yoga day 140 quotes

140+ योग पर सुविचार(Yoga Quotes in Hindi) – जो आपके जीवन को बदलेंगे

Jump On Query -:

योग पर सुविचार – Quotes on Yoga in Hindi

प्राचीन भारत के महान आयुर्वेदिक चिकित्सक और ज्ञानी महर्षि पतंजलि ने योगविद्या(hindi yoga quotes) को चित्तवृत्तिनिरोधः अर्थात चित्त की वृतियों या खामियों का निरोध करने के रूप में परिभाषित किया हैं. हमारे प्राचीन भारत में योग-पद्वति(quotes on yoga in hindi) का विशेष महत्व था. योग के आठों अंग या अष्टांग मार्ग के जरिये अपने जीवन को सात्विक बना सकते हैं. इस पोस्ट में हम योग के सुविचार के विषय में कुछ अच्छे विचार जो आपके मन को योग के प्रति आकर्षित कर सके, उनके बारे में बात करेंगे.
योग के आठ मार्ग(hindi yoga) यम, नियन, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, ध्यान, मुद्रा और समाधि हैं. इन समस्त आठो मार्गो को मुख्य आधार बनाकर योग से जुड़े और अपने जीवन को शांत, आनंदमय और रोगमुक्त बनाये.
योग(quotes about yoga) आपके शरीर और मन दोनों के लिए महान अभ्यास हैं. योग आपके मन को शांत करेगा, दैनिक कार्यों को अच्छे से करने में मदद करेगा.
यहाँ पर योग से सम्बन्धित हिंदी में सुविचार दिए गए हैं. आप इन योग श्लोगन(yoga slogans in hindi) की गरिमा को समझते हुए इनको गहराई से समझे और अपने जीवन में उतारे.
यदि आप योग से सम्पूर्ण रूप से जुड़ने में असफल रहते हैं तो डरिये नहीं अधुरा योग भी आपके जीवन को पार लगाने में मदद करेगा. बशर्ते आपने योग के लिए कुछ तो किया हो.

7 quotes on yoga in Hindi – योग पर श्लोगन

1 योग किसी दुसरे को अच्छा करने या दिखने के लिए नहीं हैं बल्कि यह अपने आप में अच्छा होने के बारे में हैं.

विस्तार – योग वह माध्यम हैं जिसके जरिये जीवन और शरीर की शैलियों को बदला जा सकता हैं. यदि आप योग करेंगे तो किसी दुसरे या तीसरे को नहीं बल्कि आपको ही फायदा होगा. इसलिए योग(yoga slogans in hindi) को किसी और के लिए नहीं बल्कि स्वयं के लिए करें.

2 प्राणायाम की प्रत्येक सांस खींचते समय अपने वर्तमान और आने वाले भविष्य को महसूस करें और साँस को छोड़ते समय अपने अतीत को भूलते जाएँ.

विस्तार – ध्यान मुद्रा में बैठकर, आँखों को बन्द करके जब आप प्राणायाम आरम्भ करते हैं तो अपनी प्रत्येक सांस के साथ अतीत, वर्तमान और भविष्य का व्यवहार कीजिये. जब सांस को अन्दर लेने की बारी आती हैं तो अपने वर्तमान और भविष्य को महसूस कीजिये और सांस को छोड़ते वक्त अपने सभी नकारात्मक विचार और अतीत में हो चुकी सभी घटनाओ को अलविदा कह दीजिये.

3 दो पास में खिलने वाले फूल एक दुसरे को नीचा दिखाने के लिए होड़ नहीं लगाते, वे केवल अपनी दिशा में चलते हैं. इंसानों को भी यही सोच अपनानी चाहिए.

विस्तार – एक साधारण या अल्प विचारशील आदमी इस दुनिया को एक कॉम्पिटिशन की नज़र से देखता हैं. हमें किसी और के ऊपर विजय प्राप्त करने की जरुरत नहीं हैं, न ही किसी को पीछे रखने से हम जीत जायेंगे. हमको केवल और केवल स्वयं को बेहतर बनाना हैं. स्वयं को बेहतर बनानें का योग एक बेहतर विकल्प हैं.

