Ek-bank-se-dusre-bank-me-paise-transfer-kaise-kare

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का तरीका, मनी ट्रांसफर एप्प

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें, एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे कैसे ट्रांसफर करें, अकाउंट से दूसरे अकाउंट में मनी ट्रांसफर, अपने अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कैसे करें, एक बैंक से दूसरे बैंक में खाता कैसे ट्रांसफर करें, पैसे ट्रांसफर करने का तरीका, मोबाइल बैंकिंग से पैसे कैसे ट्रांसफर करें, मनी ट्रांसफर ऑनलाइन बैंक अकाउंट, अकाउंट से दूसरे अकाउंट में मनी ट्रांसफरheck ke madhyam se paise kaise transfer kare, मनी ट्रांसफर कैसे करे हिंदी में, आपने जीता है 499 ₹ का कूपन 😍 भी अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करें 🤑.

Ek bank se dusre bank me paise transfer kaise kare

आज के समय में डिजिटल लेन देन बहुत ही पोपुलर हो गया है. यह एक ऐसा दौर है जहाँ टेक्नोलॉजी अपने नेक्स्ट लेवल में है. आप घर बैठे आसानी से मोबाइल से अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है. हमें न्यू टेक्नोलॉजी के साथ हमेशा बना रहना चाहिए. इसलिए आपको भी डिजिटल लेन देन करना आना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें. मोबाइल से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें. इसके अलवा पैसा ट्रांसफर करने के तरीका जानेगें. साथ ही सभी मनी ट्रांसफर एप्प (money transfer apps) के बारे में जानेंगे. इनकी सहायता से आसानी से एक बैंक से दुसरे बैंक या एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है.

पैसे ट्रांसफर करने का तरीका

यहाँ आप जानेगें कि आप किन किन तरीको से ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकते है. चलिए जानते है. पैसा ट्रांसफर करने का तरीका.

  • Bank Application के जरिए (बैंक के ऑफिशियल ऐप की मदद से)
  • Check book se paise kaise transfer kare
  • Digital wallet के जरिए
  • मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें
    • Money transfer app के जरिए
    • Net banking या मोबाइल बैंकिंग के जरिए
  • एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना
    • ATM (एटीएम) से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें.
    • बिना एटीएम के पैसे ट्रांसफर कैसे करे
  • NEFT के जरिए (National Electronic Fund Transfer)
  • RTGS के जरिए (Real Time Gross Settlement)
  • IMPS के जरिए (Immediate Payment Service)

Bank App के जरिए

आप अपने बैंक के ऑफिसियल एप्प के जरिए पैसो का लेन देन कर सकते है. इसके लिए आपको अपने बैंक से नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की सुविधा लेनी होगी. जिस बैंक में आपका अकाउंट है. उस बैंक से सबंधित एप्प को डाउनलोड करना होगा.

अब हम आपको बताते है बैंक और उससे सबंधित एप्प के बारे में.

BankApplication
SBI bankYONO App
HDFC bankPayzapp
Panjab National BankPNB One app
CANARA bankCandi App
AXIS bankAxis mobile fund transfer
ICICI bankimobile app
all मनी ट्रान्सफर एप्प

गूगल से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

Check book se paise kaise transfer kare

जिस समय आप बैंक में खाता खुलवाते है तो साथ में पासबुक, एटीएम चैकबुक भी दी जाती है. आप चैक बुक के जरिए किसी की खाते में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है. इसके लिए आपको बैंक जाने की जरुरत नही है. आपको केवल चैक बुक पर अमाउंट और सिग्नेचर करने है. और सेंडर को देने होते है. सेंडर उस चैक को लेकर बैंक जाता है. जिससे वह पैसे निकाल सकते है. चैक बुक में चेक्स खत्म हो जाने पर आप इसे बैंक से दूसरी इशू करवा सकते है.

डिजिटल वॉलेट से पैसे ट्रान्सफर करें

Digital Wallet एक तरह का डिजिटल पर्स है. इसका उपयोग आप 24*7 कर सकते है. आज के समय में यह काफी प्रचलन में है. हमारे दैनिक जीवन में भी इसका महत्व बढ़ गया है. जैसे कि आप कही टहलने गए और आपको आइसक्रीम खाने का मन किया. लेकिन आप अपना पर्स साथ नही लाए. तो ऐसे में आप अपने मोबाइल से डिजिटल पे करके आइसक्रीम खरीद सकते है.

इसके अलावा और भी कई महत्त्व है. जैसे इसके जरिए आप घर बैठे बिजली का बिल, मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन खरीदारी आदि कर सकते है.

चलिए जानते है डिजिटल वॉलेट के जरिए एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रान्सफर करें. साथ ही सभी मनी ट्रान्सफर एप्प कौन कौन से है, के बारे में जानेगें.

मोबाइल से पैसे कैसे ट्रान्सफर करें

दोस्तों जमाना इस कदर आगे बढ़ गया है कि, आप अपने मोबाइल से एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में या, एक बैंक से दुसरे बैंक में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है. वो दिन चले गए जब अकाउंट से पैसे निकलने के लिए बैंक में जाना पड़ता था. आज के समय में मोबाइल से पैसे ट्रान्सफर करना और भी आसान और पोपुलर हो गया है. आज हर छोटी मोटी सॉप पर भी मोबाइल से पैसे ट्रान्सफर या पेमेंट करने की सुविधा होती है. यहाँ मै बताऊंगा कि, मोबाइल से दुसरे अकाउंट या बैंक में पैसे कैसे ट्रान्सफर करें.

Money transfer app (मनी ट्रान्सफर एप्प) के जरिए

मोबाइल से पैसे ट्रान्सफर करने की सुविधा लेने के लिए, आपको निम्नलिखित मनी ट्रान्सफर एप्प (money transfer app) में से किसी को अपने मोबाइल में इंस्टाल करना होगा. जैसे हम आपको यहाँ (google pay se paise transfer kaise kare) गूगल पे से पैसे ट्रांसफर कैसे करें. इसका पूरा प्रोसेस बताएगें.

गूगल पे से पैसे ट्रांसफर कैसे करें

सबसे पहले प्ले स्टोर से google pay को इंस्टाल करना है. अब अकाउंट क्रिएट करने के लिए अपना बैंक अकाउंट ऐड करना है. ध्यान रहे कि आपको यहाँ अपने बैंक से लिंक मोबाइल नंबर ही डालने है. और वे नंबर आपके मोबाइल में एक्टिवेट होने चाहिए. अपने नए ‘google pay pin number’ बनाए. सफलता पूर्वक बैंक ऐड हो जाने पर आप किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है. आप google pay app में या अन्य किसी मनी ट्रान्सफर एप्प में बैंक डिटेल्स डालकर, QR कोड स्कैन करके, UPI आईडी और मोबाइल नंबर से पैसे ट्रान्सफर कर सकते है.

अपने बैंक से किसी दुसरे बैंक में पैसे कैसे ट्रान्सफर करें. google pay को ओपन करें. न्यू पेमेंट पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद कई ऑप्शन आयेगें. जैसे स्कैन QR कोड, pay phone number, bank transfer. इसमे आपको बैंक ट्रान्सफर के जरिए भेजना है. बैंक ट्रान्सफर पर क्लिक करना है. यहाँ रिसीवर बैंक के अकाउंट नंबर (दो बार वेरीफाई के लिए), IFSC नंबर, बैंक होल्डर का नाम (recipient name) ऐड करना है. उसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करना है.

उसके बाद अमाउंट (पैसे) डालने है. और मेक पेमेंट करना है. यह करने के बाद आपको लोकेशन ओन करना है. उसके बाद अपने google pay पिन नंबर डालने है. पिन डालने के बाद पैसे दुसरे अकाउंट में ट्रान्सफर हो जाएगें.

All Money Transfer App

सबसे अच्छे मोबाइल मनी ट्रांसफर एप्प कौन से है. 1. google pay 2. phone pay 3. paytm 4. bhim app 5. mobikwik 6. paypal 7. jio money 8. mini pay आदि.

दोस्तों आपके लिए है ऑफर यदि आप हमारी लिंक से google pay को इंस्टाल करते है तो आपको सफलतापूर्वक अकाउंट ऐड करने. पहला पेमेंट करने पर 21 रुपए आपके अकाउंट में आ जाएगें.

Click Here – Download

बिना नेट बैंकिंग बैंक स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करें bank statement without net banking

 नेट बैंकिंग – इंटरनेट बैंकिंग क्या है?  इंटरनेट बैंकिंग के फायदे और नुकसान

ATM से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें

एटीएम मशीन की मदद से एक एक बैंक से दुसरे बैंक पैसे कैसे ट्रान्सफर करें. इसके इसके लिए आपको एटीएम पर जाना होगा. जिस एटीएम का आपके पास एटीएम कार्ड है. मशीन में कार्ड को स्वीप करना है. इसके बाद transfer पर क्लिक करना है. इसके बाद अपने पिन (Pin) नंबर डालने है. आपके सामने कई सारे ऑप्शन आएंगे. जैसे अकाउंट बेस ट्रान्सफर, कार्ड टू कार्ड फण्ड ट्रान्सफर दोनों तरीको से पैसे ट्रान्सफर कर सकते है.

यहाँ हम आपको अकाउंट बेस ट्रान्सफर करना बताएगें. अब आपको इस पर क्लिक करना है. अब सेविंग अकाउंट पर क्लिक करना है. बाद में आपको रिसीवर के अकाउंट नंबर डालने (दो बार) है. इसके बाद कन्फर्म पर क्लिक करना है. पेमेंट ट्रान्सफर हो जाएगें.

बिना एटीएम के पैसे ट्रांसफर कैसे करे

बिना एटीएम के पैसे कैसे ट्रान्सफर करें. इसके लिए मुख्य रूप से दो तरीके है. एक UPI आईडी (मनी ट्रान्सफर एप्प) के जरिए और दूसरा मोबाइल/ नेट बैंकिंग के जरिए.

किसी बैंक में नेट बैंकिंग की सुविधा लेने के लिए आपको अपने संबंधित बैंक में अप्लिकेशन डालनी पड़ती है. इसका पूरा प्रोसेस बैंक में होता है. एक बार नेट बैंकिंग अप्रोव हो जाने पर आप मोबाइल से नेट बैंकिंग की सुविधा ले सकते है.

NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) से कैसे पैसे ट्रांसफर करें

NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) की स्थापना 2005 में हुई थी. इसकी सर्विस का यूज़ देश का कोई भी नागरिक कर सकता है. इसकी एक शर्त है कि, आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए. एनईएफटी में मनी ट्रांसफर करने की कोई लिमिट नहीं है. एक रुपया से लेकर करोडो आप इसमें आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है.

RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) के द्वारा पैसे कैसे ट्रांसफर करें

इस प्रकार की सर्विस का यूज मुख्यतौर पर बड़े बिजनेसमैन करते हैं. RTGS की मदद से बहुत कम समय में अपने अकाउंट से दो लाख से ऊपर कितनी भी बड़ी राशि को आसानी से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है. RTGS की मदद से पैसे ट्रांसफर करना एक आसान और सेफ तरीका है. क्योंकि इसमें सभी ट्रांजैक्शन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की निगरानी में होते है.

IMPS (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) के द्वारा कैसे पैसे ट्रांसफर करें

IMPS की फुलफोर्म “इमीडिएट पेमेंट सर्विस” होती है. आप अपने बैंक खाते के लिए इंटरनेट बैंकिंग यह मोबाइल बैंकिंग उपयोग करते हैं तो यह सुविधा आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसकी मदद से आप बहुत ही तेजी से छोटी से छोटी राशि को एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. पर आपको हर एक बैंक का ट्रांजैक्शन चार्ज नियम और शर्तें अलग अलग देखने को मिलेगी.

आवश्यक सुचना -: आपने जीता है 499 ₹ का कूपन 😍 भी अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करें 🤑. अगर आपने अपने फोने में ऐसा कोई मेसेज देखा हैं तो इस पर कोई एक्शन नहीं ले, अह एक फ्रॉड कॉल हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस चैक कैसे करें

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना मनी ट्रांसफर कैसे करे हिंदी में, एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में मनी ट्रांसफर, check se paise kaise transfer kare, एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना, bina atm ke paise transfer kaise kare, ek bank se dusre bank me paise transfer kaise kare, Bank Application के जरिए (बैंक के ऑफिशियल ऐप की मदद से), Check book se paise kaise transfer kare, Digital wallet के जरिए, मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें, Money transfer app के जरिए, Net banking या मोबाइल बैंकिंग के जरिए, एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना,ATM (एटीएम) से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें, बिना एटीएम के पैसे ट्रांसफर कैसे करे.

4 thoughts on “एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का तरीका, मनी ट्रांसफर एप्प”

Leave a Comment

Your email address will not be published.