indaur junction railway station

भारत का सबसे साफ़ और स्वच्छ शहर(cleanest cities in india)

Jump On Query -:

भारत का सबसे साफ़ और स्वच्छ शहर कौनसा है ?

भारत का सबसे स्वच्छ शहर – हम सभी को साफ-सफाई अच्छी लगती है. इसी कारण हम अपने आसपास के वातावरण को भी स्वच्छ रखते हैं. जब से हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान चलाया है. भारत के देशवासियों ने स्वच्छता के प्रति जागरुकता दिखाई है. जिससे भारत के कई साफ शहर सामने आए हैं. लेकिन, ज्यादातर शहरों में कोई सुधार नहीं हुआ है. हमे उन तमाम शहरों से कुछ सीख लेनी चाहिए.

1 इंदौर – भारत का सबसे स्वच्छ शहर

स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर साल बाद स्वच्छ शहरों का सर्वेक्षण किया जाता है. और उनकी लिस्ट निकाली जाती है. अगर वर्ष 2020 की बात करें तो, भारत का सबसे स्वच्छ शहर मध्य प्रदेश(mp) का इंदौर शहर, 2020 में भी पहले स्थान पर रहा है.

इससे 3 साल पहले यानी 2019, 2018 और 2017 में भी इंदौर सबसे स्वच्छ शहरों में पहले नंबर पर रहा था. इंदौर को MP की औद्योगिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है. गजब की बात यह है कि, इसे लगातार चार साल भारत का नंबर वन क्लीन सिटी होने का खिताब मिला है.

BHARAT-KA-SWACHH-SAHARBHARAT-KA-SWACHH-SAHAR

यह शहर कुल 530 किलोमीटर स्क्वायर में फैला हुआ है. यहां की कुल आबादी 20 लाख के करीब है. इतने बड़े शहर को साफ सुथरा रखना आसान नहीं है. लेकिन, यहां के लोगों ने कर दिखाया है. यहां कई घूमने लायक पर्यटक स्थल है. रजवाड़ा पैलेस, लालबाग पैलेस इनमें प्रमुख हैं. इंदौर में ही पॉलकर स्टेडियम बना है. इसके अलावा क्षत्रिय बाग आदि घूमने लायक जगह है.

also read :- दुनिया की सबसे ऊंची इमारत कौनसी है?

2 सूरत, गुजरात

सूरत की साफ-सुथरी सड़कें और स्वच्छता से सुज्रत का सबसे स्वच्छ शहर, सूरत स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में दूसरे स्थान पर है। अपने नगर निकाय की मदद से सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक पूरी तरह से कूड़ा-कर्कट गंदगी से पूरी तरह से 2020 में भारत का दूसरा सबसे साफ शहर बन गया है।

3 नवी मुंबई, महाराष्ट्र

नवी मुंबई भारत का तीसरा सबसे स्वच्छ शहर और महाराष्ट्र का सबसे स्वच्छ शहर है। हालांकि पिछले साल की रैंकिंग में इसने 7 वां स्थान हासिल किया, लेकिन नवी मुंबई ने अपनी स्थिति में सुधार किया और देश में तीसरे स्थान का दावा किया।

4 अंबिकापुर, छत्तीसगढ़

भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक अंबिकापुर ने भारत के 20 सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में भी स्थान बनाया है। इसने दैनिक आधार पर उत्पन्न होने वाले कम से कम 90 प्रतिशत कचरे को अलग करने में ईमानदारी और लगन से प्रयास किए हैं।

5 मैसूर, कर्नाटक

कर्नाटक का सबसे स्वच्छ शहर भारत के शीर्ष 20 सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में भी 5 वें स्थान पर है। लगातार 2 वर्षों तक शीर्ष पर रहने के बाद भी मैसूर अभी भी स्वच्छ रहने और न्यूनतम अपशिष्ट उत्पन्न करने की अपनी प्रतिज्ञा जारी रखता है। जीरो-वेस्ट प्लांट वर्कर्स सभी घरेलू कचरे को अलग-अलग श्रेणियों में अलग करना सुनिश्चित करते हैं, यही वजह है कि यह शहर लगातार भारत के सबसे साफ और स्वच्छ शहरों की सूची में एक आवर्ती नाम बना हुआ है।

6 विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश

विजयवाड़ा भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में छठे स्थान पर है, और आंध्र प्रदेश अन्य राज्यों को पछाड़ता है और भारत में स्वच्छ राज्यों की सूची में शामिल होता है। 10 लाख से अधिक की आबादी के साथ, विजयवाड़ा ने वास्तव में शहर को एक स्वच्छ में बदलने में अच्छी तरह से निवेश किया है और भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की 2020 सूची में अच्छी रैंकिंग की है।

7 अहमदाबाद, गुजरात

हालांकि भारत में सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में 7 वें स्थान पर है, इसने 40 लाख से अधिक आबादी वाले सबसे स्वच्छ शहरों की श्रेणी में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। अन्य दुसरें शहरों की तरह, यहां तक अहमदाबाद शहर ने भी कचरे के अलगाव के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए बड़े स्तर पर प्रयास किए हैं, जो कि शहर को अपने कचरे को कुशलतापूर्वक समुचित तरीके से प्रबंधित करने में मदद कर रहा है। इस तरह के कदम से भारत के स्वच्छ शहरों की स्वच्छ सुरक्षण सूची में अहमदाबाद का स्थान लगातार बना रहा है।

also read :- एशिया का सबसे अमीर गाँव भारत में जानिए कहा है?

8 नई दिल्ली, दिल्ली

नई दिल्ली ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में 8 वां स्थान हासिल किया है। NDMC के सराहनीय प्रयासों ने नई दिल्ली को सूची में ऊपर बढ़ने और 8 वें स्थान को सुरक्षित करने के लिए सहायता प्रदान की है। हालांकि दिल्ली बदनाम एक प्रदूषित शहर होने के लिए जाना जाता है, लेकिन इस समुदाय के असीम प्रयासों के कारण नई दिल्ली को इस सूची में जगह पाने में मदद मिली है।

9 चंद्रपुर, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के एक अन्य शहर, चंद्रपुर को भी भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक का नाम दिया गया है। इसने 9 वां स्थान हासिल किया है।

10 खरगोन, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के एक अन्य शहर, खरगोन, ने भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक होने के लिए सुर्खियों में आ गया है, जैसा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणामों की घोषणा है। खरगोन को सूची में 5158.36 अंक और 10 वें स्थान पर रखा गया।

11 राजकोट, गुजरात

अहमदाबाद और सूरत की तरह, गुजरात के एक और शहर ने भी भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की सूची में एक स्थान हासिल किया है। कुशल कचरा-प्रबंधन इसका प्रमुख कारण है कि ये (तुलनात्मक रूप से) आबादी के लिहाज से छोटे शहर अब स्वच्छता के मामले में उच्च और अच्छे स्थान पर हैं।

12 तिरुपति, आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के तिरुपति ने अन्य राज्यों को पीछे छोड़ दिया है, जो भारत में सबसे स्वच्छ राज्यों की सूची में अक्सर अच्छी रैंकिंग रखते थे और आंध्र प्रदेश के एक अन्य शहर को भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में 2020 में एक और शहर को देखकर कोई आश्चर्य नहीं हुआ। तिरुपति एक और शहर है जो स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की सूची में 12 वें स्थान पर है। भगवान बालाजी के घर, यह दर्शन के लिए हर दिन लाखों लोगों का स्वागत करता है। वास्तव में तिरुपति ने असंभव को संभव कर दिया है!

13 जमशेदपुर, झारखंड

जमशेदपुर भी 2020 में भारत के सबसे साफ शहरों में से एक है। जिस शहर को टाटा ने बड़े पैमाने पर बनाए रखा है, उसने 13 वां स्थान हासिल किया है। इंदौर की तरह, जमशेदपुर 10 लाख से कम आबादी वाले शहर के रूप में शीर्ष 15 पदों में स्थान पर है। जमशेदपुर में स्वच्छता और स्वच्छता के पहलुओं में पिछले कुछ वर्षों में काफी सुधार हुआ है, यह स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वेक्षण के अनुसार अक्सर सुव्यवस्थित शहर है।

14 भोपाल, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के एक अन्य शहर, भोपाल को भी इस वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण में भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक घोषित किया गया है। नगर निगम के अच्छे समर्पण, जन समर्थन और ईमानदार प्रयासों ने भोपाल को सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में शीर्ष स्थान पर सुरक्षित रखने में मदद की है।

15 गांधीनगर, गुजरात

गुजरात का एक सुंदर और शांत शहर गांधीनगर ने भारत में सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में 15 वां स्थान हासिल किया है। साबरमती आश्रम, गांधीनगर भारत में तकनीकी रूप से उन्नत और स्वच्छ शहर का एक बड़ा उदाहरण है।

16 चंडीगढ़

हालांकि चंडीगढ़ भारत के शीर्ष 10 सबसे स्वच्छ शहरों में एक सुनहरे स्थान से चूक गया है, फिर भी यह शीर्ष 20 की सूची में एक स्थान हासिल करने में कामयाब रहा। उस शहर को जिसे एक सुनियोजित शहर कहा जाता है, ने भी अच्छे स्वच्छता मानकों को बनाए रखा है और 4970.07 अंक प्राप्त किया है।

17 बिलासपुर, छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले शहर ने आश्चर्यजनक रूप से स्वच्छ सर्वेक्षण की रैंकिंग में एक स्थान हासिल किया है।

18 उज्जैन, मध्य प्रदेश

यदि किसी को, उज्जैन शहर को स्वच्छ और जीवनदायी में बदलने के उनके अथक प्रयासों के लिए ट्रांसजेंडर या किन्नरों को ईमानदारी से धन्यवाद देना चाहिए। इस समुदाय के सदस्यों ने स्वच्छ जीवन शैली अपनाने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए डोर-टू-डोर जागरूकता पैदा की। उनके प्रयासों ने उज्जैन को भारत के 20 सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में स्थान दिलाने के लिए नेतृत्व किया, जिसे स्वच्छता सर्वेक्षण द्वारा घोषित किया गया था।

19 नासिक, महाराष्ट्र

नासिक ने स्वच्छता रैंकिंग में कुछ स्थान नीचे गिरा दिए हैं, लेकिन अभी भी भारत 2020 में सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में शामिल होने में कामयाब रहा है। शहर अब स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में अपना स्थान हासिल करने और ऊपर चढ़ने का प्रयास कर रहा है।

20 रायगढ़, छत्तीसगढ़

रायगढ़ शहर ने “स्वछता उत्कृष्टता पुरस्कार 2019” जीता, जो बताता है कि तेजी से बढ़ता औद्योगिक शहर भी स्वच्छता के पहलू पर केंद्रित है। इस बार रायगढ़ ने भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की स्वच्छ सर्वेक्षण सूची में भी स्थान बनाया है। आशा है कि शहर किसी दिन सबसे ऊपर रहेगा और किसी दिन शीर्ष स्थान पर पहुँच जाएगा!

स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार यह भारत के शीर्ष 20 स्वच्छ शहरों की सूची है।
इस पोस्ट में हमने आपके साथ ये शेयर किया कि भारत का सबसे स्वच्छ शहर कौन सा है.

also read :- केसर की खेती करके कैसे कमाए लाखो


 

1 thought on “भारत का सबसे साफ़ और स्वच्छ शहर(cleanest cities in india)”

  1. यह आर्टिकल इतना अच्छा था की मेने इस आर्टिकल का एक शब्द भी छोड़ा नहीं , इस आर्टिकल को पढ़ते – पढ़ते समय कब बीत गया पता ही नही चल पाया. sir में आपके आर्टिकल रोज पढ़ता हूं और अच्छा लगने पर शेयर भी करता हूं. आपसे सीखकर आर्टिकल लिखा है. sir , आप हमेशा आर्टिकल लिख कर हमारी मदद करते हैं और हमारा भी फर्ज बनता है की आपके आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. sir, अब मुझे जाने की इजाजत दीजिए, शुक्रिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.