Skip to content

दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट(duniya ka sabse bada airport) कौन सा है

दुनिया-का-सबसे-बड़ा-एयरपोर्ट

Jump On Query -:

दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट कौन सा है? duniya ka sabse bada airport

दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट – आज के समय में परिवहन लोगों के जीवन का हिस्सा बन गया है. प्राचीन काल से ही परिवहन क्षेत्र में पहिए का आविष्कार और फिर धीरे-धीरे आधुनिक काल में परिवहन सुगमता के लिए मोटरसाइकिल, कार, बस का आविष्कार हुआ लेकिन,हवाई जहाज का अविष्कारक अहम माना गया है.इसके माध्यम से हजारों किलोमीटर की दूरी चंद घंटों में की जा सकती है. दुनिया में कई छोटे-बड़े हवाई जहाज बने हैं लेकिन हम बात करने जा रहे हैं, दुनिया के एयरपोर्ट की. इस पोस्ट में हमने 10 सबसे व्यस्तम एयरपोर्ट्स को शामिल किया हैं. duniya ka sabse bada airport – चाइना का Beijing Daxing International Airport हैं.

चाइना का Beijing Daxing(बीजिंग डक्सिंग) International Airport

duniya ka sabse bada airport – 500 फुटबॉल मैदानों के बराबर बना यह एयरपोर्ट चीन के बीजिंग शहर से 40 किलोमीटर दूर स्थित है. इसे चाइना(china) का सबसे बड़ा एयरपोर्ट(duniya ka sabse bada airport) माना जा रहा है. इसका आकार बड़ा ही अविश्वसनीय है, क्योंकि इसे देखने पर यह किसी स्पेसक्राफ्ट की तरह लगता है. यह हवाई अड्डा कॉल 3,13,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ है. टेकऑफ और लैंडिंग के लिए इसमें 4 बड़े रनवे बनाए गए.


इस हवाईअड्डे से एक दिन करीब छह लाख फ्लाइट चलती है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस हवाई अड्डे से हर साथ करीब 10 करोड़ लोग यात्रा कर सकते है. साथ ही यह हवाई अड्डा 40 लाख टन कार्गो स्टोर करने की क्षमता रखता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सबसे बड़ा एयरपोर्ट 786 अरब रुपए की लागत से बना है.

duniya-ka-sabse-bada-airport

साबसे साफ और सुन्दर शहर

हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (ATL)


अटलांटा की सेवा करने वाले प्राथमिक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में कार्य करते हुए, हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यात्री संख्या द्वारा दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है. हर्ट्स फील्ड जैक्सन अटलांटा कुल यात्री क्षमता 110,531,300 प्रतिदिन हैं. जो की 2018 की तुलना में 2.6 प्रतिशत बढ़ गई हैं.

बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट Beijing Capital International Airport

नंबर तीन पर हैं चाइना के बीजिंग का, बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Beijing Capital International Airport). इस एअरपोर्ट की डीजाइन एक ड्रैगन के जैसी हैं. इस हवाईअड्डे(airport) की कुल यात्री क्षमता कुल यात्री: 100,011,438 प्रतिदिन है. जो पिछले कुछ सालो से घटी हैं.

लॉस एंजिल्स का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – Los Angeles International Airport

लॉस एंजिल्स का यह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अमेरिकी तट पर स्थित है. यह एअरपोर्ट एशिया का प्रवेश द्वार हैं. इस एअरपोर्ट की कुल क्षमता 88,068,013 हैं.

दुबई का इंटरनेशनल एयरपोर्ट (DXB) – Dubai International Airport (DXB)

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुबई की सेवा करने वाला प्राथमिक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है. स्थानीय एयरलाइनों के बहुमत के लिए एक सेवा केंद्र के रूप में उपयोग किया जाता है. इस एअरपोर्ट की कुल क्षमता 86,396,757 यात्री प्रतिदिन हैं. जो की पिछले कुछ सालो की तुलना में कमी दर्शाते हैं.

टोक्यो हानेडा यात्री ५। टोक्यो हनेडा एयरपोर्ट (HND)

ग्रेटर टोक्यो क्षेत्र में सेवा करने वाले दो प्राथमिक हवाई अड्डों में से एक, हनेडा एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की तुलना में काफी अधिक घरेलू उड़ानों को भरता है। इस एअरपोर्ट की कुल क्षमता 85,505,054 यात्री प्रतिदिन हैं.

शिकागो का ओ’हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई-अड्डा (ORD) Chicago O’Hare International Airport (ORD)

शिकागो के नार्थ वेस्ट में स्थित O’Hare International Airport दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है और यू.एस. में सबसे महत्वपूर्ण परिवहन हब में से एक है। इस एयर प्लेटफार्म की कुल क्षमता 84,649,115 हैं.

लंदन हीथ्रो एयरपोर्ट (LHR) – London Heathrow Airport (LHR)

लंदन में स्थित छह हवाई अड्डों में से एक, दुनिया में सबसे बड़ा विमानन केंद्र, लंदन हीथ्रो हवाई अड्डा ब्रिटेन का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है – 2019 में 80 मिलियन से अधिक यात्रियों का वेलकम करता है। इस हवाई अड्डे की कुल परिवहन क्षमता 80,888,305 प्रतिदिन हैं.

शंघाई पुडोंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (PVG) – Shanghai Pudong International Airport (PVG)

प्रमुख चीनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक, शंघाई पुडोंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चीनी विमानन उद्योग का एक प्रमुख केंद्र है, जो मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सेवा देता है। इस हवाई अड्डा की कुल क्षमता 76,153,455 हैं.

पेरिस चार्ल्स डी गॉल एयरपोर्ट (CDG)

यह हवाई अड्डा फ़्रांस में स्थित हैं. इस हवाई अड्डे का नाम फ़्रांस के पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर रखा गया. पेरिस चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डा फ्रांस का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और इसे रोसी हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है। इस हवाई अड्डे की कुल क्षमता 76,150,009 हैं.

फोर्ट वर्थ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DFW) – Fort Worth International Airport (DFW)

अपने आकार के कारण दो काउंटियों में स्थित, डलास / फोर्ट वर्थ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अमेरिकन एयरलाइंस का सबसे बड़ा केंद्र है और यात्री संख्या से दसवां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। इसकी कुल क्षमता 75,066,956 हैं.

एम्स्टर्डम एयरपोर्ट शिफोल (एएमएस) – Amsterdam Airport Schiphol (AMS)

नीदरलैंड के लिए मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में कार्य करते हुए, एम्स्टर्डम हवाई अड्डा शिफोल यूरोप का सबसे जुड़ा हुआ कार्गो हैंडलिंग हवाई अड्डा है, जिसकी कुल क्षमता लगभग 71,706,999 हैं.

हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (HKG) – Hong Kong International Airport (HKG)

लगातार 10 वर्षों तक दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा, हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस क्षेत्र का प्रमुख हवाई अड्डा है. इसकी कुल यात्री क्षमता 71,415,245 हैं.

सियोल इंचियोन अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (ICN) – Seoul Incheon International Airport (ICN)

दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पूर्वोत्तर एशिया में मुख्य परिवहन केंद्रों में से एक है और कोरिया गणराज्य का राष्ट्रीय प्रवेश द्वार है।

फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट (FRA) – Frankfurt Airport (FRA)

जर्मनी में पांचवें सबसे बड़े शहर में स्थित है और फ्रपोर्ट द्वारा संचालित, फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट कई जर्मन और यूरोपीय कार्गो कंपनियों के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करता है। इस एयरपोर्ट की कुल क्षमता लगभग 70,556,072 यात्री प्रतिदिन हैं.

डेनवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEN) – Denver International Airport (DEN)

हर साल कोलोराडो के क्षेत्र के लिए $ 26 बिलियन से अधिक का उत्पादन, डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अमेरिका का पांचवां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है, जो दुनिया का सबसे बड़ा विमानन बाजार है। इसकी कुल यात्री क्षमता 69,015,703 हैं. जो की 2018 से सात प्रतिशत बढ़ गयी हैं.

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEL) – Indira Gandhi International Airport (DEL)

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा राजधानी नई दिल्ली के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय विमानन केंद्र के रूप में भारत के साथ-साथ पूरे भारत में कार्य करता है। भारत के सबसे बड़े हवाई अड्डे की भरण क्षमता लगभग 68,490,731 हैं.

एशिया महाद्वीप का विशाल मरुस्थल

Leave a Reply

Your email address will not be published.