बिना नेट बैंकिंग बैंक स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करें bank statement without net banking

नेट बैंकिंग के बिना बैंक स्टेटमेंट bank statement without net banking bank jaye bina bank statement बैंक जाए बिना स्टेटमेंट

आजकल हर कोई इन्टरनेट बैंकिंग की तरफ बढ़ रहा हैं, लेकिन फिर भी कुछ लोग अभी भी इन्टरनेट से दूर हैं. ऐसी स्थिति में ग्राहक अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कभी कभी उनको बैंक स्टेटमेंट की जरुरत पड़ती हैं. ऐसे में अगर उनके पास इन्टरनेट बैंकिंग की व्यवस्था नहीं हैं तो वे बैंक स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करेंगे?

नेट बैंकिंग के बिना बैंक स्टेटमेंट(bank statement without net banking)

यहाँ आपको हम कुछ तरीके बताएँगे जिससे आप बिना इन्टरनेट बैंकिंग के भी अपना बैंक स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

बैंक के एप्प से स्टेटमेंट निकाले

आपका जिस बैंक में खाता हैं, उस बैंक का एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मिल जायेगा. पहले उस एप्प को डाउनलोड करें. बैंक की बेसिक जानकारी के साथ एप्प में sign-up करें.

बैलेंस चेक अकरने या बैंक के स्टेटमेंट को देखने के लिए बैलेंस विवरण या हिस्ट्री या खाता विवरण पर क्लिक करें.

फिर तारीख का चयन करे जहाँ से आप बैंक का स्टेटमेंट देखना चाहते हैं.

फिर डाउनलोड या ईमेल-स्टेटमेंट पर क्लिक करें.   

 आपके सिस्टम या फोन में के फाइल डाउनलोड हो जाएगी. कुछ बैंक इन स्टेटमेंट को सिक्योर करने के लिए पासवर्ड लगाती हैं. अपने नाम के प्रथम चार कैपिटल कोड और जन्म वर्ष को डालकर इसको खोल सकते हैं.

उदहारण -: Name – Nanakram, date of birth 25-10-1950 तो पासवर्ड – NANA1950 होंगे.

अपने रजिस्टर्ड मेल पर देखे

अगर आपने अपने बैंक अकाउंट को खुलवाते समय अगर मेल-आईडी पर स्टेटमेंट के लिए आवेदन किया हैं तो हर महीने आपकी मेल आईडी पर एक बैंक की तरफ से सुरक्षित फाइल आती होगी. यह फाइल भी सुरक्षित होती हैं. आप इस फाइल के पासवर्ड को मेल के नोटिफिकेशन में देख सकते हैं. 

अगर पासवर्ड को खोलने में दिक्कत आती हैं तो आप हमसे कमेंट के हिंट के लिए मेसेज कर सकते हैं.

एटीएम से बैंक स्टेटमेंट निकाले

अगर आपके पास डेबिट कार्ड हैं तो नजदीकी एटीएम जाएँ. एटीएम को अपने पिन के साथ लोग-इन करें. स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए मिनी स्टेटमेंट पर क्लिक करें. प्रिंट मिनी स्टेटमेंट पर क्लिक करें. आपको अपने खाते की मिनी स्टेटमेंट की प्रिंटेड कॉपी मिल जाएगी.

यहाँ ऊपर जो भी तरीके बताएं गए हैं, इनमे आपको नेट बैंकिंग की आवश्यकता नहीं होती हैं, न ही आपको बैंक जाने की जरुरत होती हैं.

इन सुविधाजनक तरीकों के अलावा आप बैंक जाकर अपना स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आपको भी नेट बैंकिंग की शुरुआत करनी हैं, तो आप इन पोस्ट को पढ़ सकते हैं. इन में आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे.

दोस्तों नेट बैंकिंग एक अत्यंत सरल और सुविधाजनक उपाय हैं. आप नेट बैंकिंग घर से एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके लिए कही बैंक में जाने की जरुरत नहीं हैं.

सुझाव -:हो सकता हैं ऊपर बताये गए तरीकों से आपको छ: महीनों की स्टेटमेंट प्राप्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन कुछ बैंकों में पास छ: महीनें या इससे अधिक समय का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं. अगर आपको छ महीनों का स्टेटमेंट निकालने में दिक्कत हो रही हैं तो नेट बैंकिंग की शुरुआत कर सकते हैं, नेट बैंकिंग को शुरू कर सकते हैं.

 नेट बैंकिंग – इंटरनेट बैंकिंग क्या है?  इंटरनेट बैंकिंग के फायदे और नुकसान

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का तरीका, मनी ट्रांसफर एप्प

Leave a Comment

Your email address will not be published.