरक्षा करता हैं, इसलिए आप को पेंट बढ़िया ब्रांड का चुनना चाहिए.  बढ़िया पेंट आपके घर को ज्यादा समय तक मौसम की मार से बचाएगा.

जब आप किसी एक कलर कॉम्बिनेशन को पसंद कर लेते है तो बहुत अधिक दुसरे कलर की तरफ न जाए, ज्यादा विचार करने से आप भटक जायेंगे.

कलर कॉम्बिनेशन के बाद आपको कलर चुनना होता हैं, घर एक बाहर के लिए मौसम कोट का प्रयोग करें.

नज़र जब कुछ महंगे घरों की तरफ पड़ती हैं तो आप पाएंगे कि उनकी विशालता और सुन्दरता का करना उन पर लगाये गए डस्ट प्रोटेक्टर का होता हैं, जो उनको बाहर से आने वाले धुल कचरे से बचाता हैं. यानि आसानी से गंदगी और क्षति नहीं दिखाते हैं.

यदि आपका घर बहुत बड़ा हैं तो आप उन कलर को चुने जो थोड़े चमकीले हैं, चमकीला कलर आपके घर को इस तरफ बनाएगा कि लोग बिना बुलाएँ ही आपके घर की तरफ आकर्षित हो जायेंगे.

इसलिए आपको एक बेहतर कलर कॉम्बिनेशन को चुनने की आवश्यकता हैं.

घर के बाहर के कलर को चुनते वक्त आपको अपने घर एक अन्दर के कलर को नज़र अंदाज नहीं करना चाहिए. कहीं ऐसा न हो जाए मेहमान घर एक अन्दर प्रवेश करते ही अपने विचार बदल दे. कलर कॉम्बिनेशन को इस तरह से चुने की कोई आगन्तुक प्रवेश करे तो उसका मन प्रफुल्लित होना चाहिए. 

कुल मिलाकर घर के बाहर का कलर अन्दर की दीवारों और बेडरूम की दीवारों से बहुत अलग नहीं होना चाहिए.

तो ऊपर दिए गए घर के बाहर के कलर कॉम्बिनेशन से आप संतुष्ट नहीं होते हैं तो आपको नीचे कमेंट बॉक्स मिल जायेगा. आप अपनी क्वेरी को लिखिए. हम जल्दी से जल्दी आपके सवाल का उत्तर देने का प्रयास करेंगे.

घर के बाहर के कलर को लेकर अक्सर कुछ लोगों के मन में सवाल रहते हैं. यहाँ कुछ प्रश्न हैं. आप इनको जरूर पढ़े, घर के कलर के बारे में आपको नया जानने को मिलेगा.

गाँव के सिंपल मकान की डिजाईन – Gaon Ke Simple Makan Ki Design

Makan Ke Bahar Ka Colour

घर के कलर के बारें में पूछे जाने वाले प्रश्न

घर के बाहर के लिए सबसे बेहतर कलर कौनसा हैं?

घर के लिए बाहर का कलर चुनने से पहले आपको कॉम्बिनेशन का बहुत ध्यान रखना चाहिए. कॉम्बिनेशन के लिए आपको अलग अलग कलर को साथ में रखकर देखना चाहिए. मौसम तापमान और आस पास के वातावरण के अनुसार भी कलर को चुना जाना चाहिए. इन के साथ आपको वास्तु शास्त्र का भी ध्यान रखना चाहिए.  

2022 के लिए घर के बाहर के लिए सबसे लोकप्रिय रंग कौन से हैं?

रिसर्च के अनुसार साल 2022 का  सबसे अधिक चलाने वाला रंग येलो और ब्राउन का मिक्सचर हैं. ये दोनों कलर घर एक अन्दर और बाहर के लिए बेस्ट कलर कॉम्बिनेशन हैं. लेकिन जरूरी नहीं हैं कि आप इसको ही चुने. मैंने आपको ऊपर बहुत सारे कलर बताये. आप उनको भी चुन सकते है.

घर एक लिए कलर कॉम्बिनेशन कैसे चुने?

जब आप घर के लिए बाहर का कलर कॉम्बिनेशन चुनते हैं तो दो या दो से अधिक कलर को साथ में रखकर देखे. उन कलर को साथ में रखने का प्रयास करें जो एक दुसरे के पूरक हो. आप को जो कलर पसंद आये आप उनको चुनकर अपने परिवार वालों के साथ डिस्कस करे. अगर कोई नयी गुंजाईश दिखे तो बदलाव करें. नहीं तो आपका काम हो जाएगा. आप हमें कमेंट में जरूर बताएं कि आप कौनसा कलर सेलेक्ट करने जा रहे हैं.

घर के बाहर कौनसे कलर नहीं लगाने चाहिए?

कुछ डार्क कलर जो बहुत अच्छे लगते ही नहीं हैं. मतलब उनको घर के बाहर लगाकर सब कुछ तहस नहस करना हैं. अब काले कलर को कौन पसंद करता हैं. कभी भी डायरेक्ट डार्क कलर को पेस्ट नहीं करे. अगर आपको डार्क कलर बहुत ही ज्यादा भाता हैं तो उसको किसी लाइट कलर के साथ मिक्सअप करके ही पेस्ट करें.
डार्क कलर का एक डार्क सीक्रेट यह हैं कि ये कलर बहुत ज्यादा गर्मीं को खींचते हैं, इसलिए इनको गर्म इलाकों में नहीं लगाना चाहिए. एक डार्क कलर का एक दुसरा सीक्रेट यह हैं कि यह धुल को बहुत अधिक अवशोषित करते हैं. इसलिए बार बार सफाई की समस्या बनी रहेगी.

घर की बाहरी दीवारों के लिए कौन सा रंग सबसे अच्छा होता है?

अपन घर के लिए पेंट चुनते हैं तो एक बात का हमेशा ध्यान रखे कि जलवायु के आधार पर कलर का चुनाव करें. अगर आपका घर किसी ठन्डे स्थान पर हैं तो आपको कोई गर्म या डार्क कलर चुनना चाहिए, वहीँ अगर आपका घर किसी इसे स्थान पर हैं जहाँ अधिक गर्मी हैं तो सफ़ेद क्रीम और लाइट कलर को चुने.

Ghar Ka Colour Paint – बेडरूम घर का कलर पेंट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *