इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के फायदे – India Post Payment Bank Benefits in Hindi

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के फायदे – India post payment bank benefits in Hindi

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के फायदे  –  इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारत सरकार द्वारा सितम्बर 2018 को शुरू की गयी एक सार्वजानिक बैंक हैं. जिसमें खाता खुलवाने या इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की बैंकिंग सुविधाओं से अनेक फायदे हो सकते हैं. तो हम जानेंगे कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के फायदे क्या हैं. दुसरे अन्य बैंकों से यह कितना फायदेमंद हो सकता हैं.

Quote इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक यानी आपका बैंक आपके द्वार – india post payment bank benefits in hindi

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के फायदे(india post payment bank ke fayde)

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भारत सरकार की एक पहल हैं. जिसका उद्देश्य देश के कोने कोने तक एक सरल बैंकिंग व्यवस्था को पहुँचाना हैं, जो सभी किसानों और हर तबके के व्यक्ति के लिए फायदेमंद मंद हो सकता हैं. जब देश के कोने कोने तक बैंकिंग सुविधा पहुंचेगी तो किसानों और गांवों की अर्थव्यवस्था में मजबूती आएगी. जिसके परिणाम में देश मजबूत होगा.

 लेकिन आज भी गाँव में बैंक को एक अलग नज़र से दखा जाता हैं, तो ऐसे में आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के फायदे को जरूर जानना चाहिए. यहाँ हम आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के कुछ फायदे बता रहे हैं.

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एक सुरक्षित बैंक हैं

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पूरी तरह से भारत सरकार के डाक विभाग और संचार मंत्रालय के अंडर में आती हैं. इसलिए जब तक देश की सरकार और नीतियाँ सुरक्षित हैं, तब तक आपका पैसा सुरक्षित है. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एक सार्वजानिक बैंक हैं. सार्वजानिक या पब्लिक बैंक होने से यह प्राइवेट बैंक्स से फायदे जनक हैं.

इससे सभी तरह के पेमेंट और ट्रान्सफर सुरक्षित हैं. दुसरे बैंकों की तरह इस बैंक के भविष्य को लेकर चिंता करने की कोई जरुरत नहीं हैं.

  • बैंक की उपलब्धियां

जनवरी 2022 तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को लगभग साढ़े तीन साल हो चुके हैं. अब तक 4.31 करोड़ ग्राहक इसे जुड़ चुके हैं. इस बैंक के भारत में 738 जिलों में 650 ब्रांच हैं . 1.36 लाख से ज्यादा सर्विस सेंटर या एक्सेस पॉइंट हैं. ये आंकड़े दर्शाते हैं कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मजबूत अवसरंचना, सुदृढ़ आर्थिकी की निशानी हैं.

  •  छोटे व्यापारियों के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के फायदे

IPPB बैंक अपनी डिजिटल सर्विसेज भी प्रदान करता हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपनी मर्चेंट सेवओं के साथ व्यापारियों को अनेक लाभ देता हैं. जैसे –

1. व्यापारी अपने मोबाइल में इसके एप्प को download कर सकते हैं और रजिस्टर कर सकते हैं और पेमेंट रिसिव कर सकते हैं. इसके लिए उनको कोई भुगतान देने की आवश्यकता नहीं होती हैं.

2. IPPB का डिजिटल एप्प सरल और सुरक्षित हैं जिसके जरिये वयारी ग्राहक से पेमेंट रिसिव कर सकते हैं.

3. IPPB ग्राहकों को अपने घर पर बैंकिंग सुविधाएँ देता हैं. इसलिए व्यापारी अपन डोर पर जानकरी प्राप्त कर सकते हैं.

4. व्यापारी अपने रिपोर्ट और खाते की जानकारी तुरंत देख सकता हैं.

5. इस डिजिटल एप्प में सारी जानकरी सेव रहती हैं, इसलिए मर्चेंट कस्टमर की पेमेंट को ट्रैक कर सकता हैं.

6. इस तरह आप नोट, छुटे, फटे नोट से बच सकते हैं.

आईपीपीबी व्यापारियों को चालु खाता खोलने की सुविधा भी देता हैं. यह काम पूरी तरह से डिजिटल भी हो सकता या व्यापारी GDS का सहारा ले सकते हैं.  

  • तुरंत खाता खुलवाने की सुविधा

आईपीपीबी बैंक में कहता खुलवाना बहुत सरल हैं. आप चार तरीकों से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खोल सकते हैं. पहला तरीका, ऑनलाइन आईपीपीबी बैंक बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी डालकर खाता खुलवाया जा सकता हैं. दूसरा तरीका, GDS ऑफिस या डाकघर में जाकर खाता खुलवाया जा सकता हैं. तीसरा, आईपीपीबी एक्सेस सेंटर पर जाकर खुलवाया जा सकता हैं. चौथा, GDS या पोस्टमेंन को घर पर बुलाकर खता खुलवाया जा सकता हैं. यह प्रक्रिया तुरंत होती हैं, और तुरंत खाता चालु हो जाता हैं.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कोई फिक्स डिपाजिट(fd) या रेकरिंग डिपाजिट(rd) करवा सकते हैं.

पूरे भारत में कोई भी सेविंग, डिजिटल सेविंग या करंट अकाउंट खुलवा सकता हैं.

  • डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर की सुविधा

DBT यानी सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी. कुछ वर्षों पहले सब्सिडी की प्रक्रिया ऑफलाइन होती थी. लेकिन अब यह काम पूरी तरह से डिजिटल हो चूका हैं. DBT के प्राप्त करने के लिए बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य हैं. तो अगर कीसी को सरकार की तरफ से कोई सब्सिडी मिलती हैं तो वे उसको इंडिया पोस्ट पमेंट बैंक में प्राप्त कर सकते है.  

  • QR कार्ड की सुविधा

जनरली सभी बैंक्स जनरल काम के लिए डेबिट कार्ड्स देती हैं. लेकिन इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड की जगह QR कार्ड देती हैं. एक QR कार्ड लेनदेन को आसान बनाता हैं. आम डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए हर बार पिन और कार्ड नंबर दर्ज करने पड़ते हैं, लेकिन QR कार्ड में स्कैन और पे कर सकते हैं. QR कार्ड एक वर्चुअल डेबिट कार्ड हैं, इस कार्ड को आप अपने IPPB बैंक के अकाउंट में ही जेनरेट कर सकते हैं.

इस कार्ड से आप सभी तरह के ऑनलाइन ट्रांजेक्सन कर सकते हैं, ऑनलाइन शोपिंग, बिल पेमेंट, बेंकिंग लेनदेन सभी तरह की एक्टिविटी को कर सकते हैं.

  • कम उम्र में भी खता खोल सकते हैं

जनरली दूसरी बैंक्स में खुलवाने के लिए full फेसेलाटी के लिए 18 वर्ष का होना अनिवार्य है. जबकि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में 10 वर्ष के बच्चे भी full kyc कराकर खता खुलवा सकते हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में स्कूल के बच्चे अपने स्कोलरशिप को इस अकाउंट में ले सकते हैं.

  • सभी प्रकार के खाते खुलवा सकते हैं

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आप सभी प्रकार के खाते खुलवा सकते हैं. पूरे भारत से कोई भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवा सकता है. अगर कोई व्यापारी हैं तो वह करंट अकाउंट खुलवा सकता हैं. खाता खुलवाने की प्रक्रिया का जिक्र हमने ऊपर किया हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के सभी एकाउंट्स जीरो बैलेंस पर खुलवाये जा सकते हैं.

  • AEPS की सुविधा

AEPS या आधार इनेब्लड पेमेंट सर्विस भी कहते हैं. दोस्तों जैसा की आप जानते हैं कि आजकल आधार कार्ड से भी पैसे निकाले जा सकते हैं. आधार से पैसे निकालने के लिए आपका आधार बैंक से लिंक होना चाहिए और फुल kyc होनी चाहिए. आप घर पर GDS को बुलाकर या किसी एक्सेस सेंटर या डाकघर जाकर अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं. इसके अलावा आप दूसरी जानकारी जैसे – खाते का विवरण भी देख सकते हैं.

  • महिला अग्रणी बैंक

इस बैंक में कोई भी खाता खुलवा सकता हैं, जिसकी उम्र 10 से अधिक हैं. जिसमें बच्चे, व्यस्क और बूढ़े शामिल हैं. इनमे से 48 प्रतिशत महिलाओं ने खाता खुलवाये हैं.

  • डोर स्टेप की सुविधा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की यह सबसे बड़ी और निशुल्क सुविधा हैं. जो कोई भी डाकघर जाने में असमर्थ हैं, और अपने घर से खाता खुलवाना चाहते हैं.  या कोई भी खाते से जानकारी प्राप्त करने के लिए आप घर से ही यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एक सरकारी बैंक हैं, इसलिए सरकार इसको ज्यादा से ज्यादा सरल बनाना चाहती हैं. इसलिए डोर स्टेप की सुविधा शुरू की गयी हैं. डोर स्टेप में आप वे तमाम काम कर सकते हैं. जिनके लिए बैंक जाना पड़ता हैं.

डोर स्टेप में आप एक नया खाता घर से ही खुलवा सकते हैं. अपने खाते से पैसे निकलवा सकते हैं, जमा करवा सकते हैं. खाते से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप कोई बिल भर सकते हैं, रिचार्ज कर सकते हैं. बैंक की कोई जानकारी अपडेट करवा सकते हैं. जैसे – नॉमिनी, पैन कार्ड जुडवाना, किसी को मनीआर्डर देना हो तो आप वह भी कर सकते हैं.  

डोर स्टेप के लिए आपको ippb के कस्टमर केयर पर कॉल करना होता हैं. अगर आप पहली बार कॉल कर रहे होते हैं तो आपको अपना एड्रेस लिखवाना होता हैं. कॉल के बाद gds आपके घर पर आ जायेगा.  

डोर स्टेप के लिए डाकिया, GDS या एक्सेस सेंटर से कोई कर्मचारी आपके घर आता हैं. यहाँ सबसे फायदा यह हैं कि इसका कोई शुल्क नहीं लगता हैं. 

  • स्वाइप इन स्वाइप आउट

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक दूसरी पार्टनर बैंक से जुडी हुई होती हैं. अगर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आपका कोई खाता हैं जिसमें एक लाख से अधिक रुपये हैं, तो वह किसी पार्टनर बैंक में शिफ्ट हो जाते हैं. जब आपके बैंक में एक लाख से कम होते हैं तो पार्टनर बैंक से पैसे वापस आपके बैंक में आ जाते हैं. यह आटोमेटिक सिस्टम हैं, इसमें आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती हैं.

  • थर्ड पार्टी सुविधाये

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लोन की सुविधा भी देता हैं. अगर कोई इन्वेस्टमेंट की जानकरी रखता हैं तो वह भी यहाँ से इन्वेस्टमेंट कर सकता हैं.

इसके अलावा आप जीवन बीमा भी करवा सकते हैं. हाल में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक दो तरह के जीवन बीमा – प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, दूसरा बजाज अलायन्स का जीवन बीमा करवा सकते हैं. insurance में आप मोटर या दो-पहिया वाहन के लिए बीमा करवा सकते हैं.

गोल्ड लोन, home लोन भी ले सकते हैं.

  • अभी तक कोई शिकायत नहीं

सितम्बर 2018 से जनवरी 2022 तक इसकी अभी तक कोई खास शियाकर नहीं आई हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की कुछ कमियां हैं जैसे यह डेबिट कार्ड को इस्यु नहीं करता हैं. इसकी वजह से यह थर्ड पार्टी के UPI आईडी को सपोर्ट नहीं करता हैं. आप अपने खाते में पैसे रिसिव कर सकते हैं, लेकिन जब ऑनलाइन UPI से पैसे भेजने की बारी आती हैं तो आप यह करने में असफल हो जाते हैं. इसके अलावा इस बैंक की कोई कमी नहीं हैं.

इसकी एक कमी यह भी हैं कि यहाँ आपको ब्याज कम मिलता हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आपको सालाना 2.5 प्रतिशत का ब्याज मिल जाता हैं. लेकिन इस खाते की सुविधा और डोर step को देखे तो यह खाता काफी सुरक्षित हैं.

एक लेटेस्ट रिपोर्ट में इस बैंक से सम्बंधित केवल 239 शिकायत शेष रही हैं, बाकी सभी समस्याओं का समाधान ये पहले ही कर चुके हैं.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के फायदे के बारें में आपने क्या सीखा

india post payment bank benefits in hindi  – इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के फायदों में हमने आपको अनेक पोइट्स में बतायें कि अगर कोई इस बैंक में खाता खुलवाना चाहता हैं या इसके बारे में जानकारी लेना चाहता हैं तो वह इस पोस्ट के जरिये इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के फायदे को जान सकता हैं. अगर अआपके मन में कोई सवाल हैं तो आप कमेंट में उसको लिख सकता हैं. हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे.

इसे भी पढ़े -: Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published.