Falguni Nayar Biography In Hindi फाल्गुनी नायर की जीवनी

falguni-nayar-biography-in-hindi

Falguni Nayar biography, family, career, networth, business modal, nayka success story & many more

एक सपने देखने वाले को हमेशा पागल कहा जाता है, जब तक कि वह इसे रियलिटी में नहीं बदल देता. यह कहना है देश की सेल्फ मेड महिला बिलियनर फाल्गुनी नायर का. इस आर्टिकल में हम फाल्गुनी नायर की बायोग्राफी (falguni nayar biography in hindi) लेकर आए है. इस आर्टिकल में falguni nayar biography, nykaa success story, falguni nayar की networth कितनी है? falguni nayar wikipedia, falguni nayar के husband कौन है? सभी कवर करने वाले है.

फाल्गुनी नायर भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन फैशन और लाइफस्टाइल पोर्टलों में से एक, नायका की संस्थापक और सीईओ है. कोटक महिंद्रा के साथ एक उद्यम निवेशक और व्यापारी के रूप में 20 साल की सेवा करने के बाद, उन्होंने अचानक ही अपने सपने को पूरा करने के लिए नई राह पर निकल पड़ी. उन्होंने ऑनलाइन ब्यूटी एंड स्किन केयर प्रोडक्टस में स्कॉप को देखते हुए, खुद को नायका की ओर बढ़ाया, और एक ऐसा प्लेटफार्म बनाया. जिसने अपने आगमन के साथ ही इतिहास रच दिया. 35 ऑफलाइन स्टोरों के साथ अपने ऑनलाइन बिजनस नायका को सफल बनाना. फाल्गुनी नायर ने दुनिया को बताया कि, उम्र केवल एक संख्या है.

falguni-nayar-biography-in-hindi

Early Life of Falguni Nayar

नायका की सीईओ और फाउंडर फाल्गुनी नायर का जन्म 19 फरवरी 1963 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था. ये एक गुजराती परिवार से है. उनके पिता, नायर 1947 में भारत के विभाजन के दौरान कराची, पाकिस्तान से गुजरात से विस्थापित हो गए थे. बाद में वे उनके परिवार के साथ मुंबई चले गए. वहाँ इन्होने एक हिंदी टीचर का काम किया.

कुछ साल बाद, उन्होंने और उनके भाई ने एक ट्रेडिंग बिजनस शुरू किया. और बाद में, एक छोटे पैमाने पर एक बॉल बेयरिंग निर्माण व्यवसाय शुरू किया. जिसे उन्होंने एक मध्यम आकार के व्यवसाय के लिए बनाया था. फाल्गुनी नायर ने अपने पिता को अपना व्यवसाय बढ़ाते हुए देखा और उनकी मदद भी किया करती.

जब फाल्गुनी नायर एक बच्ची थी, तब भी से उसके पिता ने उसे अपने व्यवसाय में शामिल करना शुरू कर दिया था. जब वह छठी कक्षा में थी, उनके पिता उससे बिजनस के विविधीकरण, अन्य व्यवसाय से संबंधित चीजों और शेयर बाजार आदि के बारे में सलाह मांगते थे. यही से फाल्गुनी नायर को समाचार पत्रों में प्राइस अर्निंग रेश्यो का अध्ययन करने के लिए प्रेरणा मिली.

एक किशोरी के रूप में, फाल्गुनी नायर ने बहुत यात्रा की और छात्र विनिमय कार्यक्रम के एक भाग के भी लिया था. जिसमे वह कश्मीर में एक मुस्लिम परिवार के साथ रही थी. उन्होंने अकेले यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा की.

Falguni Nayar Education

फाल्गुनी नायर बचपन से ही पढाई में होशियार थी. इन्होने 1980 में, सिडेनहम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई में प्रवेश लिया. इन्होने अकाउंटिंग और बिजनस मैनेजमेंट में बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) में ग्रेजुएशन पूरा किया.

बीकॉम पूरा करने के बाद1983 में, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIM,) से फाल्गुनी नायर ने फिनांस में एमबीए किया. वह 1985 के बेच आईआईएम से पास आउट हुईं.

Falguni Nayar Family

1987 में फाल्गुनी नायर की शादी संजय नायर से हुई. संजय नायर IIM में फाल्गुनी नायर के बैचमेट थे. संजय नायर हमेशा उनका समर्थन करते थे. फाल्गुनी नायर के पति संजय नायर KKR.co.inc कम्पनी के अध्यक्ष है.

फाल्गुनी नायर के दो बच्चे है. अद्वैत नायर और अंचित नायर. दोनों की पढाई अमेरिका में हुई. पढाई पूरी होने के बाद कुछ साल अमेरिका में ही काम किया. लेकिन बाद, में वे नायका में काम करने के लिए इंडिया आ गए. अद्वैत नायर नायका फैशन की सीईओं है जबकि अंचित नायर नायका डॉटकॉम के सीईओं है.

Falguni Nayar Career

फाल्गुनी नायर की करियर की शुरुआत कैसे हुई? आईआईएम से पास आउट होने के बाद, फाल्गुनी नायर ने मई 1985 में ए.एफ. फर्ग्यूसन एंड कंपनी को जॉइन किया. और दिसंबर 1993 तक यहां मेनेजर के रूप में काम किया. फिर उन्होंने वहाँ से छोड़ कर, 1994 में, कोटक सिक्योरिटीज को जॉइन किया. 2005 में उन्हें कोटक सिक्योरिटी का मेनेजर बनाया गया. फाल्गुनी नायर ने कोटक सिक्योरिटीज में तकरीबन 19 काम किया.

उन्होंने लंदन और ग्रेटर न्यूयॉर्क शहर में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के हेड के रूप में काम भी किया. लंदन और न्यूयॉर्क में काम करते हुए, फाल्गुनी नायर ने बिजनस के प्रबंधन के बारे में बारीकियों को जाना. बाद में इसी ने उन्हें नायका की नींव रखने में मदद की.

नायका की शुरुआत

नायका की सीईओ और फाउंडर फाल्गुनी नायर नायका की शुरुआत कब करी. नायका की शुरुआत दो लोगो ने की थी. जिसमे प्रमुख तो फाल्गुनी नायर है जबकि दूसरी महिला किरण मजूमदार शॉ है. फाल्गुनी नायर और किरण मजूमदार ने अप्रैल 2012 में नायका की शुरुआत मुंबई से की थी. उस समय फाल्गुनी नायर की उम्र 50 वर्ष थी. यह अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है. जिस उम्र में लोग रिटायर होने की सोचते है. उस उम्र में फाल्गुनी नायर ने अपनी कम्पनी खोलने की सोची.

शुरुआत में उन्होंने 2 मिलियन डॉलर इन्वेस्ट कर नायका की स्थापना की थी. और आज 2021 तक Nykaa की कीमत 2.3 बिलियन डॉलर से भी अधिक हो गई है. जिससे नायर की संपत्ति अनुमानित 1.1 बिलियन डॉलर हो गई. फाल्गुनी नायर सेल्फ मेड महिला भारतीय अरबपतियों में से एक हैं. दूसरी किरण मजूमदार शॉ हैं. नायका कम्पनी 2021 को $13 बिलियन में सूचीबद्ध होकर फाल्गुनी नायर को भारत की सबसे अमीर सेल्फ मेड लेडी बना दिया. साथ ही फाल्गुनी नायर अब भारत के शीर्ष 20 सबसे अमीर लोगों में से एक है.

Nykaa Success Story in Hindi

फाल्गुनी नायर ने नायका को 2012 में शुरू किया. nykaa की शुरुआत मुंबई में लोकल शॉप बनाकर की थी. बाद में इसे एक ई-कॉमर्स में तबदील कर दिया गया. उन्होंने nykaa के साथ ब्यूटी ई-कॉमर्स बाजार में कदम रखा. उस समय देश में, ई-कॉमर्स इतना प्रचलन में नहीं था, लेकिन फाल्गुनी नायर दूर की सोच रखने वाली थी. वे ई-कॉमर्स के विकास के बारे में आश्वस्त थी, उसने अपने निर्णय पर संदेह नहीं किया.

उनके विविध कार्य अनुभव ने उन्हें सफल होने के लिए कम्युनिकेशन और मैनेजमेंट आदि जैसे कई जरुरी कौशल दिए. साथ ही, उनकी दृढ़ता और आत्मविश्वास ने उन्हें भारत की सबसे सफल महिला उद्यमियों में से एक के रूप में उभरने में मदद की.

