गूगल से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी – Make money with google in Hindi

गूगल से पैसे कैसे कमाए – ब्रांड वैल्यू के अनुसार गूगल संसार की तीसरी सबसे बड़ी कम्पनी हैं. हालाँकि गूगल कम्पनी का नाम अल्फाबेट INC. हैं. गूगल का बिज़नस मोडल इस तरह का हैं कि हर कोई गूगल से पैसे कमा सकते हैं(google se pasie kasie kmaye in hindi). क्या आपको पता हैं गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? आज आपको मैं इस पोस्ट के माध्यम से बताउंगी कि गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

अगर आप भी google se paise kaise kamaye के बारें में सोच रहे हैं तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढना चाहिए. मैं यहाँ आपको गूगल के उन तरीको के बारें मे बताउंगी जिनसे आप लाखो पैसे कमा सकते हैं.

वैसे गूगल से अनेक तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं, लेकिन यहाँ हम केवल उन तरीकों के बारें में ही बात करेंगे, जिनसे आप बढ़िया इनकम बना सकते सकते हैं. छुटपुट तरीकें जैसे गूगल पे, गूगल मैप और गूगल माय रिवॉर्ड की बात नहीं करेंगे.

गूगल से पैसे कैसे कमाए(google se paise kaise kamaye)

how earn money with google in hindi-:गूगल से पैसे कमाने के तरीकों के बारें में जानने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, यहाँ मैं आपको कुछ पॉइंट्स बता रहीं हूँ, मुझे उम्मीद हैं कि आप इन पॉइंट्स को पढ़कर ही आगे बढ़ेंगे.

1 गूगल से आप लाखों रुपयें कमा सकते हैं. गूगल के अनेक ऐसे प्रोग्राम हैं जिनसे आप तुरंत पैसे कमा सकते हैं और कुछ तरीकें ऐसे भी हैं जिनसे आपको पैसा बनाने में समय लगता हैं. तो सबसे पहले आप में धैर्य होना चाहिए.

2 दूसरा यह कि गूगल बहुत शातिर हैं, यहाँ आप कुछ भी ग़लत नहीं कर सकते हैं. अगर आप यहाँ कोई भी ग़लत काम करते हो तो तुरंत पकड़े जाओंगे और ब्लॉक कर दिए जाओगे. इसलिए आपको गूगल की पालिसी को बढ़िया से जान लेना हैं.

चलिए अब जानते हैं, गूगल से पैसे कमाने के तरीकों के बारें में और उन तरीकों से आप पैसे कैसे कमाएंगे जिनको आप full टाइम इनकम का सोर्स बना सकते हैं.

गूगल पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए

website bnakar google se pase kamaye -: आपको इस बात का अंदाजा होगा कि आज के समय में गूगल कितना महत्वपूर्ण हैं. जिस तरह आप यहाँ गूगल पर आये हैं, उसी तरह पूरी दुनिया में करोड़ों लोग यहाँ आते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक दिन में गूगल पर 5.6 बिलियन सर्च होते हैं. अब तो आप समझ ही गए होंगे कि गूगल पर कितना स्कोप हैं. तो क्यों न इस स्कोप का फायदा उठाया जाये. मैं यहाँ आपको बताउंगी कि किस तरह आप गूगल पर एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर महीने का लाखों कमा सकते हैं.

Que. ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर गूगल से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग या वेबसाइट में कोई खास अंतर नहीं हैं, आप दोनों को एक ही मानकर चल सकते हैं. वेबसाइट को आप फ्री भी शुरू कर सकते हैं और कुछ पैसे लगाकर भी शुरू कर सकते हैं. जो लोग यह सोचते हैं बिना इन्वेस्टमेंट के गूगल से कैसे कमाए तो उनके लिए एक मौका हैं कि वे गूगल blogger(blogger.com) से फ्री में एक ब्लॉग बनाकर वहां से अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं.

फ्री ब्लॉग की अपनी कुछ लिमिटेशन होती हैं, जिनके चलते आपको गूगल की पालिसी को follow करना होता हैं.

जो लोग कुछ इन्वेस्टमेंट के साथ अपना वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं उनको एक होस्टिंग और एक डोमेन के साथ वेबसाइट को शुरू करना चाहिए.

वेबसाइट शुरू करना और पैसे कमाने के बारें मे आपको हर कोई कहता हैं, लेकिन आख़िरकार आप ऐसा क्या करेंगे कि गूगल आपको पैसे देगा.

दुनियाभर से करोड़ों लोग गूगल पर आते हैं और कुछ न कुछ सर्च करते हैं. आप भी विचार कीजिये दिन भर आप भी गूगल पर जाकर अलग अलग तरीकों से सर्च करते होंगे.

गूगल सर्च के बाद user किसी वेबसाइट पर लैंड होता हैं, जहां से उसको उसके क्वेश्चन का आंसर मिलता हैं. इसी प्रोसेस में वेबसाइट के ओनर की कमाई हो जाती हैं.

तो, जब आपकी वेब का कंटेंट user को वैल्यू देता हैं तो आपको कमाई होगी. एक वेबसाइट से पैसे कमाने के अनेक तरीके हो सकते हैं. आपको मैं उन तरिकों के बारें में बताना चाहूंगी जिनसे आप एक वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं?

पहला तरीका, आप वेबसाइट के माध्यम से कंटेंट मार्केटिंग कर पैसा कमा सकते हैं. कंटेंट मार्केटिंग में आप गूगल adsence या किसी थर्ड पार्टी ad नेटवर्क का सहारा लेकर ad प्लेस कर अर्निंग शुरू कर सकते हैं.

दूसरा तरीका यह कि आप गूगल पर एक ऑनलाइन स्टोर खोल सकते हैं. स्टोर मे आपको कंटेंट की बजाय प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होती हैं. अब यहाँ जैसे जैसे आपके प्रोडक्ट की सेल्लिंग होगी, आपको अर्निंग होगी.

आप प्रोडक्ट की मार्केटिंग में भी अलग अलग तरीकों से कमा सकते हैं. या तो आप किसी ओर स्टोर(जैसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट) से कोई प्रोडक्ट उठाइए और उसका प्रमोशन कीजिये. या अगर आपके पास अगर खुद का कोई प्रोडक्ट हैं तो आप उसकी भी ऑनलाइन सेल्लिंग कर सकते हैं.

तीसरा तरीका यह कि आप गूगल पर विडियो मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं. आप या तो खुद के कोर्स बनाकर बेच सकते हैं, या एक ऐसा प्लेटफार्म बना सकते हैं, जहाँ लोग भी उनके कोर्स बेच सकते हैं.   

चौथा तरीका यह हैं कि आप किसी एप्प या सॉफ्टवेयर का भी प्रमोशन कर गूगल से पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके पास खुद का कोई एप्प हैं तो आप उसका प्रमोशन कर सकते हैं, या कोई ऐसा एप्प जो आपको जोइनिंग के पैसे देता हैं. जैसे कि कोई फाइनेंसियल एप्प या कोई स्टडी से रिलेटेड एप्प का प्रमोशन कर सकते हैं, जिससे आपको बहुत बढ़िया कमाई हो सकती हैं.

ऊपर मैंने आपको जितने भी तरीके बताये हैं, उन सभी का आधार वेबसाइट हैं.

एक वेबसाइट बनाकर गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को follow करना होता हैं. मैं आपको कुछ स्टेप्स बता देती हूँ, जिनके जरिये आपको कुछ बेसिक नॉलेज मिल जायेगा. gogle se paise kamane ke liye in steps ko follow kijiye-:

  • 1 गूगल के फ्री ब्लॉगर या किसी होस्टिंग और डोमेन का नाम लेकर वेबसाइट लो लाइव करे.
  • 2 लाइव होने के बाद किसी कीवर्ड को टारगेट कर उस पर कंटेंट या प्रोडक्ट को अपलोड करें.
  • 3 कंटेंट का बढ़िया से seo करें और सोशल पेज बनाये.
  • 4 अपनी वेबसाइट को आर्गेनिक रूप से रैंक कराये.
  • 5 प्रोडक्ट या एप्प मार्केटिंग के लिए आप गूगल एडवर्ड का सहारा ले सकते हैं.
  • 6 जब अर्निंग शुरू हो जाये तो अपनी ग्रोथ को मेंटेन करना और अर्निंग को डबल करने के लिए मेहनत करना.

वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर गूगल से कमाने के लिए लिए प्रो टिप,

गूगल पर वेबसाइट बनाना कोई बड़ी उपलब्धि नहीं हैं, न कोई बड़ा टेक्निकल काम उअर ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं लगती हैं. लेकिन फिर भी यहाँ से आधे लोग फ़ैल हो जाते हैं. फ़ैल होने का कारण हैं कि उनके पास न तो कोई आइडिया होता हैं न ही एक प्रॉपर गाइडेंस.

तो फाइनली, अगर आपके पास कोई एक स्ट्रोंग आईडिया हैं जिसको या तो इन्टरनेट पर किसी ने नहीं किया हैं या बहुत कम लोगों ने किया हैं. आप उसको टारगेट कर सकते हैं. लेकिन आपका गोल बहुत सटीक होना चाहिए. बाकि यहाँ पैसा कमाना बहुत आसन हैं, किसी डिग्री की जरुरत भी नहीं पड़ती हैं.

Youtube पर विडियो मार्केटिंग कर पैसे कमाए

Youtube पर एक दिन में 5 बिलियन विडियो देखे जाते हैं. youtube पर 26 बिलियन से ज्यादा विडियो अब तक अपलोड किये जा चुके हैं. youtube पर कभी ख़त्म न होने वाला स्कोप हैं. youtube भी गूगल के अंडर ही आता हैं.

Youtube अपनी तरफ से किसी को पांच तरीकों से पैसे कमाने का मौका देता हैं. लेकिन हर किसी एक पास बिजनेस करना का अलग तरीका होता हैं, इसलिए  कुछ दुसरें तरीके भी आपको मैं बताउंगी जिनसे आप youtube से पैसा कमा सकते हैं.

Youtube और गूगल के किसी भी पार्टनर से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल और youtube की प्राइवेसी पालिसी को follow करना होता हैं. अगर आप उसके अनुसार नहीं चलेंगे तो आपको पनेल्टी लगेगी और आपको नुकसान झेलना पड़ सकता हैं. so, जानते हैं कि आप कैसे youtube से पैस कैसे कमा सकते हैं? 

Youtube पर विडियो कंटेंट डाला जाता हैं, जब आपके youtube चेनल पर बढ़िया कंटेंट होगा और उस कंटेंट से लोगों को वैल्यू मिलेगी तो आपको इनकम होगी. Youtube से अर्निंग शुरू करने के लिए आपके चेनल पर सब्सक्राइबर्स 1000 से ज्यादा होने चाहिए, और वीडियोस का वाच काउंटिंग 4000 घंटे होना चाहिए. और यह आपको एक साल के अन्दर कम्पलीट करना होता हैं. आपका अठारह वर्ष से ऊपर होना आवश्यक हैं.

Youtube अपने पार्टनरस यानी आपको क्या कहता हैं ..(by mouth of youtube)

आप कंटेंट डालने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन यह कंटेंट सही होना चाहिए और users के लिए और विज्ञापनदाताओं के लिए सही होना चाहिए. अगर आपका कंटेंट हमारी नितियों के खिलाफ होगा तो हम उसको हटा सकते हैं. जबी आप हमारी नीतियों का सही से पालन करते हैं तो youtube के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. बढ़िया कंटेंट को हम खुद प्रमोट करना का प्रयास करते हैं.

 आप इन पांच तरीकों से youtube से पैसे बना सकते हैं.

YouTube पार्टनर प्रोग्राम में पैसे कमाने के तरीके

एडसेंस के ad द्वारा –: youtube पर विडियो डालकर आप उन वीडियोस पर आने वाले ad से आप अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं. जब आपका चेनल मोनेटाइज हो जायेगा तो youtube अपने आप उस पर ad प्लेस करना शुरू कर देगा. जितने अधिक आपके विडियो पर व्यूज आयेंगे आपको उतनी ही अधिक कमाई होगी. 

चैनल का मेम्बर बनकर -: जब आपके एक हज़ार सब्सक्राइबरस पूरे हो जाते हैं तो आप लोगों को चैनल को ज्वाइन करने के लिए invite कर सकते हैं, जब लोग आपके चैनल को ज्वाइन करेंगे तो आपको बढ़िया कमाई हो सकती हैं. चैनल का मेम्बर बनने के लिए लोग आपके चैनल को मंथली ज्वाइन करते रहेंगे.

मर्च शेल्फ़ -: जब आपके चैनल पर 30 हज़ार से ज्यादा सब्सक्राइबर्स पूरे हो जायगे तो आप अपने ब्रांड का प्रचार करने के लिए अपने प्रोडक्ट जैसे कप, टीशर्ट या कोई भी प्रोडक्ट सैल कर सकते हैं. आप अपने चैनल विडियो के नीचे न प्रोडक्ट को list कर सकते हैं. जब कोई भी आपका फेन इनको खरीदेगा तो आपको दो तरीको से फायदा होगा. पहला ब्रांड का नाम बढेगा और दूसरा प्रोडक्ट की सेल्लिंग पर कमिशन मिलेगा.

सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स -: चैनल के विडियो में लोग अपने कमेंट को हाईलाइट करने के लिए सुपरचैट देते हैं, अह superchat भी चैनल के ओनर के पास ही जाता हैं.   

YouTube Premium से होने वाली आय-: youtube का अगर कोई प्रीमियम मेम्बर बनता हैं तो वहां गूगल ad शो होनी बंद हो जाती हैं, तो ऐसे में user वह जिस चैनल पर विडियो देखता हैं, उसके ओनर को भी प्रीमियम से इनकम होती हैं.

ये तरीके Youtube के हो गए जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं, अब कुछ और तरीके जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं, इनके लिए आपके youtube के किसी भी सोर्स पर निर्भर रहने की जरुरत भी नहीं हैं.

पहला तरीका यह कि आप अपने विडियो के डिस्क्रिप्शन में किसी प्रोडक्ट की लिंक add कर दे, ताकि जब कभी किसी user को आपकी बताई गयी प्रोडक्ट को खरीदना होगा  तो वह डायरेक्ट आपकी लिंक से खरीदेगा तो आपको इनकम होगी. Youtubers यहाँ से लाखो ली कमाई करते हैं, जो कभी कभी youtube के ad अर्निंग से ज्यादा भी हो सकती हैं.

दूसरा यह कि जब आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ जाये तो आपको अपनी कोई मेल ऐसे प्लेटफार्म पर डालनी हैं जहाँ से आपको स्पोंसरशिप मिल सके. सब्सक्राइबर्स के अनुसार आपको पेमेंट मिलता हैं.

तीसरा यह की अगर आपके पास कोई वेबसाइट हैं तो आप user को वेबसाइट पर रि-डायरेक्ट कर सकते हैं. वहा से अगर यूजर को कोई वैल्यू मिलती हैं तो भी अर्निंग होगी. 

गूगल माय बिज़नस से पैसे कमाए

गूगल से पैसा कमाने का यह तरीका जिसमें आप अपने ऑफलाइन स्टोर को लोकल में प्रमोट कर सकते हैं. गूगल माय बिज़नस आपको बहुत बढ़िया रिजल्ट देता हैं. अगर आपके पास कोई खुद का स्टोर हैं तो आप गूगल माय बिजेनस टूल को इस्तेमाल कीजिये, अगर आपके पास खुद का कोई स्टोर नहीं हैं तो इसको लोगों के लिए कीजिये आप लिस्टिंग के आधार पर पैसा कमा सकते हैं. यह गूगल से पैसा कमाने अक ऐसा तरीका हैं जिसमें कॉम्पिटीशन बहुत कम हैं, अक्सर उन इलाकों में जहाँ लोग ज्यादा टेक्निकली नहीं होते हैं(जैसे ग्रामीण इलाकों में).

तो यहाँ मैं आपको बताउंगी की गूगल माय बिज़नस क्या हैं और आप किस तरह से गूगल माय बिजनेस टूल का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं?

 पहला, आप लोकल मार्केटिंग के लिए गूगल माय बिज़नस(Google My Business) का इस्तेमाल करें,

 Google My Business में आप अपने बिज़नस को लोकल लोकेशन में रन कर सकते हैं. Google My Business एक ऐसा टूल हैं जिससे आप अपनी व्यवसायिक profile को add कर सकते हैं, और लोगों को बता सकते हैं कि किस तरह आप अपना व्यवसाय चलाते हैं और आप अपने बिजनेस के माध्यम से कौनसी सेवाएं देते हैं.

Google My Business से आप अपने नए कस्टमर्स से जुड़ सकते हैं…

आपकी बिजनेस profile को देखकर ग्राहक आपके साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं. Google My Business से कस्टमर्स आपसे सवाल पूछ सकते हैं, आप को रिप्लाई कर सकते हैं. Google My Business पर आप ठीक उसी तरीके से पोस्ट कर सकते हैं जैसे कि फेसबुक और whatsapp और करते हैं.

 यहाँ आपको एक डैशबोर्ड मिलता हैं, वहां से आप सब कुछ कण्ट्रोल कर कसते हैं.

 दूसरा आप अपने प्रोडक्ट को हाईलाइट कर सकते हैं, अगर आपकी कोई वेबसाइट हैं तो उसको भी यहाँ लिंक कर सकते हैं. सोप में बिकने वाले प्रोडक्ट्स और प्रोडक्ट की प्राइस को भी आप यहाँ हाईलाइट कर सकते हैं.

अगर आप रेगुलर ऐसा करते हैं तो आपको कुछ समय बाद बहुत बढ़िया रिजल्ट मिलने लगेगा. आपसे नए नए कस्टमर्स इंटरैक्ट होंगे, इसका डायरेक्ट आपकी सेल्स पर होगा.

तो इस तरीके से Google My Business टूल से पैसे कमा सकते हैं.

यहाँ में आपको कुछ और जानकारी देना चाहूंगी कि Google My Business में आपको एक इनसाइट मिलता हैं, जहां से आपको पता चलता हैं user का व्यवहार कैसा था. उसका इंटरेस्ट कैसा था और और उनकी सर्चिंग क्या थी? इतना सब कुछ आप जब जान लेते हैं ऑ आप बिज़नस को नया रूप दे सकते हैं.

Google My Business से वेबसाइट पर ट्राफिक बढ़ाये

Google के पास अपने एड्स और वेबसाइटों की रैंकिंग के लिए एल्गोरिदम है, अगर आपकी कोई वेबसाइट हैं और वह लोकल में रैंक कर रही हैं तो आप उसके keywords को Google My Business में add कर सकते हैं. इससे होगा यह कि जब कभी कोई user लोकल में उस कीवर्ड को सर्च करेगा तो सबसे ऊपर आपकी वेबसाइट हाईलाइट होगी.

Google My Business के लिए साइन अप कैसे करें

Google My Business एक फ्री टूल हैं, जो कि आपके बुसिएस को पॉवर मार्केटर में बदल देता हैं. Google My Business को sign up करने के लिए

google.com/business पर जाएं और मैनेज नाउ पर क्लिक कर आग बढे, यहाँ आप सभी जानकारी भरकर अपनी एक यूनिक बिज़नस profile बना सकते हैं.

Google My Business को कम्पलीट sign up करने के लिए गूगल मैप में भी अपनी शॉप को शो करना होता हैं, ताकि कस्टमर्स डायरेक्शन लेकर भी आप तक पहुँच जाए.

बिज़नस ओनरशिप को वेरीफाई करने के लिय गूगल पिन को सेंड कर सकता हैं या हो सकता हैं कई बार पिन नहीं मिले तो आप इसको manually भी वेरीफाई कर सकते हैं.

गूगल के प्ले स्टोर से पैसे कमाए

गूगल से पैसे कैसे कमाए -: गूगल प्ले स्टोर भी गूगल का ही हिस्सा हैं जो एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले एप्प के लिए स्टोर और डिस्ट्रीब्यूट का काम करता हैं. यहाँ से कोई एप्प को download भी कर सकता हैं, और कोई एप्प को सेल भी कर सकता हैं. एप्प के अलावा गूगल प्ले स्टोर म्यूजिक, मूवीज, बुक्स और टीवी सीरियल को भी पेश करता हैं. तो गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए? 

 आप कई तरीकों से गूगल playstore से कमाई कर सकते हैं? मैं यहाँ आपको कुछ तरीके बता रही हूँ, जिनसे टेक और नोन टेक तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं,

पहला तरीका कि आप एक एप्प को डेवलेप कर उसको प्ले स्टोर पर अपलोड कर पैसे कमा सकते हैं. इस काम के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नॉलेज होना आवश्यक हैं. कुछ लोग ऐसे ही डायरेक्ट वेब पेज को एप्प में कन्वर्ट कर देते हैं, जिसका कोई खास रिजल्ट नहीं मिलता हैं. इसलिए बेहतर होगा कि अगर आप कभी एप्प बनाये तो पूरा कस्टम कर ही बनाये. प्ले स्टोर पर एप्प बनाकर उस पर admob ad चलाकर, sign up कराकर, प्रोडक्ट सेल कर कमाई कर सकते हैं.    

दूसरा अगर आप एक डेवलपर हैं या डेवेलोपिंग में करियर बनाने कि सोच रहे हैं तो आप लोगों के लिए एप्प बना सकते हैं. एप्प developing के लिए आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर sign up कर सकते हैं. developing में करियर के बहुत स्कोप हैं, आजकल कंपनियां डायरेक्ट कॉलेज से ही डेवलपर्स को hire करती हैं.

 एप्प बनाकर आप गूगल से लाखो रूपये कमा सकते हैं.

तीसरा, आप कोई ऐसा एप्प बना सकते हैं, जिसके कंटेंट के लिए लोग उसको ख़रीदे. जैसे गेमिंग एप्प, एजुकेशनल एप्प, हेल्थ एप्प को लोग पैसे देकर खरीदते हैं, यहाँ शर्त हैं कि लोगों को वैल्यू मिलनी चाहिए.   

चौथा, आप अपनी खुद कि कोई बुक पब्लिश कर गूगल प्ले स्टोर से बुक कमा सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर एक प्लेटफार्म जहाँ पर ई-बुक की सेल्लिलंग होती हैं. आर आप एक ऑथर हैं और बहुत सारा अनुभव हैं, तो आप अपनी कोई बुक पब्लिश कर सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर अपनी बुक पब्लिश करने के लिए आपको एक बार कुछ पैसे देने होते हैं. आप अपनी बुक कि प्राइस खुद तय करते हैं और उसको कस्टम कर सेल कर सकते हैं. जितनी आपकी बुक की सेल्लिंग होगी, उतनी आपको कमाई होगी.  

 बुक सेल्लिंग का काम नोंन टेक्निकल हैं, इस लिए यह काम हर कोई कर सकता हैं, शर्त यह हैं कि उसकी बुक में दम हो.  

 इस तरह से आप गूगल के पार्टनर प्ले स्टोर से पैसे कमा सकते हैं.

गूगल से पैसे कमाने के अब तक हमने जो भी तरीके बताये हैं, उनसे आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट या जीरो इन्वेस्टमेंट से पैसे कमा सकते हैं.

अब मैं आपको गूगल से पैसे कमाने(google se paise kaise kamaye) का एक ऐसा तरीका बताउंगी जिससे आप कुछ इन्वेस्टमेंट करके तुरंत कमाई शुरू कर सकते हैं. इस तरीके में आप ऊपर के सभी के तरीकों को भी शामिल कर सकते हैं. जैसे वेबसाइट को भी आप इसमें शामिल कर सकते हैं या youtube को भी शामिल कर सकते हैं. चलिए अब अगले तरीके को बताती हूँ जिससे आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं.  

गूगल एड-वर्ड से पैसे कमाए

गूगल एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ से आप लम्बे समय तक पैसा बना सकते हैं या आप इसको करियर के रूप में भी सेट कर सकते हैं. अगर आप एक वेबसाइट को ऑपरेट करते हैं या एक youtube चैनल को शुरू करते हैं तो रैंक होने में कुछ समय लग सकता हैं. लेकिन इससे फायदा भी लम्बे समय तक होता हैं. लेकिन गूगल एडवर्ड एक ऐसा तरीका हैं जिससे आप शोर्ट टर्म में पैसा बना सकते हैं. यदि आप सही तरीके से इसको चलाना सीख जाते हो तो लाखो करोड़ों रुपयें कमा सकते हैं.

इस तरीके को आप पैसे से पैसे कमाना भी कह सकते हैं.

चलिए अब मैं आपको step by step बताती हूँ कि आप किस तरह से गूगल एडवर्ड से पैसा कमा सकते हैं.

पूरा तरीका बताने से पहले आपको एक पॉइंट्स के बारें में बताना चाहूंगी, कि गूगल एडवर्ड और गूगल adsence में क्या अंतर हैं, ताकि आप आगे इस तरीके को बढ़िया से समझ पाएंगे.

गूगल एडसेंस एक ऐसा प्लेटफार्म हैं, जहाँ पब्लिशर अपने वेब के लिए ad प्लेस करते हैं. या आप ऐसे समझ लीजिये गूगल adsence को वे लोग use करते हैं, जिनके पास ऑडियंस होती हैं, या डेली बेसिस पर user होते हैं. ताकि वह अपने user को ad दिखा सके और कमाई कर सके.  

इसके विपरीत जिनको ऑडियंस के पास पहुंचना होता हैं वे गूगल एडवर्ड को use कर करते हैं.

जो कोई बंदा गूगल एडसेंस को use करता हैं, वह कमाता हैं और जो कोई बंदा गूगल एडवर्ड use करता हैं वह पैसे गूगल को देता हैं.

तो वैरी सिंपल अगर आप गूगल एडवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो पहले आपको पैसे देने होंगे. उसके बाद अगर आपकी सेल्लिंग होगी तो आप पैसा कमा पाएंगे.

गूगल एडवर्ड पर आप ad बनाते हैं, और गूगल को देते हैं. गूगल ad बनाते समय आपको ऑडियंस सेलेक्ट करना का मौका मिलता हैं, इसे ऑडियंस टार्गेटिंग कहते हैं.

अब मैं आपको एक डेमो बताती हूँ जिससे आप समझ जायंगे कि कैसे आप गूगल एडवर्ड पर ad बनायेंगे और कैसे पैसे कमायेगें.

जैसे आपने एक एप्प जैसे ज़ेरोधा(trading app) सेलेक्ट किया. जब कोई आपकी लिंक से download करेगा तो आपको 800 रुपये मिलेंगे. चूँकि यह एप्प एक फाइनेंसियल एप्प हैं तो आपको इसको उन लोगों तक पहुँचाना हैं. जो पहले से इसको use नहीं करते हैं लेकिन अभी इसको use करने का प्लान बना रहे हैं.

अगर आप इस एप्प को टारगेट कर रहे हैं तो आपका डेस्टिनेशन पॉइंट हो गया – ज़ेरोधा का एप्प या ऑफिसियल वेबसाइट.

इसके बाद गूगल एडवर्ड पर जायेंगे और इसका पोस्टर तैयार करेंगे और ऑडियंस को टारगेट करेंगे, ऑडियंस को टारगेट करना वाकई एक टेढ़ी खीर हैं. यहाँ जो आप ऑडियंस  सेलेक्ट करोगे, उन लोगों तक आपकी ad पहुंचेगी. 

अगर ऑडियंस ग़लत हो गयी तो आपका पैसा चला जायेगा और आपको कुछ भी नहीं मिलेगा. वहीँ अगर आपका अगर टार्गेटिंग सही हो गयी तो आपको बहुत बढ़िया रिजल्ट मिलेगा.

यहाँ ध्यान देने वाली बात हैं, गूगल एडवर्ड में मोस्टली यह होता हैं, कि जितना निवेश करते हैं, उसके इर्द गिर्द कमाई होती हैं. यहाँ आपको दिमाग लगाना हैं, कि आपको कैसे प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना हैं और कैसे उसको लोगों तक पहुँचाना हैं.

गूगल एडवर्ड से आप किस प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं, किसी वेबसाइट को टॉप पर दिखा सकते हैं या अपने ब्रांड के नाम को प्रचार कर सकते हैं.

अगर आप प्रोडक्ट सेलेक्ट करना उअर औदिंस को टार्गेटिंग को समझ गए तो गूगल एडवर्ड एक बहुत बड़ा इनकम का सोर्स बन सकता हैं.

चलिए एक समरी के रूप मे आपको सभी पॉइंट्स step by step बता देती हूँ.

  • 1 सबसे पहले किसी भी नेटवर्क से जुड़े जहां से आपको कोई प्रोडक्ट मिल सकता हैं.(जैसे – कमिशन जंक्शन, शेयरएसेल, क्लिकबैंक)
  • 2 इन नेटवर्क पर अपना कोई प्रोडक्ट सेलेक्ट करें(जैसे – होस्टिंग, कोई कोर्स)
  • 3 गूगल ad वर्ड पर sign up करे और फ्री में मिलने वाले कूपन का उपयोग करें.
  • 4 लॉन्ग टेल कीवर्ड को टारगेट करे और सही audience को टारगेट करे और एक केम्पियन शुरू करें.
  •  5 बेस्ट टाइम सेलेक्ट करें, और उस टाइम के लिए अपने ad को चालु कर दे.
  •  6 आपका यह ad गूगल, याहू, बींग सभी जगह दिख सकता हैं. जहाँ से आपको कोई क्लिक मिलेगा या सेल होगी तो आपको इनकम होगी.
  •  7 जब आपको इनकम हो जाये तो एक और केम्पियन चलाये और अपनी कमाई को बढ़ाये.

इस तरीके से आप गूगल एडवर्ड से पैसा कमा सकते हैं.

गूगल admob से पैसे कमाए

गूगल admob से आप अपने किसी एंड्राइड एप्प पर ad दिखा सकते हैं. जितने अधिक आपके एप्प पर डाउनलोड्स होंगे, उतने अधिक आपके एड्स पर इम्प्रैशन पड़ेंगे और आपको कमाई भी उतनी ही अधिक होंगी.

जिस तरह से adsence से ब्लॉग या वेबसाइट पर कमाई कि जाती हैं उसी तरह एप्प पर admob से कमाई की जाती हैं.

इनको भी पढ़े -:

1 business management tips in hindi, बिजनस में सफलता के टिप्स हिंदी में

2 घर बैठे पैसे कैसे कमाए – Ghar baithe paise kaise kamaye

3 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Online paise kaise kamaye

गूगल से पैसे कैसे कमाए के बारें मे FAQ

faq about earn with google in hindi

क्या मैं गूगल से पैसे कमा सकता हूँ?

हाँ! गूगल से आप भी पैसा कमा सकता हैं, शर्त यह हैं कि वह जो भी काम करे गूगल की पालिसी को नज़र में रखकर करें. अगर कोई पालिसी का उल्लंघन करता हैं, गूगल उसके चेनल या वेबसाइट को डिलीट भी कर सकता हैं. कई बार इनवैलिड तरीको से कि गयी कमाई को भी adsence से खाते में ट्रान्सफर नहीं होने देता हैं.

क्या कोई भी गूगल से पैसा कमा सकता हैं?

नहीं हर कोई गूगल से पैसे नहीं कमा सकता, गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको पहले लोगों को कुछ वैल्यू देनी पड़ेगी. अगर आप कोई ऐसा कंटेंट लाते हैं जिससे लोगों को कोई फायदा नहीं होता हैं तो गूगल आपके कंटेंट की कद्र नहीं करेगा, और उसको डी-रैंक कर देगा. इस स्थिति में वह गूगल से पैसा नहीं कमा सकता.  

गूगल से पैसे कमाने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

गूगल से पैसे कमाने के लिए आपकी उम्र कम से कम अठारह वर्ष होनी चाहिए, अगर आपको गूगल से पैसे कमाने हैं या आपको गूगल के पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करना हैं तो उसी मेल आईडी को ले जिसमें उम्र अठारह वर्ष से अधिक हैं. इसके लिए आप अपने पेरेंट्स की मेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या गूगल डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पैसे भेजता हैं?

हाँ! गूगल डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पैसा भेजता हैं. गूगल से डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पैसे लेने के लिए आपको पेमेंट मेथड में बैंक अकाउंट जोड़नी पड़ती हैं. जब गूगल एडसेंस में आपका मिनिमम पेमेंट शामिल हो जाता हैं, तो आप वहां से सीधे पैसे अपनी बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए गूगल महीने की अंतिम तारीख को पेमेंट जोड़ता हैं. और एक सप्ताह तक आपके बैंक कहते में पैसे भेज देता हैं.  

गूगल से मैं कितना कमा सकता हूँ?

आप गूगल से बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं. गूगल adsence की अर्निंग से आप लाखो में कर सकते हैं. शर्त यह हैं कि आपके पास उस स्तर का कंटेंट होना चाहिए और बहुत बढ़िया ट्रैफिक होना चाहिये. अगर कोई अपने कंटेंट में हाई cpc का कंटेंट add करता हैं तो उसको पर-क्लिक पर बढ़िया पैसा मिलता हैं. अगर किसी की वेबसाइट की rpm 2 डॉलर हैं और ट्रैफिक प्रतिदिन 10000 हैं तो उसको प्रतिदिन 20 डॉलर की कमाई होगी. एक महीन में 600 डॉलर की कमाई होगी. 600 डॉलर भारतीय मुद्रा में लगभग 45000 होते हैं.    

क्या गूगल कभी मुझे बेन कर सकता हैं?

गूगल बैन कर सकता हैं, कई बार गूगल बिना किसी नॉटिस के भी किसी को बैन कर सकता हैं. इसमें डरने की कोई बात नहीं हैं, गूगल ऐसे ही किसी को बैन नहीं करता हैं. जो कोई गूगल पालिसी का उल्लंघन करता हैं. गूगल उसके youtube चैनल, गूगल adsence या वेबसाइट को बंद कर सकता हैं.

गूगल से पैसे कमाने के चक्कर में लोग गलत ट्रिक को इस्तेमाल में लाते हैं. गूगल बहुत स्मार्ट हैं, वह आप पर पूरी तरह से नज़र रखता हैं, आपकी कोई भी गलत हरकत आपको बड़ा नुकसान का जिम्मेदार बना सकती हैं.

क्या मैं गूगल adsence को अपने एप्प पर लगा सकता हूँ?

नहीं! गूगल adsence केवल आप वेबसाइट-ब्लॉग या वेब स्टोरी और youtube पर लगा सकते हैं. गूगल adsence को एप्प पर लगाना संभव नहीं हैं. एप्प पर गूगल ad को लगाने के लिए admob का इस्तेमाल किया जाता हैं. admob के ad को आप अपने एप्प पर लगाकर कमाई कर सकते हैं.  

मुझे वेबसाइट बनानी नहीं आती क्या मैं भी कमा सकता हूँ?

अगर कोई वेबसाइट बनाना नहीं जानता हैं तो वह भी गूगल से कम सकता हैं. एक वेबसाइट को किसी एजेंसी से डिजाईन करवाया जा सकता हैं. या आप टुटोरिअल देख कर भी बना सकते हैं. वेबसाइट को डिजाईन करने के लिए आपको किसी तरह के कोडिंग या प्रोग्रामिंग नॉलेज की जरुरत नहीं पड़ती हैं.

गूगल पर बुक पब्लिश करने के लिय क्या मुझे बुक प्रिंट करानी होगी?

नहीं! गूगल पर बुक को पब्लिश करने के लिए किसी भी तरह से आपको प्रिंट कराने की जरुरत नहीं है. गूगल प्ले स्टोर पर इ-बुक पब्लिश की जाती हैं, न कि फिजिकल बुक. अगर किसी को कोई बुक read करनी हैं तो वह आपको पेमेंट कर वहां से  अपनी गैलरी में download करके पढ़ सकता हैं.

गूगल कितना कमिशन लेता हैं?

गूगल क्रिएटरस को एक निशुल्क प्लेटफार्म देता हैं, जहाँ पर वे अपनी आर्ट को पेश कर सकते हैं और पैसे कमा सकता हैं. गूगल सभी तरह से एड्स को प्लेसमेंट स्वयं ही करता हैं जिसे क्रिएटर को कोई बिना रूकावट कमाई होती रहे. इसके बदले वह थोडा सा कमीशन लेता हैं. youtube का 68 प्रतिशत रेवेन्यु वह क्रिएटर को दे देता हैं. वेबसाइट पर भी यहीं नियम लागु होता हैं, गूगल वेबसाइट ओनर को 68 प्रतिशन देता हैं.

गूगल कि कोई खास पालिसी क्या हैं?

गूगल हर महीने कोई न कोई नयी अपडेट देता रहता हैं. लेकिन कुछ बेसिक गाइड लाइन हैं जो क्रिएटर्स को follow करना होता हैं.

1 वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई ऐसा कंटेंट न डाले जो भड़काऊ हो, nude कंटेंट नहीं डाल सकते, राजनीति पर आप नहीं लिख सकते हैं. जबरदस्ती लोगों को अपने चैनल और ब्लॉग को देखने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं. न ही किसी ग़लत तरीके से अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं.

2 मोनेटाईजेशन के लिए आपका ब्लॉग लगभग तीन से छ: महीने पुराना होना चाहिए, और youtube चैनल में एक साल में 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे होने चाहिए और 4000 घंटे का वाच टाइम भी होना चाहिए.   

गूगल को क्या पसंद हैं?

गूगल को सब कुछ बढ़िया चाहिए. गूगल चाहता हैं कि वह ज्यादा से ज्यादा और आसानी से user को सही जानकारी दे पाए. इसलिए गूगल अपनी हर नयी अपडेट में user के हितों का ख्याल रखता हैं. इसके अलावा जो क्रिएटर user के लिए काम करते हैं, गूगल उनको प्रमोट करता हैं.

मैं एक विधार्थी हूँ क्या मुझे गूगल पर काम करना चाहिए?

ऐसे कई तरीकें हैं, जिनसे कोई विधार्थी गूगल से कमा सकता हैं. अगर आप गूगल की पालिसी को ध्यान में रखकर कोई भी काम करते हैं तो गूगल उसको सराहता हैं. विद्यार्थी कोई ऐसा कंटेंट ला सकते हैं, जो उनके एजुकेशन से रिलेटेड हैं. या वे किसी ऐसे प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते हैं जिनको वे बढ़िया से जानते हैं और उनके एजुकेशन से सम्बंधित हो.

मैं एक हाउस वाइफ हूँ क्या गूगल मुझे कोई काम दे सकता हैं?

गूगल अपनी तरफ से कोई नौकरी पेश नहीं करता हैं, अगर कोई हाउस वाइफ गूगल के माध्यम से काम करना चाहता हैं, तो वे एक ब्लॉग को शुरू कर सकती हैं. जहाँ वह अलग अलग प्रकार की जानकारी लोगों के साथ शेयर कर सकती हैं. या वे एक youtube चैनल शुरू कर सकते हैं, जहाँ पेरेंटिंग हाउस कीपिंग का नॉलेज दे सकती हैं.  

क्या गूगल कभी धोखेबाजी कर सकता हैं?

जब आप sign up पर क्लिक करते हैं तो आप प्राइवेसी पालिसी को राईट मार्क कर आगे बढ़ते हैं. उस प्राइवेसी पालिसी में आपको सब कुछ मिल जाता हैं कि गूगल आपके साथ साथ क्या क्या करने वाला हैं. गूगल आप पर नज़र रखता हैं, आपकी एक्टिविटी पर नज़र रखता हैं, ताकि वह आपको बढ़िया रिजल्ट से सके. इसलिए नहीं कि वह कभी आपको धोखा दे सके.

गूगल पर मैं क्या नहीं डाल सकता?

आप कोई ऐसा कंटेंट नहीं डाल सकते हैं, जिनसे कि लोगों के मन में हिंसा की भावना पैदा हो जाये. कोई nude कंटेंट नहीं डाल सकते हैं, ऐसे कंटेंट को गूगल सेफ सर्च से बाहर रखता हैं, इर प्रकार के कंटेंट को हर कोई सर्च नहीं कर सकता हैं.  

क्या गूगल को मेरे बारें मे सब जानकारी हैं?

हाँ! गूगल को आपके बारे में सब जानकारी हैं. गूगल आपकी हर एक्टिविटी को पढ़ लेता हैं. गूगल आपकी जानकारी लेकर आपको बेटर रिजल्ट देने का प्रयास करता हैं. इसलिए आपको वहीँ ad दिखाई देते हैं, जो आप अपने ब्राउज़र में सर्च करते हैं.

What did you learn about “गूगल से पैसे कैसे कमाए”

गूगल से पैसे कैसे कमाए(google se paise kasie kamaye) के बारें में मैंने आपको बहुत बढ़िया तरीके बताएं हैं जिनसे आप गूगल से लाखो कमा सकते हैं. अगर आपको ये तरीके पसंद आये हैं तो आपको जरूर काम करना चाहिए. इस काम को आप full टाइम या पार्ट टाइम के लिए भी ज्वाइन कर सकते हैं. गूगल से पैसे कमाने के लिए अगर आपको कोई अलग से जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते हैं. अपने विचारो को नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *