नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर – Future of Network Marketing in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर(future of network marketing in hindi) – जैसा कि पिछले कुछ वर्षों में आपने देखा होगा कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस बहुत अधिक बढ़ गया हैं. ऐसे में लोगों का सोचना हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या हैं? क्या आने वाले समय में नेटवर्क मार्केटिंग को कोई अपना करियर बना सकता हैं?.

वैसे देखा जाये तो भारत में ऐसे बहुत कम एजुकेशनल संस्थान हैं, जहाँ नेटवर्क मार्केटिंग को सीखाया जाता हैं. इसलिए अवेरनेस की कमी की वजह से लोग इसके स्कोप या नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर को नहीं समझ पाते हैं. इसी कम अवेरनेस की वजह से लाखो लोग कई बार धोखा खा जाते हैं.

नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर – future of network marketing india in hindi

यहाँ हम भारत में नेटवर्क मार्केटिंग के फ्यूचर को समझने की कोशिश करेंगे. मैं कोशिश करूँगा कि आपको एक निष्पक्ष नजरिये से network marketing ka future समझा पाऊ. बहुत सारे नेटवर्क मार्केटर अपने नजरिये से इसके स्कोप को बताते हैं. जबकि, एक आम इंसान या नए मार्केटर के लिए सच्चाई कुछ और होती हैं.

तो हम नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर तीन भागों में समझेंगे,

1 एक नेटवर्क मार्केटर की नज़र में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या हैं?

2 एक आम इंसान के लिए नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर कैसा होने वाला हैं? 

तीसरा जो असलियत में होने वाला हैं, इसमें हम ना तो किसी के नेटवर्क मार्केटर के विचार को सोचेंगे और ना ही एक आम इंसान के नजरिये से. इसमें हम अब तक के आंकड़ो को फ्यूचर से लिंक करने का प्रयास करंगे. यह एक कल्पना हैं जो कि आने वाले समय मो हो सकती हैं.

हम इन तीन तरीकों से समझेंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या हैं? इन तीनों को पढने के बाद आपका एक नया नजरिया पैदा होगा जिससे आप अपने तरीके से समझ पायेगे कि आपकी नज़र में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या हैं?

सबसे पहले हम पिछले कुछ सालों के आंकड़ों पर भविष्य को जानने की कोशिश करते हैं.

एक बिजनेस के रूप में नेटवर्क मार्केटिंग

नेटवर्किंग मार्केटिंग बिजनेस एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री हैं, दिसम्बर 2021 से पहले लोग चैन सिस्टम से लोगों को जोड़ जोड़ कर पैसा कमाते थे, लेकिन अब भारत सरकार ने इसको पूरी तरह से बंद कर दिया. डायरेक्ट सेल्लिग नियम 2021 के तहत डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के लिए चेन मार्केटिंग पर प्रतिबंध लगा दिया हैं.

अब से चैन सिस्टम बंद हो चूका है तो अब जो भी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को ओवर प्राइस पर बेचती थी, अब उनका भविष्य खतरे में आ गया हैं. क्यंकि उनका बिजनेस मॉडल कुछ इस प्रकार होता था कि उनको अपने प्रोडक्ट से ज्यादा आय उनको तब होती जब कोई उनकी कंपनी से जुड़ता या उनकी चैन में वृद्धि होती.

फ्यूचर में वे ही मार्केटिंग कंपनियां चल पायेगी जिनके प्रोडक्ट की क्वालिटी होगी और उनकी प्राइस भी रेंज में होगी.