4 योग स्वयं की यात्रा हैं, स्वयं के माध्यम से स्वयं तक पहुंचना.

blue pent lady doing yoga
1 yoga day quote in hindi

विस्तार – यह पंक्ति भगवत गीता के एक श्लोक का अर्थ हैं. लगभग पांच हज़ार साल पहले के पुराने ग्रंथों में योग की असीम महिमा बताई गयी हैं, तो निश्चित ही योग में ऐसी कोई शक्ति होगी जो आपको इस दुनिया से दूर करके आपको खुद से मिलवाने में मदद करेगा.

5 बाहर क्या हो रहा हैं – इसका सञ्चालन और नियंत्रण हम नहीं कर सकते हैं. लेकिन हमारे अन्दर क्या हो रहा है और हमको स्वयं के लिए क्या करना हैं, इसका नियंत्रण हम योग के जरिये कर सकते हैं.

विस्तार – हमारा मन दुनिया के विषयों में लगा रहता हैं, जबकि उनका नियंत्रण हमसे परे हैं. हम केवल इस शरीर पर नियंत्रण कर सकते हैं. इसलिए दुनिया को उसके हालातों में छोड़कर खुद को संभालना सीखे.

6 आप जहां हैं वहीं रहें, वहां नहीं जहां आपको लगता है कि आपको होना चाहिए.

विस्तार – आज आप जो भी हैं, वह अपने अतीत का ही प्रमाण हैं. आज आपकी जो स्थिति हैं, उसी में रुके रहो. अगर कल आप कुछ अच्छा देखना चाहते हो तो कल के बारे में छोड़कर आज के बारें में सोचिये. आज का परिणाम आपको कल मिलेगा.

7 किसी भी व्यक्ति की सबसे लंबी यात्रा भीतर की यात्रा है.”

विस्तार – दुनिया को समझना और आइना दिखाना कोई कठिन काम नहीं हैं. लेकिन खुद के भीतर झांकना एक अत्यंत टेढ़ी खीर हैं. जब आप खुद के अन्दर झांकना शुरू करोंगे, तब आपके एक एक भ्रम दूर होते जायेंगे. बिना योग के आप खुद के भ्रम को नहीं ढूढ़ सकते हैं.

इसे भी पढ़े विधार्थियों के लिए सुविचार -: Student Quotes in Hindi

इसे भी पढ़े गौतम बुद्ध के सुविचार -: buddha quotes in hindi

21 thoughts on yoga in hindi – इन सुविचार को अपनाईये जीवन बनाइये

योग खुद को भीतर से देखने का आईना है.

योग सिर्फ हमारे देखने के तरीके को नहीं बदलता, बल्कि देखने वाले को भी बदल देता है.

blue shirt girl and hindi text yog svyam ki yatra hain
2 yoga day quote in hindi

जब आप अपनी बात सुनते हैं, तो परिणाम स्वाभाविक रूप से आता है. और यह अंदर से आता है, जैसे कुछ अच्छा करने की तरह. विचारों के प्रति संवेदनशील बनने की कोशिश करें. यही योग है.

योग आपको अतीत और भविष्य से हटाकर वर्तमान क्षण में लेकर आता है. एकमात्र स्थान जहाँ जीवन मौजूद है.

योग एक कसरत नहीं है, यह आध्यात्मिक अभ्यास का बिंदु है जो हमें अपने दिल को खोलने और हमारी जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सिखाने योग्य बनाता है ताकि हम जान सकें कि हम पहले से क्या जानते हैं और वही बने जो हम बनना चाहते हैं.
 
 जिस योग मुद्रा से आप सबसे ज्यादा बचने की कोशिश करते हैं, उसकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत है. सबसे पहले उसी का अभ्यास कीजिये.
 
 हम सभी विश्व शांति की कामना करते हैं, लेकिन विश्व शांति तब तक हासिल नहीं होगी जब तक अपने मन में शांति स्थापित नहीं कर लेते.
 
ध्यान से ज्ञान प्राप्त होता है, अच्छी तरह जानिए कि कौन सी बात आपको आगे ले कर जाती है और कोंनसी बात आपको पीछे धकेलती है, और उस मार्ग को चुनिए जो ज्ञान की ओर ले जाता है.

सच्चा ध्यान हर उस चीज़ के साथ पूरी तरह से उपस्थित होने के बारे में है जिसमें असुविधा और चुनौतियाँ शामिल हैं. यह जीवन से पलायन नहीं है.

योग एक प्रकाश है, जो एक बार जलाए जाने पर कभी मंद नहीं होता हैं. आपका अभ्यास जितना अच्छा होगा, आपकी ज्योति उतनी ही तेज होगी.
 
यह सत्य हैं कि योग करने में समय लगता हैं, लेकिन जितना समय आप योग को देते हो, उससे ज्यादा समय आपको देता हैं.

योग करने वालो के लिए हर दिन महान होता हैं.

योग से विश्राम में स्फूर्ति, दिनचर्या में स्वतंत्रता और आत्म नियंत्रण से आत्म विश्वास पैदा होता हैं. जो आपके भीतर और बाहर उर्जा का संचार करता हैं.
 
अगर आप खुद को जाननें के लिए उत्सुक हो तो – योग कीजिये.

योग हमें सिखाता है कि जिसे हम सहन नहीं कर सकते, उसको खुद से दूर करना और जिसको सहन किया जा सकता है उसको अच्छे तरीके से करना हैं.  

परिवर्तन केवल वर्तमान क्षण में होता है. अतीत पहले ही हो चुका है और भविष्य सिर्फ ऊर्जा और इरादा है. इसलिए सब कुछ छोड़कर वर्तमान को जिए.
 
 मन को शांत करना ही योग है.
 
आपका शरीर एक मंदिर हैं, आत्मा के निवास के लिए इसे शुद्ध और स्वच्छ रखें.

 जब शारीरिक गति होती हैं तो इससे शरीर को लाभ होता है, और जब योग का आगाज़ होता हैं तो मन को शांति मिलती हैं.

जब शरीर में योग का प्रवेश होता हैं तो प्रत्येक कोना जागरूकता के प्रकाश से चमक उठता हैं.

योग का मतलब मुद्रा में महारत हासिल करने के बारे में नहीं है. बल्कि यह खुद को समझने और बदलने के लिए मुद्रा का उपयोग करने के बारे में है.
 

35 quotes on yoga in hindi – योग ही जीवन हैं

 योग का अर्थ है “जोड़ना.” शरीर, मन और आत्मा में ऊर्जा, शक्ति और सुंदरता का समावेश करना ही सच्चा योग हैं.
 
 योग का मूल तत्व ‘अभ्यास’ है जिस दिशा में आप जाना चाहते हैं उस दिशा में निरंतर प्रयास करना ही योग हैं.

yellow dress and hollow
3 yoga day quote in hindi

ध्यान आपके भीतर की दिव्यता को पोषित करने और विकसित करने का एक तरीका है.

 आप पूरी दुनिया पर हक़ नहीं जमा सकते न ही उसको नियंत्रित कर सकते हैं, आप केवल अपनी गति और आंतरिक दुनिया को नियंत्रित कर सकते हैं.

 बार बार कुछ मुद्राओं की पुनरावृत्ति करना योग नहीं है, बल्कि यह जीवन की सूक्ष्म ऊर्जाओं को खोजने के बारे में हैं. 

 मन की अविचल शांति सुखी के प्रति मित्रहीन, दुखी के लिए करुणा, सदाचारियों में प्रसन्नता, और दुष्टों के प्रति उदासीनता पैदा करने से प्राप्त होती है.

 ध्यान हमें हमारी चिंताओं, हमारे भय, हमारे क्रोध को गले लगाने में मदद कर सकता है, और यह बहुत ही स्थायी उपचार है.
 
आंतरिक शांति उस क्षण से शुरू होती है जब आप किसी अन्य व्यक्ति या घटना पर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की अनुमति देने में सक्षम हो जाते हैं.

अगर आपका शरीर अतीत में मौजूद है और आपका दिमाग भविष्य में मौजूद हैं तो योग कीजिये, योग दोनों को खींचकर एक बिंदु पर लेकर आएगा.

शरीर की लय, मन की धुन और आत्मा का सामंजस्य जीवन की स्टेफनी का निर्माण करता है.

योग और जीवन में संतुलन हमारी आंतरिक स्थिति का प्रतिबिंब है.

योग अभ्यास हमें शरीर में सूक्ष्म और सूक्ष्म संवेदनाओं के प्रति अधिक से अधिक संवेदनशील बना सकता है. शरीर के भीतर सूक्ष्म और सूक्ष्म संवेदनाओं पर ध्यान देना और उनके साथ रहना, भटकते हुए मन को स्थिर करने के सबसे निश्चित तरीकों में से एक है.

मेरा शरीर मेरा मंदिर है और आसन मेरी प्रार्थना हैं.
 
जब सांस पर नियंत्रण सही विरले से हो, तो मन पर नियंत्रण संभव है.

 कर्म योग का उद्देश्य दूसरों की सेवा के माध्यम से स्वार्थी जीवन के बंधन को पार करना है.

 योग वह स्थान है जहाँ फूल खिलते हैं.

योग परम अभ्यास है. यह हमारे आंतरिक प्रकाश को उत्तेजित करता है और हमारे अति सक्रिय दिमाग को शांत करता है. यह ऊर्जा भी देता हैं, और विश्राम भी देता है.

अगर योग करने के लिए आपका मन नहीं मान रहा हैं तो मन को ह्रदय की गहराई में गाड़ दो, फिर देखो कैसे आपका शरीर योग के लिए लालायित होता हैं.

सच्चा योग आपके शरीर के बाहरी आकार के बारे में नहीं है, बल्कि आपके जीवन और शरीर के आतंरिक आकार के बारे में है. योग करना नहीं है, बल्कि इसे जीना है. योग इस बात की परवाह नहीं करता कि तुम क्या रहे हो, यह उसकी परवाह करता है जो आप बन रहे हैं. योग को एक विशाल और गहन उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इसे वास्तव में योग कहा जाना चाहिए, इसके सार को मूर्त रूप देना चाहिए.

हम अपने जीवन को बदल सकते हैं. बस ढूँढना यह हैं कि इसको बदलना कैसे हैं. इसका पता लगाने के लिए योग का सहारा लीजिये.

आप कुछ नया करने या नया बनने का आनंद लेना चाहते हैं तो योग आपको एक नया आकार दे सकता हैं.

अगर आप खुद के साथ खड़ा होने की चाहत रखते हो तो आज से ही योग का अभ्यास करना चालू कर दो.

जब आप योग की सच्ची महिमा को जान जायेंगे तब आपको असली जीवन जीने का आनंद आयेगा.

 योग सुनने से शुरू होता है. जब हम अपने अन्दर की आवाज़ को सुनते हैं, तो हम जो है उसे जगह देने लग जाते हैं या खुद का मतलब समझने लग जाते हैं.

यदि हम काफी समय तक योग का अभ्यास करते हैं, और यह अभ्यास हमारी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं बदलता है, तो इस बात को नज़र अन्दाज नहीं करना चाहिए कि यह अभ्यास सभी के लिए एक सामान नहीं है. योग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसको करने कई अलग-अलग तरीके हैं.

हम सभी का जीवन चक्र एक समान नहीं रहता हैं इसलिए हमारे योग अभ्यास के तरीके अलग अलग हो सकते है.

जब शरीर गति और शारीरिक मेहनत करता हैं तो तंदुरस्त रहता हैं और योग करने से मन शांत रहता हैं.

योग आपके बारे में उत्सुक होने का सही अवसर है.

योग अभ्यास का मूल ‘अभ्यास’ है – जिस दिशा में आप जाना चाहते हैं उस दिशा में स्थिर प्रयास.

योग में केवल चटाई पर बैठना ही काफ़ी नहीं हैं, जब आप प्रत्येक सांस का आनंद लेते हैं तभी आपका योग सार्थक हैं.

ध्यान करते वक्त आपका मन भटकेगा, लेकिन जब आप अपने मन को ह्रदय की गहराई में छुपाना सीख जायेंगे, तब आप खुद को जीत लेंगे.

yoga pouse vector graphics
4 yoga day quotes

बस अपने आप का आनंद लें. योग करिए और मस्त रहियें. 

 मैं झुकता हूं इसलिए मैं टूटता नहीं हूं.

योग एक लम्बी प्रक्रियां हैं, इसके परिणाम तुरंत नहीं मिलेंगे, लेकिन जब मिलेंगे तब आपका जीवन बदल जायेगा.

11 yoga slogans in Hindi – to Inspire Your Practice

तत्काल परिणामो और तत्काल उपचारों के चक्कर में कभी हम महत्वपूर्ण चरण से वाकिफ नहीं हो पाते हैं. जबकि सब कुछ सिखने को वहीँ मिलता हैं.

 योग के जरिये मुद्रा में खड़े होना लक्ष्य नहीं है, न ही शरीर को लचीला बनना लक्ष्य है, न ही अपने हाथों पर खड़ा होना लक्ष्य है. योग का लक्ष्य शांति को प्राप्त करना है.
 
 योग इसी दुनिया में मौजूद है क्योंकि सब कुछ योग से ही जुड़ा हुआ है.

white and black cloth lady hindi text
5 yoga day image hindi

आत्मा को आनंद से प्रेम हैं, आनद की प्राप्ति योग से होगी.

योग कोई धर्म नहीं है. यह एक कल्याण का विज्ञान है, यौवन का विज्ञान है, शरीर, मन और आत्मा को एकीकृत करने का विज्ञान है.

कृतज्ञता की भावना सर्वोच्च योग है.

 एक श्वास लीजिये और उसे छोड़िये, श्वास को छोड़ने पर जो आराम मिलता हैं, यही सच्चा आराम हैं. योग से आपका पूरा शरीर इसी आराम से भर जायेगा.

यदि आप शांति चाहते हैं, तो शांत रहें. यदि आप ज्ञान चाहते हैं, तो चुप रहे. यदि आप प्रेम चाहते हैं, तो खुद को निखारिये.

जब आप अपने अन्दर शांति को महसुसू करते हैं तो आप उस तरह के व्यक्ति बन जाते हैं जो दूसरों के साथ शांति से रह सकता है.

योग वहीं से शुरू होता है जहां मैं हूं – न कि जहां मैं कल था या जहां मैं होना चाहता हूं.

उस तरह मत बढ़ो जिस तरह से डर आपको आगे बढ़ाता है. जिस तरह प्यार आपको आगे बढ़ाता है, उसी तरह आगे बढों. उस तरफ बढ़ो जिस तरह से खुशी आपको आगे बढ़ाती है.

15 yoga quotes in hindi – योग पर श्लोगन

तुम आकाश हो, बाकी सब तो बस मौसम है. आयेंगे, बदलेंगे, चले जायेंगे. लेकिन अगर कोई स्थिर रहेगा तो वह हैं आकाश.

मैं आपको शांति प्रदान करता हूं. मैं तुम्हें प्यार की पेशकश करता हूं. मैं आपको दोस्ती की पेशकश करता हूं. मैं तुम्हारी सुंदरता देखता हूं। मैं तुम्हारी जरूरत सुनता हूं. मैं आपकी भावनाओं को महसूस करता हूं. मेरी बुद्धि उच्चतम स्रोत से बहती है. मैं आप में उस स्रोत को सलाम करता हूं। आइए हम एकता और प्रेम के लिए मिलकर काम करें.

योग एक ऐसा प्रकाश है जो एक बार जला देने पर कभी मंद नहीं होता, आप जितना अच्छा अभ्यास करेंगे, आपकी ज्योति उतनी ही तेज होगी.

6 body on knee yoga pose
6 slogen on yoga day image

चीजे आपको चमत्कार लगना शुरू हो जाएगी, योग कीजिये. इसके परिणाम चमत्कारी हैं.

अपने दिल में दूसरों के लिए सिर्फ प्यार रखें. जितना अधिक आप उनमें अच्छाई देखेंगे, उतना ही आप अपने आप में अच्छाई स्थापित करेंगे.

योग आपको हरदम वर्तमान के घर मे भेजता हैं. हर बार जब आप वहां पहुँचते हैं तो आप खुद को ख़ुशी की स्थिति में पाएंगे.

ध्यान में और हमारे दैनिक जीवन में तीन गुण हैं एक जिन्हें हम पोषित कर सकते हैं, विकसित कर सकते हैं और बाहर ला सकते हैं.
 
आंतरिक शांति उस क्षण से शुरू होती है जब आप किसी अन्य व्यक्ति या घटना को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं देना चुनते हैं.

आपकी आत्मा आपकी सबसे अच्छी दोस्त है. इसकी अच्छे से देखभाल करें अच्छे से इलाज करें और विकास के साथ इसका पोषण करें, इसे प्यार योग का भोग लगायें.

जब तक आप खुद से को मुद्रा नहीं सीख जाते तब तक वह मुद्रा आपके लिए केवल एक नक़ल हैं. प्रतिदिन अभ्यास कीजिये और योग को अपने जीवन में उतारे.

अपने स्वयं के लिए दीपक बनो. स्वयं का आत्मविश्वास बनो. अपने भीतर एक सत्य की लौ जलाओ.  

हर सुंदरता के लिए उसे देखने के लिए कहीं न कहीं एक आंख होती है. हर सच को सुनने के लिए कहीं न कहीं एक कान होता है. हर प्यार के लिए कहीं न कहीं एक दिल होता है.

हमेशा ऐसे लोग होंगे जो इसे आपसे बेहतर कर सकते हैं, लेकिन यह अच्छी बात है. प्रतिस्पर्धा को प्रेरणा के रूप में देखना शुरू करें – बिना ईर्ष्या के.

स्वीकार करने का मतलब है कि आप इस पल में जो कुछ भी महसूस कर रहे हैं उसे महसूस करने की अनुमति दें. यह अब के अस्तित्व का हिस्सा है. जो है उससे आप बहस नहीं कर सकते.

हम में से प्रत्येक प्यार की झील है, फिर भी अजीब तरह से, प्यासे हैं.

आप कौन हैं, इस बारे में जानने के लिए योग एक उत्तम अवसर है.

9 quotes about yoga – योग पर आधारित सुविचार

आपका जीवन एक पवित्र यात्रा हैं, परिवर्तन, विकास, उतर चढ़ाव हमेशा और हर पल आते रहेंगे. आपको केवल इनसे संभलने की शक्ति चाहिए, इसको योग से पैदा कीजिये.

अपनी आत्मा की गहराई तक जाइये, आपको बहुत कुछ दिखेगा. जो आप आँखे खोल कर भी नहीं देख सकते वह भी दिखेगा.

spritual background
7 yoga day slogen in hindi

अगर आप अपने अन्दर की गहराई की आवाज़ सुनना चाहते हो तो, आँखे बंद करके अपने अन्दर झांकिए.

अपने अन्दर की गहराई को देखना बहुत आसन हैं. आँखे बंद करो और खुद को महसुस करो.

योग आपको एक जीवन जीने का तरीका देगा, जिसमे इर्ष्या, द्वेष, हीनता, अपंगता नहीं होगी.

हमारे स्वयं का अर्थ ईश्वर और दूसरों से अलग होने में नहीं है, बल्कि योग की निरंतर प्राप्ति में, मिलन में है.

 योग एक प्राचीन लेकिन विज्ञान पर आधारित मानव के विकास से सम्बन्धित कला हैं. योग शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर आत्म-साक्षात्कार तक सफ़र करता हैं. योग का अर्थ ही यहीं होता हैं – जोड़ना.

करने के लिए योग केवल कसरत नहीं हैं – जीवन जीने और संवारने का अलौकिक माध्यम हैं.

ठीक अभी जो होने वाला हैं उसक महसुस कीजिये, ना आप अतीत को बदल सकते न ही आप भविष्य में जा सकते हैं.

13 thoughts on yoga – योग पर सुविचार हिंदी में

आत्मा को आनंद और शांति से प्रेम हैं. योग आपको अंदरूनी शांति प्रदान करेगा.

दुनिया की सबसे खुबसूरत चीज – जब आप खुद पर काबू पा लेते हैं.

सभी से जितने के लिए, बल्कि खुद पर विजय पाने के लिए मेहनत कीजिये.

हर बार जब आप किसी के सामने मुस्कुराते हैं, तो हर बार प्यार की कार्रवाई होती है.
 
अपनी आँखें बंद करो और अपने सबसे अच्छे संस्करण की कल्पना करो. आप वास्तव में यही हैं.

पैरो की अँगुलियों को छूना या कोहनी को मोड़ना ही योग नहीं हैं बल्कि इस यात्रा में आप क्या सीखते हैं, यह महत्वपूर्ण हैं.
 
जीवन को ऐसे जियो जैसे कि सब कुछ आपके पक्ष में ही हो.
 
ध्यान आपके भीतर की दिव्यता को पोषित करने और विकसित करने का एक तरीका है.

प्रेरणा किसी और से उत्पन्न नहीं हो सकती, इसको खुद से डेवलेप करना पड़ता हैं.

सबसे पहले, एक निश्चित, स्पष्ट व्यावहारिक आदर्श रखें. एक लक्ष्य, एक उद्देश्य. दूसरा, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक साधन – ज्ञान, धन, सामग्री और तरीके. तीसरा, अपने सभी साधनों को उस लक्ष्य तक समायोजित करें. योग इसमें आपकी बखूबी सहायता करेगा.

जब एक खुशी का एक दरवाजा बंद हो जाता है तो दूसरा खुल जाता है, लेकिन अक्सर हम बंद दरवाजे को इतनी देर तक देखते रहते हैं कि हमरे लिए खुला हुआ दूसरा दरवाजा दिखायी ही नहीं देता हैं.

योग का अंतिम लक्ष्य हमेशा चीजों का सटीक निरीक्षण करना है, और इसलिए कभी भी ऐसा कार्य न करें जिससे हमें बाद में अपने कार्यों पर पछतावा हो.

 जब आपको योग की लत लग जाएगी, तब आपके भीतर शांति का संचार हो जायेगा. यह शांति इतनी स्थायी होगी कि आप असीम सम्भावनाओ को संभव बना सकते हैं.

एक मोमबत्ती की सहायता से सैकड़ों मोमबत्तियां और जलाई जा सकती हैं, लेकिन मोमबत्ती का जीवन में कोई परिवर्तन नहीं आएगा. बाँटने से खुशी कभी भी कम नहीं होती है.

जीवन की सच्ची कुंजी – ख़ुशी और शांति हैं. असली सफलता तब हासिल होती हैं जब हमको इनको छु लेते हैं.

10 yoga quotes in hindi with images – जीवन को बदलने वाले योग सुविचार

योग केवल उसी के लिए संभव हैं, जो वास्तव में इसे करना चाहता हैं.

girl doing yoga 8
8 yoga day quotes hindi


 
 प्यार को दुनिया में मत खोजो, सच्चा प्यार आपके भीतर हैं. केवल कुछ बाधाओं के बंधन को तोड़कर इसको हासिल कर सकते हो.

जब तक मन में अँधेरा हैं आप इस दुनिया में कभी उजाला नहीं कर सकते.

जीवन को हमारे द्वारा ली जाने वाली सांसों की संख्या से नहीं मापा जाता है, बल्कि उन क्षणों से मापा जाता है जो हमारी सांस को रोक लेते हैं.
 
जब आप आईने में देख रहे होते हैं, तो आप समस्या को देख रहे होते हैं. लेकिन, याद रखें, आप समाधान भी देख रहे हैं.

दुनिया के सभी कोनो की चिंता करना छोड़िये. आप केवल एक कोने की यात्रा कीजिये – मन. 
 
थोडी-सी फालतू की बातें बुद्धिमानों को कभी-कभी पसंद आती हैं.

हर पल एक नई शुरुआत है

क्या आप पूरे ब्रह्माण्ड को देख सकते हैं. शायद नहीं. लेकिन भीतर के ब्रह्माण्ड को तो देख ही सकते हैं.

विचारों की गति को धीमा कीजिये, आपको कुछ शांति मिलेगी. अगर आप नियमित योग करते हैं तो आपका मन विचारों से खाली हो जायेगा.

हमारे किये गए कर्मो का असर एक बड़े हिस्से को प्रभावित कर सकता हैं. इसलिए इनमे दिव्यता लाये.

अपने अन्दर के प्रकाश को देखने के लिए आँखे बंद कर लीजिये.

10 yoga slogan in hindi – योग दिवस के श्लोगन

योग के माध्यम आप आज के साथ साथ कल को भी उजागर कर सकते हैं.

जो कोई भी अभ्यास करता है वह योग में सफलता प्राप्त कर सकता है लेकिन आलसी व्यक्ति नहीं कर सकता क्योंकि निरंतर अभ्यास ही सफलता का रहस्य है.

बिना योग के शरीर को आंतरिक शर्म आती हैं.

योग लगभग एक तरह से संगीत की तरह है, इसका कोई अंत नहीं है.

जिनके मन और आत्मा में सामंजस्य है, जो इच्छा और क्रोध से मुक्त हैं, जो अपनी आत्मा को जानते हैं, उनके साथ ईश्वर की शांति है.

जब आप सच्चे योगी बन जायेंगे और आप किसी मुद्रा में असंतुलन की स्थिति में रहोंगे, तो ईश्वर तुम्हे संतुलन देने के लिए हाजिर होंगे. तुम बस योग शुरू करों.

कुछ महान हासिल करने के लिए आपको असाधारण प्रयास करने होंगे, असाधारण की दिव्यता योग से जगाएं. 

योग के मूलभूत सिद्धांतों में से एक: बार-बार की जाने वाली एक छोटी सी क्रिया बहुत बड़ा अंतर ला सकती है.

कोई भी अभ्यास कर सकता है. युवक अभ्यास कर सकता है. बूढ़ा अभ्यास कर सकता है. बहुत बूढ़ा आदमी अभ्यास कर सकता है. आदमी जो बीमार है, वह अभ्यास कर सकता है. जिस मनुष्य में शक्ति नहीं है वह अभ्यास कर सकता है. आलसी लोगों को छोड़कर; आलसी लोग अष्टांग योग का अभ्यास नहीं कर सकते.

सुखी के प्रति मित्रता, दुखी के लिए करुणा, पुण्यों में प्रसन्नता और दुष्टों के प्रति उपेक्षा की भावना पैदा करने से, मन-सामग्री अपनी अविचल शांति बनाए रखती है.

योग की सफलता आसन करने की क्षमता में नहीं है, बल्कि यह हमारे जीवन और हमारे रिश्तों को जीने के तरीके को सकारात्मक रूप से कैसे बदलता है.

योग, जीवन के एक तरीके और एक दर्शन के रूप में, कोई भी व्यक्ति इसका अभ्यास कर सकता है, जो इसे अपनाने का इच्छुक हो, क्योंकि योग समग्र रूप से मानवता का है. यह किसी एक समूह या किसी एक व्यक्ति की संपत्ति नहीं है, बल्कि वर्ग, पंथ या धर्म की परवाह किए बिना, दुनिया के किसी भी कोने में कोई भी और सभी द्वारा इसका पालन किया जा सकता है.

 योग हमारे मन में होने वाली अवांछित गतियों पर लगाम लगता हैं.

8 quotes on yoga in hindi – योग डे के सुविचार

ध्यान आपके भीतर की दिव्यता को पोषित करने और विकसित करने का एक तरीका है.

दुनिया में योग मौजूद है क्योंकि सब कुछ योग से ही जुड़ा हुआ है.

आप निरंतर योग का अभ्यास कीजिये, आपको लगेगा की आप दुनिया से काफ़ी बेहतर हो गए हैं, आप उस ओर बढ़ रहे है जिस ओर आप जाना चाहते हैं.

आपको लग सकता है कि आप एक कैदी हैं लेकिन यह गलत हैं आप की तरह सभी कैदी हैं. फर्क हो सकता हैं की आप छोटे कारागृह में हो और दुसरे बड़े कारागृह में. कारागृह में आपकी शांति की तलाश में हो तो योग कीजिये. योग आपको तुरंत आराम और शांति देगा.

जीवन का उद्देश्य जीवन को देखना और अनुभव करना है.
 
योग का उद्देश्य(slogans on yoga) मानव आत्मा पर भौतिक प्रकृति के नियंत्रण को समाप्त करना है.

योग हमें रोजमर्रा की जिंदगी की वास्तविकता या जिम्मेदारियों से हटाता नहीं बल्कि अनुभव के व्यावहारिक आधार पर हमारे पैरों को मजबूती से रखता है.
 
आप कौन हैं, इसकी सच्चाई का अनुभव करने के लिए योग एक तरीका है.

इन पोस्ट्स को भी पढ़े -:

जीवन की सत्यता पर आधारित महान सुविचार इनको पढ़े

विधार्थी जीवन में काम आने वाले सुविचारो का संग्रह

आपने क्या सीखा…… yoga quotes in hindi

योग के सुविचार(yoga thoughts in hindi) से संबंधित यहाँ पर 140 से अधिक सुविचार(thoughts on yoga) हमने आपके सामने पेश किये हैं. अगर आप इन सुविचार पर अमल कर इनको अपना प्रेरणा स्रोत बनाकर योग करना शुरू करते हैं तो शीघ्र ही आपको अच्छा परिवर्तन देखने को मिलेगा. आप अपने समय का कुछ हिस्सा योग(slogans on yoga) को दीजिये.

Leave a Comment

Your email address will not be published.