Skip to content

Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai – दुनिया के टॉप बिजनेस मोडल

Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai – दोस्तों, बदलते समय और बढ़ते दौर में हर कोई अपना अलग बिजनेस करना चाहता हैं. आप सभी इन्टरनेट पर या अपने आस पास तलाश करते रहते हैं कि दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है आज आपको मैं कुछ ऐसे बिजनेस मोडल बताऊंगा, जो दुनिया में सबसे ज्यादा प्रचलित हैं और सबस ज्यादा फेमस हैं.

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है(Duniya Ka Sabse Accha Business)

अगर आप दुनिया का सबसे अच्छे बिजनेस के बारें में तलाश कर रहे हैं? तो, क्यों नहीं आपको दुनिया के शीर्ष बिजनेस को समझ लेना चाहिए. ताकि, आप भी उन तकनीक को अपने बिजनेस मोडल में शामिल कर अपने बिजनेस को दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस बना सके.

तो यहाँ मैं आपको बताऊंगा कि दुनिया के सबसे अच्छे बिजनेस कौनसे हैं(Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) और आप भी उसको अपने बिजनेस में शामिल कर, अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं.

Airbnb का बिजनेस मोडल

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है(Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) – पहला मोडल Airbnb.

Airbnb

Airbnb के बिजनेस मोडल को समझने के लिए पहले इसकी कहानी को समझते हैं. Airbnb एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिसके पास खुद कि कोई सम्पति नहीं हैं. लेकिन फिर भी यह दुनिया का सबसे बड़ा आवास प्रदाता हैं.

2008 में दो मित्रों के पास रूम का किराया देने के लिए पैसे नहीं थे. उन्होंने मैप को देखकर एक वेबसाइट बनायीं. और लोगों को कहा कि वे उनको घर दे, बदले में वे उनको खाना बनाकर देंगे. फिर कुछ समय बाद उन्होंने अनाज के बक्सें को बेचने के लिए वेबसाइट का रिडिजाइन किया और हाई रिजोल्युशन की इमेजेज add की. फिर Airbnb ने अपनी लिस्टिंग में जबरदस्त वर्द्धि की, और अपने प्रतिद्वंदी हिल्टन होटल्स को पीछे कर दिया.

आज हम सभी Airbnb पर मोबाइल से बुकिंग कर सकते हैं. और आज लगभग सभी सभी देशों में लगभग सभी शहरों में Airbnb पर घर होस्ट किये जाते हैं.  

Airbnb दो तरफा बिजनेस मोडल हैं. एकतरफ लोग अपने घर को किराये पर दे सकते हैं. दूसरी तरफ लोग अपने लिए एक सस्ता किराये का घर चुन सकते हैं. किराया घर के मालिक तय करते हैं.  

Airbnb मिशन और मूल मूल्य:

Airbnb एक किफायती यात्रा आवास उपलब्ध करने का एक प्लेटफार्म हैं. Airbnb के माध्यम से लोग अजनबी शहर में घर जैसा वातावरण महसुस कर सकते हैं.

 Airbnb दोनों तरफ से पैसा लेता हैं. Airbnb कस्टमर से भी कमिशन लेता हैं और home ओनर से भी कमिशन लेता हैं. Airbnb 6 से 12 प्रतिशत कमिशन लेता हैं.  

 इसके लावा Airbnb पैसेंजर को रेफरल कोड और क्रेडिट प्रोवाइड करवाता हैं.

Airbnb से सीख – Airbnb के पास खुद का कोई कोई कमरा नहीं हैं ना ही खुद का कोई होटल. इसके बावजूद यह कंपनी हजारों करोड़ महीने कमा रही हैं. इसका कारण यह हैं कि इसमें एक एसी समस्या का समाधान किया जो विश्व स्तर पर प्रभावी हैं.

अलीबाबा का बिजनेस मोडल

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है(Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) – दूसरा मोडल अलीबाबा.

image

अलीबाबा दुनिया की सबसे बड़ी (ऑनलाइन) रिटेल कंपनी है. अलीबाबा के पास खुद की कोई इन्वेंट्री नहीं हैं. अमेज़न का बिजनेस मोडल कुछ इस प्रकार हैं कि वह सामान खरीदती हैं और ग्राहकों को बेचती हैं.वहीँ अलीबाबा का मुख्य फोकस ग्राहक और विक्रेता को जोड़ना हैं.

अलीबाबा दुनिया के ग्राहकों और विक्रेताओं को एक साथ जोड़ते हैं, इसलिए एक छोटा सा प्रॉफिट भी अरबों का मुनाफ़ा देता हैं.

इसी बिजनेस मोडल के आधार पर लोग प्रॉपर्टी डीलर का काम करते हैं, जिसमें डीलर दो पार्टियों को जोड़ता हैं और बीच में खुद का प्रॉफिट रखता हैं.

अलीबाबा का बिजनेस मोडल बहुत लम्बा चौड़ा हैं, जो कि तीन प्रमुख पोर्टलों में बंटा हुआ हैं – अलीबाबा, ताओबाओ और टमाल. इन तीनों का उद्देश्य ग्राहकों और विक्रताओं को जोड़ना हैं. इनके साथ अलीबाबा कि छ और कंपनियां हैं जो एक बड़ा इको सिस्टम बनाती हैं.   

 अलीबाबा डॉट कॉम दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन थोक बाजार है. यह वेबसाइट चीन के साथ साथ 200 देशो के ग्राहकों को खरीदार से जुड़ने का मौका देती हैं. सेलर में सभी प्रकार के बड़े बड़े व्यापारी भी शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी आयत निर्यात की सेवाए भी देती हैं. जिसमें – कस्टम क्लीयरेंस, वैट रिटर्न शामिल हैं.

 अलीबाबा पैसे कैसे कमाता है?

अलीबाबा डॉट कॉम एक ऐसा मार्केटप्लेस है जहां विक्रेता और खरीदार मिलते हैं. वेबसाइट एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करती है जो चीन, हांगकांग और ताइवान के विक्रेताओं से कमीशन लेती है.

इसके अलावा अलीबाबा पर विक्रेता अपने 50 प्रोडक्ट को फ्री में list कर सकते हैं. इसके बाद अगर उनको list करना हैं तो प्रीमियम मेम्बर बनना पड़ता हैं. अलीबाबा का खुद का एक पेमेंट पोर्टल भी हैं. जहाँ से भी वह कमिशन कमाता हैं.

हिल्टी का बिजनेस मोडल

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है(Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) – तीसरा मोडल हिल्टी

image

कई बार आपको एक एसी चीज की आवश्यकता होती हैं, जो कुछ समय के बाद आपके लिए अनुयोगी हो जाती हैं. फॉर example – जैसे कोई शहर में छोटे घर में रहता हैं, उसको दो दिन के लिए किसी सीडी की आवश्यकता हैं. या घर में कोई हवन हैं, और एक दिन के लिए हवन कुंड की आवश्यकता होती हैं. अगर आपको ये सामान एक दिन के लिए किराये पर मिल जाये तो आपका काम बहुत सरल हो जायेगा.    

तो, इसी थॉट पर हिल्टी का बिजनेस मोडल काम करता हैं. हिल्टी मल्टी नेशनल कंपनी हैं, जो एक मेनुफक्चरिंग कंपनी हैं. जो मुख्य रूप से खनन में काम आने वाले उपकरणों का उत्पादन करती हैं.  

सीक्रेट -: हिल्टी ने अपने बिजनेस मोडल से पूरे मार्किट को पलट कर रख दिया. हिल्टी का बिजनेस मोडल लेन-देन/किराये पर आधारित हैं, जिसने कह्रिड को पूरी तरह अस्त व्यस्त कर दिया हैं.

हिल्टी ने महसूस किया कि जरुरत होने पर उपकरण को खरीदने की बजाय उसको किराये पर लेना चाहिए. हिल्टी उपकरणों को संभाल कर रखती हैं. जब ग्राहक को किसी उपकरण की आवश्यकता होती हैं, तो वे इसको कराए पर लेते हैं.  

हिल्टी पैसे कैसे कमाती हैं – हिल्टी का मुख्य उद्देश्य प्रोडक्ट को बेचना नहीं हैं, बल्कि अपने उपकरणों को किराये पर देना हैं. किराये पर देने से हिल्टी एक प्रोडक्ट पर लम्बे समय तक कमाती रहती हैं. इसके अलावा हिल्टी सॉफ्टवेयर और डिजिटल सर्विस भी प्रदान करता हैं.

IKEA – आईकेईए का बिजनेस मोडल

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है(Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) – चौथा मोडल ikea

IKEA

IKEA का अपना एक खुद का इको सिस्टम हैं, जिसमे अनेक कंपनियां शामिल हैं. IKEA घरों में, होटल, रेस्टोरेंट में फर्नीचर को डिजाईन करता हैं और बेचता हैं.

 IKEA 1956 में शुरू हुई, जो अपनी शिपींग टेकनिक के कारण फेमस हैं, इसलिए अपन प्रोडक्ट के लिए न्यूनतम मूल्य लेता हैं.  

 IKEA की खास बात यह हैं कि यह फ्लैटपैकिंग करता हैं, जिसके कारण ज्यादा सामान कम जगह में आ सकता हैं, और ज्यादा स्टॉक को रख सकता हैं. कम स्पेस के कारण इसकी शिपिंग कास्ट कम आती हैं. इसके कारण इसकी प्राइस और कम हो जाती है और कस्टमर्स को आकर्षित करती हैं. कम स्पेस घेरने के कारण लोग इसको आसानी से वाहन में स्टोर कर सकते हैं.

IKEA की कमाई कैसे होती हैं  – IKEA अपना अधिकांश रेवेन्यु फ्रेंचाइज़िंग से कमाता है. यह दुनिया भर में अपनी फ्रैंचाइज़ी बेचता हैं. फ्रैंचाइज़ी के अलावा ikea के खुद के भी स्टोर हैं, जहाँ से यह डायरेक्ट कस्टमर्स तक पहुँचती हैं.

सीख – एक माइक्रो प्रॉब्लम जो लोग सरल रूप में जानना चाहते हैं लेकिन अक्सर उसको नज़र अंदाज कर दिया जाता हैं. ikea का बिजनेस मोडल एक माइक्रो प्रॉब्लम पर ही आधारित हैं. वह प्रॉब्लम हैं – पैकिंग को सरल करना.

टेस्ला का बिजनेस मोडल

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है(Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) –  पांचवा मोडल ikea

image

टेस्ला एक मल्टीनेशनल कंपनी हैं. टेस्ला मोटर्स, इंक एक अमेरिकी ऑटोमोटिव और ऊर्जा भंडारण कंपनी है जो इलेक्ट्रिक कारों, इलेक्ट्रिक वाहन पावरट्रेन, बैटरी उत्पादों को डिजाइन का निर्माण करती हैं और उनको बेचती है.

टेस्ला का उदेश्य क्या हैं – टेस्ला का उद्देश्य बाजार में बजट इलेक्ट्रिक कार को लेकर आना और टिकाऊ परिवहन में तेजी लाना हैं.  

टेस्ला के प्रोडक्ट – टेस्ला साइबरट्रक, टेस्ला मॉडल 3, टेस्ला मॉडल एस, टेस्ला मॉडल एक्स, टेस्ला मॉडल वाई कारें प्रमुख हैं.

टेस्ला अपनी हर टेक्नोलॉजी को एडवांस रखती हैं, जिस कारण से कस्टमर्स का कंपनी पर विश्वास बढ़ता हैं. इसी विश्वास से 10 में से 9 ग्राहक अपनी पसंद टेस्ला को बनांते हैं. हालाँकि टेस्ला ने प्रॉफिट जेनरेट करने से पहले काफी नुकसान झेला था और बड़ा निवेश भी किया था. लेकिन आख़िरकार टेस्ला ने खुद को प्रॉफिट में लाया. आज टेस्ला के ओनर एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं.  

टेस्ला की कमाई कैसे होती हैं – टेस्ला अपने प्रत्येक प्रोडक्ट पर मार्जिन नहीं रखती हैं. टेस्ला की कमाई इनकी कारों की सेल्लिंग से होती हैं. टेस्ला के के स्टेटिक्स के अनुसार टेस्ला का 87% रेवेन्यु टेस्ला के y और 3 मोडल से हुआ हैं. यह इस बात का संकेत हैं कि टेस्ला, भविष्य में कुछ और बड़ा करने वाली हैं.

विकिपीडिया का बिजनेस मोडल

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है (Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) – छठा मोडल विकिपीडिया.

image

विकिपीडिया का नाम आपने जरूर सुना होगा. विकिपीडिया पूरे विश्व भर में 325 अलग अलग भाषाओँ में उपलब्ध हैं. विकिपीडिया एक मुफ़्त इंटरनेट विश्वकोश है जो सामान्य ज्ञान को बेहतर बनाने में मदद करता है.

विकिपीडिया हर रीडर को अपने आर्टिकल को एडिट करने की अनुमति देता हैं.  विकिपीडिया विश्व की दस सबसे बड़ी वेबसाइट में शामिल हैं.

विकिपीडिया कैसे चलता हैं – विकिपीडिया, एक ट्रस्ट द्वारा चलता हैं, जिसका नाम हैं – विकिमीडिया. वर्तमान में विकिपीडिया के सीईओ जिम्मी वाल्स हैं.   

विकिपीडिया का उद्देश्य क्या हैं – विकिपीडिया का उद्देश्य सस्ते में ज्ञान को प्राप्त करवाना हैं. विकिपीडिया का उद्देश्य हैं कि किसी को एक ही स्थान पर एक विषय के बारें में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाए.

विकिपीडिया की आय कैसे होती हैं – आपने देखा होगा कि विकिपीडिया किसी तरह कि कोई ad नहीं चलाती हैं, न ही कोई स्पोन्सेर करती हैं. इसके बावजूद विकिपीडिया को आय होती हैं. विकिपीडिया को आय दो तरीकों से होती हैं. पहला – विकिपीडिया पूरे विश्व भर से समर्थ लोगों से दान मांगती हैं. डोनेशन का बटन विकिपीडिया के वेबसाइट पर ही मिल जाता हैं. यहाँ से विकिपीडिया के पाठक दान करते हैं. दूसरा – विकिपीडिया के खुद के कुछ ब्रांड प्रोडक्ट हैं, जिनकी सेल्लिंग पर विकिपीडिया को कमाई होती हैं. विकिपीडिया की ब्रांडिंग में tishirt, पेन्सिल, नोटबुक शामिल हैं.  

जारा का बिजनेस मोडल

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है (Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) – सातवा मोडल ज़ारा

image

जारा एक इंटरनेशनल सबसे बड़ी फैशन कंपनी हैं. जारा स्पैनिश कपड़े और एक्सेसरीज़ रिटेलर है.  जारा का बिजनेस मोडल कुछ इस तरह का हैं कि यह कम समय में प्रोडक्ट का उत्पादन कर उसको सेल कर चैन को ख़त्म देती हैं.  

जारा का बिजनेस मोडल क्या हैं – जारा किसी एक फैशन या प्रोडक्ट का कम समय में उत्पादन कर उसको सेल करती हैं. जारा अपने किसी एक प्रोडक्ट की मेनुफक्चरिंग के लिए दो या तीन सप्ताह से कम समय लेती हैं. यह उतना ही उत्पादन करती हैं, जितना बिकती हैं. ज़ारा के बारें में यह कहा जा सकता हैं कि जारा जहाँ बिकती हैं, वहीँ उत्पादन करती हैं.

इसलिए ज़ारा के प्रोडक्ट एक के बाद दूसरा समान देखने को नहीं मिलता हैं.

 ज़ारा के विपरीत कुछ कंपनियां अपन प्रोडक्ट के प्रोडक्शन से लेकर सेल्लिंग तक उसको कई बार छ: छ: महीने स्टोर करते हैं. लेकिन जारा कभी अपने प्रोडक्ट को स्टोर नहीं करती हैं.

जारा के प्रोडक्ट – ज़ारा पुरुषों और महिलाओं दोनों के कपड़े बेचती है, ज़ारा जूते, कोस्मटिक और ब्यूटी सामान भी बेचते हैं. हाल ही में उन्होंने बच्चों के कपड़ों से भी शुरुआत की हैं.

जारा के प्रोडक्ट महंगे क्यों होते हैं – ज़ारा की उच्च कीमत का कारण फैशन की विविधता हैं. ज़ारा लिमिट नंबर में प्रोडक्ट का निर्माण करती हैं, जो जल्दी ही सेल हो जाते हैं. इसलिए कम प्रोडक्शन में हाई डिमांड होती हैं. इसलिए लोग ज़ारा के प्रोडक्ट के लिए कई डालर पे करते हैं. ज़ारा अपनी तरफ से कभी कोई कूपन कोड या डिस्काउंट पेश नहीं करती हैं.  

 लोकल मोटर्स का बिजनेस मोडल

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है(Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) –  आठवा मोडल लोकल मोटर्स

image

लोकल मोटर्स एक अमेरिकी मोटर वाहन निर्माण कंपनी है जो कई अलग अलग कारखानों का उपयोग करके ओपन-सोर्स मोटर वाहन डिजाइन कर निर्माण करती हैं.

 लोकल मोटर्स का उद्देश्य -: लोकल मोटर पूरे उद्योग जगत में मोटर्स को लेकर नई और दूरंदेशी समस्याओं की खोज करती है और उन्हें एक बड़े ऑनलाइन समुदाय के योगदान के साथ फटाफट कम लगत में एक नए मोडल या नयी मोटर का मेनूफेक्चरिंग करना हैं.   

ऑटोमोटिव उद्योग बदल रहा है। अधिक से अधिक कंपनियां इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं कि हम अपनी कार का उपयोग कैसे करते हैं। टेस्ला बाजार में एक इलेक्ट्रिक और अधिक टिकाऊ अनुभव ला रही है। बीएमडब्ल्यू सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए डेमलर के साथ मिलकर काम करते हुए एक प्रीमियम मोबिलिटी प्रदाता बनना चाहता है। लोकल मोटर्स का बिजनेस मॉडल बिल्कुल अलग है।

लोकल मोटर्स का बिजनेस मोडल bmw, टेस्ला या अन्य दूसरी करों से बिलकुल अलग हैं. लोकल मोटर्स मोबिलिटी और मैन्युफैक्चरिंग को एक साथ रीइन्वेंट करके, कुछ ऐसा करते हैं हो पिछले 100 वर्षों में किसी अन्य कार कंपनी ने नहीं किया है. लोकल मोटर्स टूलींग लागत में 50% की कमी लाती हैं और प्रोडक्शन टाइम को 90 प्रतिशत तक अकम करती हैं.

लोकल मोटर्स डिजाईन, प्रोडक्शन और सेल्लिंग का काम करती हैं. लोकल मोटर बड़े पैमाने पर भीड़ को इक्कठा करती हैं, और उनको योगदान के लिए कहती हैं. भरोसा दिलाकर डिजाइनरों, इंजीनियरों और निर्माताओं को अपने साथ निशुल्क काम के लिए कहती हैं.

ऐसा करने से काम कि स्पीड बहुत बढ़ जाती हैं और इनको डिजाईन या फण्ड  के लिए इंतज़ार करने की आवश्यकता नहीं होती हैं. इसके साथ लोकल मोटर अपने एक प्रोडक्ट का निर्माण कभी एक छत के नीचे नहीं करती हैं, वह इसके लिए माइक्रो फेक्ट्रीयों का सहयोग लेती हैं.

 लोकल मोटर्स कैसे कमाती हैं – जब कोई लोकल मोटर कोई नया मोडल को मार्किट में लांच करती हैं तो कंपनी को प्रत्येक सेल पर रोयल्टी मिलती हैं. इसके सभी मोडल बाजार में हिट रहते हैं. इसी प्रकार से यह सेल्लिंग से कमाती हैं.

ईज़ीबैंक का बिजनेस मोडल

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है(Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) –  नौवा मोडल ईज़ीबैंक.

image

ईज़ी बैंक ऑस्ट्रिया का दूसरा सबसे बड़ा डायरेक्ट बैंक है. ईज़ीबैंक एक पूरी तरह से ऑनलाइन इकोसिस्टम हैं, जो बैंकिंग सर्विस प्रदान करता हैं.  

ईज़ीबैंक की सर्विस – ईज़ीबैंक कि कोई ब्रांच नहीं हैं. ईज़ीबैंक ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से सभी प्रकार की फाइनेंसियल सर्विस देता हैं. ईज़ीबैंक अपने प्रॉफिट मार्जिन को कम रखकर, बैंकिंग और लेनदेन की सुविधाएँ निशुल्क प्रदान करता हैं.

ईज़ीबैंक एकाउंटिंग सर्विस, फिक्स डिपोजिट, ऑनलाइन अकाउंट. क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड, और डिमेट सर्विस भी देता हैं.

रेड बुलेटिन का बिजनेस मोडल

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है(Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai) –  दसवां मोडल रेड बुलेटिन.

image

रेड बुलेटिन एक लाइफ स्टाइल मैगजीन हैं. जिसमें स्पोर्ट्स, कल्चरल, म्यूजिक, नाइटलाइफ़, बिजनेस और लाइफ स्टाइल की कहानियां शामिल हैं. यह मैगजीन पूरे वर्ल्ड लेवल पर चलती हैं. रेड बुलेटिन लोगों को प्राइम मेम्बर बनने के लिए आमंत्रित करती हैं, और इसी से अपना मार्जिन रखती हैं. इसके अलावा रेड बुलेटिन अपने मैगजीन में ad प्रमोशन करती हैं, जीससे दुसरे तरीके से आय जेनरेट करती हैं.

दुनिया के सबसे अच्छा बिजनेस के बारें मे आपने क्या सीखा

ऊपर सभी कंपनियों ने अपने ग्राहकों की जरुरत को महसूस किया और उसको पूरा किया. एक सफल बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए अपने ग्राहकों का अच्छा ज्ञान होना बहुत आवश्यक हैं.

 एक प्रतिभाशाली बिजनेस मॉडल पूरे संसार को बदल सकता है और यह भी निर्धारित कर सकता है कि आपने सफलता हासिल कर ली हैं. इसलिए लीक से हटकर सोचने की कोशिश करें. अपने विचारों को खोले, एक विचार से चिपक कर न रहे.

यहाँ हम अनेक बिजनेस मोडल के बारें मे लिखते रहते हैं. आप हमारे लोग से जुड़ सकते हैं.

इसे भी पढ़े -: बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी फॉर फ्यूचर, 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.