सरकार का नेटवर्क मार्केटिंग पर नजरिया

क्या आपने कभी सोचा हैं कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग या mlm मार्केटिंग लीगल कब हुई? इसका उत्तर हैं कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग कभी लीगल हुई ही नहीं थी. डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइंस 2016 और प्राइज़ चिट्स एंड मनी सर्कुलेशन स्कीम्स  (बैनिंग) एक्ट 1978 के तहत नेटवर्क मार्केटिंग स्कीम भारत में कानूनी नहीं हैं. आरबीआई ने साफ़ कह रखा हैं कि एमएलएम, चेन मार्केटिंग या पिरामिड संरचना योजनाएं, सदस्यों के नामांकन पर जो पैसा लेती हैं या आपको जो पैसा नहीं देती हैं तो इसकी कोई जिम्मेदारी वह नहीं लेगी.

इसका मतलब जो कोई भी जो mlm मार्केटिंग पिरामिड में जुड़ा हुआ हैं, या जोड़ने का प्रयास कर रहा हैं, वह एक अपराधी हैं. 

रुकिए! ये बात हर जगह लागु नहीं होती हैं. वास्तव में mlm india में एक बिजनेस का प्रकार हैं, इसको गवर्नमेंट ने अथॉरिटी भी दे रखी हैं. लेकिन सरकार इसकी जिम्मेदारी नहीं लेती हैं, आप किस तरह से उसको ज्वाइन करते हो या आप किस कंपनी में हिसा बनने जा रहे हो. सरकार उस कंपनी को कभी भी बैन कर सकती हैं.

दिसम्बर 2021 में सरकार ने नेटवर्क मार्केटिंग जैसे(उदहारण के लिए ) ऍमवे के बिजनेस मोडल को बर्खास्त कर दिया. ऐसे में जो भी पिरामिड में बंधे हुए थे और जो कुछ कमा रहे थे, वे सभी अब इस काम को नहीं कर पाएंगे.

अगर सरकार के नजरिये से नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर देखे तो आपको केवल उन कंपनियों को ज्वाइन करना हैं, जो पिरामिड के जाल के अतिरिक्त भी अर्निंग के तरीके मुहैया कराती हैं.

आंकड़ों के नज़र से नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर

विश्व स्तर पर देखा जाये तो MLM मार्केटिंग के आंकड़े बहुत ही रोचक हैं. हर वर्ष लाखों लोग नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ते हैं. जब प्रतिवर्ष इतने नए लोग जुड़ेंगे तो बिक्री में बढ़ोतरी होना बहुत आम बात हैं.

अगर आंकड़ों की बात करे तो 2011 से 2016 तक नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री डबल हो गयी हैं. डायरेक्ट सेल्लिंग लगभग दोगुनी हो गई हैं. 2025 तक डायरेक्ट सेल्लिंग की बिक्री 645 बिलियन डॉलर तक पहुँच जाएगी.

तो निश्चित तौर पर नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर बढ़ता दिख रहा हैं, लेकिन इनसे कितने लोगों को ओपुर्चिनिटी मिलेगी यह एक अलग विषय हैं. 

एक नेटवर्क मार्केटर की नज़र में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या हैं?

एक नेटवर्क मार्केटर जिसके पास पहले से एक बड़ा नेटवर्क हैं, जिसने एक से अधिक MLM कंपनी को ज्वाइन कर रखी हैं और जिसके पास आय के एक से अधिक स्रोत हैं. उसके लिए नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर बहुत शानदार होने वाला हैं. वह आसानी से लोगों को अपने साथ जोड़ लेगा और अपनी आय में वृद्धि कर लेगा.

चूँकि लाखों लोग पहले से नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़े हुए हैं तो वे पैसे कमा रहे हैं, तो वे भी उनको देखकर उनसे संपर्क करेंगे और उनके नेटवर्क का हिस्सा बनेंगे. जिससे उनकी इनकम में फायदा होगा.

एक नेटवर्क मार्केटर जो पहले से नेटवर्किंग मार्केटिंग का बिजनेस कर रहा हैं, उसके लिए नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस बहुत ब्राइट हैं.

2 एक आम इंसान के लिए नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर कैसा होने वाला हैं? 

एक आम इंसान जिसने अभी तक किसी भी प्रकार की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन नहीं किया हैं, उसके लिए फ्यूचर ब्राइट भी हो सकता हैं, या नहीं भी हो सकता हैं.

यह सच्चाई हैं कि आने वाले समय में नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस अपने चरम सीमा पर आएगा. अभी नेटवर्क मार्केटिंग की शुरूआत हुई हैं. जैसे आज कंपनियां कम हैं तो लोग भी उतने ही हैं. लेकिन आने वाले समय में नयी नयी मार्केटिंग कंपनियां आएगी. इनमे से कुछ कंपनियां अच्छी होगी और कुछ कंपनियां केवल पैसे आमने के उद्देश्य से आएगी. जो पैसा बनाएगी और चली जाएगी.

कुछ कंपनियां एसी आएगी जो गवर्नमेंट के नियमों के उल्लंघन के चक्कर में डूब जाएगी.

कुछ कंपनियां ऐसी आएगी जो लम्बे समय तक चलेगी और लोगों को रोजगार देगी.

ऊपर मैने आपको तीन प्रकार की संभावनाएं बताई हैं,ये वहीँ संभावनाएं हैं, जो पिछले कुछ सालों में देखने को मिली हैं. और आगे भी यहीं होने वाला हैं.

वास्तव में अगर एक लीगल कंपनी को ज्वाइन किया जाये और उस पर लगातार काम किया जाए तो निश्चित ही फायदा होगा. लेकिन अगर कोई कंपनी कुछ समय बढ़िया रिजल्ट देती हैं और बाद में धोखा दे देती हैं, तो हजारों लोगों को चुना लगा देती हैं.

तो फ्यूचर उन कंपनी का हैं, जो प्रोडक्ट सेल्लिंग पर फोकस करेगी उन कंपनियां का नहीं जो एक का पैसा दुसरे को दुसरे का पैसा तीसरे को पास करती हैं.

क्या भविष्य में नेटवर्क मार्केटिंग का स्कोप है?

हाँ! नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का फ्यूचर बहुत ब्राइट हैं.  पिछले कुछ वर्षों में नेटवर्क मार्केटिंग की बिक्री दुगुनी हो गयी हैं. तो निश्चित तौर पर मार्किट में नयी कंपनियां उतरेगी और लाखों लोगों को रोजगार के अवसर भी देगी.

क्या मुझे 2022 में नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करनी चाहिए?

यह कल्पना की जा रही हैं कि 2025 तक नेटवर्क मार्केटिंग की 645 बिलियन डॉलर की हो जाएगी. लेकिन इसका मतलब यह नहीं हैं कि हर कोई यहाँ पैसा बना लेगा, यहाँ वहीँ कमाएगा जिसको कमाना आता हैं. समय से साथ नेटवर्क मार्केटिंग में आपको अवसर भी मिलेंगे लेकिन कम्पटीशन भी बढ़ जायेगा. लेकिन जिसनें कंपनी ही ग़लत ज्वाइन कर ली तो फिर वह अपना पैसा और समय दोनों डूबायेगा.

नेटवर्क मार्केटिंग के फ्यूचर के बारें मे आपने क्या सीखा

जिस कंपनी से कुछ लोग लाखो कमा रहे हैं तो यह जरूरी नहीं हैं कि आप भी उस कंपनी से लाखो कमा लेंगे. हाँ! आप कमा सकते हैं, लेकिन आपको वह काम करना आना चाहिए. यहीं बात नेटवर्क मार्केटिंग में लागु होती हैं. अगर आपको मार्केटिंग करनी आती हैं, तो आप भी लाखों कमा सकते हैं. लेकिन अगर आप मार्केटिंग के लिए नहीं बल्कि रातों रात पैसा कमाने यहाँ आये हो तो शायद आपको धोखा भी लग सकता हैं.

Read Also -: Networking Business Plan in Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस प्लान

1 thought on “नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर – Future of Network Marketing in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.