बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी फॉर फ्यूचर, 2022 में शुरू करे Big Business

बिग बिजनेस आइडियाज इन हिंदी की लिस्ट में हम आपके साथ बहुत सारे ऐसे बिजनेस आइडियाज को शेयर करेंगे. जिनको शुरू करके लाखो और करोडो कमाया जा सकता. यहाँ हम आपको बिग बिजनेस आइडियाज 2022 के बारें में आपको कुछ एक्स्ट्रा बातें भी बताना चाहेंगे. बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी की प्रो टिप्स को पोस्ट के अंत में जानेंगे, पहले यह जान लेते हैं कि कौन कौन से बिग बिजनेस को शुरू किया जा सकता हैं.

2022 में बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी(Big Business Ideas in Hindi) को पूरा जरूर पढ़े.

न्यू बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी(big business ideas in hindi)

 यहाँ हम 2022 बिग बिजनेस आइडियाज हिंदी में प्रोवाइड कर रहे हैं, आपको इन बिग बिजनेस(big business) पर विचार करना चाहिए. अगर किसी के पास निवेश करने के लिए बड़ी राशि हैं तो उसको सोच समझ कर अपने इच्छानुसार और रिसर्च के आधार पर ही निवेश करना चाहिए. आपको यहाँ पर और हमारी वेबसाइट पर सैकड़ों बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी(big bijnes ideas in hindi) में मिल जायेंगे, आप यहाँ से आइडियाज और प्रेरणा ले सकते हैं. यहाँ प्रमुख और प्रभावी न्यू बिग बिजनेस आइडियाज(new big business ideas in hindi) हैं, आपको इनके बारें में जरूर विचार करना चाहिए.

  • बिग बिजनेस के लिए रेस्टोरेंट शुरू करे

भारत में, सभी प्रकार के रेस्टोरेंट अच्छी तरह से फलते फूलते हैं. बार, डिनर, फ़ूड ट्रक लॉन्च करने के लिए सबसे अच्छा व्यवसायिक विचार है.

एक रेस्टोरेंट को स्टार्ट करने के लिए आपको इनकी जरुरत पड़ती हैं –

Restaurant को स्टार्ट करने की तीव्र इच्छा

बिल्डिंग एंड फर्नीचर

मेहनती फ़ूड मेकिंग स्टाफ

होटल मैनेजमेंट एमबीए मैनेजर  

Fssai लाइसेंस

ग्राहकों को प्रसन्न करने की कला

कुछ नया जो लोगो को पसंद आये(जैसे – बच्चों के लिए विशेष मेनू)

क्या रेस्टोरेंट से करोड़ों रुपयें कम सकते हैं?

निसंदेह! आप रेस्टोरेंट से करोड़ों रूपये कमा सकते हैं. बशर्तें आप कमाना जानते हैं. एक यूनिक आईडिया के साथ रेस्टोरेंट को शुरू कीजिये, और उसकी फ्रेंचाइजी से करोड़ों रुपयें आसानी से कमा सकते हैं.

  • मोबाइल फोन शोरूम शुरू करे

चाइना के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा देश हैं, जहाँ सालाना 1.28 बिलियन सेलफोने बिकते हैं. इसीलिए नामी फ़ोन की कम्पनियाँ भारत में मोबाइल फ़ोन बिक्री का नेतृत्व कर रहे हैं. इस कारण से मोबाइल फ़ोन का शोरूम एक बिग बिजनेस आईडिया साबित हो सकता हैं.

भारत का एक बहुत बड़ा वर्ग ऑनलाइन शोपिंग से सावधान रहने के लिए शोरूम की तरफ आकर्षित होते हैं. एक व्यवस्थित मोबाइल शोरूम ग्राहकों को आकर्षित करता हैं. एक बड़े निवेश के साथ मल्टी कंपनियों को टारगेट कर मोबाइल शोरूम का व्यापर शुरू कर सकते हैं.

  • प्लास्टिक मोल्डिंग फैक्ट्री शुरू करे

पर्यावरण के हित में यह बिजनेस काफी मुनाफेदायक साबित होता हैं. इस बिजनेस का कोई drawback नहीं हैं. प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से ख़त्म नहीं किया जा सकता हैं. इसलिए उन पर्दाथों का निर्माण आवश्यक हैं, जिनकी आवश्यकता आये दिन रहती ही हैं.

प्लास्टिक से सम्बंधित बिग बिजनेस(big business idea in hindi) में मोल्डिंग मशीन को लगाकर प्लास्टिक पर्दाथों का निर्माण शुरू कर सकते हैं.

घरों और कार्यालयों में उपयोग की जाने वाली बाल्टी, टंबलर, कप और अन्य प्लास्टिक की चीजें ऐसी चीज है जो कभी भी मांग से बाहर नहीं होती है.  

क्या प्लास्टिक मोल्डिंग कंपनी से करोड़ों रुपयें कमाए जा सकते हैं ?

प्लास्टिक मोल्डिंग बिजनेस को नो कॉम्पिटीशन बिजनेस कह सकते हैं. अगर किसी के पास चार पांच मोल्डिंग मशीनें हैं और प्लास्टिक की अच्छी सप्लाई हैं तो आसानी से करोड़ों की कमाई के बारें में सोचा जा सकता हैं.

  • मिष्ठान्न निर्माण शुरू करे

भारत में उच्च गुणवत्ता वाले मिठाई की बहुत डिमांड रहती हैं. मार्किट में व्यापत तमाम मिठाई की कम्पनियाँ उतनी बेहतर गुणवत्ता की मिठाई नहीं देती हैं, जितनी उनकी डिमांड रहती हैं.

अगर एक ब्रांड नाम के साथ एक गुणवत्ता वाली मिठाई को लांच किया जाए तो यह बाजार में बहुत अच्छे दाम में बिकेगी और जल्दी ही यह बिजनेस ग्रो करेगा. इस बिजनेस से करोड़ों कमाने के लिए अपने फोर्मुले से बनाई गयी मिठाई को फ्रेंचाइजी पर दे सकते हैं.

  •  इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम शुरु करे

अगर आपने पिछले कुछ वर्षों से गौर किया हैं तो आपने पाया होगा की इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मांग लगातार बढ़ रही हैं. इसका कारण यह हैं कि सभी कामों का डिजिटाइलेजशन हो रहा हैं. आधुनिक फेसिलीटीज जैसे क्रेडिट सुविधाएँ उपलब्ध कराकर एक इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम शुरू कर सकते हैं.

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए बहुत बड़े स्तर पर निवेश किया जा सकता हैं, बशर्तें आपके पास एक अच्छी लोकेशन हो और डिमांड के अनुसार सारे गैजेट्स आपके पास मौजूद हों.

 इस बिग बिजनेस में लाइटिंग, टीवी, पीसी जैसे दैनिक उपकरणों को बेचकर बड़ा मुनाफ़ा कमाया जा सकता हैं.

  • लैब उपकरण का बिग बिजनेस शुरू करे

हमारे देश में मेडिकल उपकरणों की अधिकांश हिस्सा विदेशों से आयत किया जाता हैं. ऐसा करने से देश की आय का बहुत बड़ा हिस्सा बाहर चला जाता हैं. क्यों न इन उपकरणों का हमारे देश में ही उत्पादन किया जाए. अगर कोई बड़े निवेश के साथ सिंगल या मल्टी प्रोडक्ट को पकड़कर मेनुफेक्चरिंग(विनिर्माण) का बिग बिज़नस शुरू करे तो देश की जीडीपी में सहयोग तो होगा ही इसके साथ साथ उपकरणों की शिपिंग चार्ज में कमी के कारण आम लोगों को भी बेहतर सुविधा मिल पायेगी.  

मेडिकल टूल्स के अलावा कॉलेजों में फिजिक्स के टूल्स भी डिमांड में बने रहते हैं, इन टूल्स का उत्पादन कर एक बड़ी आय का स्रोत बनाया जा सकता हैं.

लैब उपकरण में -: हेल्थ टूल, सूक्ष्मदर्शी, कैलीपर्स, विद्युत मीटर और अन्य जैसे उपकरणों का निर्माण किया जा सकता हैं.

  • ऑनलाइन स्टोर बिजनेस आइडिया

ऑनलाइन बिज़नस से आप अच्छी अपनी मनचाही इनकम कर सकते हैं बस शर्त यह हैं कि आपका प्लान उसके अनुसार होना चाहिए. आपने पेटीम मॉल, मॉल 91, OYO का नाम तो सुना ही होगा. ये सभी बिज़नस पूरी तरह से ऑनलाइन हैं. पेटीम ऑ शेयर मार्किट में लिस्टेड हैं. इससे यह साबित होता हैं कि ऑनलाइन बिज़नस से करोड़ों कमाया जा सकता हैं, बशर्तें आपके पास उस स्तर की कौशलता हों.

ऑनलाइन बिजनेस में अगर कोई खुद का कोई प्रोडक्ट निकालकर ऑनलाइन सैल करता हैं तो उसको अच्छा मुनाफ़ा मिल सकता हैं. ऑनलाइन प्रोडक्ट को सैल करने के लिए इंडिया-मार्ट, अमेज़न जैसे स्टोर का सहारा लिया जा सकता हैं. इन सबसे हटकर खुद की वेबसाइट भी लांच की जा सकती हैं.  

  • टायर निर्माण का बड़ा व्यापर शुरू करे

भारत ऑटोमोबाइल के लिए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है, आंकड़ें यह दर्शाते हैं कि भारत वाहनों के लिए दुनिया के सबसे बड़े बाजार के रूप में उभरने की संभावना हैं. और इसका अर्थ हैं कि टायरों की अधिक मांग. टायर के निर्माण के लिए प्राकृतिक रबर, सिंथेटिक रबर और कार्बन ब्लैक कच्चे माल के रूप में चाहिए होते हैं.

बेहतर रणनीति के साथ अगर इस बिजनेस को शुरू किया जाए और खुद का ब्रांड बनाया जाए तो करोड़ों कमाना कोई मुश्किल काम नहीं होगा.

  • साइकिल बनाने का कारोबार शुरू करे

सबसे हटकर पर्यावरण के हितैषी यह बिजनेस जो आपको तो पसंद आएगा ही साथ में उन लाखों लोगों के मन को भी भायेगा जो पर्यावरण के हित के बारें में सोचते हैं. साईकिल की सवारी किसको पसंद नहीं हैं? जहाँ कुछ समय पहले गांवों में सवारी का एकमात्र जरिया साईकिल था, वहीँ शहरों में अभी इसका चलन बढ़ रहा हैं.

बच्चे, खिलाड़ी, अच्छी हेल्थ के लिए सैकड़ों लोग साइकिल का इस्तेमाल करते हैं. क्यों न इतने बड़े बाजार का फायदा उठाया जाए ?

साइकिल बिजनेस से अनेक मकसद को लक्षित किया जा सकता हैं. उन लोगों के लिए साइकिल बनाई जा सकती हैं जो अपने स्वास्थ्य में सुधार चाहते हैं. कुछ लोग सस्ती सवारी चाहते है, क्यों न उनके लिए इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई जाए. इस तरह से मल्टी प्रोडक्ट बनाकर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

  • छोटे पुर्जे का बिजनेस स्टार्ट करे

 सही भाषा में इस बिजनेस को ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (OEM) कहा जाता हैं. दुनिया के इस बिजेनस जगत में कोई अकेला परिपूर्ण नहीं हैं, हर कोई किसी दुसरे पर निर्भर हैं. बड़ी बड़ी निर्माता कंपनिया अपनी मशीनों या उपकरणों के लिए पार्ट्स का निर्माण खुद से नहीं करती बल्कि उनको दूसरी कंपनियों से आयत या खरीद कर सीधे इस्तेमाल में लाती हैं.

तो क्यों नहीं इसी प्रकार के पार्ट्स को बनाने का बिजनेस शुरू किया जाए. संभावना और आंकड़ें इस बात के पक्ष में है कि घरेलु और विदेशी निर्माता कम्पनियां भारत के बाजार में उतरेगी, इसलिए OEM बिजनेस अपना विशाल रूप ले सकता हैं.

  • औद्योगिक मशीनरी का बिजनेस शुरू करे

छोटे उद्योगों से लेकर बड़े उद्योगों तक मशीनों की आवश्यकता होती हैं. मशीन उसको कहते जो हमारा काम सरल बनाती हैं. मशीनों की सहायता से ही सही समय पर जरूरी चीजें पहुँच पाती हैं.

मशीनें निर्माण उद्योग काफी विस्तृत हैं इसलिए आप अपनी स्टडी के अनुसार मनचाहे फील्ड को चुन सकते हैं. कस्टम मेड मशीनों की मांग बहुतायत रहती हैं, इसलिए आप इस फील्ड को चुन सकते सकते हैं.

  • समुद्री पेंट

भारत में बहुत कम स्तर पर समुद्री पेंट बनाया जाता हैं, इसलिए बहुत आसानी से यह पेंट भारत में नहीं मिलता हैं. इसलिए इसको आयत किया जाता है, लेकिन शिपिंग चार्ज कि वजह से इनकी प्राइस काफी महँगी हो जाती हैं.

अगर देश में ही इनका निर्माण किया जाए तो इसकी कम कीमत जल्दी हो ग्राहकों को आकर्षित करेगी. समुद्री पेंट का इस्तेमाल नावों, जहाजों, ट्रॉलरों को पेंट करने के लिए किया जाता हैं.

मध्यम प्राइस वाले बिग बिजनेस आइडियाज

इसमें कोई बिग बिजनेस आईडिया नहीं हैं, बल्कि एक तरीका हैं जिससे एक नया बिग बिजनेस आईडिया खोजा सकता हैं. अक्सर कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जो अपने ब्रांड नाम के कारण सस्ती चीजों को काफी महँगी कीमत पर बेचते हैं ऐसे में ग्राहकों को तलाश रहती हैं एक ऐसे प्रोडक्ट की जो माध्यम स्तर के लोगों को संतुष्ट कर सकते हैं.

ऐसे में उन प्रोडक्ट को टारगेट करना चाहिए जिनकी लागत कीमत कम होने के बावजूद बहुत महंगे भाव में बिकते हैं. लेकिन आप ऐसे प्रोडक्ट की तलाश आपको स्वयं करनी पड़ेगी. 

  • ज्वैलरी शोरूम बिजनेस

भारत में गहनों को अहम आभूषण माना जाता हैं. वैसे भी भारतीय अपने 22 कैरेट सोने के गहनों के लिए प्रसिद्ध हैं. गहनों की नई नई डिजाईन हर वक्त डिमांड में रहती हैं, और सीजन में विशेष तौर पर गहनों की खरीदी की जाती हैं.

सालभर कई त्यौहारों में सीजन रहती हैं. ऐसे में एक बड़ा ज्वेलरी शोरूम खोलकर करोड़ों का मुनाफ़ा कमाया जा सकता हैं.

  • बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (बीपीओ)

भारत में बीपीओ व्यवसाय को आमतौर पर ‘कॉल सेंटर’ कहा जाता है. बीपीओ की इस प्रवृत्ति को अमेरिकी और यूरोपीय कम्पनियों द्वारा भारत में लाया गया था. लम्बे समय के बाद विदेशी केन्द्रों में गिरावट आई हैं. लेकिन कॉल सेंटर की मांग हर वक्त बनी रहेगी.

विदेशी कंपनियों में गिरावट आने के कारण भारतीय स्वदेशी बीपीओ कंपनियां की तलाश में हैं. ऐसे एमे अगर कोई एक बीपीओ सेवा की कंपनी स्टार्ट करें तो उसको बहुत अधिक मुनाफा हो सकता हैं.

  • मल्टीप्लेक्स सिनेमा

हर हफ्ते कोई न कोई नयी फिल्म लांच होती हैं. एक बड़े निवेश के साथ किसी शोपिंग मौल के निकट मल्टीप्लेक्स सिनेमा घर खोल दिया जाए तो यह बिजनेस बहुत अधिक लाभदायक हो सकता हैं.

  •  सुपरमार्केट बिग बिजनेस आईडिया इन हिंदी

अगर एक बहुत बड़ा शोपिंग मोल जिसमे हर जरूरतमंद चीज एक ही स्थान पर मिल जाती हैं, तो लोग निश्चित ही उसकी तरफ आकर्षित होंगे. इसलिए एक बड़े निवेश के साथ बड़े स्थान पर एक सुपर मार्किट स्टार्ट करना चाहिए.

एक सुपर मार्किट के लिए बड़े बिल्डिंग की आवश्यकता होती हैं. बिल्डिंग के अलावा बहुत सारे वर्कर्स की जरुरत होती हैं. स्टाफ, कैश काउंटर, सर्विलांस कैमरा और शॉपिंग ट्रॉली की आवश्यकता होती हैं.

  • फुटवियर निर्माण

या तो आप कोई नये ब्रांड के जूते लॉन्च कर सकते हैं या उच्च गुणवत्ता वाले जूते, सैंडल और चप्पल बना सकते हैं जिन्हें एक प्रतिष्ठित कंपनियों से कम प्राइस पर बेचा जा सकता हैं.  फुटवियर निर्माण बिग बिजनेस आईडिया को बेहतर बनाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले चमड़े के जूते को काटने और सिलने, तलवों और अन्य सामानों को ठीक करने के लिए मशीनों पर उच्च निवेश की आवश्यकता होती है. इसके लिए कुछ अतिरिक्त मजदूरों की आवश्कता होती हैं.

  • निर्यात और आयात बिग बिजनेस आईडिया इन हिंदी

भारत से सैकड़ों प्रोडक्ट्स का निर्यात किया जाता हैं, उसी प्रकार भारत में जरुरत के लिए सैकड़ों प्रोडक्ट्स का आयात किया जाता हैं.  इंपोर्ट एक्सपोर्ट बिजनेस के लिए कई सारे लाइसेंस की जरुरत होती हैं. लाइसेंस मिलने के बाद आप कपड़ों से लेकर मशीनों तक कुछ भी आयत निर्यात कर सकते हैं.

क्या आयत निर्यात बिग बिजनेस आईडिया से करोड़ों रूपये कमा सकते हैं?  

जी बिल्कुल, आयत निर्यात से करोड़ों रुपयें कमाए जा सकते हैं.

  • संचार उपकरण स्टोर बिग बिजनेस आईडिया

ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम, सैटेलाइट रेडियो, सैटेलाइट फोन, वायरलेस सेट सभी भारत में बेचे जा सकते हैं बशर्ते आपके पास सरकार से उचित लाइसेंस प्राप्त हो. ऐसे संचार उपकरण उन व्यक्तियों और कंपनियों द्वारा खरीदे जाते हैं जिनके पास खुद का लाइसेंस भी होता है. इन उपकरणों को बनाने के लिए उच्च निवेश की आवश्यकता होती है.

ये उपकरण आप हर किसी को नहीं बेच सकते इसके लिए बेचने से पहले ग्राहकों को वेरीफाई करना होता हैं.

  • कीट नियंत्रण

लगभग हर मौसम में कोई न कोई कीट पतंग पनपता रहता हैं. भारतीय बाजारों में ऐसे कीट नाशक बहुत कम मौजूद हैं, जो पर्यावरण के अनुकूल हों. ऐसे में अगर कोई ऐसे फोर्मुले के साथ कोई नया कीटनाशक बनाये जो पर्यावरण के अनुकूल हो और किट पतंगों को भी भगा दे यह बिजनेस काफी प्रॉफिट-एबल हो सकता है.

  • सफाई और स्वच्छता सेवाएं

यहां पर हम घरों में होने वाली सफाई की बात नहीं कर रहे हैं. सफाई और स्वच्छता सेवाओं का उपयोग आमतौर पर उद्योगों और अस्पतालों में किया जाता है जो जैव-खतरनाक पदार्थों के उच्च जोखिम में होते हैं.

औद्योगिक और अस्पताल के कचरे से निपटने के लिए विशेष उपकरण, कुशल कर्मचारी और निपटान के लिए उचित सुविधाओं की आवश्यकता होती है.

  • उर्वरक कारखाना

बड़े पैमाने पर उर्वरक बनाना एक ऐसा उद्योग है जिसे भारत सरकार से सब्सिडी और अन्य लाभ मिलते हैं. एक रासनायिक उर्वरक कारखाने को स्टार्ट करने के लिए बड़े निवेश की जरुरत होती हैं. आमतौर पर उर्वरकों के उत्पादन के लिए आपको बहुत सारी मशीनरी और कच्चे माल की आवश्यकता होती हैं.

  • फर्नीचर का कारखाना

कस्टम मेड फर्नीचर कुछ ऐसा है जो घरों और कॉर्पोरेट ग्राहकों के बीच उच्च मांग में है. आप एक ऐसा कारखाना खोल सकते हैं जो इस तरह के विशिष्ट, कस्टम मेड फर्नीचर बनाता है। इस व्यवसाय में मध्यम निवेश की आवश्यकता है. लेकिन धीरे धीरे इसको बड़ा करके करोड़ों का मुनाफ़ा कमया जा सकता हैं.

  • विद्युत स्कूटर

बदलते पर्यावरण को देखकर और पेट्रोल की बढती कीमतों से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ आकर्षित होते हैं. इसलिए पिछले वर्ष इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तेजी आई हैं. हाल ही देश में इनके ज्यादा उत्पादक कम्पनियाँ नहीं हैं. ऐसे में अगर कोई बड़े निवेश के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण करना शुरू करता हैं तो यह बिग बिजनेस काफी मुनाफेदायक हो सकता हैं.  

इसे भी पढ़े -:

1 केसर की खेती कैसे की जाती हैं

2 बिजनेस रजिस्ट्रेशन कैसे करे

3 नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस प्लान

4 मुर्गी फार्म बनाने का नक्शा – आधुनिक पोल्ट्री फार्म

5 बिजनस में सफलता के टिप्स हिंदी में


बिग बिजनेस आइडियाज को सफल करने के कुछ टिप्स

  एक सफल बड़ा बिजनेस स्थापित करना कोई सरल काम नहीं हैं. एक बड़े उद्योग में कई उतार चढाव आते हैं, इन सभी को अनुभव करने में काफी समय निकल जाता हैं. बिग बिजनेस को सफल बनाने के लिए हम यहाँ कुछ टिप्स या महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं. आप इनको ध्यान में रखेंगे तो शायद आपके लिए ये हेल्पफुल हो सकती हैं.

  • 1. एक भरोसेमंद साथी खोजें

एक अकेला आदमी हर क्षेत्र में निपुण नहीं हो सकता हैं. इसलिए एक बड़े निवेश को सही तरीके से लगाने के लिए अपने लिए बिजनेस पार्टनर चुने, एक भरोसमंद बिजनेस पार्टनर आपके हर कदम में आपका साथ निभाएगा. बिजनेस के हर उतार चढाव को आप दोनों मिलकर फेस करेंगे.

बिग बिजनेस में एक पार्टनर केवल इसलिए नहीं चाहिए होता हैं, कि वह आपकी आधी जिम्मेदारी संभाल ले बल्कि वह कोई एसी कला में भी निपुण हो जो बिजनेस को बढाने में सहायक होती हैं.

  • 2. एक रणनीति बनायें

अगर आपके पास बिग बिजनेस का उद्देश्य या ‘क्यों’ का उत्तर मालूम हैं तो आप एक सफल बिजनेस के लिए तैयार हैं. अगर आपने यह जान लिया हैं कि आपको क्या करना हैं तो अब आपको जानने की जरुरत हैं आपका बजट क्या हैं आप उसको किस तरीके से निवेश करोंगे कि आपको ज्यादा से ज्य्कादा बेनिफिट मिल सके. आप अपने नीचे काम करने वाले कर्मचारियों को किस तरह हैंडल करोंगे कि वे आपके लिए सही तरीके से काम कर सके.

 आपके पास एक शुरुआत से लेकर अंत तक की रुपरेखा होनी चाहिए, जहां से आपको यह पता चल सके कि आपका अगला कदम क्या हैं.

  • 3. कुछ चीजों को ना कहना सीखे

एक रणनीति बनाना और उस पर काम करना और टिके रहने के बाद आपको सफलता मिलने लगेगी. इसके बाद आपको कुछ नए कदम उठाने की जरुरत होगी, ऐसे में आपको कुछ चीजों को हाँ कहना पड़ेगा और कुछ चीजों को ना कहना पड़ेगा.

आप अपने बिजनेस के साथ हर चीज नहीं कर सकते, इसलिए केवल अतिमहत्वपूर्ण चीजों को ही करें. उन सभी पहलुओं को खुद से दूर कर दे जो आपके लिए कोई लाभदायक नहीं हैं.

  • 4. पीयर सपोर्ट खोजें

पीयर सपोर्टर आपके उन सभी कामों को देखता हैं जो आपके पूरे दिन की लिस्ट में होते हैं. पीयर सपोर्टर आपके लिए पूरी दिनचर्या बनाता हैं. पीयर सपोर्टर एक सीईओ की तरह होता हैं.

  • 5. एक टीम बनाये

बिजनेस में ऊपर से लेकर नीचे के स्तर तक का अनुभव लेने के लिए एक टीम को बनाकर रखे. टीम से सलाह ले, टीम के साथ मीटिंग करें. उनसे फीडबैक मांगे. बिजनेस में नया क्या किया जा सकता हैं, किन पुराने नियमों में बदलाव की जरुरत हैं. इन सभी को एक टीम के माध्यम से कण्ट्रोल किया जा सकता हैं.

  • 6. अपना ब्रांड बनाएं

विभिन्न सोशल मीडिया पर पहचान बनाकर अपनी पहुँच बढ़ाएं. सोशल मीडिया से ब्रांड मार्केटिंग करना बहुत आसन हैं. इसके लिए आपको केवल समय का इन्वेस्टमेंट करना हैं, बाक़ी सब कुछ फ्री हैं. अगर आप समय का इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकते तो आप ब्रांड का ad चलाकर भी शीघ्र अतिशीघ्र लाखों लगों तक अपनी पहुँच बढ़ा सकते हैं. और इन सभी के लिए आपको केवल एक मोबाइल और इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती हैं.


  • 1 बिग बिज़नस क्या होते हैं और इसकी परिभाषा क्या हैं(what is big business in hindi)?
  • 2 बिग बिजनेस कितने प्रकार का होता हैं?
  • 3 कौनसे बिजनेस को बिग बिजनेस में शामिल किया जा सकता हैं?
  • 4 बिग बिजनेस को शुरू कैसे किया जाता हैं(big business kaise shuru kare)?
  • 5 बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी(Big Business Ideas in Hindi).
  • 6 बड़े व्यवसायों से सम्बन्धी कुछ विशेष जानकरी.

बिग बिज़नस क्या होते हैं और इसकी परिभाषा क्या हैं?

 बिग बिजनेस में उन बिजनेस को शामिल किया जा सकता हैं, जिनका निवेश कम से कम 50 करोड़ हों. बिग बिजनेस को वृहद उद्योग कहा जाता हैं. वृहद् उद्योग(BIG BUSINESS) का टर्न ओवर लगभग 75 करोड़ से 250 करोड़ तक का होता हैं.

बिग बिजनेस के उदहारण -:  Gokul Refoils & Solvent Ltd., Zodiac Clothing Company Ltd. Etc. 9

वृहद् बिजनेस(BIG BUSINESS) के प्रकार

यहाँ हम बिजनेस को ओनरशिप के अनुसार और औधोगिक सेक्टर के हिसाब से बिग बिजनेस के प्रकार को संक्षेप में जानने का प्रयास करेंगे.

ओनरशिप के अनुसार बिग बिजनेस

  • एकल स्वामित्व
  • साझेदारी स्वामित्व
  • सीमित देयता कंपनी (एलएलसी – एक विशेष साझेदारी पर बिजनेस, जैसे लोन पर)
  • निगम शेयरधारक

बिग बिजनेस के लिए औधोगिक सेक्टर

  • कृषि और वानिकी(AGRICULTURE AND FORESTRY)
  • ऑटो(AUTO)
  • विमानन(AVIATION)
  • वितीय सेवाएं(FINTECH AND FINANCIAL SERVICES)
  • जैव प्रोधौगिकी(BIOTECHONOLOGY)
  • केमिकल(CHEMICAL)
  • पूंजीगत वस्तुएं(CAPITAL GOODS)
  • निर्माण(CONSTRUCTION)
  • तापीय शक्ति(Thermal power)
  • दूरसंचार(TELECOM)
  • कपड़ा और परिधान(TEXTILE & APPAREL)
  • पर्यटन और आतिथ्य(TOURISM & HOSPITALITY)
  • सड़कें और राजमार्ग(ROADS & HIGHWAY)
  • रेलवे(RAILWAY)
  • शिपिंग(PORTS AND SHIPPING)
  • दवाईयाँ(PHARMACEUTICALS)
  • आयल एंड गैस(OIL AND GAS)
  • मेटल(METAL)
  • हेल्थकेयर(HEALTHCARE)
  • विनिर्माण(MANUFACTURING)

ये सेक्टरस आपको अधिक से अधिक बिग बिजनेस आइडियाज(big business in hindi) के बारें में सोचने का मौका देंगे. इन सेक्टर्स को देखिये और इन पर गौर कीजिये, जिस सेक्टर में आपकी रूचि हैं उस सेक्टर को चुन सकते हैं. चलिए अब इन स्टैंडर्ड सेक्टर्स में से ही कुछ बिग बिजनेस आइडियाज की list निकालते हैं.


निष्कर्ष – बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी  

ऊपर आपने बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी 2022(big business ideas in hindi) के बारें में बहुत सारी जानकारी प्राप्त की होगी. आपने कुछ नए टिप्स भी जाने होंगे. हमारी वेबसाइट पर बिजनेस आइडियाज और बिजनेस लर्निंग और अर्निंग को स्ट्रोंग करने के लिए पोस्ट्स अपलोड होती रहती हैं. आप इस ब्लॉग से जुड़कर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं.

इसे भी पढ़े -: जॉब करें या बिजनेस

business management tips

हाइड्रोपोनिक खेती क्या है? हाइड्रोपोनिक्स खेती कैसे करे – सम्पुर्ण जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *