Skip to content

गूगल का मतलब क्या होता है – google meaning in hindi

गूगल का मतलब क्या होता है(google ka matlab), google ki full form kya hoti hai, google se kya hota hai, google kaise kaam karta hai.

जैसा की आप अपने फ़ोन और कंप्यूटर पर गूगल को देखते ही हैं. जब किसी सवाल का उत्तर नहीं मिलता हैं, तो दिमाग में यहीं आता हिं कि इसको एक बार गूगल पर चेक कर लिया जाना चाहिए. कभी कभी आपके मन में सवाल आता होगा कि आखिर ये गूगल क्या चीज हैं? ऐसा क्या हैं गूगल में कि वह हमें सभी सवालों के जवाब दे देता हैं?

गूगल – google ka matlab क्या होता हैं? गूगल किस तरह से हमको जानकारी देता हैं? गूगल में क्या क्या हैं? इन सभी सवालों के साथ हम गूगल के बारें में बहुत सारे विषयों के बारें में जानेंगे.

google ka matlab kya hota hai

हर दिन अरबों लोग Google का उपयोग करते हैं. आपने भी गूगल पर सर्च किया होगा कि google ka matlab kya hota hai? आर यहाँ इंटर हो गए हैं.

Googel कैलिफोर्निया की एक मल्टीनेशनल टेक कंपनी हैं. गूगल की मूल कंपनी का नाम Alphabet Inc. हैं. गूगल एक सर्च इंजन हैं. जो किसी यूजर को सटीक और सही परिणाम देने का प्रयास करता हैं.

google ka full form – Global Organization of Oriented Group Language of Earth. होता हैं. हिंदी में ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ होता हैं.

 गूगल या google  का कोई खास अर्थ नहीं हैं, यह केवल एक बना बनाया नाम हैं. गूगल के नाम को लेकर काफी कन्फ्यूजन है. Google का वास्तविक मीनिंग “गूगोल” शब्द से निकाला गया हैं, जिसका अर्थ होता हैं – बड़ी संख्या.

google meaning in hindi – गूगल एक टेक कंपनी हैं. जो सर्च एक इंजन हैं और advertising business model पर काम करता हैं.

1 गांव में बिजनेस करने का तरीका – आसन और कम लागत में

Google का इतिहास (google history in hindi)

Google को 1996 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन(larry page and sergey brin) द्वारा शुरू की गयी थी.

google.com को 14 सितंबर 1997 को रजिस्टर किया गया था. यह केवल एक रिसर्च करने के उद्देश्य से बनाया गया था. जल्दी ही इसको एक कारपोरेशन के रूप में घोषित कर दिया गया था.

इसके बाद गूगल एडसेंस, एडवर्ड और दुसरे प्रोडक्ट्स से इको-सिस्टम बना जिससे यह संसार का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया.

आज के समय में गूगल संसार का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं. जहाँ पर सर्च क्वेरी का सटीक सेटेसिफीकेशन देने का प्रयास किया जाता हैं.

 गूगल के और भी कई सारे प्रोडक्ट्स हैं जैसे – ईमेल सेवा, जीमेल, यूट्यूब, Google डॉक्स, ऐडवर्ड्स, एडसेंस, गूगल मैप्स, Google वीडियो ऐसे ही अनेक प्रोडक्ट्स शामिल हैं. गूगल का खुद का एक ब्राउज़र भी हैं – जिसे क्रोम ब्राउज़र के नाम से जाना जाता हैं. जिसकी खोज 2008 में हुई थी.  

Facts about google in hindi(फैक्ट्स अबाउट गूगल इन हिंदी)

google दुनिया की सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट हैं.

बिंग गूगल का सबसे बड़ा कॉम्पिटीटर हैं, इसके बावजूद बिंग पर भी सबसे ज्यादा गूगल ही सर्च किया जाता हैं.

गूगल की शुरूआत कॉलेज के दो छात्रों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी, वे एक ऐसी वेबसाइट बनाना चाहते थे जो दुसरे पेजों को रैंक कराने के लिए अन्य पेज से जुड़ते थे. ये पेज आगे चलकर एक वेबसाइट के रूप में बदल गए हैं.

Google का मुख्यालय Googleplex के नाम से जाना जाता है और यह कैलिफ़ोर्निया की सिलिकॉन वैली में स्थित है.

गूगल की कंपनी के बाहर बहुत हरियाली घास हैं, इस घास को काटने के लिए मशीनों की बजाय बकरियों को चराया जाता हैं.  

गूगल एक ऐसी कंपनी हैं, जो अपने कर्मचारियों को निशुल्क भोजन देती हैं, और साथ अपने पालतू जानवरों को लाने की अनुमति भी देता हैं.

2006 में गूगल को नए अर्थ के साथ डिक्शनरी में जोड़ा गया था. जिसमें इसका अर्थ था कि – गूगल वर्ल्ड वाइड वेब पर जानकरी खोजने के लिए सर्च इंजन के रूप में परिभाषित किया गया था.

YouTube गूगल का ही एक हिस्सा हैं, जिसको 2004 में ख़रीदा गया था, आज प्रति माह YouTube पर 2 बिलियन से ज्यादा यूजर हैं.

Google पर हर दिन की जाने वाली 15% खोजों(सर्च क्वेरी) को पहले कभी नहीं खोजा गया.

गूगल कंपनी में खपत होने वाली उर्जा या करंट को गूगल खुद ही उत्पादित करता हैं.

27 सितम्बर को गूगल का जन्मदिन मनाया जाता हैं.

गूगल एक सर्च इंजन से कई गुना अधिक हैं, गूगल फ्यूचर का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, न्यू स्ट्रीमिंग -बेस्ड गेमिंग प्लेटफॉर्म हैं.

2 Referral Code Meaning in Hindi – रेफरल कोड क्या होता हैं और रेफरल कोड कैसे बनाये?

गूगल में क्या क्या होता हैं(google se kya hota hai)

जीमेल, Google सर्च, क्रोम ब्राउज़र के उपयोग से आप जरूर परिचित होंगे. गूगल एक नार्मल यूजर से लेकर बड़े बड़े बिजनेस-मेन के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं.

रोजमर्रा की जिंदगी देखा जाए तो प्रतिदिन लगभग 600 करोड़ गूगल पर सर्च किये जाते हैं.

गूगल का मुख्य उद्देश्य यूजर को बेहतर परिणाम देना हैं, इसलिए वह निरंतर गूगल अपडेट करता रहता हैं.

गूगल के पास 271 टूल्स और प्रोडक्ट्स हैं, जो फ्री और पेड सर्विस देते हैं. गूगल सर्च इंजन भी इसी में शामिल हैं.

इन प्रोडक्ट्स के जरिये गूगल लोगों की जिंदगी को आसान बनाता हैं.

गूगल के फायदे(benefits of google in hindi)

वैसे देखा जाए तो गूगल के हर प्रोडक्ट के अपने अलग लाभ हैं. लेकिन हम केवल गूगल के रोजमर्रा में काम आने वाले प्रोडक्ट्स के बारें में जानेगे जो हमारी जिंदगी को सरल बनाते हैं.

गूगल अल्गोरिद्म पर काम करता हैं, जो यूजर को बेस्ट से बेस्ट परिणाम देने का प्रयास करता हैं. इसलिए जब कभी आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो एकदम सटीक परिणाम मिलता हैं. यह गूगल का सबसे बड़ा फायदा हैं.

गूगल मेप एक निशुल्क सेवा हैं, जहाँ से हमको बगैर किसी ad के सेटेलाइट से सटीक रिजल्ट मिलते हैं.

गूगल से अपने बिजनेस और व्यापर को ऑनलाइन चलाया जा सकता हैं, गूगल माय बिजनेस एक कमाल की चीज हैं. जहाँ पर कोई भी अपने शॉप की लिस्टिंग कर सकता हैं, और बिजनेस को ऑनलाइन रख सकता हैं. 

Google E-mail जहाँ हमको निशुल्क जानकारी शेयर करने के लिएय एल प्लेटफार्म देता हैं, साथ ही 15 जीबी की स्टोरेज भी देता हैं.

Google Calendar गूगल का ही प्रोडक्ट हैं, इस कैलंडर से हम अपनी आगामी घटनाओ को नियोजित कर सकते हैं. टू डू लिस्ट, रिमाइंडर को जोड़ने का आप्शन देता हैं. साथ ही हम इसको दूसरों के साथ भी शेयर कर सकते हैं.

Google Docs, ठीक वहीँ काम करता हैं, जो काम ऑफलाइन में माइक्रोसॉफ्ट करता हैं. गूगल डॉक्स में फाइल, शीट ऑफिस से लेकर स्कूल तक सभी कार्यों में सहायक होती हैं.

भौगालिक स्थिति का 3d व्यू देखने के लिए फ्री में Google Earth Maps सबसे बढ़िया विकल्प हैं. गूगल इसके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लेता हैं, जबकि यह खुद मिलियन डोलर खर्च करता हैं.

3 Medical Store Kaise Khole – मेडिकल स्टोर कैसे खोले 70 80 प्रतिशत मार्जिन कमाए

Google Desktop एक ऐसा टूल हैं जो हमारे डेस्कटॉप की स्क्रीन को दूसरों एक साथ शेयर करने का विकल्प देता हैं. जिसके जरिये हम ऑनलाइन ही अपने pc को रिपेयर करवा सकते हैं, या ऑनलाइन कोई सर्विस दे सकते हैं.

iGoogle एक ऐसा टूल हैं, जो हमको अपने जरुरी पेज, नोटिफिकेशन और बुक मार्क को सेव करने का आप्शन देता हैं. एक पेज से ही हम अपने सभी जरूरी पेज को एक साथ स्टोर कर सकते हैं.

Google Health एक टूल हैं, जो हमारी स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारी को इक्कठी करके रखता हैं, जो एक डॉक्टर से दुसरे डॉक्टर को रिपोर्ट ट्रान्सफर करने में मदद करते हैं. Google Health टूल की सहायता से अब आपको जयादा रिपोर्ट या इनफार्मेशन को याद रखने की जरुरत नहीं हैं. Google Health tool अपने आप सब कुछ मैनेज कर लेता हैं.

आपने क्या सीखा ” google ka matlab kya hota hai”

गूगल का मतलब क्या होता है, google ka hindi kya hota hai, google se kya hota hai, google means kya hota hai, इन सभी विषयों पर जानकारी के साथ साथ हमने गूगल के इतिहास और कुछ फायदों के बारें में जाना. अगर आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी हो और आप भी गूगल के साथ बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप मेरी एक बुक को पढ़ सकते हैं, जिसमे मैने बताया हैं कि किस तरह कोई भी ब्लॉगिंग शुरू करके पैसे कमा सकता हैं.

आप इस बुक को यहाँ से खरीद सकते हैं – Blog Bazaar   

Leave a Reply

Your email address will not be published.