Skip to content

what is template in Hindi – टेम्प्लेट Kya Hai, Kaise banaye

 टेम्प्लेट, टेंप्लेट, template meaning in computer, template kaise banaye, the meaning of template, hindi templates.

टेम्पलेट क्या होता हैं –  what is template

टेम्पलेट एक फॉर्म, मोल्ड पैटर्न होता हैं, जो किसी फाइल को क्रिएट करने या बनाने के लिए गाइड करता हैं.

For Example -: माइक्रोसॉफ्ट में नयी फाइल को बनाने के लिए हमको बने बनाए(customizable files) फाइल्स के फोर्मेट्स मिलते हैं, जिनको टेम्पलेट कहा जाता हैं.

कुछ टेम्पलेट फ्री में मिल सकते हैं, कुछ टेम्पलेट को ख़रीदा भी जा सकता हैं.

मैं यहाँ आपको टेम्पलेट के बारें में कुछ यूज़फुल इनफार्मेशन देने वाला हूँ, अगर आपको इनसे सम्बंधित कोई डाउट हो तो नीचे कमेंट कर सकते है.  

1 प्ले स्टोर पर एप्प कैसे बनाये – Play Store App Kaise Banaye

टेम्पलेट के प्रकार(Types of template)

टेम्पलेट एक तरह की बनी बनाई फाइल होती हैं, इसलिए यह कई तरीकों से हमारे लिए फायदेमंद हो सकता हैं. यहाँ मैं आपको कुछ आवश्यक टेम्पलेट के प्रकार के बारें में बता रहा हूँ.

लगभग हर चीज में एक टेम्प्लेट हो सकता है, जिसको कोई भी यूजर कस्टमाइज कर सकते हैं.

  • साइट टेम्पलेट्स – Site Templates

आप वेबसाइट या ब्लॉग से जरूर परिचित होंगे. आप अभी इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं, यह भी एक वेबसाइट ही हैं. इस वेबसाइट का डिजाईन भी एक टेम्पलेट से ही किया गया हैं.

वेबसाइट की आउटलुकिंग या बाहरी डिजाईन को एक थीम या साईट टेम्पलेट कहा जाता हैं.

साईट टेम्पलेट को कस्टमाइज करके अच्छे out लुक में बदला जा सकता हैं. यहाँ फायदे की बात यह हैं टेम्पलेट को बनाने में अतरिक्त समय को खर्च नहीं करना पड़ता हैं. दूसरा फायदा यह हैं कि जो लोग टेम्पलेट को बनाना नहीं जानते हैं, वे भी वेबसाइट को बना सकते हैं, और अपना बिजनेस कर सकते हैं.

साईट टेम्पलेट फ्री और पेड दोनों मिल जाते हैं.

2 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी फॉर फ्यूचर, 2022 में शुरू करे Big Business

  • स्निपेट्स – Snippets

स्निपेट्स लगभग कर किसी टेम्पलेट में पाए जाते हैं, लेकिन इसको एक अलग टेम्पलेट के रूप में भी रखा जा सकता हैं. स्निपेट्स टेम्पलेट का छोटा भाग होते हैं. उदाहरण के लिए माइक्रोसॉफ्ट की हैडर और फूटर फाइल के सेक्शन को स्निपेट्स टेम्पलेट कहा जाता हैं.

स्निपेट्स, साईट टेम्पलेट का भी एक हिस्सा होते हैं. किसी टेम्पलेट में स्निपेट्स होने का फायदा यह हैं कि यूजर कन्फ्यूजन से बच सकता हैं. दूसरा फायदा यह हैं कि स्निपेट्स से साईट का स्ट्रक्चर बैलेंस में रहता हैं.   स्निपेट्स कोडिंग के जरिये बनाये जाते हैं, जो कि customizable हो सकते हैं.

  • नेविगेशन टेम्पलेट्स – Nevagation Templates

नेविगेशन टेम्प्लेट एक नेविगेशन मेनू के लिए HTML द्वारा निर्मित एक माइक्रो टेम्प्लेट हैं। उनका उपयोग तब किया जाता है जब एक नेविगेशन मेनू टैग को टेम्प्लेट, स्निपेट या किसी अन्य प्रकार के टेम्प्लेट में शामिल किया जाता है. नेविगेशन टेम्प्लेट आप अभी मेरी वेबसाइट पर ही देख सकते हैं, आपको ऊपर कही हैडर में तीन लाइन्स दिख रही होंगी, इसी को नेविगेशन मेनू कहते हैं.

  • ऐप टेम्पलेट्स – App Templates

मोबाइल पर चलने वाले एप्प को कोडिंग के जरिये बनाया जाता हैं. लेकिन कुछ क्रिएटर एप्प को डिजाईन करते हैं, एप्प को डिजाईन करने के लिए प्री-मेड टेम्पलेट का इस्तेमाल किया जाता हैं. एप्प टेम्पलेटस Html, css, C++ languageके जरिये बनाये जाते हैं.   

  • फॉर्म टेम्पलेट्स – Form templates

फॉर्म टेम्पलेट एक एकल फ़ाइल होती है जिसमें कई सहायक फ़ाइलें होती हैं. फॉर्म टेम्पलेट्स को कई तरीके से ग्राफ़िक्स डिजाईन करके बनाया जाता हैं. फॉर्म टेम्पलेट्स को कस्टमाइज किया जा सकता हैं. ये फाइल्स मूल रूप से प्रोग्रामिंग द्वारा बनाय जाती हैं.

  • पेज कंटेंट टेम्पलेट्स – Page content templates

पेज कंटेंट टेम्पलेट्स का उपयोग कंटेंट लेआउट अन्दर के एक पृष्ठ के लिए कंटेंट को एडिट करके फिक्स स्ट्रक्चर में कन्वर्ट किया जा सकता हैं. कंटेंट पेज के अन्दर का एक भाग होता हैं जबकि पेज खुद का अलग एक टेम्पलेट होता हैं.

  • कंटेंट बिल्डर टेम्पलेट्स – Content builder element templates

कंटेंट के बाहरी लेआउट को अलग तरीके से डिजाईन किया जाता हैं. इसे कंटेंट बिल्डर टेम्पलेट्स कहते हैं. कंटेंट बिल्डर टेम्पलेट्स के अन्दर अनेक छोटे छोटे स्निपेट्स हो सकते हैं.

  • विजेट टेम्पलेट्स – Widget templates

विजेट अक्सर छोटे छोटे स्निपेट्स की तरह होते हैं, जो आउट लुक को बेहतर बनाने के लिए एक ऑप्शनल तौर पर लागाये जा सकते हैं. विजेट टेम्प्लेट्स का फायदा यह हैं की इसके जरिये हम अनेक छोटे छोटे आवश्यक स्निपेट्स को अपने मुख्य टेम्पलेट के साथ जोड़ सकते हैं. जैसे – कैलेंडर, गूगल मैप, पेमेंट गेटवे, कोई HTML कोड जोड़ सकते हैं.  

  • ईमेल कैम्पियन टेम्पलेट्स – Email campaign templates

ईमेल मार्केटिंग का बहुत बढ़िया तरीका हैं. कई सारे क्रिएटर एक दिन में सैकड़ों मेल कैम्पियन को चलाते हैं. इसके लिए क्रिएटर बने बनाए मेल के टेम्पलेट को इस्तेमाल में लेते हैं. मेल टेम्पलेट यूजर को आकर्षित करते हैं, इसके लिए इसका उपयोग महत्वपूर्ण हो जाता हैं. मेल टेम्पलेट में आटोमेटिक नाम, बर्थ डेट दूसरी इनफार्मेशन को इक्कठी करके एक टेम्पलेट में भर देता हैं. इससे कैम्पियन को रन करना आसान हो जाता हैं.

टेम्प्लेट के फायदे

टेम्प्लेट पहले से बने बनाए दस्तावेज होते हैं, जिनको कस्टमाइज करके नए रूप के लिए डिज़ाइन किया जा सकता हैं। टेम्प्लेट का उपयोग करने के कुछ फायदे हैं:

  • टेम्प्लेट डाक्यूमेंट्स बनाने की स्पीड को बढ़ा देते हैं.
  • टेम्प्लेट हमारे वर्क लोड को कम करता हैं. वर्क लोड कम होने से हम अपने दुसरे काम को आगे बढ़ा सकते हैं.
  • टेम्प्लेट दिखने में आकर्षित होते हैं, इसलिए यह यूजर के मन को भाते हैं.
  • टेम्प्लेट स्पष्टता और ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार करते हैं.
  • टेम्पलेट उन लोगों को भी बिजनेस करने का मौका देता हैं, जो कोडिंग या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से अपरिचित हैं.

आपने क्या सीखा: “टेम्पलेट क्या हैं”

यहाँ आपको टेम्पलेट के अर्थ और इसके बेसिक प्रकारों के बारें में जानकारी दी हैं. मैं आपको यहाँ एक बात कहना चाहूँगा कि टेम्पलेट के अर्थ और परिभाषा से प्रैक्टिकल अर्थ ज्यादा मायने रखता हैं.

अगर आपको किसी भी तरह के टेम्पलेट के बारें में जानकारी चाहिए, तो आप कमेंट बॉक्स में इसके बारें में पूछ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.