ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 – Online paise kaise kamaye

online paise kaise kamaye

फाइनली, आपने ये डिसाइड किया हैं कि आपको ऑनलाइन पैसे कमाने हैं लेकिन आपको ये नहीं पता कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए(online paise kaise kamaye). इन्टरनेट से ऑनलाइन काम करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं? आज इस पोस्ट में मैं आपको बताउंगी कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

आपने ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीको के बारें में आपने पढ़ा होगा और कुछ तरीकों पर आपने काम भी किया होगा. या तो आपने अभी तक ऑनलाइन पैसे कमाए नहीं या आपको और अधिक ऑनलाइन पैसे कमाने हैं.

ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के तरीकों के बारें में आपको बताने से पहले मैं आपको कुछ बेसिक जानकारी देना चाहूंगी. मुझे उम्मीद हैं कि आप इस पॉइंट्स को पढ़कर ही आगे बढ़ेंगे.

1 ऑनलाइन इन्टरनेट से काम करके पैसे कमाने के लिए आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन और एक बढ़िया स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप होना चाहिए. स्लो इन्टरनेट पर आप काम को बढ़िया तरीके से नहीं कर पाओगे. वहीँ अगर आपके पास अच्छा डिवाइस नहीं हैं तो आप साफ सफाई से काम नहीं कर पाओगे.

2 ऑनलाइन काम शुरू करने से पहले आपको खुद के अन्दर एक स्किल डेवेलेप करनी पड़ेगी, नहीं तो आप भी उस भीड़ का हिसा बन जायेगे, जो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आते हैं और थोड़े समय बाद यहाँ से चले जाते हैं. आप जिस भी काम को चुनते हैं, आपको उस काम को बढ़िया तरीके से करना आना चाहिए.

Note – काम को सीखने एक लिए आप उसके फ्री टूटोरीयल्स को देख सकते हैं उसके बारें मे ऑनलाइन वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं. पढने से आपको कुछ अनुभव हो जायेगा और आप आसानी से ऑनलाइन काम करके पैसे कमा पाएंगे. आपको धैर्य भी रखना चाहिए, ऑनलाइन पैस कमाने में थोड़ा टाइम लग सकता हैं. आपको पहले लर्निंग और फिर अर्निंग पर ध्यान देना चाहिए.

3 ऑनलाइन काम के लिए ऐसे प्लेटफार्म को चुने जो सच में पैसे देता हैं. मैंने भी कई एसी वेबसाइट पर काम किया जहां मैं भी उल्लू बन गयी थी. लेकिन अब मुझे इनका अच्छा अनुभव हो गया हैं, तो मैं ऑनलाइन अच्छे पैसे कमा लेती हूँ. मैं यहाँ पर अपना अनुभव शेयर करने जा रहीं हूँ कि आप भी कैसे ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं? (online paise kaise kamaye)

4 जब आप किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म को चुनते हैं तो थोड़ी जाँच पड़ताल करके कोई ऐसा प्लेटफार्म चुने जो उस केटेगरी में सबसे बेस्ट हैं. जैसे आप फीवर पर एक गिग बनकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसकी तरह कोई दूसरी वेबसाइट जहाँ वहीँ काम करके डबल पैसे कमा सकते हैं तो पहले वहां पर जाइये.

तो क्या आप तैयार हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ? यहाँ हम ऑनलाइन इन्टरनेट पर काम करने के सर्वश्रेष्ठ तरिकों के बारें मे बताएँगे, जहाँ से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

Jump On Query -:

2022 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (online paise kaise kamaye)

2022 में ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के तरीकों में यहाँ मैंने अलग अलग 15 तरीकों के बारें मे बताया हैं. अब आपको सेलेक्ट करना हैं कि आपको कौनसा काम करना हैं? और किस काम से आपको ऑनलाइन पैसे कमाने हैं.

मैं आपको यहाँ एक ओर बेस्ट एडवाइस देना चाहूंगी, आप अपनी स्किल और इंटरेस्ट के अनुसार कोई एक काम चुने और उस पर काम करना शुरू करें, जब आप ऑनलाइन से कुछ पैसे कमाने शुरू हो जाये तो आप अपनी नई स्किल पर काम करना शुरू कर सकते हैं.

 

ऑनलाइन फ्रीलांस काम करके पैसे कमाए

आजकल ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका यहीं हैं. फ्रीलांस काम में उन तमाम कामों किया जा सकता हैं, जो एक full टाइम एम्प्लायर करता हैं. फ्रीलांस काम में सभी प्रकार के काम शामिल किये जाते हैं, जैसे – कॉपी राइटिंग, ट्रांसलेशन, ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग, विडियो एडिटींग, एप्प डेवलपमेंट, मार्केटिंग, 3D मोडलिंग, वेब डिजाईन जैसे काम किये जाते हैं.

आपमें कोई न कोई तो स्किल जरूर होगी. अगर आपमें कोई स्किल नहीं हैं तो आप अपने अनुसार बेस्ट स्किल जिसको आप करना पसंद करते हैं उसके लिए कोई छोटा सा स्किल डेवलपमेंट का कोर्स कर स्किल डेवलेप कर सकते हैं.

इससे आपको फायदा यह होगा कि आप उस काम को बढ़िया तरीके से कर पाएंगे और अपने क्लाइंट को खुश कर पाएंगे. अगर आपका क्लाइंट खुश रहेगा तो आपको बढ़िया रेटिंग देगा जिससे आपको आगे भी काम मिलते रहेगे.

जब आपकी रेटिंग अच्छी हो जाये तो आप अपनी वर्थ वैल्यू बढ़ा सकते हैं.

फ्रीलांसिंग काम के लिए भारतीय और अन्तराष्ट्रीय दोनों के तरह प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं, आपको तय करना हैं कि आपको कहाँ काम करना हैं. जिनको इंग्लिश कम आती हैं उनको बाहर के देशो में काम करने से बचना चाहिए, लेकिन अगर आप थोड़े जानकर हो तो जरूर विदेशो में काम करना चाहिए, ताकि आपको ऑनलाइन बढ़िया पैसे मिल सके.

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग करने के कुछ बेहतर प्लेटफॉर्म्स

यहाँ मैं आपके लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म्स के सिलेक्शन को लेकर आई हूँ. आप इनमे से कही पर भी try कर सकते हैं. इसमें india के लिए फ्रीलांसिंग साइट्स और विदेशों के लिए भी शामिल हैं.

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग काम करने करने के लिए – Freelance India, Freelancer, Upwork, Fiverr, Linked-in, 99 design, peopleperhour, guru, youth4work, dream starts, truelancer साइट्स पर जा सकते हैं.

फ्रीलांसिंग काम कैसे करे?

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाने के लिए आपके पास एक रणनीति होनी चाहिए. अगर आप शुरुआत में सही तरीके से कदम नहीं उठाओंगे तो आपको कोई काम नहीं मिलेगा. और आपका इन्टरनेट का पैसा और समय दोनों बर्बाद हो जायेंगे.

Step-1 एक प्लेटफार्म चुनिए. जब आपकी स्किल को लेकर पूरी तरह से कॉंफिडेंट हो जाओ तो आप अपना फ्रीलांसिंग अकाउंट और profile के लिए तैयार हो जाते हैं. अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक प्लेटफॉर्म या साईट चुननी पड़ती हैं, जहाँ पर आपनी profile को डालेंगे.

Note-: आप साईट का चुनाव कैसे करेंगे? साईट के चुनाव के लिए आप सबसे पहले अपनी स्किल को देखेंगे, इसके बाद आप ये चेक करेंगे कि आप ऑनलाइन काम किस देश में करेंगे, इसके बाद आप ये देखेंगे, उस देश की कोई फ्रीलांसिंग साईट हैं या नहीं. अगर उस देश की फ्रीलांसिंग साईट हैं तो सबसे पहले उस पर जाकर अपनी profile बनायें, अगर कोई स्पेसिफिक कंट्री साईट नहीं हैं तो आप किसी ग्लोबली साईट को पकड़ सकते हैं.

कई बार क्या होता हैं कि क्लाइंट फ्रीलांसिंग के लिए उसी देश के किसी फ्रीलांसर को पकड़ते हैं. तो यहाँ मैंने कुछ ऐसे लोगो को भी देखा हैं जो vpn लगाकर किसी स्पेशल कंट्री को टारगेट करते हैं. ऐसा करना ठीक नहीं रहता हैं.

Step-2 अपना अकाउंट बनायें. एक बार जब आप किसी एक साईट को चुन लेते हैं तो आपको एक प्रोफेशनल अकाउंट बनाना होता हैं. अपना नाम, ई-मेल, कंट्री डालकर बेसिक जानकारी के साथ अकाउंट बनाना होता हैं. आपकी जानकरी सही होने पर आपका अकाउंट बन जायेगा.

Step-3 अब आपको सबसे महत्वपूर्ण काम करना हैं, यहाँ से आप किसी कोई काम के लिए hire भी कर सकते हैं या आप किसी के लिए काम कर सकते हैं. आपको यहाँ पर पर फ्रीलांसर बनना हैं. तो आप एक फ्रीलांसर के तौर पर अपनी स्किल, अपनी एजुकेशन, अपना एक्सपीरियंस और कुछ डेमो फाइल के साथ आपको अपना फ्रीलांस-अकाउंट क्रिएट करना हैं.   

एक बार जब आपकी आईडी और डिटेल्स वेरीफाई हो जाएगी तो आप यहाँ से फ्रीलांसिंग काम मिल पायेगा, और आपको ऑनलाइन पैसे मिल पाएंगे.

Step-4 आप क्लाइंट्स से सीधे बात करके या उनकी किसी साईट पर जाकर काम या project को चुन सकते हैं.

आपके लिए विशेष संकेत – फ्रीलांसिंग में सबसे बड़ी दिक्कत यह आती हैं कि लोगों को काम मुश्किल से मिलता हैं. तो ऐसे में क्या करें? मैं यहाँ पर आपको कुछ टिप्स देना चाहूंगी. कि आप जिस प्लेटफॉर्म पर काम करते हैं उसके सभी तरह के फेस बुक ग्रुप्स, इन्स्टाग्राम, redit  जैसे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ने का प्रयास कीजिये. ऐसा करने से कुछ समय बाद आपको कुछ फ्रेंड्स का suggestion मिलना शुरू हो जायेगा, आपको देख देखकर उनको follow करना हैं कि कौन क्लाइंट हैं और कौन फ्रीलांसर. इसमें यूजर कुकीज की टेक्निक काम करती हैं. इसलिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट और फ्रीलांसिंग साईट की कुकीज को इनेबल रखना चाहिए. ताकि ब्राउज़र आपको ट्रेस कर सके और बेहतर परिणाम दे सके.

आप कितना कमा सकते हैं?

आप फ्रीलांसिग काम को प्रति घंटा, प्रतिदिन, प्रति सप्ताह के अनुसार कर सकते हैं. यहाँ आपको अपने काम के अनुसार अपने अमाउंट को तय करना होता हैं. कोशिश कीजिये दूसरों कि तुलना में ज्यादा अधिक भी न हो और ज्यादा कम भी न हो.

फ्रीलांसिंग से आप कितना कमा सकते हैं यह तो आपकी स्किल के उपर निर्भर करता है. मेरे अनुभव से कोई प्रति घंटा 5 डॉलर भी कमा सकता हैं और कोई प्रति दिन का 100 डॉलर भी कमा सकता हैं. अगर कोई किसी project को लेता हैं तो उसको ज्यादा पेमेंट मिलता हैं, वह एक सप्ताह में 500 डॉलर कमा सकता हैं, और एक से अधिक project को हैंडल कर लेता हैं.

इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर आपको उपर वाला तरीका पसंद नहीं आया तो आप इस तरीकें को अपना सकते हो, अगर यह भी पसंद न आये तो आगे और भी बहुत सारे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हैं आप उनको भी आजमा सकते हैं. चलिए जानते हैं कि कैसे आप एक इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

एक इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर जिसके पास हजारों या लाखों में फोल्लोवर्स होते हैं, और वह किसी प्रोडक्ट या किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को स्पोन्सर कर बड़ी मात्रा में पैसे वसूल करता हैं.

इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आपके पास खुद की बड़ी ऑडियंस होनी चाहिए, आपके पास बहुत बड़ी एक्टिव ऑडियंस होनी चाहिए.

एक बढ़िया इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनने के लिय आपको कुछ बेस्ट स्टेप्स से गुजरना होता हैं, अगर आप इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनने की चाहत रखते हैं तो आपको इन स्टेप्स को जरूर follow करना चाहिए,

step-1 आप एक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाये. इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर के लिए आपके पास एक अकाउंट होना चाहिए. मैं यहाँ आपको एक टिप देना चाहूंगी कि आप किसी एक केटेगरी को टारगेट करें. जैसे अगर आप लड़की हैं तो ब्यूटी प्रोडक्ट या कोई फैशन क्लोथिंग, स्किन केयर, हेयर केयर या लेडीज सैंडल को टारगेट कर सकते हैं.

इसके अलावा आप बॉडी-बिल्ड प्रोडक्ट, मेन क्लोथिंग जैसे कोई केटेगरी को पकड़ सकते हैं. हेल्थ टूल, डिजिटल टूल, इलेक्ट्रॉनिक्स टूल्स को भी आप टारगेट कर सकते हैं. जब आपका कंटेंट लोगों को वैल्यू देने लग जायेगा तो वे आपके प्रोडक्ट्स और स्टेटमेंट को follow करने लग जायेंगे.

Step-2 जब आप किसी एक केटेगरी को टारगेट करने लग जाते हो तो आपको रेगुलरली पोस्ट जैसे – विडियो, फोटो या इन्फोग्राफिस डालते रहना हैं. कभी कभी आपको अपने फोल्लोवेर्स को रिप्लाई भी करना चाहिए. उनसे पोल और उपकमिंग पोस्ट के बारें में राय लेना चाहिए.

Step-3 जब आपके पास एक बढ़िया ओडियंस हो जाये तो आप अपनी केटेगरी के अनुसार कोई लिंक देकर प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं और उस पर कमीशन कमा सकते हैं और अब आपके पास बढ़िया ओडियंस हो जाएगी तो कंपनी अपने आप आपसे संपर्क करेगी.

 इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर से आप कितना कमा सकते हैं?

 इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनकर आप ऑनलाइन बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं. वैसे इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर की फोल्लोवर्स के हिसाब से एक श्रेणी होती हैं. उस केटेगरी के अनुसार आपको प्रति पोस्ट पर पैसे मिलते हैं.

नैनो इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर(10k followers तक) = 4 से 15 हज़ार तक प्रति पोस्ट

माइक्रो इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर(50k followers तक) = 15 से 40 हज़ार तक प्रति पोस्ट

मिड टायर इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर(500k followers तक) = 40 से एक लाख तक प्रति पोस्ट

माक्रो इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर(1M followers तक) = एक लाख से पांच लाख तक प्रति पोस्ट

मेगा इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर(1M से अधिक followers) =पांच लाख से अधिक प्रति पोस्ट

ये एक डेमो हैं, पूरा मसला आपकी केटेगरी पर डिपेंड करता हैं कि इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर ऑनलाइन कितना पैसा कमाते हैं.

ऑनलाइन पैसा कमाने वाला ब्लॉग से

कुछ सालों पहले blogging एक ऐसा प्लेटफार्म था जहाँ लोग फ्री टाइम के लिए कुछ लिखकर डाल दिया करते थे. लेकिन बदलते समय के चलते ब्लॉग और वेबसाइट कमाई का बहुत अच्छा प्लेटफार्म बन चुके हैं.

आप में से कई लोग सोचते होंगे कि अभी blogging का करियर ख़त्म हो चूका होंगा या अभी blogging में बहुत अधिक कम्पटीशन बढ़ गया होंगा, तो ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं. हालाँकि पिछले कुछ वर्षों में यहाँ लोगों ने अपना इंटरेस्ट दिखाया हैं. लेकिन फेक्ट यह हैं कि यहाँ जो कोई भी आता हैं वह कोई खास ट्रेनिंग के साथ नहीं आता हैं. इसलिए बहुत कम लोग लम्बे चल पाते हैं. अगर आप किसी खास मकसद से यहाँ आते हैं तो आपको जरूर फायदा होगा.

तो क्या कोई 2022 में ब्लोगिंग शुरू कर सकता हैं?

बिलकुल आप 2022 में blogging की शुरूआत कर सकते हैं. blogging में कंटेंट सबसे महत्वपूर्ण होता हैं, अगर आपके पास अच्छा कंटेंट हैं तो आप गूगल पर अच्छा रैंक करेंगे और खूब पैसा भी बनायेंगे.

तो मैं अब आपको क्लियरली बताती हूँ कि एक ऑनलाइन पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाया जाता हैं ? इसके लिए क्या क्या करना होता हैं? और मैं आपको यह भी बताउंगी कि blogging का कांसेप्ट क्या हैं और किस तरह लोग पैसा बनाते हैं?

  • Blog/वेबसाइट बनानने का प्रोसेस
  • 1 एक होस्टिंग और डोमैन खरीदना
  • 2 वेबसाइट को लाइव करना और डिजाईन करना/करवाना(वर्डप्रेस, ब्लॉगर, टम्बलर, मीडियम, घोस्ट, स्क्वरस्पेस आदि फ्री प्लेटफार्म हैं जहाँ से आप अपनी वेबसाइट को ऑपरेट कर सकते हैं)
  • 3 आपकी सलेक्टेड केटेगरी का कंटेंट डालना
  • 4 seo करना और उसको रैंक करवाना
  • 5 अपनी वेबसाइट को किसी ad नेटवर्क से connect करना, या प्रोडक्ट की अफिलेट लिंक add करना.
  • 6 कमाई करना और उसको डबल ट्रिपल के लिए मेहनत करना.

एक पैसा कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाये?

वैसे तो आप कोई भी टॉपिक उठाकर लिख सकते हैं. लेकिन अगर आप पैसा कमाने के लिए ब्लॉग को बना रहे हो तो आपको लोगों को वैल्यू देनी पड़ेगी. जब लोग आपके कंटेंट को पढने लग जायेंगे तो आपको अर्निंग होनी शुरू हो जाएगी.

ऑनलाइन ब्लॉग से आप कितना कमाएंगे, यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि आपके कंटेंट की केटेगरी कौनसी हैं. कंटेंट अगर अधिक cpc वाला हो तो आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे. अगर आप इंग्लिश में लिखते हैं तो भी आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे.   

एक बार ब्लॉग लाइव होने पर उस पर ट्रैफिक लाना होता हैं ट्रैफिक लाने के लिए वेबसाइट का seo किया जाता हैं. जितना बढ़िया seo किया जाता हैं, आपको उतनी ही बढ़िया रैंकिंग मिलती हैं और आपको उतने ही अधिक पैसे मिलेंगे.

ट्रैफिक लाने के लिए seo के अलावा सोशल मीडिया पर प्रमोशन किया जा सकता हैं. सोशल मीडिया से तुरंत ट्रैफिक मिलता हैं और तुरंत अर्निंग शुरू हो जाती हैं.

Blogging का कांसेप्ट क्या हैं?

Blogging कोई छोटा मोटा काम नहीं हैं, एक सफल ब्लॉग के माध्यम से आप बड़ी बड़ी कंपनियों को प्रमोट कर सकते हैं. blogging एक बहुत बड़ा बिज़नस बन सकता हैं अगर आप इसको बहुत धैर्य के साथ और मेहनत से करते हो.

Blogging का मैन कांसेप्ट यह हैं कि आपके पास audience हैं और कम्पनी को अपना प्रचार करना हैं. तो कम्पनी अपने प्रचार के लिए आपके पास आएगी. आप उनके ad को अपनी वेबसाइट पर प्लेस करेंगे और बदले में उनसे एक छोटा सा चार्ज लेंगे.  

यहाँ आपको किसी कम्पनी के पास जाने की जरुरत नहीं हैं, यह सब काम गूगल कर देता हैं. आपको केवल एक वेबसाइट बनानी हैं और उस पर कंटेंट डालना हैं.

Blogging से कितना कमाया जा सकता हैं?

नए ब्लॉगर जिनके पास एक लाख ट्रैफिक हैं वे एक महीने में 10-20 हज़ार कमा सकते हैं. जैसे जैसे ट्रैफिक बढ़ता हैं, इनकम बढती जाती हैं. भारत के टॉप ब्लॉगर 44-50 लाख महीने कमा लेते हैं.

किसी फील्ड में टॉप को नहीं बल्कि एवरेज को देखना चाहिए. Blogging फील्ड में ब्लॉगर एवरेज साल का 15 से 20 लाख कमाते हैं.

एसोसिएट्स बनकर ऑनलाइन पैसा कमाए

जैसे एक ब्लॉग से कंटेंट या प्रोडक्ट की मार्केटिंग से पैसा बनाया जा सकता हैं वैसे ही प्रोडक्ट कि लिंक से पैसा बनाया जा सकता हैं. पैसा कमाने की इस तकनीक को एसोसिएशन कहा जाता हैं.

वर्ल्ड के टॉप ऑनलाइन स्टोर लोगों को अपने प्रोडक्ट को प्रमोशन करने पर उनको पैसे देते हैं. उदहारण के लिए अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, अलीबाबा एसोसिएट्स बन्ने का मौका देते हैं.

हम यहाँ वर्ल्ड के बेस्ट “ अमेज़न एसोसिएट्स” की बात करेंगे. कैसे आप एक अमेज़न एसोसिएट्स बनकर ऑनलाइन लाखो रुपयें कमा सकते हैं?

मैं आपको यहाँ पर कुछ प्रश्नों के उत्तर दूंगी जिससे आपको अच्छी तरह से समझ आ जायेगा एसोसिएट्स कैसे बना जाता हैं.

  • अमेज़न एसोसिएट्स क्या हैं?
  • अमेज़न एसोसिएट्स कैसे बना जाता हैं?
  • अमेज़न एसोसिएशन सिस्टम काम कैसे करता हैं? या अमेज़न एसोसिएट्स किस सिद्धांत पर काम करता हैं?

अमेज़न एसोसिएट्स क्या हैं?

अमेज़ॅन एसोसिएट्स एक अफिलेट मार्केटिंग का ही प्रकार हैं. अमेज़न एसोसिएट्स एक कार्यक्रम है जो वेबसाइट/ब्लॉग सोशल मीडिया के ओनर को लिंक के माध्यम से कमिशन कमाने का मौका देता हैं.

अमेज़न एसोसिएट्स एक निशुल्क प्लेटफार्म हैं जहाँ से कोई जुड़कर एक एसोसिएट्स बन सकता हैं.

अमेज़न एसोसिएट्स कैसे बना जाता हैं?

अमेज़न एसोसिएट्स या अन्य किसी प्लेटफार्म पर एसोसिएट्स बनने के लिए आपके पास उसका अकाउंट होना चहिये. जैसे अमेज़न एसोसिएट्स बनने के लिए आपके पास अमेज़न का अकाउंट होना चाहिए. वहीँ से आपको अमेज़न एसोसिएट्स(earn with us) से आपको अकाउंट क्रिएट करना पड़ता हैं. वहीँ आपको अपनी फाइनेंसियल डिटेल्स add करनी पड़ती हैं. अकाउंट वेरीफाई होने के बाद आप प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए तैयार होते हैं.

अमेज़न एसोसिएशन सिस्टम काम कैसे करता हैं?

अमेज़न एक ऑनलाइन स्टोर हैं जहाँ लाखो डिस्ट्रीब्यूटर अपने प्रोडक्ट सैल करते हैं. इन प्रोडक्ट की जितनी अधिक सेल्लिंग होती हैं अमेज़न को उतना ही अधिक फायदा होता हैं. इसलिए अमेज़न अपने कमिशन का कुछ हिस्स उन लोगों को दे देता हैं जो प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं.

इसी तरह जब आप किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करोंगे तो कुछ हिस्सा आपको मिलेगा, कुछ हिस्सा अमेज़न को मिलेगा और शेष(70%) हिस्सा प्रोडक्ट के ओनर को मिलता हैं.

अमेज़न एसोसिएट्स की रणनीति कैसी होनी चाहिए?

अमेज़न एसोसिएट्स को तभी फायदा होता हैं जब कोई उसकी लिंक से किसी प्रोडक्ट को खरीदता हैं. अगर आपके पास सौ प्रोडक्ट हैं और किसी ने एक भी प्रोडक्ट नहीं ख़रीदा तो आपको कुछ नहीं मिलेगा.

इसलिए आपके पास एक रणनीति होनी चहिये, ताकि आप प्रोडक्ट की सैलिंग कर सके और कुछ कमाई कर सके.

प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपके पास audience होनी चाहिए. आपके पास एक ऐसी ऑडियंस जो किसी विशेष केटेगरी से सम्बन्धित हैं तो आपको बहुत अधिक फायदा हो सकता हैं.

ऑडियंस के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं, एक वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं, youtube का इस्तेमाल कर सकते हैं. या आप फोरम साईट से ट्रैफिक को डाइवर्ट कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपका प्रोडक्ट कमिशन अधिक हैं तो गूगल एडवर्ड से कैम्पियन भी रन कर सकते है. गूगल एडवर्ड के अलावा आप सोशल मीडिया पर भी ad रन कर सकते हैं.

अमेज़न एसोसिएट्स से कितना कमाया जा सकता हैं?

अमेज़न एसोसिएट्स या ऑनलाइन कमाई की कोई सीमा नहीं होती हैं. आप औसतन 50-60 हज़ार महिना और इससे अधिक भी कमा सकते हैं.

जेब खर्ची के लिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अभी मैं जो आपको ऑनलाइन कमाई का तरीका बताने जा रहीं हूँ, उससे आप लॉन्ग टर्म के लिए शायद नहीं कमा सकते हैं, लेकिन शोर्ट टर्म के लिए कमा सकते हैं. इस काम के लिए आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए और बढ़िया इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

मैं यहाँ आपको दो तरीके बता रही हूँ, जिससे आप आसानी से तुरंत ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. पहला तरीका हैं – ऑनलाइन सर्वे करके और दूसरा तरीका टीशर्ट डिजाईन का काम करके.

 पहला ऑनलाइन सर्वे करके -: मैं यहाँ एक वेबसाइट का नाम लेना चाहूंगी(no sponshar) swagbucks का, इस वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन सर्वे कर सकते हैं. और कुछ पैसे कमा सकते हैं.   

swagbucks एक बेहद लोकप्रिय वेबसाइट हैं जहाँ सर्वे करने, विडियो देखने और शोपिंग पर आपको कूपन और कमिशन मिलता है. इस वेबसाइट पर आपको एक महीने में फिक्स नंबर सर्वे का मौका मिलता हैं. आप अपनी जानकारी भरकर कुछ पैसा कमा सकते हैं.

अगर आपको कुछ अधिक पैसा कमाना हैं तो आप चार पांच वेबसाइट और एप्प का सहारा ले सकते हैं. जैसे – toluna, टैली प्लस, कैशक्रेट इन websites पर भी जाकर आप सर्वे कर पैसा कमा सकते हैं.   

ऑनलाइन सर्वे कैसे करें?

किसी वेबसाइट पर जाकर आपको लॉग इन करना हैं. जब आप sign अप करोंगे तो आपको अलग अलग सर्वे और ad वाच करने के टास्क दिए जायेंगे. आपको सही जानकारी भरकर इनको कम्पलीट करना हैं. डेली, आपको टास्क आपकी मेल पर मिल जायेंगे.  

आप जितने अधिक सर्वे करेंगे, आपको उतनी ही अधिक इनकम होगी.

आपको पेमेंट वाउचर या चेक या पेपल के माध्यम से मिलता हैं.  

दूसरा, टी-शर्ट की डिजाइनिंग करकर. इस काम को बड़े स्तर पर भी किया जा सकता हैं. अगर आपका दिमाग क्रिएटिव हैं, तो आपको अपनी क्रिएटिविटी से पैस कमाने चाहिए. जिस भी फील्ड में आपको इंटरेस्ट हो, उसको पैशन बनाने का प्रयास करना चाहिए.   

ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट हैं, जहाँ से आप टी-शर्ट को डिजाईन कर सकते हैं. यहाँ मैं आपको कुछ वेबसाइट का नाम बता रहीं हूँ – टीशोपर, द शोल्ड स्टोर, माय होम स्टोर ये india की साइट्स हैं, फोरेनर साइट्स जैसे – टी-स्प्रिंग, जैजल जैसे प्लेटफार्म पर काम किया जा सकता हैं.

यहाँ आपको केवल डिजाइनिंग करनी हैं. ti-shirt का प्रोडक्शन, सेल्लिंग पर आपको ध्यान नहीं देना हैं, यह उस कम्पनी का काम हैं जो वहां से डिजाईन खरीदती हैं.   

आप ऑनलाइन टीशर्ट डिजाईन कैसे करेंगे?

जहाँ आप काम करना चाहते हैं वहां जाकर sign-up करना हैं. एक बार sign-up करने के बाद आप tishirt या शर्ट को डिजाईन कर अपलोड कर सकते हैं. टीशर्ट की डिजाइनिंग के लिए आप किसी थर्ड वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे – adobe पर जाकर ti-shirt को डिजाईन कर सकते हैं.

टीशर्ट डिजाईन के लिए एक यूनिक आईडिया चुने, बढ़िया कलर लगाये, टेक्स्ट, कोई आर्ट लगाये. जब डिजाईन कम्पलीट हो जाये तो आपको एक प्राइस डालकर उसको अपलोड करना होता हैं. जब कोई आपकी टीशर्ट डिजाईन को buy करेगा तो  आपको इनकम हो जाएगी. अगर आप अपनी डिजाइनिंग को डायरेक्ट किसी कंपनी को बेचना चाहते हैं तो उनके सोशल मीडिया पर जाकर उनसे डायरेक्ट संपर्क करें.

टीशर्ट डिजाईन करके आप बढ़िया इनकम कर सकते हैं. बशर्तें आपकी डिजाईन यूनिक हो.

best real money earning apps in india

एजुकेशनल कंटेंट से ऑनलाइन पैसे कमाए

यह एक ऐसा तरीका हैं जिससे कोई स्टूडेंट बिना ज्यादा समय व्यर्थ किये भी पैसा कमा सकता हैं. एजुकेशनल कंटेंट की डिमांड पूरे विश्व भर में रहती हैं. आपका एक छोटा project भी आपको बढ़िया कमाई दे सकता हैं. वैसे आप ऑनलाइन क्या बेचने वाले हैं??

एजुकेशनल कंटेंट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास बढ़िया नॉलेज होना चाहिए, आपके पास खुद की पुस्तकें होनी चाहिए.

एजुकेशनल कंटेंट से कमाने का पहला तरीका – आप ऑनलाइन कुछ बच्चों ट्यूशन दे सकते हैं. अगर ट्यूशन नहीं दे सकते तो कोई कला सीखा सकते हैं जिनमे आप माहिर हैं.

आपको रिसर्च करनी चाहिए, बहुत सारे ऐसे पेरेंट्स हैं, जो अपने बच्चों को स्पेशल क्लास देना चाहते हैं. आप उनके बच्चों को क्लास देकर पैसा वसूल सकते हैं.

एजुकेशनल कंटेंट से कमाने का दूसरा तरीका – अगर आप project रिपोर्ट बनाने में माहिर हैं तो स्टूडेंट्स के लिए project रिपोर्ट्स बनाइयें और बदले में पैसे लीजिये. लेकिन आपके दिमाग में एक सवाल हो सकता हैं कि आप रिपोर्ट किनके लिए बनायेंगे और कहाँ जाकर बेचेंगे?

रिपोर्ट सबमिशन के लिए आप udemy जैसे साइट्स का सहारा ले सकते हैं.

 एजुकेशनल कंटेंट से पैसे कमाने का तीसरा तरीका – आप अपनी पुराने नोट्स और बुक्स को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

.

Sign-up करने के बाद वेदान्तु या ट्यूटरिंग साइट्स पर जाकर आपको अपना एक अकाउंट बना लेना हैं. वहां आप बच्चों को पढ़ाकर बहुत बढ़िया पैसे कमा सकते हैं. मैंने सुना हैं कि इस तरीके से पढ़ने वाले स्टूडेंट प्रति घंटे का 200 से 500 वसूल करते हैं. यहाँ जैसे जैसे अनुभव बढ़ता हैं, आप प्रति घंटे की वैल्यू बढ़ा सकते हैं.

पॉडकास्ट के माध्यम से ऑनलाइन पैसा बनाये

प्रत्येक चीज की ऑनलाइन मार्केटिंग होती हैं और आप प्रत्येक मार्केटिंग से कमा सकते हैं. ऑनलाइन हर चीज कि मार्केटिंग हो सकती हैं और हर प्रकार के कंटेंट की मार्केटिंग के लिए प्लेटफॉर्म्स भी मौजूद हैं. अगर किसी की जरूरत हैं तो वह हैं आपकी कला. अगर आपमें कोई कला हैं तो आप बढ़िया कमा सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के अगले तरीके में मैं आपको बताने वाली हूँ कि आप ऑनलाइन पॉडकास्ट करके पैसे कैसे कमाए?

पॉडकास्ट क्या हैं – शेयरेबल ऑडियो कंटेंट को पॉडकास्ट कहा जाता हैं.

उदहारण के लिए ऑडियो कहानी, ऑडियो आकाशवाणी, ऑडियो बुक को पॉडकास्ट में शामिल किया जाता हैं.

वैसे कभी आपने सोचा हैं कि पॉडकास्ट क्यों महत्वपूर्ण हैं?

कुछ कंटेंट ऐसा होता हैं जिसको केवल सुनकर ही आनंद लिया जा सकता हैं, ऐसे कंटेंट को पॉडकास्ट के माध्यम से प्रचारित किया जाता हैं.

जैसे ऑडियो बुक समरी को लोग देखने की बजाय सुनना पसंद करते हैं.

तो आप कैसे पॉडकास्ट कैसे बनायेंगे?

पॉडकास्टिंग आप फ़ोन से ही शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि आप एक बेहतर क्वालिटी की वौइस् देना चाहते हैं तो आपके पास – पॉप फ़िल्टर, कंप्यूटर और ऑडियो सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती हैं.

एक बार जब ऑडियो रिकॉर्डिंग कम्पलीट हो जाये तो आपको उसको एडिट करना होता हैं. इसके बाद फाइनली अपलोड करना होता हैं.

ऑडियो पॉडकास्ट को अपलोड कहाँ करेंगे?

आजकल पॉडकास्टिंग के लिए आप अनेक प्लेटफॉर्म्स को इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपने के ही ऑडियो क्लिप को अनेक प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर सकते हैं.

कुछ प्लेटफॉर्म्स जैसे – गूगल पॉडकास्ट, एंकर, स्पॉटिफ़.

आप पॉडकास्ट कर कितना कमा पाएंगे?

अगर आपके पास बढ़िया audience हैं तो आप बढ़िया इनकम आकर सकते हैं. मेरा एक प्लेटफार्म पर अनुभव रहा हैं, पांच लिश्नेर पर 1 रूपया मिलता हैं.  

लेकिन हर प्लेटफार्म पर अलग अलग कमाई होता हैं. और आपकी ऑडियो केटेगरी पर भी डिपेंड करता हैं कि आप कितना कमाएंगे.

बीमा पीओएसपी बनकर ऑनलाइन पैसे कमाए

एक ऐसा ऑनलाइन काम जिसमे आप अगर कम पढ़े लिखे हो तो भी इस काम को कर सकते हैं. इस काम को कारने की कुछ शर्ते हैं – पहली आपकी आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए और 10 पास होनी चाहिए और एक बीमा लाइसेंस.

बीमा पीओएसपी (Point-of-Sales Person) एक ऐसा काम हैं जिसमें शून्य निवेश, बिना किसी समय की कमी और घर से काम करने के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के शीर्ष तरीकों में से एक हैं यह.

POSP एक बीमा एजेंट है जो किसी कंपनी के साथ मिलकर काम करता हैं, जो बीमा को बेचने के लिए काम करता हैं.

आजकल इतनी insurance कंपनियां खुल चुकी हैं कि लोगों को भरोसा करना मुश्किल हो गया हैं, कि कोंनसी सही और कौनसी ग़लत. ऐसे में अगर उनको कोई ये समझा दे कि कौनसा बीमा उनके लिए सही और कौनसा बीमा ग़लत तो लोगों सही बीमा चुनने में आसानी हो जाती हैं.  

 बीमा एजेंट बनकर कितना कमाया जा सकता हैं?

आप जितने अधिक बीमा बेचेंगे उतने ही अधिक आप पैसा बना पाएंगे. इसलिए कि जो कोई POSP बनने कि योग्यता रखता हैं वह बन सकता हैं. लेकिन इनको बेच वहीँ पाता हैं जो बीमा का बढ़िया नॉलेज रखता हैं.

ऐप्स और वेबसाइटों की टेस्टिंग से ऑनलाइन पैसा कमाए

बीटा टेस्टिंग एक ऐसा काम हैं जिसके जरिये आप बिना किसी निवेश के अच्छा पैसा कमा सकते हैं. कम्पनियाँ और डेवलपर नहीं चाहते हैं कि इनकी वेबसाइट लाइव होने पर लोगों को भर्मित करें. इसलिए वे पहले से ही व्यवस्था करके रखते हैं ताकि जब उनका प्लेटफार्म लाइव हो तो कोई दिक्कत नहीं हो.

कई बार ऐसा होता हैं सिक्यूरिटी इशू के चलते वेबसाइट लाइव होते ही हैक हो जाती हैं. ऐसे में बग से बचने के लिए भी टेस्टिंग की जाती हैं. बीटा टेस्टर इनकों अच्छे तरह से टेस्ट करते हैं और रिपोर्ट पेश करते हैं.

वैसे इस काम के लिए किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं होती हैं. लेकिन जो लोग टेक फील्ड में एक्सपर्ट होते हैं, उनको ही try करना चाहिए. यह काम घर बैठ कर ही किया जाता हैं. इसके लिए किसी भी तरह के निवेश की जरुरत नहीं होती हैं.

बीटा टेस्टिंग से आप कितना कमा सकते हैं?

बीटा परीक्षण प्रक्रिया कितनी लंबी और कितनी जटिल है और आपको कितना अनुभव हैं, इसके आधार पर यह तय किया जाता हैं कि आपको कितना पैसा मिलेगा. फिर भी आप प्रति टेस्टिंग पर 1000 से 3000 कमा सकते हैं.

 कुछ साइटें जो ऐप और वेबसाइट परीक्षण कार्य प्रदान करती हैं, वे हैं –: बीटा परीक्षण, स्टार्टअप लिफ्ट, Test.io, ट्राई माईयूआई पर आप एप्प और वेब टेस्टिंग का काम ढूंढ सकते हैं.

अब मैं आपको कुछ सरल तरीके बताउंगी जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाए

यह आपके स्मार्ट फ़ोन का सबसे बेस्ट इस्तेमाल हैं. आप घर से ही अपने आप पास के लोकेशन, लोग, डिश की हाई क्वालिटी की इमेजेज निकाल कर उनको बेच सकते हैं. हालाँकि कुछ लोगों के पास एक सवाल हो सकता हैं कि उनके पास इमेज को क्लिक करने का कोई आईडिया नहीं हैं? तो उनके लिए मेरा जवाब हैं कि आप पहले से खिंची गयी इमेजेज से आईडिया ले सकते हैं. या ऑनलाइन विडियो में कई स्नापिंग के टुटोरिअल पड़े हैं, आपको वे देख लेना चाहिए.

शटरस्टॉक, फोटोलिया, आईस्टॉकफोटो, फोटोबकेट जैसी कई बड़ी साइटें हैं जहां आप अपनी तस्वीरें बेच सकते हैं.

जब भी कोई ग्राहक आपकी तस्वीरें खरीदना चाहेगा, तो आपको आपके द्वारा तय की गई कीमत के अनुसार पेमेंट किया जायेगा, आपको एक ही फोटो के लिए कई बार पेमेंट किया जा सकता हैं.

 मैं यहाँ आपको एक और टिप देना चाहूंगी, कि आप इनसे मिलती झूलती तस्वीरें अपने सोशिला मीडिया पर भी अपलोड करे रहे, वहां से आप अफिलेट मार्केटींग कर सकते हैं. मतलब डबल कमाई.

म्यूजिक टेस्टिंग करके ऑनलाइन पैसा बनाये

ऊपर मैंने आपको बताया कि आप कैसे एप्प और वेब टेस्टिंग से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. लेकिन उसके लिए टेक नॉलेज का होना भी जरूरी होता हैं. लेकिन इस तरीके से आप बिना किसी टेक नॉलेज के आप पैसा कमा सकते हैं.

यदि आप एक म्यूजिक लवर हैं तो ऑनलाइन म्यूजिक कि टेस्टिंग कर earn कर सकते हैं. हालाँकि यह india में यह इतना प्रचलित नहीं हैं. लेकिन अगर आप इंग्लिश म्यूजिक के दीवाने हैं तो आपको कुछ पॉकेट money मिल सकती हैं.

मैंने मेरी रिसर्च और कुछ रिव्यु में पाया हैं कि लोग म्यूजिक कि टेस्टिंग कर कुछ कमाते हैं. हालाँकि वे पैसे बहुत ज्यादा नहीं थे. लेकिन, बहुत कम समय में बिना कोई मेहनत किये पैसा कमाने के लिए ये एक अच्छा आईडिया हो सकता हैं.    

 मैं आपको एक वेबसाइट का नाम भी दे रही हूँ, आप वहां से try कर सकते हैं. Slicethepie यार जाकर आप try कर सकते हैं.

लोगों को सलाह देकर ऑनलाइन पैसा कमाए

किसी समझदार ने कहा हैं कि आपको किसी फील्ड में विशेष बनने की आवश्यकता नहीं हैं, आपको केवल अपने स्टूडेंट से ज्यादा ज्ञानी होना हैं. आप जरा सोचकर देखिये कि आप किसी न किसी फील्ड में एक्सपर्ट या थोड़े जानकर होंगे. तो क्यों उससे पैसे कमाए जाए.  

आपको ज्यादा करना कुछ नहीं हैं? अपनी केटेगरी के अनुसार कंटेंट बनाना हैं और पब्लिश करना हैं. जब कोई आपसे इसके बारें में बात करना चाहे तो आप उनसे पैसे ले सकते हैं.

 बिजनेस, हेल्थ, करियर, सॉफ्टवेयर, एप्प किसी टूल के लिए लोगों को गाइड कर सकते हैं.

यह करना कैसे हैं?

आप जिस भी केटेगरी में काम करना चाहते हैं, उसके आधार आप विडियो शोर्ट क्लिप्स बनाते रहे और रील्स डालते रहे, इसी के साथ आप अफिलेट मार्केटिंग कर सकते हैं. मतलब डबल अर्निंग.

लोगों तक पहुँचने का दूसरा तरीका यह हैं कि आप किसी वेबसाइट पर जाकर अपना एक अकाउंट बना दीजिये. कुछ वेबसाइट जैसे – कंसल्टिंग ग्रुप, इकोलोन फ्रंट, इनविज़न एज पर आप लोगों को सलाह देकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन बुक पब्लिश कर पैसा कमाए

आपकी एक बढ़िया बुक आपको लाखो कि कमाई दे सकती है. अगर आप क्रिएटिव राइटर हैं तो आप अपनी बुक को ऑनलाइन बेचकर पैसा कमा सकते हैं. बुक को ऑनलाइन सेल करने के लिय आप अमेज़न kindal और गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बुक को कम्पलीट लिखने पर आप उसको पब्लिश कर सकते हैं और सेल्लिंग होने पर पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन बुक पब्लिश कैसे करें?

सबसे पहले आपको एक बुक लिखनी होगी, उसके बाद जिस प्लेटफार्म पर आप इसको बेचना चाहते हो इसको पब्लिश करे, पेमेंट डिटेल्स add करें. और सेल्लिंग के लिए वेट करें.

ऑनलाइन बुक सेल्लिंग से कितना कमाया जा सकता हैं?

Playstore पर ई-बूक बिकती हैं. तो आपकी बुक के जितने डाउनलोड्स होंगे आपको उतनी ही अधिक कमाई होगी.

 ऑनलाइन पैसा कमाने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

  • 1 हालाँकि ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत सरल हैं लेकिन सही तरीके ढूंढने के लिए आपका काफी समय खर्च हो सकता हैं, ऑनलाइन नकली, एजेंसीयों, घोटालों और धोखाधडियों से भरा हुआ हैं. आप सही तरीके से पैसा बना पाए इसलिए हमने बढ़िया तरीके से आपके सवाल “ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए” का जवाब दिया हैं.
  • 2 किसी भी साईट जाने से पहले आपको उस साईट का काम और कम्पनी को सही तरीके से पहचान लेना हैं. ध्यान रखिये कोई भी साईट आपसे पर्सनल जानकारी नहीं मांगती हैं, और कोई भी वेब ज्वाइन होने के पैसे मांगे तो उनसे दूर रहिये. आप किसी दूसरी वेब पर कोशीश कीजिये.
  • 3 आपके काम की कुछ वैल्यू होती हैं, इसलिए आप जहाँ कहीं पर भी काम करें तो पैसे बराबर लीजिये. कहीं ऐसा न हो कि कोई आपसे काम करवाए जा रही और आपको बहुत कम पैसा दे रही हैं.
  • 4 आज की आपके लिए बोनस टिप यह हैं कि कहीं पर भी काम शुरू करने से पहले उस कंपनी के बारे में लोगों की राय जरूर पढ़ ले. आपको बढ़िया अनुभव भी मिलेगा और काम करने का तरीका भी. दूसरी बोनस टिप यह कि आप sign-up करने से पहले प्राइवेसी पालिसी जरूर पढ़ ले.
  • 5 ऑनलाइन काम से जीवन की घाड़ी चलाना मुश्किल हो सकता हैं, जब तक कि  आपके पास कोई स्थायी प्लेटफार्म नहीं हैं. इसलिए जब आप पूरी तरह से ऑनलाइन काम करने का प्लान बना रहे हो तो आपको बहुत अधिक सोचने की जरुरत हैं. हो सके तो किसी एक्सपर्ट जो उसी क्षेत्र में काम कर चूका हैं, उनसे मिल लेना चाहिए. आप मुझसे पूछ सकते हैं.
  • 6 घर बैठ कर ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता हैं, और लाखो लोग ऑनलाइन पैसा बना रहे हैं. अगर आप भी एक छात्र, हाउस वाइफ, रिटायर पर्सन, या आप कोई जॉब ओरिएंट पर्सन ही क्यों न हो, आपको अतिरिक्त आय के लिए ऑनलाइन काम करना चाहिए.

FAQ about online paise kaise kamaye

यहाँ ऑनलाइन काम करने और पैसे कमाने के बारें में कुछ faq`s हैं. यहाँ मैंने उन सवालों को रखा हैं जो ऑनलाइन काम करने और पैसे कमाने और पैसे कमाने के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे.  

आप इनके बारें मे जरूर सोच रहे होंगे…

क्या ऑनलाइन पैसा कमाना मेरे लिए सही है?

यदि आपके पास कुछ खाली समय है, आपके पास ऑनलाइन काम करने के लिए कुछ मोटिवेशन हैं, और ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई स्किल हैं तो आपको जरूर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए try करना चाहिए.

ऑनलाइन काम कएके आप कुछ अतिरिक्त आय जेनरेट कर पाएंगे. जो आपके जेब खर्ची और एजुकेशन लोड को कम करने के लिए सहायता करेंगे.

ऑनलाइन काम करने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफार्म कोनसा हैं?

ऑनलाइन काम करने और पैसे कमाने के लिए एक बेस्ट प्लेटफार्म को चुनना आपका सबसे महत्वपूर्ण कदम होता हैं. लेकिन आप एक बेस्ट प्लेटफार्म चुनेगे कैसे? तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए, आप जिस भी कम्पनी या एप्प या वेबसाइट को ज्वाइन कर रहे हो वह असली में पैसे देती हैं. इसके लिए आप उसके रिव्यु के बारें में पढ़ सकते हो. quora पर जाकर इसके रिव्यु को देख सकते हैं. अधिकतर वेबसाइट या कम्पनी के रिव्यु youtube पर भी मिल जाते हैं. आप को सबसे पहले उनको देखना चाहिए उसक बाद ही किसी कम्पनी को ज्वाइन करना चाहिए.

कोई एक ऐसा प्लेटफार्म मिले जिस पर लोग लाखों रुपयें कमा रहे हैं? क्या मुझे भी उस पर काम करना चाहिए?

अगर आपन कोई ऐसा प्लेटफार्म देख लिया जहाँ पर लोग लाखो रुपयें कमा रहे हैं, और आप भी उसको ज्वाइन करनेका प्लान बना रहे हैं तो आपको खुद से कुछ सवाल करने चाहिए. आप जिस प्लेटफार्म को ज्वाइन करने जा रहे हो क्या वह काम आपको करना आता हैं? आप जिस प्लेटफार्म को ज्वाइन करने जा रहे हो उसकी अथॉरिटी क्या हैं, उसकी असलियत क्या हैं, कितनी सच्ची हैं कितनी जूठी हैं? कोई कंपनी लाखो रुपयें दे रही हैं तो क्यों दे रही हैं?

एक और बात अगर किसी प्लेटफार्म पर लोग लाखो रुपये कमा रहे हैं तो जरूरी नहीं हैं कि आप भी कमा लेंगे? पहले उस प्लेटफार्म कि केटेगरी चेक कीजिये.

सबसे बड़ी बात अगर आप किसी कम्पनी को ज्वाइन कर रहे हो तो यह भी देख लीजिये कि अगर आप उस कंपनी के एक कस्टमर होते तो क्या आप उसका कोई सामान खरीदते या उस कंपनी को पसंद करते?

जब आपको इन सवालों के जवाब पॉजिटिव मिल जाये तो आपको उस कंपनी को जरूर ज्वाइन करना चाहिए.

एक और बात का ध्यान रखिये कि आपको कभी किसी ऑनलाइन कंपनी को पे नहीं करने हैं, अगर कोई पेमेंट का आप्शन भी मिले तो वह विश्वनीय होना चाहिए.

 हम ऑनलाइन काम करके कितने पैसे कमा सकते हैं?

सही तरीके से इस सवाल का जवाब देना थोडा कठिन हैं. आप ऑनलाइन कितने कमा पाएंगे ये इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप कितने टेलेंटेड हैं, आपने कोनसा प्लेटफार्म को चूस किया हैं. आपके प्लेटफार्म में कितना पोटेंसियल हैं? इनके सम्मिलित रूप से इस सवाल का जवाब दिया जा सकता हैं. ऑनलाइन बहुत अधिक स्कोप हैं यहाँ अनेक कपनियां रोजाना आती हैं. जिनमे से कुछ टिक पाती हैं. अगर सही समय पर कोई अगर किसी कंपनी से जुड़ जाए तो वह इतने अधिक रुपये कमा सकता हैं कि वह अपनी हर इच्छा को पूरा कर सकता हैं.

क्या मुझे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए नौकरी को छोड़ देना चाहिए?

हां! और नहीं! अगर आपके पास एक सदाबहार प्लेटफार्म हैं या आपके पास ऑनलाइन मल्टी सोर्स हैं जहाँ से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. तो आप नौकरी को छोड़ने का प्लान बना सकते हैं.

लेकिन! लेकिन! लेकिन! अगर आपन अभी कोई नया ऑनलाइन काम शुरू किया हैं तो इनकम आपको स्थायी होने तक नौकरी को नहीं छोड़ना हैं.

क्या मैं ऑनलाइन बिजनेस को full टाइम बना सकता हूँ?

हां! ऑनलाइन बिजनेस को full टाइम बनाया जा सकता हैं. अगर आपके पास कोई एसी स्किल हो या कोई बिजनेस आईडिया जिसके जरिये आप ऑनलाइन बिजनेस कर सके. पार्ट टाइम वाले छुटपुट काम से आप full टाइम अर्निंग नहीं कर सकते हैं. full टाइम के लिए आपके पास एक स्थायी प्लेटफार्म होना चाहिए.

मैं एक विद्यार्थी हूँ, क्या मुझे कुछ टाइम ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए टाइम खर्च करना चाहिए?

ऑनलाइन काम करने और पैसे कमाने के लिए आपको कुछ टाइम स्पेंड करना होता हैं. बेहतर होगा कि स्टूडेंट लाइफ में अर्निंग का ख्याल न लाये. लेकिन आप कमाना ही चाहते हो तो आपको उन प्लेटफॉर्म्स पर काम करना चाहिए जो आपके एजुकेशन से मेच्युल हो, जैसे – ब्लोगिंग, youtube विडियो कंटेंट मार्केटिंग, एजुकेशनल कंटेंट से.

मैं एक हाउस वाइफ हूँ, क्या मुझे ऑनलाइन कमाने के लिए काम करना चाहिए?

जी बिलकुल! आपको निश्चित तौर पर काम करना चाहिए और ऑनलाइन पैसे कमाने चाहिए. एक लेडीज होने के नाते आप बेबी-कीपिंग, हेलथी फ़ूड रेसिपी, सिलाई की ट्रेनिंग देकर, ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.   

क्या मुझे पार्ट टाइम ऑनलाइन कुछ पैसे कमाने के लिए काम करना चाहिए?

जिन लोगों को ऑनलाइन काम करने का अनुभव हैं या जो टेक्निकल क्षेत्रों मे माहिर हैं, उनको निश्चित तौर पर ऑनलाइन काम करना चाहिए. अगर कोई अपना करियर ऑनलाइन क्षेत्र में बनाना चाहता तो पहले उसको अपने इंटरेस्ट के अनुसार स्किल डेवेलेप करनी चाहिए, इसके बाद ही अपना कोई काम शुरू करना चाहिए.

अगर कोई जॉब कर रह हैं तो उसको पार्ट टाइम के लिए कुछ काम करना चाहिए. जॉब करने वालों को अपनी जॉब केटेगरी के अनुसार कोई काम पकड़ना चाहिए,  जिससे आपको अतिरिक्त आय होगी और आप अपने कुछ खर्चे निकाल पाएंगे.

ऑनलाइन काम करने के क्या क्या फायदे हैं?

ऑनलाइन काम करने के अनेक फायदे हैं, अगर कोई ऑनलाइन काम करता हैं तो वह पैसे तो कमाएगा, लेकिन साथ साथ में उसको और कई सारे फायदे होंगे. जैसे कि –

1 इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी का सही उपयोग होता हैं.

2 कुछ अधिक सीखने को मिलता हैं.

3 ऑनलाइन काम करने के बदले उसको बेहतर भुगतान मलेगा.

4 अगर कोई us या बाहर की कंट्री में काम करता हैं तो उसको कई गुना अधिक आय होती हैं, जिससे खुद की पॉकेट पर तो असर पड़ता ही हैं, साथ साथ देश की इकोनोमी को भी फायदा होता हैं.

ऑनलाइन काम करने के क्या क्या नुकसान हैं?

ऑनलाइन काम करने के कोई नुकसान नहीं हैं लेकिन गलत तरीके से काम करने के नुकसान ही नुकसान हैं. अगर कोई ऑनलाइन किसी गलत जाल में फंस जाये तो उसको वहां से अनेक नुकसानों के साथ निकलना पड़ता हैं. वैसे ऑनलाइन काम करने के अनेक नुकसान हो सकते हैं. जैसे –

1 बहुत सारी फ्रॉड कंपनियां जो काम तो दे देती हैं लेकिन काम के बाद पैसे नहीं देती हैं. और user से सारे कांटेक्ट तोड़ देती हैं. ऊपर हमने जो भी आइडियाज बताये है, अगर आप उनके अनुसार काम करोंगे तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा.   

2 आजकल मार्केटिंग बहुत स्त्रोग हो गयी हैं. आप कोई money मेकिंग का ad देखेंगे तो आप तुरंत उसमे फंस जायेगे, और वहां पर काम करने का प्रयास करेंगे.  ऐसे ही जब कोई दूसरी ad आएगी तो आप फिर वहां भी प्रयास करेंगे. ऐसे में आप सही तरीके से पैसे नहीं कमा पाएंगे और खाली हाथ रह जायेंगे.  

आपने क्या सीखा “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए”

इनको भी पढ़े -:

1 Big Business Ideas – बिग बिजनेस आइडियाज

2 घर बैठे पैसे कैसे कमाए

3 गांव में बिजनेस करने का तरीका – आसन और कम लागत में

ऊपर मैंने आपको ऑनलाइन काम करने के अनेक तरीकों के बारें में बताया. मुझे पूरा विश्वास हैं कि आप जरूर ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने में सक्षम हो पाएंगे.

आपने कुछ नए तरीकों के बारें मे पढ़ा होगा, कुछ तरीकें आपको पहले से ही मालूम होंगे. लेकिन फिर भी मैंने अलग तरीके से आपको समझाने की कोशिश कि हैं. अगर आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी हो तो आ इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं. हम बिजनेस और ऑनलाइन अर्निंग पर पोस्ट्स लाते रहते हैं.

मैं आपको एक बार फिर से कहना चाहूंगी कि ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं. मैं अभी ऑनलाइन काम करके पैसे कमा रही हूँ और आपको भी यही सलाह दूंगी आप भी कमा सकते हैं. बस आप में एक जूनून और मेहनत करना का जज्बा होना चाहिए. आपको ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के लिए केवल एक फील्ड में माहिर होना हैं. आप जितने अलग अलग प्लेटफार्म पर जायेंगे उतना ही अधिक भटकेंगे.

इसलिए आप किसी एक क्षेत्र में माहिर हो जाइये, और लगातार बने रहिये. अगर आप निरंतर धैर्य के साथ मेहनत करते रहेंगे तो आपको जरूर सफलता मिलेगी, बस शर्त यह हैं कि आप सही डायरेक्शन में काम कर रहे हैं.

राईट डायरेक्शन के लिए हमारे ब्लॉग पर ढेरों की संख्या में कंटेंट पड़ा हैं, आप उसको पढ़िए और सही जानकारी लीजिये, और यह बिलकुल फ्री हैं.

आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का कौनसा आइडिया सबसे बेस्ट लगा, हमको नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

अगर आपने अभी तक ऑनलाइन काम करके पैसे कमाए हो तो अपना अनुभव नीचे कमेन्ट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं. आप कांटेक्ट us पर जाकर डायरेक्ट मेल भी कर सकते हैं. हम आपके अनुभव को पब्लिश करने का प्रयास करेंगे.

अगर आप किसी स्किल पर काम कर रहे और आपको किसी हेल्प की जरुरत हो तो भी कमेंट कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.