yellow text girl and watch

Truth Of Life Quotes In Hindi जीवन के कड़वे सत्य पर सुविचार

bitter truth of life quotes in hindi

मुझे पूरा यकीन हैं कि आप में से बहुत लोगो ने कभी भी जीवन के कड़वे सत्य’bitter truth of life in hindi‘ को जानने की कोशिश ही नहीं की होगी. जीवन का सत्य[jivan ka kadva satya] क्या हैं? इस सवाल का जवाब मैं आपको जीवन का सत्य पर आधारित कुछ सुविचार”truth of life quotes in hindi” के माध्यम से दूंगा.

मेरा पूरा प्रयास रहेगा कि मैं आपको जीवन की सत्यता “quotes on truth of life in hindi” के विषय को लेकर आपके और मेरे विचारों के साथ एक संबंध, जिससे आपकी भावनाएं मेरे विचारों से जुड़ सकें.


जीवन के सैंकड़ों कड़वे और क्रूर सत्य(truth of life quotes in hindi) जिनको अक्सर कोई स्वीकार नहीं करना चाहता, जबकि वह आपके जीवन की सबसे मूल्यवान सम्पति हैं.

हंसी-मजाक, इधर-उधर की बातें, न्यूज़-मौसम के बारें में बातें करना बहुत आसान हैं, लेकिन “मृत्यु” के विषय पर बात करने को दूर, कभी मन में विचार भी नहीं लाते. मैं ये भी नहीं कह रहा हूँ कि “मृत्यु का भय होना चाहिए“, बल्कि मृत्यु जीवन का सत्य[truth of life in hindi] हैं. ‘मृत्यु’ केवल एक क्षण हैं.

अक्सर जब कभी ‘मृत्यु’ विषय पर बातें की जाती हैं तो इसको एक ‘डर’ की नज़र से आँका जाता हैं. जबकि जीवन का दूसरा कटु सत्य हैं कि “इस जीवन में किसी विषय को लेकर भय नहीं होना चाहिए”.

यहाँ पर जीवन के कुछ कटु सत्य दिए गए हैं, आपको इन पर एक बार नहीं बल्कि बार बार विचार करना चाहिए. तो पेश हैं – bitter truth of life quotes in hindi.


जीवन का कड़वे सत्य[Bitter truth of life quotes in hindi]

  1. आप पूरे जीवन में बहुत डरते हैं

मनुष्य एक विकासवादी प्रजाति हैं, जिसमे ‘भय’ और ‘चिंता’ भी दो भाग हैं. लेकिन इस तथ्य को भी स्वीकार करना चाहिए कि “भय की अधिकता” कभी आपकी सेवा नहीं करती हैं.

हमारे पास केवल एक ही जीवन हैं, जिसके ऊपर भी ठप्पा लगा हुआ हैं कि “यह कभी भी समाप्त हो सकता हैं”.सभी का जीवन समान नहीं होता हैं, इसलिए सफलता-असफलता, हार-जीत, दुःख-सुख, अमीरी-गरीबी, बीमारी, किसी को खोने का डर – इन सभी का सामना डर से नहीं बल्कि जीवन का हिस्सा समझ कर करनी चाहिए.

pimk board text and man shoes

क्या आपको पता हैं ? अगर आपने जीवन में केवल एक बार उस काम को कर लेंगे, जिसको करने से आपको डर लगता हैं, तो यकींन मानिये आप अपने डर पर विजय प्राप्त कर लेंगे.

PASAND HAI .IN
  1. हारने की भावना

इस जीवन को शांति से जीने की बजाय हम सौदों में ही बिता देते हैं, बचपन में कक्षा में किसी से पीछे रहने का डर, खेल में हारने का डर, करियर न बनने न डर, बिज़नेस में घाटे का डर, दाम्पत्य जीवन के न सवरने का डर ये वे पहलु हैं, जो किसी अकेले सख्स को ही पूरे जीवन में देखने को मिल जाते हैं.

क्या हमारे जीवन की तुलना उस एक “खेल” से की जानी चाहिए जिसको एक मैदान में खेला गया था. क्या आपके “चंद नंबर” आपके जीवन से ज्यादा कीमती है. लोग अक्सर “हारने की भावना” से प्रभावित होकर अपने जीवन को समाप्त कर देते हैं. जबकि इनमे से एक भी ऐसा पहलु नहीं हैं, जो आपके जीवन को विकलांग कर सकता हैं.

आपके “हारने का दुःख” और आपकी “जीत का सुख” केवल कुछ क्षण के लिए आपके मन को प्रभावित करेगा, लेकिन “मन की हार” और “मन की जीत” आपके पूरे जीवन को प्रभावित करेगी. इसलिए केवल उन्ही काम को करें जिनसे आपका मन खुश रहता हैं.

PASAND HAI .IN
  1. आप खुद के लिए नहीं जीते हैं

क्या आप अपनी जिंदगी खुद ही जी रहे हैं या इसकी बागडोर किसी और के हाथ में हैं? हम में से बहुत सारे लोग वह जीवन जी रहे हैं जो दुसरे हमारे लिए चाहते हैं.

बहुत सारे लोग अपने जीवन में उस चीज या विचार को प्राथमिकता देते हैं जो की दुसरे हमारे लिए चाहते हैं. किसी की देखादेखी में कैरियर, बिजनेस चुनने का मतलब हैं “अपने जिंदगी को किसी और के हिसाब से जीना.” यह कोई सकारात्मक विचार नहीं हैं.

ऐसा करके कभी आप अपने मन को शांति की स्थिति में नहीं पाएंगे. जिन्दगी को अपने हिसाब से जिए, उस कार्य को सबसे पहले करे, जिसको करना आप पसंद करते हैं, और जिसको करने से आपको ख़ुशी मिलती हैं.

जीवन की लम्बाई बहुत कम हैं, और हमेशा यह थोड़ी और छोटी होती हैं, उसके बाद भी कोई अगर खुद के विचारों को त्यागकर दुसरो के विचारों को अपनाता हैं तो इसका सीधा अर्थ हैं कि “आप चल तो रहे हैं” लेकिन “आपको कोई चला रहा हैं.”

PASAND HAI .IN
  1. खुद पर घमंड करते हैं

आपके ‘शरीर’ का निर्माण “प्रकृति” अर्थात पंचतत्वों से हुआ हैं, और यह कटु सत्य है कि यह एक दिन वापस पंचतत्वों में मिल जायेगा. इसलिए इस पर घमंड करना छोड़िये.जन्म से लेकर मृत्यु तक ही यह शरीर आपका साथ देगा, न तो इसके पहले कुछ था, और न ही इसके बाद कुछ बचेगा.

आपके पास एक छोटा सा अन्तराल[gap] हैं. इस दुनिया की तुलना में यह अन्तराल बहुत छोटा हैं. इसलिए इस अन्तराल को अच्छे से जिए.

आपकी शान शौकत, आपका शरीर आपके पास सदैव के लिए नहीं हैं, इसलिए कभी इस बात का गुरुर न करे. क्योंकि, घमंड न तो आपको इस दुनिया में घुलने देगा न उससे अलग रहने देगा, क्योंकि घमंड दिखाने के लिए आपको इस दुनिया में विधमान रहना पड़ेगा. आपका घमंड इस दुनिया तक ही सिमित हैं.

घमंड से आप ‘तुच्छ ख़ुशी’ प्राप्त करेंगे और इर्ष्या से आप खुद की आत्मा का दहन करेंगे, जबकि इसका कोई औचित्य ही नहीं हैं.

PASAND HAI
  1. एक दिन आप मर जायेंगे [quotes on reality of life in hindi]

हमारा शरीर एक किराये का मकान हैं. कोई भी यह नहीं बता सकता हैं की कब तक यह साथ निभाएगा. इसलिए इस बात को दिमाग में बिठाकर कि “यह जीवन कभी भी समाप्त हो सकता हैं.”, इसलिए हर पल को आनंद से जिए.

अगर आप मृत्यु के डर को समाप्त करना चाहते हैं तो आज से ही उन कार्यों को करना शुरू कर दे जिसको आप करना चाहते हैं. नहीं तो, जब अंतिम समय आएगा तब आपको इसका बहुत पछतावा होगा. जीवन को इस प्रकार से व्यवस्थित करें की मृत्यु केवल एक क्षण लगे, जिसको ख़ुशी से अपनाने में सक्षम हो सकें.

old couple and brown text

सही मायने से जीवन जीने का तरीका यहीं हैं कि – आप अपने जीवन के दौरान उन सभी संभव कार्यों को कर ले, जिनके साथ आपकी भावनाएं जुडी हुई हैं. इसके लिए लोगो के बारें में जो आपके विचार हैं, उनको दूर कर लों.

PASAND HAI

इसे भी पढ़े मन की शांति पर सुविचार -: Peace Of Mind Quotes In Hindi

इसे भी पढ़े कृष्ण भक्ति पर सुविचार -: Shree Krishna Quotes in Hindi

  1. हर कोई जिसे आप प्यार करते हैं वह मरने वाला है

इस संसार में आने-जाने का काम लगातार चलता रहा हैं और चलता रहेगा. यह बात दुखद हो सकती हैं लेकिन सत्य हैं, आप जिस इन्सान से प्यार करते हैं, जिनसे आपका मोह बंधा हुआ हैं, किसी न किसी दिन आप उनको खो देंगे या फिर वे आपको किसी दिन खो देंगे.

इस विचार का डर हर वक्त अपने मन में न रखे, क्योंकि यह भी क्षणिक हैं, समय के साथ आप उनको भूल जायेंगे और कोई और आपको भूल जायेंगे. इस बात का बिलकुल भी दुःख मत मनाइये.

इस संसार में कोई आपका सगा नहीं हैं, इसलिए उनके “मिलने का सुख” और “बिछड़ने का दुःख” क्षणिक होना चाहिए.

PASAND HAI
  1. पैसा आपको असली ख़ुशी नहीं देगा

इस संसार से सम्बन्धित कोई भी भौतिक संसाधन आपको असली ख़ुशी नहीं देगा. फिर भी, यह दुनिया भौतिक चीजो को बटोरने में लगी हुई हैं, यह एक प्रकार की मानसिकता हैं.

अक्सर इस बात को लोग समझ ही नहीं पाते हैं, की इन संसार में आने का उद्देश्य क्या हैं. होना यह चाहिए कि आप अपने मन की ख़ुशी के लिए काम करें, जबकि यहाँ तो एक के बाद एक नया लालच बढ़ता जाता हैं, और उसी की होड़ में सारा जीवन लगा दिया जाता हैं.

संसार का कोई भी ऐसा भौतिक संसाधन नहीं हैं जो आपकी आत्मा को तृप्त कर सके, अगर आप इस बात पर यकींन नहीं करते हैं तो सुनिए जब आप मरेंगे तो आपका भौतिक शरीर भी आपका साथ नहीं देगा.

PASAND HAI
  1. समय, पैसों से ज्यादा कीमती हैं

सही मायने में किसी की तुलना इस कद्र की जानी चाहिए की किसी ने अपना समय किस तरह अपने स्वयं लिए सदुपयोग किया. अगर किसी ने आजीवन पैसो को कमाने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित किया तो इसका अर्थ हैं की उसने अपना पूरा जीवन भौतिक वस्तुओं को हासिल करने में लगा दिया.

पैसों के पीछे भागना छोड़िये, पैसे चल सम्पति हैं, जबकि समय अचल हैं, एक बार गया हुआ समय वापस कभी नहीं आएगा, इसलिए कुछ ऐसा काम कीजिये जिसको करने से आपके मन को ख़ुशी मिलती हैं. समय का दान पैसों से ज्यादा कीमती हैं.

जो समय आपने इस “शब्द” को पढने में लगाया हैं, वह वापस कभी नहीं आने वाला हैं. “समय की कीमत” को समझाने का इससे अच्छा तरीका मेरे पास नहीं हैं.

PASAND HAI
  1.  आप सभी को खुश नहीं कर सकते[truth of life quotes in hindi]

इस बात को जीवन में हमेशा याद रखना आप इस जीवन के चलते सभी को खुश नहीं कर पाएंगे. अगर आपने कभी इस विचार को अपनाकर की आप सभी को खुश करेंगे तो आपके लिए यह जीवन कम पड़ जायेगा.

इस चक्कर में आप खुद को ही भूल जायेंगे, आप उस चीज को हासिल ही नहीं कर पाएंगे, जिसको कभी आपने इस जीवन का उद्देश्य बनाया था. इसलिए अपने मूल्यों, सिद्धांतों, दायित्वों और स्वायत्तता का सम्मान करना शुरू कर दो.

sad man and text aapke dwara kisi ko khus karna

आपके द्वारा “किसी को खुश करना” और उस ख़ुशी से “किसी का दुखी होना” और इन दोनों के लिए “आपका चिंतित होना” सब व्यर्थ हैं.

PASAND HAI
  1. पूर्णतावाद की भावना

वे लोग जो यह सोच लेते हैं के वे जीवन में बहुत कुछ कर लेंगे, तो वे गलत सोच रहे हैं. क्योंकि आप कभी पूर्ण नहीं हो सकते हैं. अगर कभी आपने भी ऐसा सोचा हैं तो इस विचार को दिमाग से निकाल दीजिये, अगर आपने सब कुछ करने की कोशिश की तो आप एक भी चीज को ढंग से नहीं कर पाएंगे.

इस जीवन को सही ढंग से जीने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं हैं, “बहुत कुछ” की बजाय “बहुत कम” आपके जीवन को ज्यादा सद्गति देगा. पूर्णतावाद की भावना आपके अन्दर आतंरिक आलोचना, आत्म-घृणा, मानसिक असंतुलन, नकारात्मकता पैदा करेंगे, जो आपको चैन से जीने नहीं देंगे.

एक अकेला इन्सान अपने जीवन में सब कुछ हासिल नहीं कर सकता हैं.

PASAND HAI
  1. आपके विचार ज्यादा मायने नहीं रखते

एक खुला दिमाग शैतान का घर होता हैं, जिसके अन्दर सैकड़ों अर्थहीन विचार आते रहते हैं. किसी दिन कोई ऐसा विचार जो आपके मन में घर कर जाता हैं और उस विचार के साथ आपकी भावना जुड़ जाती हैं तो वह भावना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि विचार को भावना बनाने के लिए एक समय का हिस्सा दान करना पड़ता हैं.

आप किसी विचार को बहुत ही आसानी से अपने दिमाग से निकाल सकते हैं लेकिन जब आपकी भावना को आघात होगा, तो आपके लिए इसको सहन करना कठिन हो जायेगा. समय बहुत कीमती हैं, इसलिए ऐसे विचारों को अपने मन में न बैठाएं, जिनका आपके जीवन से कोई संबंध नहीं हैं.

आपका मन विचारों का “घर” हैं, जब आपके विचार “घर का सदस्य” बन जाते हैं तो एक बहुत बड़ा बदलाव लाते हैं.

PASAND HAI
  1. मौत के लिए सफलता और उपलब्धिया मायने नहीं रखती

आपने जीवन में जो कुछ भी हासिल किया, जिसके लिए आपने संघर्ष किया, जिस भौतिक संसाधन को प्राप्त करने के लिए आपने जीवन का बहुत बड़ा हिस्सा या “समय” का दान किया, मौत इनकी कोई गिनती नहीं करेगा. इसलिए इन चीजों के मिलने और न मिलने पर ज्यादा शोक न मनाये.

जीवन के दो क्षण एक जब आपकी “मुट्ठी बंद थी” और दूसरा जब आपके “हथेलियाँ खुली होंगी”, दोनों स्थितियों में आपके पास “कुछ भी नहीं होता हैं”. अगर आप इस बात को समझ जाते हैं तो जीवन में होने वाली घटनाओं पर वियोग करना छोड़ दोंगे.

PASAND HAI
  1. केवल चिंता करकर आप कुछ भी बदल नहीं सकते[bitter truth of life quotes in hindi]  

जो पल आपके जीवन से गुजर चुके हैं, न तो वह लौटकर आने वाला हैं, ना कभी आप उसको बदल पाएंगे. इस बात का भी ध्यान रखे जिस वक्त आप इन विषय पर चिंता करत रहे होते हैं, उस वक्त भी आपका एक समय का हिस्सा गुजर रहा होता हों, जो भी फिर कभी लौट कर वापस नहीं आने वाला हैं. आने वाला समय ही मायने रखता हैं इसलिए अतीत पर चिंतन करने की बजाय भविष्य की योजना बनाकर आगे बढे.

dog nad text anxiety subject

“चिंता” एक ऐसा विषय हैं जिसके ऊपर वर्षों “चिंता” करने पर भी न तो वह “कम” होगी न उसका कोई “हल” निकलेगा.

PASAND HAI
  1. आपकी कहानी आपको ही लिखनी हैं

आपका जीवन केवल आपका ही हैं, इसको अच्छे से जीना या व्यर्थ में गंवाना इसका निर्णय केवल आपको ही करना हैं, आपकी कहानी के लेखक आप खुद ही हैं. किसी को परवाह नहीं है कि आपका जीवन कितना कठिन है, और आप उसको किस तरह से जीते हैं. कभी इस स्थिति को पैदा नहीं होने दे कि आपको खुद को सहानुभूति देने के लिए लोगों की तलाश करनी पड़ जाये. 

आप वह अजीबो ग़रीब किताब हैं, जिसको न तो कोई और लिख सकता हैं न कोई सम्पादित कर सकता हैं.

PASAND HAI
  1. आपके शब्द बहुत महत्वपूर्ण हैं

आपकी जुबान से निकलने वाले शब्द, आपके दिमाग में चलने वाले विचारों से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आपके विचार केवल आपको ही प्रभावित करेंगे, जबकि आपके शब्द उन सभी को प्रभावित करेंगे जिनके सामने आप इनको पेश करेंगे.

शब्दों में ज़ुल्म करने, चोट पहुँचाने और लज्जित करने की शक्ति होती है, लेकिन उनमें लोगो को खुश करने और प्रेरणा देने की शक्ति भी होती है – इसलिए शब्दों का अधिक बुद्धिमानी से उपयोग करना शुरू करें.

आपके विचार केवल आपको ही बदल सकते हैं, जबकि आपके “अच्छे शब्द” बड़े तबके को प्रेरणा भी दे सकते हैं और “कटु शब्द” विनाश का कारण भी बन सकते हैं.

PASAND HAI
  1. आपकी प्रतिक्रिया मायने रखती हैं[quotes on reality of life in hindi]

कभी भी यह मायने नहीं रखता हैं कि क्या हुआ हैं, क्योंकि होने को कुछ भी हो सकता हैं, लेकिन होने के बाद आपकी प्रतिक्रिया बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं.

कुछ गलत होने पर आप हिम्मत हार कर खुद को शांत भी कर सकते हैं वहीँ दूसरी और आप उस मुसीबत के सामने खड़ा होकर डटकर मुकाबला भी कर सकते हैं. अपनी गतिविधियों को बेहतर परिणामों की ओर ले जाने के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें.

जीवन के महत्वपूर्ण मुद्दो पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें, ताकि कोई ऐसा “मोड़” न आये, जिसका आपको कोई “तोड़” मालूम न हो.

PASAND HAI
  1. मूल्यवान चीजे को समझने की गलती

समय आपकी सबसे मूल्यवान संपत्ति है, आपको यह प्राथमिकता देनी होगी कि आप इसे कैसे खर्च करते हैं. आपके पास जो समय है उसके साथ आप क्या करते हैं, यह तय करने की शक्ति और जिम्मेदारी आपके पास है, इसलिए समझदारी से चुनाव करें.

dark black background and time watch

समय सबसे बलवान हैं, इसका विश्वास आपको तब होगा जब आप इस दुनिया को विदा कर रहे होंगे, क्योंकि तब आपके पास सब कुछ होते हुए भी केवल “समय” नहीं रहेगा.

PASAND HAI

अंतिम शब्द…अबाउट – Bitter Truth Of Life Quotes In Hindi

इसे भी पढ़े: भारत के वीर पुत्र महाराणा प्रताप का संपूर्ण जीवन दर्शन


{truth of life quotes in hindi} जीवन के सत्य पर आधारित सुविचार के माध्यम से मैंने आपको ‘जीवन के सत्य[quotes on truth of life in hindi]’ के कुछ पहुलओं को समझाने की कोशिश की हैं.

मुझे उम्मीद हैं कि इस पोस्ट को पढने के बाद आपको जीवन को लेकर विचार बदल गए होंगे. अगर आपके मन में कोई जीवन के सत्य को लेकर कोई विचार हैं तो आप जरूर कमेंट में पोस्ट करे, हम उसको भी शामिल करने की कोशिश करेंगे. इस पोस्ट को अपनी कम्युनिटी में जरूर शेयर करें.

इसे भी पढ़े: students के लिए सुविचार

Leave a Comment

Your email address will not be published.