Skip to content

What is social networking in hindi सोशल नेटवर्किंग क्या है फायदे और नुकसान

social-networking-in-hindi

इस आर्टिकल में सोशल नेटवर्किंग क्या है. सोशल नेटवर्किंग की परिभाषा क्या है. इसके क्या फायदे और नुकसान है. आज के समय में सोशल नेटवर्किंग का कितना महत्व है. किन किन क्षेत्रो में सोशल नेटवर्किंग का उपयोग होता होता है. सोशल नेटवर्किंग साइट्स कैसे काम करती है. और कुछ लोग कैसे सोशल नेटवर्किंग का दुरप्रयोग करते है. चलिए जानते है – सोशल नेटवर्किंग क्या है.

social networking in hindi, सोशल वेबसाइट क्या है, social networking sites in hindi, social website kya hai, social networking meaning in hindi, सोशल नेटवर्किंग साइट्स के उदाहरण, social sites in hindi, सोशल नेटवर्किंग साइट्स , सोशल नेटवर्किंग पर निबंध

What Is Social Networking in hindi सोशल नेटवर्किंग क्या है

सोशल नेटवर्किंग क्या है – आज हम कई एप्प जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इन्स्ताग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन या ढेरों ज्ञान भरी वेबसाइट का इस्तेमाल करते है. यह सभी सोशल नेटवर्किंग साइट्स के उदाहरण है. इन्हें ही social website कहते है. सोशल नेटवर्किंग (social networking) एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. जिसका उपयोग लोग समान विचारों और व्यक्तिगत रुचि, पृष्ठभूमि, रीयल-टाइम कनेक्शन या करियर गतिविधियों वाले अन्य लोगों के साथ सामाजिक संबंध विकसित करने के लिए करते हैं.

इंस्टेंट मैसेजिंग, आइडियाज शेयर करने या पोस्ट करने और भी बहुत कुछ करने के लिए कई सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट मौजूद है. व्यक्तिगत स्तर पर विचार साझा करने के लिए दुनिया भर में खरबों लोग सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से जुड़े है. लेकिन अधिकांश लोग ज्ञान प्राप्त करने या मनोरंजन के उद्देश्य से और अपने फैमिली, फ्रेंड्स के साथ कम्युनिकेशन करने के लिए “सोशल नेटवर्किंग” का उपयोग करते हैं.

सोशल नेटवर्किंग की परिभाषा

  1. परिभाषा – सोशल नेटवर्किंग (social networking), एक ऐसा प्लेटफार्म है. जो समान रूचि रखने वाले लोगों को जुड़ने, आपस में कम्युनिकेट करने और फोटो, विडियो, फाइल आदि शेयर करने की अनुमति देता है.

2. परिभाषा – सोशल नेटवर्किंग संचार मिडिया पर वेब डेवलपमेंट पर आधारित प्लेटफार्म है. जो यूजर को चर्चा करने, फाइल्स को शेयर करने, और डेटा बनाने में सक्षम बनाता है.

सोशल नेटवर्किंग के फायदे (Benefits of social networking in hindi)

सोशल नेटवर्क का उपयोग हर कोई अपने अपने उद्देश्य से करता है. आम लोग इन्हें अपने मनोरंजन के लिए, फ्रेंड्स and फैमिली से जुड़े रहने के लिए सोशल नेटवर्किंग का उपयोग करते है. वही बिजनेसमेन इसे और अधिक ऑडियंस तक पहुँच बनाने के लिए उपयोग करते है. आज के समय ज्यादातर लोग मनोरंजन के उद्देश्य से सोशल वेबसाइट्स का यूज करते है.

सोशल नेटवर्किंग में कुछ अनूठी विशेषताएं हैं कि, वे लोगों के साथ एक पारस्परिक संबंध साझा करते हैं और हमारे पुराने छूटे हुए दोस्तों से या नए दोस्तों से संपर्क करने में हमारी मदद करता हैं. साथ ही ये हमे वर्ल्डवाइड फ्रेंड्स बनाने की अनुमति देता है.

सोशल वेबसाइट या नेटवर्किंग ने इंस्टेंट मेसेजिंग को और आसान और सुगम बना दिया है. इसके जरिए हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से चैट कर सकते है. और उसी समय उसका रिप्लाई पा सकते है.

वर्ल्डवाइड क्या हो रहा है. यह हम एक क्लिक के माध्यम से जान सकते है. फोटोज, वीडियोस, फाइल्स शेयर करने में सोशल वेबसाइट का उपयोग किया जाता है. दुनियाभर में हो रही विभिन्न घटनाओं को जानने और अपडेट रहने का मौका मिलता है.

व्यापारी लोग सोशल मीडिया का उपयोग ऑडियंस को टारगेट करने की योजना बनाने के लिए करते हैं. और इसे आकर्षक विज्ञापनों के माध्यम से क्रियान्वित करते हैं जो किसी खोज से संबंधित होने पर सामने आते हैं. यह ग्राहकों को कई विकल्प देकर, क्लाइंट से फीडबैक प्राप्त करके, और अपने व्यवसाय को अगले स्तर तक बढ़ाकर इसे पहुंच योग्य तरीके से प्रचारित करके दर्शकों के विचारों का पता लगाने में भी उनकी मदद करता है.

विशेषज्ञ, संबंधित फील्ड में ज्ञान को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग करते है. और एक समान फील्ड में समान विचारधारा रखने वाले लोगों के साथ एक नेटवर्क विकसित करते है. अपने कैरियर के विकास में एक दूसरे का समर्थन करते है. इसे समूह-केंद्रित कहा जा सकता है, जिसे वेबसाइटों के रूप में वर्णित किया जाता है. सोशल नेटवर्किंग लोकप्रिय रूप से एक ऑनलाइन समुदाय के रूप में उभरता जा रहा है.

सोशल नेटवर्क में ऑनलाइन शॉपिंग शामिल है जहां लोग घर बैठे किसी व्यक्ति से कनेक्ट भी नहीं होते हैं. वे बाहर कदम रखे बिना अपनी चीजें प्राप्त कर सकता है. उत्पाद को उनके दरवाजे तक पहुंचाया जाएगा. यह देखा जा सकता है कि आप जिस उत्पाद को Google में खोजते हैं, वह आपके फेसबुक न्यूजफीड, इंस्टाग्राम और ट्विटर विज्ञापन में पॉप आउट हो जाता है. अपने ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए सोशल मीडिया वेबसाइट का उपयोग होता है.

इसके अलावा, यह एक सूचना ददेता है कि, इस उत्पाद में कुछ विशेष ऑफ़र कोड हैं. आप जो कुछ भी Google पर खोजते हैं या किसी चैटिंग ऐप में अपने दोस्तों के साथ चर्चा करते हैं, उसे सोशल नेटवर्किंग द्वारा ट्रैक और ट्रेस किया जाता है, जो सभी व्यवसायों और कॉरपोरेट्स को आसपास के लोगों को बेवकूफ बनाकर अपना बिजनेस विकसित करने की अनुमति देता है.

सोशल नेटवर्किंग साइट्स के नुकसान

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स ने जीवन में सुधार तो किया ही है. लेकिन इसके नुकसान भी बहुत बढ़ गए है. पूरी दुनिया जैसे एक आभासी दुनिया में जी रही है. सोशल मीडिया वेबसाइटस ने कई लोगों को जकड लिया. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि,

गलत सूचना के प्रसार पर सोशल नेटवर्किंग का बड़ा प्रभाव हो सकता है और यह जंगल की आग की तरह फैल सकता है. यह साल 2012 के बाद तेजी से प्रचलित हो गया. सूचना अफवाहों के रूप में शुरू होती है, जो तथ्यों की तुलना में तेजी से फैलती है.

इसी कारण आज के समय में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का समाज पर बुरा असर पड़ता है.

Social networking websites एक बुरी लत की तरह है. इसका अधिक उपयोग करने से लोग डिप्रेशन और मेंटली डिसऑर्डर के शिकार हो रहे है. खासतौर बच्चो पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

सोशल मीडिया वेबसाइट का प्रचलन आज की युवा पीढ़ी में बहुत बढ़ गया है. जिसका असर उनके करियर पड़ता है. युवा इन सोशल नेटवर्क्स पर अपना कीमती समय बर्बाद करते है. युवा पीढ़ी डिप्रेशन और एंग्जायटी का शिकार हो रही है.

फ्रॉड और साइबर क्राइम जैसी घटनाओं में वृदि हो रही है. आपकी व्यक्तिगत जानकारी का गलत तरीके से उपयोग किया जा सकता है.

यूजर की आईडी का दुरुप्रयोग किया जा सकता है.

मोस्ट पोपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट्स

आज के समय में इन्टरनेट पर ढेरों सोशल मिडिया या नेटवर्किंग साइट्स मौजूद है. इन सोशल वेबसाइट्स को दुनिया भर में खरबों लोग यूज करते है. और इसी से सोशल नेटवर्किंग साइट की सफलता का पता लगाया जा सकता है. Most Popular Social media website (apps) के उदाहरण – फेसबुक, इन्स्ताग्राम, व्हाट्सएप्प, ट्विटर, लिंक्डइन, quora, स्नेपचैट etc. ये वेबसाइट दुनिया के कोने-कोने से खरबों लोगों को आपस में जोड़ते है.

Facebook – आज के समय में इंटरनेट पर मौजूद मोस्ट पोपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट है. यह आपको अपनी रूचि, होबी से सम्बंधित ग्रुप से जुड़ने की अनुमति देता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक औसतन चौदह अरब फेसबुक यूजर एक सक्रिय यूजर्स हैं. जो अपने न्यूज़ फ़ीड को देखने और अपडेट करने के लिए प्रतिदिन फेसबुक लॉगइन करते हैं.

Instagram – यह भी बहुत पोपुलर वेबसाइट है. इसे प्ले स्टोर पर 1 बिलियन बार डाउनलोड किया गया है. यह इंस्टेंट मेसेजिंग, फोटो और रील्स शेयरिंग के लिए पोपुलर है.

Linkedin – लिंक्डइन एक करियर-आधारित सोशल नेटवर्किंग साइट है. जहां पेशेवर किसी उत्पाद से संबंधित अपने उद्घाटन साझा करते हैं. कंपनी दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनी उपलब्धियों को साइट पर प्रकाशित करती है.

Social networking websitesDownloads
Youtube10+ बिलियन
Facebook5 बिलियन
Whatsapp5+ बिलियन
Messenger5+ बिलियन
Instagram1+ बिलियन
Snapchat1+ बिलियन
Twitter!+ बिलियन
Telegram1+ बिलियन
Pinterest500+ मिलियन
Linkedin1+ बिलियन
Quora10+ मिलियन
Tumblr100+ मिलियन
Reddit50+ मिलियन
all social networking sites in hindi

दुनिया की सबसे पहली सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट कौनसी थी

वर्ल्ड की पहली सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का नाम बोल्ट(डॉट) कॉम है. इसे साल 1996 में दो दोस्तों ने (Zen Mount और Dan Pelson) बनाई थी. लेकिन यह ज्यादा नही चली साल 2008 में इसकी सर्विस बंद हो गई थी. यदि वास्तविक तौर पर देखा जाए तो दुनिया की सबसे पहली सोशल नेटवर्किंग साइट sixdegrees (डॉट) कॉम मानी जाती है.

सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अकाउंट कैसे खुलता है?

किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपना अकाउंट कैसे बनाए. इसके लिए सभी sites का लगभग एक समान प्रोसेस होता है. उस प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. अकाउंट ओपनिंग के लिए साइट पर signup करना होता है. सोशल नेटवर्क साइट पर खाता खोलने के लिए निम्न जानकारी की जरूरत होती है. जैसे आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, आयु, मेल आईडी etc.

Importance of social networking in hindi

सामाजिक नेटवर्क महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे लोगों को दूसरों के साथ संबंध विकसित करने की अनुमति देते हैं जिनके साथ वे अन्यथा कनेक्ट करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यह जनसंपर्क, विपणन और विज्ञापन उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने पर व्यावसायिक उत्पादकता को बढ़ावा देने में भी मदद करता है.

Advantages of Social Networking in hindi

  • सोशल नेटवर्किंग दोस्तों, परिवार और साथियों से जुड़े रहने के लिए इंटरनेट आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है.
  • यू.एस. में फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पोपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट्स है.
  • ब्रांड की पहचान बढ़ाने और सेलिंग को के लिए विपणक का माध्यम है सोशल नेटवर्किंग.
  • सोशल मीडिया कस्टमर को बिजनेस से और बिजनेस को कस्टमर से जोड़ने में मदद कर सकता है.
  • सोशल मीडिया से संबंधित कई नुकसान भी हैं. जिनमें गलत (फेक न्यूज़) सूचना का प्रसार और सोशल नेटवर्क प्रोफाइल के दुरुप्रयोग और रखरखाव की उच्च लागत आदि.

Disadvantages of Social Networking in hindi

  • समाज पर बुरा असर. खास तौर पर बच्चे और युवा पढ़ी पर गलत असर.
  • फेक और गलत जानकारी का फैलना
  • व्यक्तिगत डाटा का दुरुप्रयोग करना है.
  • युवा पीढ़ी द्वारा इनपर घंटो समय व्यतीत करना.
  • कंपनियों द्वारा यूजर्स को बेवकूफ बनाना.

टॉप 10 सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट क्या हैं?

स्टेटिस्टा की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के टॉप 10 सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स में शुमार है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, फेसबुक मैसेंजर, ट्विटर, पिंटरेस्ट, रेडिट, स्नैपचैट, व्हाट्सएप, मैसेंजर बाय गूगल और टम्बलर.

Social networking meaning in hindi

सोशल नेटवर्किंग शब्द का अर्थ सामाजिक पहुँच होता है. दोस्तों, परिवार, सहकर्मियों, ग्राहकों या ग्राहकों से जुड़े रहने के लिए इंटरनेट-आधारित सोशल मीडिया साइट्स को सोशल नेटवर्किंग कहा जाता है. फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट्स के जरिए से एक सामाजिक उद्देश्य और एक व्यावसायिक उद्देश्य या दोनों हो सकता है. आज के समय में फेसबुक सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क साइट मानी जाती है.

सोशल नेटवर्किंग साइट्स का मुख्य उद्देश्य क्या होता है?

Social networking यूजर्स को सूचना, विचार और संदेश साझा करने की अनुमति देकर अन्य लोगों और व्यवसायों को आपस में जोड़ती है. कंपनियां अपने प्रोडक्ट की पहचान बनाने और सेलिंग बढ़ाने, उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने और कस्टमर को अच्छी सर्विस देने के लिए सोशल नेटवर्क का भी उपयोग करती है.

सोशल नेटवर्किंग का सर्वप्रथम प्रयोग कब हुआ था?

दुनिया में सोशल नेटवर्किंग का सर्वप्रथम प्रयोग 1996 में हुआ था. दुनिया की पहली social networking site बोल्ट डॉट कॉम थी.

टेम्पलेट क्या है कैसे बनाए!

कारपूलिंग क्या होता है

ऑल स्टेट साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर

Social Networking in hindi में आपने क्या जाना

इस आर्टिकल में अपने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट क्या है. इसके फायदे और नुकसान क्या है. और मोस्ट पोपुलर social networking websites कौनसी है. आशा करते है यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा.

2 thoughts on “What is social networking in hindi सोशल नेटवर्किंग क्या है फायदे और नुकसान”

Leave a Reply

Your email address will not be published.