फाल्गुनी नायर को मेकअप करने का शौक नहीं था, लेकिन उन्होंने ब्यूटी प्रोडक्ट्स में दिलचस्पी दिखाई. Nykaa की वेबसाइट नवंबर 2012 में लॉन्च की गई थी. Lakmé Nykaa के साथ जुड़ने वाला पहला ब्रांड था. आज के समय में ऐसे कई ब्रांड्स nykaa की फ्रेंचाईजी लेने को तत्पर है. आज के समय Nykaa के पास Nykaa Naturals, Nykaa कॉस्मेटिक्स, Kay ब्यूटी, Nykd by Nykaa, 20 ड्रेसेस, RSVP, Mondano, Likha और Pipa Bella जैसे कई ब्रांड हैं.

पूरा नामफाल्गुनी नायर
जन्म19 फरवरी 1963, मुंबई
Age58 years (as 2021)
राष्ट्रीयताभारतीय
पेशाबिजनस वूमन & एंटरप्रेन्योर
पतिसंजय नायर
बच्चेअद्वैत नायर और अंचित नायर
शिक्षाB.com. & MBA (IIM)
Networth $6.5 billion (650 करोड़)
Instagramfalguninayar
Twitter@falguninayar
E-mail Id@temasek.com.sg.
falguni nayar biography in hindi
ए.एफ. फर्ग्यूसन एंड कंपनीबतौर मेनेजर काम किया
कोटक महिंद्राबतौर मेनेजिंग डायरेक्टर (for 20 years)
nykaaceo & founder
falguni nayar career journey

Also Read :

Dr. Vivek Bindra (motivational speaker and business coach) age, networth, family many more

अभी Try करे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

कैसे कमाए गूगल से लाखो महीना (google से पैसे कमाने के तरीके)

फाल्गुनी नायर अवार्ड्स & अचीवमेंट्स

  • साल 2017 में इकोनोमिक टाइम्स स्टार्टअ द्वारा फाल्गुनी नायर को “वूमन अहेड (Woman Ahead)” से नवाजा गया था.
  • साल 2019 में उन्हें “ET Business Woman of the year” अवार्ड से नवाजा गया था.

नायका की सीईओ फाल्गुनी नायर की networth क्या है?

फाल्गुनी नायर जो कि nykaa की फाउंडर एंड सीईओ है. फाल्गुनी नायर भारत की सबसे अमीर सेल्फ मेड वूमन बिलियनर है. इनकी networth $7.7 बिलियन है जो कि भारतीय रुपयों में करीब 56 हजार करोड़ होते है.

फाल्गुनी नायर की आयु क्या है?

nykaa फाउंडर फाल्गुनी नायर की आयु 58 वर्ष है. इनका जन्म 1963 में मुंबई में हुआ था. और रोचक बात यह है कि फाल्गुनी नायर ने nykaa की शुरुआत 50 वर्ष की उम्र में की थी.

फाल्गुनी नायर ने nykaa की शुरुआत कैसे की.

49 वर्ष की आयु में फाल्गुनी नायर ने कोटक महिंद्रा में मेनेजर की नौकरी छोडकर खुद की एक कम्पनी खोलने की सोची. इसके लिए उन्होंने ब्यूटी एंड स्किन केयर प्रोडक्ट्स को चुना. मार्च 2012 में nykaa की शुरुआत की. पहले लोकल लेवल पर nykaa की सॉप खोली और बाद में इसे एक ई-कॉमर्स वेबसाइट में तबदील कर दिया.

Nykaa की ब्रांड एम्बेसडर कौन है?

nykaa जैसी बिग ब्रांड कम्पनी की ब्रांड एंबेसेडर जान्हवी कपूर है.

फाल्गुनी नायर के पति कौन है?

1987 में फाल्गुनी नायर की शादी संजय नायर से हुई थी. फलुगुनी नायर के हसबेंड संजय नायर ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म केकेआर, इंडिया कम्पनी के सीईओ है. फाल्गुनी नायर के दो बच्चे है. अद्वैता नायर इनकी है और अंचित नायर .

इस आर्टिकल में आपने nykaa की ceo & founder फाल्गुनी नायर की प्रेरणादायक जीवनी के बारे में पढ़ा. आशा करते है यह आर्टिकल (falguni nayar biography in hindi), falguni nayar net worth, age, family, wikipedia and many more आपको अच्छा लगा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *