Skip to content

How to type in Hindi using English keyboard – हिंदी टाइपिंग

एक बहुत सरल प्रश्न हिंदी में टाइपिंग कैसे करे? अक्सर लोग इसके बारें में सर्च करते रहते हैं कि How can I type Hindi on my English keyboard? How can I type Hindi letters on my keyboard? अगर अपने निश्चय कर लिया हैं की आपको अपनी मातृभाषा में ही टाइप करना हैं तो आज इसी समस्या का समाधान लेकर हम यहाँ आये हैं.

तो आप निश्चिन्त रहिये, और हमारी हिंदी में टाइपिंग कैसे करे पोस्ट को पूरा पढ़े. हमने कुछ स्क्रीनशॉट भी यहाँ डाले हैं. इस पोस्ट के अंत तक आपको आपको बहुत सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे और आप सीख जायेंगे कि –

  • how to write in Hindi in ms word?
  • how to type in Hindi using English keyboard windows 10?
  • how to type in Hindi using English keyboard windows 7?
  • how to type in Hindi using English keyboard in word?
  • how to type in Hindi using English keyboard on pc?
  • English to Hindi typing google
  • how to type in Hindi using an English keyboard online?
  • how to type in Hindi using the English keyboard in WhatsApp?
  • लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइप कैसे करें?
  • व्हाट्सएप पर हिंदी में टाइप कैसे करें?
  • जिओ फोन हिंदी में टाइप कैसे करें?
  • इंग्लिश को हिंदी में कैसे टाइप करें?
  • कंप्यूटर में हिंदी टाइप कैसे करें?

चलिए अब हम एक एक करके सभी हिंदी में टाइपिंग करने के तरीकों के बारें में जानते हैं.

how to write in Hindi in ms word

ms-word में हिंदी टाइपिंग कई तरीकों से की जा सकती हैं. ms-word में हिंदी टाइपिंग करने के तीन तरीकों के बारें मे बात करेंगे.

पहला तरीका – अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की सेटिंग(कण्ट्रोल पैनल) में जाये(time & language), उसके बाद लैंग्वेज पर क्लिक करें, आगे सर्च आइकॉन पर क्लिक कर हिंदी भाषा को सर्च करे. और उसको सेलेक्ट कर दे.

इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए इन इमागेसका सहारा ले सकते हैं.

step 1# अपने लैपटॉप की सेटिंग्स पर जाये

step 2# साइडबार से लैंग्वेज को सेलेक्ट करे

step 3# keyboard को सेलेक्ट करे

Step #4 हिंदी भाषा को सर्च करे और सेलेक्ट करके वे आकर दे आप हिंदी टाइपिंग के लिए तैयार हैं.

या आप window 10 या 11 पर काम करते हैं तो सर्च बॉक्स से डायरेक्ट language सर्च कर सकते हैं. वहां add लैंग्वेज पर क्लिक कर नयी भाषा जोड़ सकते हैं. यहाँ भाषा डाउनलोड करनी पड़ती हैं, इसलिए इन्टरनेट की आवश्यकता होती हैं.

एक बार इनस्टॉल करने के बाद आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं. इतना करने के बाद आप अपने पूरे लैपटॉप या डेस्कटॉप पर हिंदी में टाइप कर पाएंगे और ms वर्ड में भी.

दूसरा तरीका यह हैं कि आप ms word में कृति देव फॉण्ट को इनस्टॉल कर सकते हैं. इससे आप केवल ms word में हिंदी में टाइपिंग कर पाएंगे.

download की लिंक हम नीचे दे देंगे.

तीसरा तरीका सबसे सरल तरीका यह हैं की आप इंग्लिश फॉण्ट से ही हिंदी में टाइपिंग करे. सके लिए आपको गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल करना होगा. उसकी लिंक मैं नीचे दे दूंगा. आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं. इसको इनस्टॉल कीजिए डेस्कटॉप को रीस्टार्ट कीजिये.

रीस्टार्ट करने के बाद आप इन दो शोर्ट की से अपने लैंग्वेज को बलके कर सकते हैं.

शोर्ट की 1# -: alt+ctrl

शोर्ट की 2# -: home+space bar

इन दोनो शोर्ट कीज से आप अपने लैंग्वेज को कण्ट्रोल कर पाएंगे. अगर आपको हिंदी लिखने हैं तो हिंदी लिखिए और इंग्लिश लिखिए. एक रामबाण टिप आपको और दे देता हूँ की f-12 से आप डायरेक्ट लैंग्वेज को चेंज कर पाते हैं.  

how to type in Hindi using English keyboard windows 10

अगर आप चाहते हैं की आप इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी की टाइपिंग करे तो यह बहुत ही आसान हैं, आपको मैं कुछ सॉफ्टवेयर के नाम बता देता हूँ, अगर आप इनको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इनस्टॉल करेंगे तो आप इंग्लिश कीबोर्ड से ही हिंदी में टाइपिंग कर पायेंगे.(जैसे की papita>> पपीता). मैं भी इसी तरीकें को अपनाता हूँ. 

बोनस टिप – (जैसे की papita>> पपीता) इस उदहारण में papita को टाइप करने के लिए मैंने f-12 प्रेस किया और papita लिख दिया. इसके बाद मुझे “पपीता” लिखने के लिए एक बार और f-12 को इस्तेमाल करना पड़ा.

  • 1 गूगल इनपुट
  • 2 माइक्रोसॉफ्ट इंडिक इनपुट टूल  
  • 3 गूगल क्रोम एक्सटेंशन

इस तरीके से आप किसी भी विंडो में हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं. तो आपको इन प्रश्न के उतर मिल गए होंगे.

  • how to type in Hindi using English keyboard windows 7?
  • how to type in Hindi using English keyboard in word?
  • how to type in Hindi using English keyboard on pc?

how to type in Hindi using the English keyboard in WhatsApp

कई बार लोग सोचते हैं की व्हाट्सएप पर हिंदी में टाइप कैसे करें? तो इसके कुछ सरल तरीके हैं, जिससे की आप whatsapp पर हिंदी में टाइप कर सकते हैं. मैं यहाँ उस कीबोर्ड की बात नहीं कर रहा जिसमे की कीबोर्ड के सारे फॉण्ट हिंदी में बदल जाते हैं.

इससे सरल तरीका हैं की आप इंग्लिश से ही हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं.

पहला तरीका यह हैं कि आप गूगल प्ले स्टोर में जाइये और वहां से गूगल इंडिक कीबोर्ड को डाउनलोड कर लीजिये. डाउनलोड करने के बाद सेटिंग्स में जाकर अपने फ़ोन के डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड को बंद कर दे और गूगल इंडिक को चालू या एक्टिव कर दे. इसके बाद आप जितनी भाषाएँ में टाइपिंग करना चाहते हैं. उन भाषाओं को सेलेक्ट कर ले. अब सेटिंग से बहार आ जाये.

अपने whatsapp को ओपन करे हिंदी में टाइपिंग करने का मजा ले.

एंड्राइड फ़ोन में हिंदी टाइपिंग के लिए सेटिंग

सेटिंग >> लैंग्वेज & इनपुट >> करंट कीबोर्ड >> सेलेक्ट गूगल इंडिक >> इनपुट >> गो लैंग्वेज >> हिंदी को भी ऐड करे. 

आई-फ़ोन में हिंदी typing के लिए सेटिंग

 सेटिंग >> जनरल(लैंग्वेज & इनपुट) >> कीबोर्ड >> एड न्यू कीबोर्ड >> हिंदी भाषा को सेलेक्ट करे. और नए कीबोर्ड को जोड़ दे.

 एक बार जब आप यह सेटिंग कर लेंगे तो आपका डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड चेंज हो जायेगा. अब आप इमेज में बताए गए sign पर क्लिक कर हिंदी में टाइप कर सकते हैं.

जिओ फोन हिंदी में टाइप कैसे करें

दुसरे कीपेड फ़ोन की तरह अगर आप जिओ फ़ोन में हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं. आपको बस सेटिंग में जाकर थोड़ी सी सेटिंग को बदलनी हैं.

सबसे पहले जिओ फ़ोन को खोले और सेटिंग में जाएँ, सेटिंग में जाकर Personalization पर क्लिक करे,  आगे आप Input method पर क्लिक करें, यहाँ आपको Input language पर क्लिक करना हैं.

अब यहाँ आपको भारत की सभी भाषाएँ दिख जायेगी, आपको स्क्रोल करना हैं और हिंदी को सेलेक्ट कर लेना हैं.

अब आप इस सेटिंग को सेव कर लीजिये और वहां से बहार आ जाइये. अब आप अपने जिओ फ़ोन में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

जिओ फ़ोन में हिंदी में टाइपिंग करने के लिए दूसरा तरीका यह हैं की आपको जहाँ भी टाइपिंग करनी हैं, वहां चले जाइये और अपने कीबोर्ड से हेश(#) को प्रेस कीजिये, आपको स्क्रीन पर हिंदी का अ आ इ का फॉण्ट दिख जायेगा. अब आप अपने जिओ फ़ोन में हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं.

लैपटॉप पर बोलकर हिंदी में टाइपिंग कैसे करे 

अगर आप एक ब्लॉगर है या आपको राइटिंग का काम ज्यादा होता हैं, तो आपको कभी कभी टाइपिंग का काम बोरिंग लग सकता हैं. ऐसे में अगर आपको कोई एसा जुगाड़ मिल जाये की आप वौइस् टाइपिंग का कोई सॉफ्टवेयर मिल जाए तो आपका काम बहुत आसान हो सकता हैं.

तो मैं आपको कुछ टूल्स के नाम बताता हूँ जिनसे आप अपने डेस्कटॉप में हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं.

लैपटॉप पर ऑनलाइन गूगल डॉक्स पर आप वौइस् टाइपिंग कर सकते हैं. इसके लिए टूल बार पर क्लिक करे, और वौइस् टाइपिंग बटन(आइकॉन) पर क्लिक करें.

क्रोम एक्सटेंशन टूल से आप ऑनलाइन किसी पेज या साईट या डाक्यूमेंट्स के लिए वौइस् टाइपिंग टूल वौइस इन वौइस से कर सकते हैं. इसकी डाउनलोड लिंक भी आपको नीच मिल जाएगी.

इस टूल से आप हिंदी में भी टाइपिंग कर सकते हैं.

दूसरा अगर आपको कोई डॉक्यूमेंट बनाना हैं या फिर आप किसी लम्बे कंटेंट को लिख रहे हैं तो आप ऑनलाइन वौइस् टाइपिंग का सहारा ले सकते हैं.( )

मोबाइल में वौइस् टाइपिंग कैसे करें

मेसेज करनेके लिए आप साधारण तरीके से रिकॉर्ड बटन या mic पर क्लिक कर वौइस् टाइपिंग कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको लम्बा कंटेंट लिखना हैं या आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको गूगल डॉक्स का सहारा लेना पड़ सकता हैं.

लेकिन अगर आप चाहते हैं की आपको इससे भी कोई सरल तरीका मिले तो आपको मैं एक एंड्राइड एप्प का नाम बताता हूँ, जिसके जरिये आप आसानी से एक लम्बे कंटेंट को वौइस् के जरिये टाइप कर सकते हैं.

App का नाम हैं – transcribe(गो प्ले स्टोर एंड सर्च ईट आउट)

download link नीचे हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में वौइस् टाइपिंग कैसे करे

voice typing in ms office यह कमाल का फिचर हैं. अगर आप भी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में वौइस् टाइपिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में ऑफिस 365 होना चाहिए. अगर नहीं हैं तो आप टाइपिंग नहीं कर पाएंगे.

ऑफिस 365 के हर प्रोडक्ट में आपको mic दिख जायेगा, आप आराम से टाइपिंग कर सकते हैं. बस शर्त हैं की आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में अच्छा इन्टरनेट होना चाहिए.

कीबोर्ड में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग करने के लिए गूगल इंडिक केय्नोअर्द एप्प या टूल का इस्तेमाल करे.

हिंदी में मोबाइल कैसे करें?

पूरे मोबाइल की सेटिंग्स और फंक्शनस को हिंदी में करने के लिए सेटिंग में जाये और लैंग्वेज को सेलेक्ट करे. और अपनी मातृभाषा हिंदी को सेलेक्ट करे. ध्यान रहे की आपको कीबोर्ड की सेटिंग न करके मोबाइल की डिफ़ॉल्ट भाषा को बदलना हैं. 

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

मोबाइल में हिंदी में टाइपिंग करने के लिए transcribe app का इस्तेमाल करें. या फिर आप गूगल इंडिक app को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करें. सेटिंग में जाकर प्राथमिक कीबोर्ड  को बदल दे. इसके बाद अपनी भाषा को चुने. इसके बाद सेव कर दे. आपका फ़ोन हिंदी में टाइपिंग करने के लिए तैयार हैं.

WhatsApp par hindi mein message kaise karte hain ?

Whatsapp पर हिंदी में मेसेज करने के लिए पहले कीबोर्ड की सेटिंग बदले. कीबोर्ड की सेटिंग बदलने के लिए मोबाइल की सेटिंग में जाए, और नई भाषा हिंदी को ऐड करें. इसके बाद आप अपने whatsapp पर स्पेस को लॉन्ग प्रेस कर या ग्लोब sign सेटिंग पर क्लिक कर भाषा को बदल सकते हैं. या आप कोई दुसरे कीबोर्ड को इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए playstore में जाइये उअर गूगल इंडिक को इनस्टॉल कर सकते हैं. 

अब आपकी बारी – How to type in Hindi using English keyboard

फ़ोन, लैपटॉप, कंप्यूटर, WhatsApp, फेसबुक(Facebook) पर हिंदी में टाइपिंग कैसे करे के बारें मे हमने आपके साथ अनेक तरीके बताएं हैं. लेकिन फिर भी अगर आपको कोई दिक्कत हो रही हैं या सेटिंग्स का कोई ताल मेल नहीं बैठ रहा हैं तो आप कमेंट कर सकते हैं.

aचेक योर ड्राइविंग लाइसेंस नंबर | ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप

डाउनलोड मैटेरियल्स –

कृतिदेव फॉण्ट फॉर ms वर्ड – डाउनलोड

गूगल इनपुट टूल – डाउनलोड

गूगल इंडिक app – डाउनलोड

वौइस् इन वौइस् क्रोम एक्सटेंशन फॉर वौइस् टाइपिंग – डाउनलोड

ऑनलाइन वौइस् टाइपिंग के लिए – गो टू वेबसाइट

transcribe app फॉर वौइस् टाइपिंग एंड्राइड – डाउनलोड

ऑनलाइन वौइस् टाइपिंग – गो टू वेबसाइट

Leave a Reply

Your email address will not be published.