Skip to content

Blogging Book In Hindi – ब्लॉगिंग बुक इन हिंदी

Blogging Book In Hindi – हाय मेरा नाम Praveen Kuarm Sirvi हैं. मैं एक ब्लॉगर & एनिमेटर हूँ. मैंने ब्लॉगिंग पर एक बुक लिखी हैं जिसका नाम Zero To Pro – Complete Blogging Book In Hindi हैं.
अगर आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं या पहले से एक ब्लॉग को चला रहे हैं तो यह बुक आपके लिए बहुत सहायक होने वाली हैं. यहाँ मैं आपको बताऊंगा कि इस बुक(Zero To Pro – Complete Blogging Book In Hindi) में आपको क्या क्या मिलने वाला है?

hinid Blogging Book(Blogging Book In Hindi) में क्या क्या मिलेगा

इस बुक का नाम जीरो टू प्रो(Zero To Pro) है. इसकी word length 38000 वर्डस हैं. अगर इसको 200 wpm से पढ़ा जाये तो रीडिंग ड्यूरेशन लगभग तीन से साढ़े तीन घंटे की है.
जीरो टू प्रो में मैंने सम्पूर्ण अनुभव डालने की कोशिश की है.
अगर कोई ब्लॉगिंग शुरू करना चाहता है या पहले से ही ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो लिए बुक सही मार्गदर्शन का कारण बनेगी.

इस बुक में मैंने यह सिखाने और समझाने की कोशिश की है कि एक ब्लॉगर को किस तरह से निर्णय लेने होते हैं? और ब्लॉगर के लिए कौन कौन से कदम उठाने चाहिए? मैंने बताया कि ब्लॉगिंग की सही रणनीति कैसी होनी चाहिए?

Zero To Pro बुक को मैंने 10 दिनों में प्रतिदिन 10 10 घंटे लगाकर लिखा हैं, मेने सभी विषयों को शामिल करने की कोशिश की हैं.

Zero To Pro बुक कहां पर मिलेगी

यह बुक अमेजॉन किंडल पर भी उपलब्ध हैं, इसके अलावा मेरा एक e-store हैं अगर आप वहां से खरीदना चाहते हैं तो नीचे लिंक दिया हैं. मेरा एक estore जिसका नाम blog bazaar हैं.

आप यहां पर क्लिक कहां से बुक को खरीद सकते हैं Zero To Pro – Blogging Book In Hindi

इस बुक की कीमत मात्र ₹100 रखी गई है.

Zero To Pro का रिव्यू

Zero To Pro – ब्लॉगिंग बुक इन हिंदी को मैंने 4 पार्ट में लिखा हैं. जिसमें फंडामेंटल, टेक्निकल, कंटेंट राइटिंग और seo के बारे में बताया है.

जीरो टू प्रो का फंडामेंटल पार्ट सबसे कीमती और महत्वपूर्ण हैं. ब्लॉगिंग की शुरुआत से पहले अगर सही मेहनत कर दी जाए तो बाद की यात्रा बहुत सरल हो जाती हैं.

इसलिए मैंने Zero To Pro पार्ट में सबसे पहले यह समझाया कि ब्लॉक को शुरू करने से पहले क्या-क्या करना चाहिए?
ब्लॉग को शुरू करने के पहले niche का सिलेक्शन कैसे किया जाना चाहिए? niche सिलेक्शन को लेकर मैंने काफी सारी कहानियों का भी सहारा लिया है.

दुसरे फंडामेंटल पार्ट भाग में मैंने बताया कि ब्लॉगिंग शुरू करने के बाद कौन कौन से कदम उठाने चाहिए?
फंडामेंटल के तीसरे भाग में मैंने बताया कि ब्लॉगिंग को कैसे सफल बनाया जाना चाहिए? और उसके आगे चौथे पार्ट में बताया कि ब्लॉगिंग को कैरियर के रूप में कैसे अपनाया जाए? और प्रोब्लागर कैसे बना जाता है?

Zero To Pro के टेक्निकल पार्ट में मैंने और होस्टिंग, डोमेन नाम को लेकर काफी सारी जानकारी दी है.
इसके लिए साइकोलॉजिकल थॉट्स को शामिल कने की कोशिश की हैं.

इसके अलावा वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए गाइड पॉइंट्स बताए हैं.
seo और कंटेंट राइटिंग के बारें में भी अच्छे से जानकारी दी हैं.

जीरो टू प्रो हिंदी ब्लॉगर बुक पढ़ने के फायदे

ब्लॉगिंग एक कला है जो किसी स्कूल या कॉलेज में नहीं सिखाई जाती हैं. अगर आप इस कला को विकसित करना चाहते हैं तो यह बुक आपके लिए काफी सहायक होगी.

ब्लॉगिंग के बारें में इंटरनेट पर भर भर कर कंटेंट पड़ा है, लेकिन जब बात आती हैं एक व्यवस्थित तरीके, की तो उसको ढूंढना बहुत मुश्किल हो जाता है.
इस बुक में मैंने ए टू जेड तक ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी व्यवस्थित तरीके से देने की कोशिश की है.

एक ब्लॉगर और एक कंटेंट राइटर होने के नाते मेरा मुख्य उद्देश्य हैं की मैं अपने वेब्स के लिए नया कंटेंट का लिखू, मेरा लोगों को ब्लॉगिंग सीखाने का कोई उद्देश्य नहीं हैं. लेकिन जब मैं लोगों की नज़र से ब्लॉगिंग के बारें मे सोचता हूँ तो मुझे काफी सारी कमियां दिखायी देती हैं. मेने इन्टरनेट पर सर्च किया तो ब्लॉगिंग के बारें में कोई ब्लॉगिंग सेल्फ डेवलोपमेंट की बुक नहीं मिली.

इस बुक को पढ़ने के बाद ब्लॉगिंग को लेकर आपके सारे विचार क्लियर हो जाएंगे. इस किताब को शुरू करने से पहले मैंने विचार किया था कि मैं आपके दिमाग तक पहुंचने की कोशिश करूंगा?

इसलिए मैंने इस किताब को इस तरह लिखा है कि एक बार पढ़ने के बाद जीवन भर के लिए यह विचार आपके दिमाग में प्रवेश कर जाएंगे.

Zero To Pro के बारे में अंतिम संदेश

मैं मानता हूं कि कला को अपने तरीके से सीखना चाहिए. ब्लॉगिंग को कला मानने तक बात ठीक है, लेकिन जब इसके साथ एक उद्देश्य जोड़ देते हैं तो यह कला से एक कदम आगे बढ़ जाती हैं.
ब्लॉगिंग को कला से आगे देखा जाए तो यह एक बिजनेस का तरीका है, जिसे चाहे उतना बड़ा किया जा सकता है. बिजनेस का एक वसूल है कि इसको जितना सीखोगे उतना अच्छे से कर पाओगे.

आप भी ब्लॉगिंग से पैसा कमाने की चाहत रखते हो तो आपको सही मार्गदर्शन लेने की बहुत जरूरत है.
मैं अपनी तरफ से निवेदन करूंगा कि आप इस बुक को पढ़कर सही मार्गदर्शन ले सकते हैं.
Zero To Pro को खरीदने के लिए आप मेरे इस ब्लॉग बाज़ार पर जाकर खरीद सकते हैं. इसकी कीमत मात्र ₹100 हैं.

(अगर बुक को खरीदने या पेमेंट में कोई दिक्कत आती हैं तो हमें मेल करे या कांटेक्ट-अस पर संपर्क करे)

Leave a Reply

Your email address will not be published.