Dr Vivek Bindra Biography in hindi सन्यासी से सफल बिजनस मैन बनने तक

dr-vivek-bindra-biography-in-hindi

Dr Vivek Bindra biography, wikipedia, family, career, business, networth, lifestyle and some facts in hindi

अगर आप यूट्यूब चलाते है तो आप डॉ विवेक बिंद्रा (Dr Vivek Bindra) के मोटिवेशनल वीडियोस तो देखते ही होंगे. वैसे तो विवेक बिंद्रा से आप परिचित होंगे ही लेकिन इस आर्टिकल में आप डॉ विवेक बिंद्रा का करियर, उनके लाइफ में हुए उतार चढाव, उनकी लाइफस्टाइल, परिवार, vivek bindra networth और भी कई जानकारियां दी जाएंगी. डॉ विवेक बिन्द्रा का जीवन परिचय (dr vivek bindra biography in hindi) हमारे लिए काफी प्रेरणादायक है. कि कैसे एक सन्यासी आज भारत के सबसे बड़े बिजनस कोच बने? इन्हें सफलता कैसे मिली. हमे इनके जीवन पर एक बार जरुर गौर करना चाहिए. क्योंकि सफल लोगो को पढना सफलता की और पहला कदम है.

Dr vivek bindra कौन है?

डॉ विवेक बिंद्रा (dr vivek bindra) एक प्रसिद्ध और सफल बिजनेस मैन, यूट्यूबर, मोटिवेशनल स्पीकर, बिजनेस कोच और साथ ही लेखक है. वे बड़ा बिजनेस डॉट कॉम कंपनी के सीईओ और संस्थापक भी है. विवेक बिंद्रा की कुल संपत्ति (vivek bindra net worth) करीब 70 लाख अमेरिकी डॉलर बताई जाती है. बड़ा बिजनेस कंपनी के अलावा उन्होंने कई कंपनी शुरू की है.

उनकी उनकी शख्सियत ऐसी है कि वह किसी भी व्यक्ति को अपने काम को लेकर जोश से भर देते हैं. इसके अलावा, वह आपको यह भी दिखाते है कि वास्तव में आपकी क्षमता क्या है. आप क्या कर सकते है. विवेक बिंद्रा एक ऐसे व्यक्ति हैं जो किसी भी डूबते और हताश व्यक्ति को फिर से अपने पैरों पर खड़े होने की क्षमता से वाकिफ कराते है.

लोग उनसे इतनी ऊर्जा लेते हैं कि वे अपने व्यवसाय को उसी स्थान पर वापस लाते हैं जहां वे पहुंचना चाहते हैं. उनकी वर्कशॉप में लाखों सीईओ और कर्मचारी आते हैं और अपने बिजनस का समाधान निकालते हैं. उनकी कार्यशाला एक प्रेरक भाषण (motivational speech) देती है जो लोगों के भीतर तक उत्साह जगाती है. उनके फोलोवर्स आज 1500+ से अधिक कंपनियों के सीईओ और संस्थापक हैं जो अपने बिजनस को खड़ा करने के लिए उनसे सलाह लेते हैं.

पूरा नामडॉ विवेक बिंद्रा
डेट ऑफ़ बर्थ05-04-1982
बर्थ प्लेसनई दिल्ली
ऐज39 (as 2021)
प्रोफेशनमोटिवेशनल स्पीकर, यूट्यूबर, बिजनस कोच
हॉबीरीडिंग एंड ट्रेवलिंग
एजुकेशनसेंट जेवियर कॉलेज, नई दिल्ली
एमिटी बिजनस कॉलेज, नॉएडा,उ. प्र.
क्वालिफिकेशन्सबीबीए, एमबीए
परिवारवाइफ- गीता सबरवाल
बेटा- माधव बिंद्रा
स्थायी पताए-214, 2nd फ्लोर, फेज 1,ओखला इंडस्ट्रियल एरिया,न्यू दिल्ली 110020
नेट वर्थ$7 million
विवादविवेक bindra ने अपने एक विडियो (इंडियन मेडिकल सिस्टम की असलियत) में उन्होंने डॉक्टरस को किलर बताया था. जिस कारण से IMA ने उन्हें 50 करोड़ का लीगल नोटिस भेजा था. इस कारण विवेक बिंद्रा काफी विवादों में रहे थे.
dr vivek bindra biography in hindi

Early life of dr vivek bindra

डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन प्रेरणादायक है. जिस तरह से वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से पले-बढ़े हैं, वह हर इंसान के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं. विवेक बिंद्रा जी का जन्म 5 अप्रैल 1982 में नई दिल्ली में हुआ था. जब इनकी आयु मात्र ढाई वर्ष ती तब इनके पिताजी का देहांत हो गया. बचपन में ही उनके सर से पिता का साया उठ गया था.

इसके बाद उनकी माँ ने दूसरी शादी कर ली. दूसरी शादी करने के बाद उनकी माँ ने उन्हें अपने चाचा के यहाँ छोड़ दिया. देखा जाए तो बचपन में विवेक बिंद्रा को न ही पिता का प्यार मिला और न ही माता का प्यार मिला.

उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा आम बच्चों की तरह एक सामान्य स्कूल से हुई. उन्होंने एक इन्टरव्यू में बताया कि बचपन में उन्हें स्पोर्ट्स में इंटरेस्ट था. साथ ही वे पढने में भी अच्छे थे. प्रारम्भिक परीक्षा के बाद उन्होंने सेंट जेवियर कॉलेज में बीबीए किया. ग्रेजुएशन की बात करें तो उन्होंने 1999-2001 में जेवियर कॉलेज नई दिल्ली से बीबीए की डिग्री हासिल की.

इसके बाद उन्होंने एमबीए की पढ़ाई के लिए नोएडा (उत्तर प्रदेश) स्थित एमिटी बिजनेस कॉलेज में दाखिला लिया. इसी कॉलेज से उन्होंने 2001-2005 में MBA की पढ़ाई पूरी की. एक इन्टरव्यू में उन्होंने बताया कि वे कॉलेज के साथ साथ बच्चो को टयूसन पढ़ाते. साथ ही डिक्सनरी बेचने का पार्ट टाइम वर्क भी किया.

Dr vivek bindra career

विवेक बिंद्रा की जीवनी जिंदगी आसान नहीं रही. उनका बचपन काफी मुश्किलों में बीता. हम सभी उनकी सफलता के बारे में तो जानते हैं. लेकिन उन्हें यह सफलता कैसे प्राप्त की यह नहीं जानते. अपने बिजनेस के शुरुआती दिनों में विवेक बिंद्रा लोगों की इंटरव्यू लिया करते थे. जहां पर उनका ऑफिस सिर्फ एक कमरा था. बिजनेस से पहले विवेक बिंद्रा ने संसार को भी त्याग दिया था. और मंदिर में भगवान की पूजा करने में लगे हुए थे वहां गरीब बच्चों की मदद करते थे. वे अपने बुरे वक्त को पीछे छोड़कर आज भारत के नंबर वन मोटिवेशनल स्पीकर बन गए है.

इनके करियर का टर्निंग पॉइंट तब आया जब इन्होने भगवत गीता को पढ़ा. कॉलेज के दौरान ये वृंदावन चले गए थे. और करीब चार साल तक इन्होने सन्यासी बनकर सेवा दी. वे धोती कुर्ता पहनते, उबली हुई सब्जियां खाते और एक सदा जीवन जीते. उनका मानना है कि भगवत गीता ने उनकी लाइफ बदल दी. वे अपने वीडियोस और सेमिनार में इसके बारे में बताते है. डॉ विवेक बिंद्रा के बिजनस करियर की शुरुआत 2015 में हुई.

डॉ विवेक बिंद्रा की कंपनी का नाम bada business है. इसके साथ ही ये समय समय पर कई प्रोग्राम्स करते रहते है. ऐसा ही एक इनका प्रोग्राम bounce back ने काफी सफलता प्राप्त की. साथ ही एक प्रोग्राम लीडरशिप फनल को भी अच्छी खासी सफलता मिली. हाल ही में उन्होंने एक और प्रोग्राम (एवरीथिंग एंटरप्रेन्योर) लॉन्च किया है. इसके बाद इन्होने यूट्यूब चैनल भी शुरू किया. शुरू में उनके ज्यादातर वीडियो अंग्रेजी में थे जो भारतीय दर्शकों के लिए एक बड़ी समस्या थे.

2016 के बाद विवेक बिंद्रा समझ चुके थे कि, अगर उन्हें इंडियन ऑडियंस तक पहुंचना है तो हिंदी में वीडियो बनाने होंगे और उन्होंने ऐसा ही किया. जैसे ही उन्होंने हिंदी में वीडियो बनाना शुरू किया, दमदार कंटेंट के जरिए, उनके वीडियो यूट्यूब, फेसबुक और व्हाट्सएप पर वायरल होने लगे. साथ ही विवेक बिंद्रा न केवल भारत बल्कि दुनिया के सबसे बड़े बिजनेस ट्रेनिंग यूट्यूब चैनल के मालिक बन गए. आज उनके यूट्यूब पर मिलियन्स फोलोवर्स है. bada

डॉ विवेक बिंद्रा ने एक और नाम “पाथ फाइंडर” भी दिया है ताकि वह कई कंपनियों के सीईओ और एंटरप्रेन्योर को सही रास्ता दिखा सकें और बता सकें कि बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाया जाए. उनकी खूबी यह है कि उनकी सलाह से कभी किसी का नुकसान नहीं हुआ, बल्कि फायदा ही हुआ है. वह हमेशा व्यवसाय को उच्च स्तर पर ले जाने की सलाह देते हैं और यह भी बताते हैं कि इसे कैसे किया जा सकता है.

डॉ. विवेक बिंद्रा को उनके मोटिवेशन और दिशा-निर्देशों के लिए कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है. उन्हें मार्शल गोल्डस्मिथ की वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस में एशिया में सर्वश्रेष्ठ नेतृत्व प्रशिक्षक (best leadership trainer) का पुरस्कार मिला है. बिंद्रा जी ने हाल ही में बड़ा बिजनेस नाम से एक स्टार्टअप शुरू किया है, जिसमें वे बिजनेस ग्रोथ और बिजनेस के बारे में सब कुछ बताते हैं. bada business app के माध्यम से बहुत कम फीस में लोगो को ट्रेनिंग दे रहे है. यह खास तौर पर स्टूडेंट्स के लिए किया गया. फिलहाल विवेक बिंद्रा की टीम में 500 से ज्यादा सदस्य है.

Dr Vivek bindra biography in hindi

डॉ विवेक बिंद्रा के सोशल मीडिया अकाउंट एंड फोलोवर्स

सोशल मीडियाचेनलफोलोवर्स
YoutubeDr vivek bindra: motivational speaker18.2 million
Instagram@vivek_bindra2.8 million
Twitter@DrVivekBindra2.30 lacs
FacebookDr. Vivek Bindra9 lacs
dr vivek bindra biography in hindi

vivek bindra net worth

Monthly Income70-80 lacs
Yearly Income8 करोड़
Net Worth$7 million (50 करोड़)
Sourceyoutube, clients
vivek bindra net worth

Vivek Bindra Awards and Achivments

विवेक बिंद्रा 2021 में एशिया के बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर बन गए हैं जहां विवेक बिंद्रा की नेटवर्क हर साल 25% की दर से ग्रो कर रही है उन्होंने कई अवार्ड्स भी जीते हैं आइए अब उनकी अवार्ड लिस्ट देखें.

अवार्डसंस्था
बेस्ट लीडरशिप ट्रेनर इन एशियामार्शल गोल्डस्मिथ
थिंक टैंक ऑफ कॉर्पोरेट एशियावर्ल्ड लिटरेसी फेडरेशन दुबई
बेस्ट सियो कोर्स इन इंडियाटाइम्स ऑफ इंडिया स्पीकिंग ट्री
बेस्ट कॉरपोरेटर ट्रेनर इन इंडियामारुति सुजुकी
एस्तीम्ड गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स
dr vivek bindra awards

Dr Vivek Bindra द्वारा लिखी books

1)Everything About Leadership 2018 में लांच हुई.

2) Effective Planning and Time Management book 2016 में लांच हुई.

3) Double Your Growth Through Excellent Customer Service’ book 2014 में हुई.

4) From Pocket Money to Professional Salary’ book 2018 में लांच हुई.

5) Everything About Corporate Etiquette’ 2016 में लांच हुई.

विवेक बिंद्रा की सैलरी कितनी है?

नेटवर्क मार्केटर और बिजनस कोच डॉ विवेक बिंद्रा की सैलरी monthly salary – 75 लाख रुपए, yearly salary – 8 करोड़ है.

विवेक बिंद्रा की networth क्या है?

आपने विवेक बिंद्रा की महीने और साल की इनकम तो जान ली. अब आपको विवेक बिंद्रा की networth बताएंगे. विवेक बिंद्रा की networth $7 मिलियन है. जो कि, भारतीय रुपयों में करीब 50 करोड़ होते है.

विवेक बिंद्रा की इनकम के सोर्स क्या है?

जैसा कि आपने जाना विवेक बिंद्रा मोटीवेशनल स्पीकर, बिजनस कोच, नेटवर्क मार्केट एक्सपर्ट, यूट्यूबर और एक लेखक है. इनकी कमाई का ज्यादातर हिस्सा उनके कोर्सेज सेलिंग, यूट्यूब और बुक्स सेलिंग से आता है. यूट्यूब भी इनकी इनकम का मेजर सोर्स है.

डॉ विवेक बिंद्रा इतने फेमस क्यों है?

विवेक बिंद्रा आज के समय में भारत की जानी मानी हस्तियों में से एक है. वे भारतीय लोगो के बीच इतने लोकप्रिय हो गए है कि वे अपने आप में एक ब्रांड बन चुके है. विवेक बिंद्रा के यूट्यूब चैनल “डॉ विवेक बिंद्रा मोटिवेशनल स्पीकर” पर करीब 18.2 मिलियन सब्सक्राइबर है. जो बताता है कि, विवेक बिंद्रा इंडियन पब्लिक के बीच कितना फेमस है. लोगो को उनका आत्म विश्वास से भरपूर बोलने का तरीका और तूफानी मोटिवेशनल स्पीच के लिए पसंद किया जाता है.

Dr Vivek Bindra की age क्या है?

5 अप्रैल 1982 को इनका जन्म हुआ था. 2021 में विवेक बिंद्रा अपना 39 वां बर्थ डे मनाया है.

बड़ा बिजनेस का बिजनेस मॉडल क्या है?

विवेक बिंद्रा bada business pvt ltd के संस्थापक और सीईओ है. इनका बिजनस क्या है? बड़ा बिजनेस विभिन्न व्यावसायिक रणनीतियों और रूपरेखाओं के बारे व्यापक जानकारियां देता है. जो भारत के छोटे बिजनस या एसएमई को बड़ा बिजनस बनाने में या उन्हें ग्रो करने में मदद करता है. बड़ा बिजनेस एंटरप्रेन्योरशिप और मेनेजमेंट एजुकेशन को सभी के लिए उपलब्ध कराने का प्रयास करता है. bada business का सालाना टर्नओवर 100 करोड़ होता है.

यह भी पढ़ें

Deepak Bajaj biography in hindi

पुष्कर राज ठाकुर (युवा करोड़पति) की जीवनी

Falguni Nayar (nykaa फाउंडर & सीईओ) की जीवनी

आपने इस पोस्ट में इंडिया के नंबर वन मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा के जीवन परिचय (dr vivek bindra biography in hindi) को जाना. आशा करते हैं कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी. ऐसे ही महान लोगों की जीवनिया पढ़ने के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें.

1 thought on “Dr Vivek Bindra Biography in hindi सन्यासी से सफल बिजनस मैन बनने तक”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *