Skip to content

Carpooling meaning in Hindi – कारपूलिंग क्या है?

कारपूलिंग क्या है?, Carpooling meaning in Hindi, car pool meaning in Hindi कारपूलिंग के फायदे, कारपूलिंग कैसे विकसित हुआ, कार पूल मीनिंग इन हिंदी

Carpooling meaning in Hindi – कार पूल मीनिंग इन हिंदी

कारपूलिंग का साधारण अर्थ होता हैं – वाहन को साझा करना. कारपूलिंग का अर्थ राइडशेयरिंग तक ही सीमित नहीं है. इसका अपना एक अलग इतिहास रहा हैं. कारपूलिंग के अनेक फायदे भी हैं. यहाँ मैं आपको तीन चीजों के बारें मे मुख्य रूप से बताऊंगा –  

पहला, कारपूलिंग का इतिहास

दूसरा, कारपूलिंग क्यों जरूरी हैं

तीसरा, कारपूलिंग के फायदे

कारपूलिंग का इतिहास – history of carpooling

एक समय था अब सड़कों पर बहुत कम आबादी घुमती फिरती थी. लेकिन वक्त बदल चूका हैं, लोग इंडस्ट्रियल या tear one सिटी में ज्यादा बस रहे हैं. इसलिए अब सड़कों पर भीड़ ज्यादा रहती हैं.

समय के साथ कारपूलिंग हम सभी के जीवन का हिस्सा बन गया हैं. व्यथा इस बात की हैं कि हमको इस बात का अहसास नहीं हुआ.

कारपूलिंग कई वर्षों पहले या इतिहास में भी प्रचलित था, लेकिन उस वक्त इसकी कोई खास अहमियत नहीं थी, न ही कारपूलिंग की कोई खास जरुरत.

लेकिन आज के समय में कारपूलिंग की अहमियत भी हैं और जरुरत भी.

आप चारों और देखते होंगे, भीड़भाड़, बढ़ती आबादी और बुनियादी ढांचे की जरूरतों के कारण सड़क की बढ़ती मांग के साथ, कारपूलिंग की लोकप्रियता हाल ही में बढ़ी है.

कारपूलिंग में कोई भी एक ही समय में अपने वाहन को शेयर करता हैं. जिससे सड़क पर भीड़ कम होती हैं, और ट्रैफिक में कमी आती हैं. जैसे जैसे जनसँख्या बढ़ी हैं, कारपूलिंग अपने आप ही बढ़ता चला गया. कारपूलिंग ने लोगों को रोजगार भी दिया हैं.

कारपूलिंग क्यों जरूरी हैं: why carpooling is important

कारपूलिंग न केवल जेब खर्चे को कम करता हैं, बल्कि प्रकृति, पर्यावरण और किसी क्षेत्र का भौतिक वातावरण को भी संतुलित करता हैं. इसलिए कारपूलिंग बहुत जरूरी हैं.

इसमें कोई शंका नहीं हैं कि आबादी बढ़ रही हैं, और लोग tear 1st और tear 2nd शहरों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. आने वाले समय में इसमें और बढ़ोतरी होगी. जिसके परिणाम स्वरूप सड़कों पर ट्रैफिक बढेगा. ऐसे में कारपूलिंग थोड़ी राहत देगा.

सड़कों पर जो भी वाहन चलते हैं, अधिकतर पेट्रोल से चलते हैं, जो कहीं न कहीं पर्यावरण के लिए नुकसानदायक हैं, इसलिए सार्वजानिक बसें, पैसेंजर ट्रेन बहुत ज्यादा सहायक होती हैं.  

अगर कारपूलिंग का मतलब जान गए हो तो आपको इसके फायदों के बारें में भी जान लेना चाहिए.

कारपूलिंग एक फायदे: benefits of carpoooling in hindi  

कारपूलिंग के बहुत फायदे हैं जैसे:

पैसे बचते हैं

अगर सभी लोग सड़क पर अपने वाहन लेकर उतर जाये तो सड़क पर बहुत भीड़ जमा हो जाएगी, और पेट्रोल का खर्चा भी बढेगा.

कारपूलिंग से सड़क पर व्यक्तिगत कारों की संख्या को कमी आती हैं, लोग प्राइवेट वाहनों की जगह सार्वजानिक वाहन का इस्तेमाल करेंगे, जिससे उनके पैसे बचेंगे.

प्रति व्यक्ति कार्बन खर्च में कमी आएगी

हर एक वाहन जो पेट्रोल या जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल करते हैं, कार्बन का उत्सर्जन करते हैं. ऐसे में कारपूलिंग से वाहनों की संख्या में कमी आएगी और प्रति व्यक्ति कार्बन खपत में कमी आएगी, जो की पर्यावरण के लिए अनुकूल और हितेषी हैं.

कारपूलिंग के बारें में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ते रहे.

कारपूलिंग की अवधारणा कहां से शुरू हुई?

कारपूलिंग की अवधारणा पहली बार द्वितीय विश्व युद्ध में एक आर्थिक आवश्यकता के रूप में सामने आई। ईंधन और सुरक्षा उत्पादों की कमी को देखते हुए कारपूलिंग को एक ईंधन बचाने के तकनीक के रूप में बढ़ावा देना शुरू किया.

कारपूलिंग शहर के बुनियादी ढांचे की योजना बनाने और  भीड़ की लागत से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए विकसित हुआ था.

1970 के दशक में संसाधनों की कमी के कारण कारपूलिंग एक बार फिर लोकप्रिय हो गई।  

1990 का गैस की कीमतें कम होने के कारण कारपूलिंग की आवृत्ति कम हो गई, लेकिन यह 1990 के दशक में कॉलेज के छात्रों के बीच सक्रिय रही। चूंकि विश्वविद्यालय परिसरों में न्यूनतम पार्किंग विकल्प उपलब्ध थे, इसलिए छात्रों ने पार्किंग स्थल खोजने की परेशानी से खुद को बचाने के लिए सवारी साझा करने का सहारा लिया.

2000 – आज

नई सताब्दी में कुछ साल और तकनीक ने कारपूलिंग गेम को सही मायने में बदलना शुरू कर दिया.

जीपीएस सिस्टम और स्मार्टफोन लोकप्रिय उपभोक्ता उत्पाद बन गए हैं, जो रोजमर्रा के लोगों को अपनी टैक्सी को शेयर करना आसान बनाते हैं.

> Referral Code Meaning in Hindi – रेफरल कोड क्या होता हैं और रेफरल कोड कैसे बनाये?

कारपूलिंग एक बिजनेस बन चूका हैं, जिसको करने के अलग अलग मोडल्स भी मौजूद हैं. कारपूलिंग के लिए कई सारी कंपनियां भी खड़ी कर दी गयी हैं. जो मिलियन बिलियन dollars का रेवेन्यु जेनरेट कर रही हैं.   

Topics covered in this post -: Carpooling meaning in Hindi, what is car pool, history of carpool, benefits of carpooling

Leave a Reply

Your email address will not be published.