सेंसर क्या होते हैं – What is Sensor in Hindi

सेंसर क्या होते हैं – what is sensor in hindi sensor kya hota hai?, sensor kitne prakar ke hote hain, सेंसर मीन्स इन हिंदी, सेंसर के बारें में सम्पूर्ण जानकरी.

आपने बहुत से फ़ोन में देखा होगा जिसमे फिंगरप्रिंट सेंसर, मोशन सेंसर, टेंपरेचर सेंसर लगा होता हैं. फिंगरप्रिंट सेंसर मोबाइल की गतिविधियों को कण्ट्रोल करता हैं. आधार कार्ड बनवाने आपने अपने अगुंटे और अँगुलियों की छाप जरूर लगायी होगी. वह भी एक सेंसर का ही प्रकार हैं. चलिए आज हम जानते हैं कि सेंसर क्या होता हैं? और किस तरह से ये काम करता हैं?

सेंसर क्या होता हैं(what is sensor in hindi)

हम एक एसी दुनिया में रहते हैं जहाँ चारों और सेंसर को महसूस किया जा सकता हैं. घर, ऑफिस, कार में हम सेंसर को देख सकते हैं. वैसे सेंसर को कई तरीकों से परिभाषित किया जा सकता हैं, उनमे से हम कुछ परिभाषा पर गौर करेंगे. 

सेंसर की पहली परिभाषा – सेंसर एक इनपुट डिवाइस हैं जो बाहर भौतिकता से कोई गतिविधि को ग्रहण करता हैं और आउटपुट(सिग्नल) देता हैं.

सेंसर की दूसरी परिभाषा – सेंसर एक ऐसा उपकरण है जो एक सिग्नल से उर्जा को प्राप्त कर दुसरे डोमेन में उर्जा को परिवर्तित करता हैं, और सिग्नल देता हैं.  

सेंसर की तीसरी परिभाषा – सेंसर एक ऐसा उपकरण है, जिसका प्रतिरोध प्रकाश की तीव्रता के अनुसार बदलता रहता है. जब किसी LDR पर प्रकाश अधिक होता हैं, तो उसका प्रतिरोध बहुत कम हो जाता हैं. इसके विपरीत जब प्रकाश कम होता हैं तो प्रतिरोध बहुत अधिक हो जाता हैं.

1 प्ले स्टोर पर एप्प कैसे बनाये – Play Store App Kaise Banaye

सेंसर के प्रकार – types of sensor in hindi

सेंसर के प्रकार अलग अलग तथ्यों को लेकर तय किये जाते हैं. अलग अलग वैज्ञानिक इसको अलग अलग तरीके से परिभाषित करते हैं. पहले हम सेंसर के कुछ आधार आर विज्ञान को जान लेते हैं.

  • 1 सक्रिय और निष्क्रिय सेंसर
  • 2 इलेक्ट्रिक और रेडियोधर्मी सेंसर
  • 3 इनपुट और आउटपुट सेंसर
  • 4 एनालॉग और डिजिटल सेंसर

सक्रिय सेंसर किसे कहते हैं?

सेंसर का वह प्रकार जिसमे सेंसर को एक्टिवेट होने के लिएय बाहरी सिग्नल और पॉवर की आवश्यकता होती हैं, उसको सक्रिय सेंसर कहते हैं.

निष्क्रिय सेंसर किसे कहते हैं?

सेंसर जिसको एक्टिवेट होने के लिए किसी संकेत की आवश्यकता नहीं होती हैं, निष्क्रिय सेंसर कहते हैं. निष्क्रिय सेंसर बिना किसी सिग्नल के ही आउटपुट पर्दर्शित करते हैं.

डिजिटल सेंसर किसे कहते हैं?

सेंसर का वह प्रकार जिसमे सेंसर आउटपुट के लिए डेटा का इस्तेमाल करता हैं, डिजिटल सेंसर कहलाता हैं. 

सेंसर के प्रकार types of Sensor in Hindi

  • तापमान सेंसर (Temperature Sensor)
  •  मौजूदगी पता लगाने वाला सेंसर(Proximity Sensor)
  • accelerometer (Accelerometer)
  • आईआर सेंसर (इन्फ्रारेड सेंसर)(IR Sensor (Infrared Sensor))
  • दबाव सेंसर(Pressure Sensor)
  • प्रकाश सेंसर (Light Sensor)
  • अतिध्वनि सेंसर (Ultrasonic Sensor)
  • धुआं, गैस और शराब सेंसर(Smoke, Gas and Alcohol Sensor)
  • टच सेंसर(Touch Sensor)
  • रंग सेंसर(Color Sensor)
  • आर्द्रता संवेदक(Humidity Sensor)
  • स्थिति सेंसर(Position Sensor)
  • चुंबकीय संवेदक (हॉल प्रभाव संवेदक) (Magnetic Sensor (Hall Effect Sensor)
  • माइक्रोफोन (ध्वनि संवेदक)(Microphone (Sound Sensor))
  • टिल्ट सेंसर(Tilt Sensor)
  • प्रवाह और स्तर सेंसर(Flow and Level Sensor)
  • पीर सेंसर(PIR Sensor)
  • टच सेंसर(Touch Sensor)
  • तनाव और वजन सेंसर(Strain and Weight Sensor)

तापमान सेंसर क्या होता हैं?

जैसा की नाम से ही पता चलता हैं कि यह तापमान को महसूस करता हैं. temperature सेंसर सबसे आम प्रकार का सेंसर हैं जो तापमान में परिवर्तन को मापता हैं.

उदाहरण के लिए temperature sensor हॉस्पिटल या कोरोना के लिए जगह जगह तैनात किये गए सिक्यूरिटी स्टाफ के हाथ में एक गन को देखा होगा. इस गन में तापमान को कैप्चर करने के लिए temperature sensor का इस्तेमाल किया जाता हैं.

तापमान सेंसर एनालॉग या डिजिटल हो सकता हैं.

एनालॉग temperature sensor में प्रतिरोध या वोल्टेज में परिवर्तन होने पर यह सिस्टम आउटपुट देता हैं.

LM35 एक एनालॉग तापमान सेंसर का बेस्ट उदहारण हैं.

डिजिटल तापमान सेंसर एनालॉग सेंसर से प्राप्त मान को संख्यात्मक रूप में परिवर्तित करके पेश करता हैं.

DS18B20 एक डिजिटल तापमान सेंसर है.

तापमान सेंसर का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता हैं?

कंप्यूटर, मोबाइल फोन, ऑटोमोबाइल, एयर कंडीशनिंग, इंडस्ट्री हर जगह तापमान सेंसर का उपयोग किया जाता है.

मौजूदगी पता लगाने वाला सेंसर कौनसा हैं?

proximity sensor in HindiProximity Sensor एक निकटता सेंसर हैं, जो जिसे मौजूदगी पता लगाने वाला सेंसर भी कहते हैं. Proximity Sensor जो किसी वस्तु की उपस्थिति का पता लगाता है.

Proximity Sensor को विभिन्न तकनीकों जैसे ऑप्टिकल (जैसे इन्फ्रारेड या लेजर), ध्वनि (अल्ट्रासोनिक), चुंबकीय (हॉल प्रभाव), कैपेसिटिव, आदि का उपयोग करके बनाया जाता हैं. 

प्रॉक्सिमिटी सेंसर का उपयोग मोबाइल फोन, कार (पार्किंग सेंसर), इंडस्ट्री(ऑब्जेक्ट अलाइनमेंट), विमानों में ग्राउंड प्रॉक्सिमिटी आदि में किया जाता हैं.

गाड़ी की रिवर्स पार्किंग में इसी सेंसर का उपयोग किया जाता हैं.

इन्फ्रारेड सेंसर(आईआर सेंसर)(IR Sensor (Infrared Sensor))

IR सेंसर या इन्फ्रारेड सेंसर प्रकाश आधारित सेंसर हैं जिनका उपयोग निकट की वस्तुओं का पता लगाने के लिए किया जाता हैं.

IR सेंसर्स का इस्तेमाल लगभग सभी मोबाइल फोन में प्रॉक्सिमिटी सेंसर के तौर पर किया जाता है।

आपने देखा होगा की मोबाइल को कान के पास लगते ही उसकी स्क्रीन ऑफ हो जाती हैं, इसका कारण IR सेंसर हैं.

इन्फ्रारेड सेंसर भी दो प्रकार के होते हैं: पहला ट्रांसमिसिव टाइप और दूसरा रिफ्लेक्टिव टाइप.

2 Referral Code Meaning in Hindi – रेफरल कोड क्या होता हैं और रेफरल कोड कैसे बनाये?

ट्रांसमिसिव टाइप सेंसर क्या होता हैं?

ट्रांसमिसिव सेंसर में एक ट्रांसमीटर(एल ई डी) और एक डिटेक्टर (फोटो डायोड) एक दूसरे के सामने स्थित होते हैं. जब कोई वस्तु इन दोनों के बीच से गुजरती हैं तो यह सेंसर प्रतिक्रिया देता हैं और ऑब्जेक्ट का अनुभव देता हैं.

रिफ्लेक्टिव टाइप सेंसर क्या होते हैं?

रिफ्लेक्टिव सेंसर में ट्रांसमीटर और डिटेक्टर एक दूसरे के सामने स्थित न होकर एक दुसरे के बगल में स्थित होते हैं. जब कोई वस्तु सेंसर के सामने आती हैं तो ट्रांसमीटर से अवरक्त प्रकाश से परावर्तित होकर डिटेक्टर पर गिरती हैं, तो ऑब्जेक्ट का अनुभव किया जा सकता हैं.

इन्फ्रारेड सेंसर के उपयोग – मोबाइल फोन, रोबोट, इंडस्ट्रियल मशीनों में, ऑटोमोबाइल आदि में इन्फ्रारेड सेंसर का उपयोग किया जाता हैं.

अतिध्वनि सेंसर(Ultrasonic Sensor)

अल्ट्रासोनिक सेंसर इंसान द्वारा सुनी जाने वाली ध्वनी तरंगो की सीमा से अधिक आवृत्ति वाली ध्वनी तरंगो के आधार पर काम करती हैं.

अल्ट्रासोनिक सेंसर, जिसका उपयोग किसी वस्तु की दूरी और वेग को मापने के लिए किया जा सकता है. वास्तविक जीवन में अल्ट्रासोनिक सेंसर का उपयोग कई जगहों पर किया जाता हैं. जैसे – फेक्टरियों में बोतलों को पैक करते समय उनका स्तर मापने के लिए, फेक्ट्री के फर्श की कैपिसिटी को मापने के लिए.  

प्रकाश सेंसर (Light Sensor)

लाइट सेंसर को कभी कभी फोटो सेंसर के नाम से भी जाना जाता हैं. लाइट सेंसर मौजुद सेंसर में सबसे ज्यादा प्रचलित सेंसर हैं.

लाइट सेंसर लाइट पर आधारित रेसिस्टर या LDR होता हैं. LDR की खासियत यह होती हैं कि यह प्रतिरोध प्रकाश की तीव्रता के व्युत्क्रमानुपाती होता है, इसलिए जब प्रकाश की तीव्रता बढ़ने लगती हैं तो प्रतिरोध कम हो जाता हैं, इसके विपरीत जब प्रकाश की तीव्रता कम होती हैं तो प्रतिरोध ज्यादा हो जाता हैं.

 लाइट सेंसर का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे – फ़ोन, टेबलेट में किया जाता हैं. जब हमारी स्मार्ट फ़ोन की डिस्प्ले की ब्राइटनेस ऑटोमेटिक कण्ट्रोल होती हैं, तो इसका कारण लाइट सेंसर हैं. जब बाहर की लाइट ज्यादा होती हैं तो डिवाइस की ब्राइटनेस अधिक हो जाती हैं, लेकिन जब बाहर की लाइट कम होती हैं, स्मार्ट डिवाइस की लाइट भी कम हो जाती हैं.

धुआं, गैस और शराब सेंसर(Smoke, Gas and Alcohol Sensor)

हॉस्पिटल, ऑफिस, फेक्ट्री या भीड़ भाड वाले माहौल में स्मोक सेंसर का इस्तेमाल किया जाता हैं. स्मोक सेंसर का इस्तेमाल सिक्यूरिटी को बेहतर करने के लिए किया जाता हैं.

स्मोक सेंसर से आग और धुएं का पता लगाया जाता हैं. जब कभी धुएं और आग की स्थिति पैदा होती हैं तो यह सेंसर एक्टिवेट हो जाता हैं और अलार्म बजने लगता हैं.

Smoke, Gas and Alcohol Sensor एलपीजी, प्रोपेन, ब्यूटेन, मीथेन आदि का पता लगा सकते हैं.

 शराब सेंसर (Alcohol Sensor)

जैसा की नाम से पता चलता हैं की Alcohol Sensor शराब का पता लगाता हैं. आमतौर पर, अल्कोहल सेंसर का उपयोग ब्रीथ एनालाइज़र उपकरणों में किया जाता है, जो यह पता लगाने में सहायता करता हैं कि हवा में शराब की मात्रा या अल्कोहल की मात्रा कितनी हैं.

उदाहरण के लिए अल्कोहल सेंसर का उपयोग शराबियों को पकड़ने के लिए किया जाता हैं. अल्कोहल सेंसर रिमोट पर एक नली लगी होती हैं, जो हवा को ग्रहण करती हैं.

जब कोई शराबी या व्यक्ति जब अल्कोहल सेंसर में फूंकता हैं तो अल्कोहल सेंसर रिमोट में वाच तीव्रता को मापती हैं.

टच सेंसर(Touch Sensor)

What is touch Sensor in Hindi – हम सेंसर को ज्यादा महत्व ही नहीं देते हैं, जबकि असलियत यह हैं की सेंसर हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुके हैं. आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन जरूर होगा, जिसको आप हर वक्त अंगुली से स्क्रॉल या स्वाइप करते रहते हैं. इन सभी स्मार्ट होने टेबलेट, लैपटॉप में टच सेंसर लगे होते हैं.

 टच सेंसर, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक उंगली या स्टाइलस के स्पर्श का पता लगाता है।

टच सेंसर को दो भागों में विभाजित किया गया हैं –

पहला – प्रतिरोधक, और

दूसरा – कैपेसिटिव

हमारे सभी स्मार्टफ़ोन में लगी टच स्क्रीन में कैपेसिटिव प्रकार का सेंसर लगा होता हैं. कैपेसिटिव सेंसर सटीक और बेहतर सिग्नल देते हैं.

रंग सेंसर(Color Sensor)

कलर सेंसर इमेज प्रोसेसिंग, कलर आइडेंटिफिकेशन, इंडस्ट्रियल ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग आदि के क्षेत्र में कलर सेंसिंग एप्लीकेशन के निर्माण में कलर सेंसर का इस्तेमाल किया जाता हैं.

TCS3200 एक साधारण कलर सेंसर है, जो किसी भी रंग का पता लगा सकता है और तरंग दैर्ध्य के समानुपाती वर्ग तरंग का उत्पादन कर सकता है.  

आर्द्रता संवेदक(Humidity Sensor)

What is humidity Sensor in Hindi – यदि आप कभी कभी मौसम की जानकरी देखते हैं तो आपको तापमान के साथ साथ Humidity का डेटा भी दिखाया जाता हैं.

Humidity Sensor एक आर्द्रता को मापने का सेंसर हैं. जो यह बताता हैं की हवा की स्थिति कैसी हैं.

 अक्सर सभी Humidity Sensor सापेक्ष आर्द्रता (हवा में पानी की मात्रा का अनुपात हवा में पानी धारण करने की अधिकतम क्षमता का अनुपात) को मापते हैं.

चूंकि सापेक्षिक आर्द्रता हवा के तापमान पर निर्भर है, लगभग सभी आर्द्रता सेंसर तापमान को भी माप सकते हैं. इसलिए ये दोनों सेंसर साथ साथ में रिजल्ट देते हैं.

मौसम विभाग तापमान सेंसर और Humidity Sensor के आधार पर अपनी भविष्यवाणी कीई एक्यूरेसी को बेहतर बनाते हैं.

जब हवा में पानी की मात्रा अधिक होती हैं तो आद्रता बढ़ जाती हैं, और तापमान कम हो जाता हैं, लेकिन उमस बढ़ जाती हैं. इसकी एक्यूरेसी का पता Humidity Sensor द्वारा लगाया जाता हैं.

टिल्ट सेंसर(Tilt Sensor)

 झुकाव का पता लगाने के लिए अक्सर Tilt Sensor का उपयोग किया जाता है. कार और विमान में झुकाव का पता लगाने के लिए Tilt Sensor का प्रयोग किया जाता हैं.

प्रवाह और स्तर सेंसर(Flow and Level Sensor)

Flow and Level Sensor किसी सिस्टम में बहने वाले तरल के स्तर को मापने का काम करता हैं.

पीर सेंसर(PIR Sensor)

PIR Sensor वातावरण में गर्मी का पता लगाने के लिए किया जाता हैं.

तनाव और वजन सेंसर(Strain and Weight Sensor)

Strain and Weight Sensor बल, दबाव, तनाव, वजन आदि को मापा जा सकता है।  

3 Medical Store Kaise Khole – मेडिकल स्टोर कैसे खोले 70 80 प्रतिशत मार्जिन कमाए

आपने क्या सीखा ‘सेंसर क्या होते हैं – what is sensor in hindi’

सेंसर क्या होते हैं – what is sensor in hindi के बारें में मैंने आपको बहुत साड़ी जानकरी दी हैं. मैंने आपको सेंसर के अलग अलग प्रकारों के बारें में बताया हैं. अगर आपको इनके बारें में कोई डाउट हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में इसका उल्लेख जरूर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.