घर बैठे पैसे कैसे कमाए – 2022 में Ghar baithe paise kaise kamaye

घर बैठे पैसे कैसे कमाए  – बदलते समय और बदलते हालात में नौकरी और पैसा कमाने के तरीकों में काफी बदलाव आ चुका हैं. आजकल हर कोई इसके बारे में विचार करता हैं कि Ghar baithe paise kaise kamaye. जब से सभी कंपनियां ऑनलाइन हुई हैं घर बैठे काम करने और घर बैठे पैसे कमाने का ट्रेंड काफी प्रचलित हुआ हैं.

यहाँ हम जानेंगे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए( 2022 me Ghar baithe paise kaise kamaye). घर बैठे कर पैसे कमाने के बारें में आपको कुछ जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि अगर कोई ग़लत कम्पनी में या ग़लत दिशा में कोई कदम उठा लिया जाए तो आपका समय और पैसा का बहुँत अधिक नुकसान हो सकता हैं.

यहाँ Ghar baithe paise kaise kamaye के बारें में हम आपको बेहतर से बेहतर जानकारी देने की कोशिश करेंगे. कोई भी ऑनलाइन या ऑफलाइन काम शुरू करने से पहले आपको कुछ जांच पड़ताल जरूर कर लेनी चाहिए. वैसे हम यहाँ कुछ टिप्स दे रहे हैं, आप इनको follow कर सकते हैं. 2022 में घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

घर बैठे पैसे कैसे कमाए(Ghar baithe paise kaise kamaye)

1 घर बैठे कोई भी काम ऑनलाइन शुरू करने से पहले आपके पास एक अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन और एक कंप्यूटर या स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए. या ऑफलाइन काम शुरू करने से पहले आपके पास जानकारी होनी चाहिए. आप किसी कम्पनी या क्षेत्र में काम शुरू करने से पहले उसको लेकर पूरी तरह से आश्वासित हो जाइये कि आपके लिए एक बेस्ट प्लेटफार्म हैं.

2 इंटरेस्ट और स्किल के बिना कोई काम ज्यादा देर तक नहीं टिकता हैं, तो आप जिस काम को करना पसंद करते हैं, उसी को शुरू करें.

अगर आपने पहले कोई काम नहीं किया हैं तो यहाँ हम 10 तरीको से आपको बताएँगे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए(Ghar baithe paise kaise kamaye)

गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

जिस किसी के पास इन्टरनेट और एक स्मार्ट फ़ोन हैं, वे दिन में कई बार गूगल विजिट करते होंगे. आजकल हर कोई गूगल से जुड़ा हुआ हैं. जैसे अगर किसी के पास एंड्राइड फ़ोन हैं तो वह भी गूगल से जुड़ा हुआ हैं. क्योंकि एंड्राइड को डेवलेप करने में गूगल का बहुत बड़ा योगदान था.

कुल मिलकर गूगल में बहुत ज्यादा स्कोप हैं. बड़ी बड़ी कंपनियों के सभी तरह के प्रोडक्ट गूगल पर ही प्रमोट होते हैं. इनके लिए ब्लॉग, वेबसाइट, youtube का सहारा लिया जाता हैं.

दूसरी कंपनियां की तरह गूगल में कभी स्कोप की कमी नहीं होती हैं, क्योंकि यहाँ नए कंटेंट, नए प्रोडक्ट का इनोवेशन होता रहता हैं. इसीलिए घर बैठे पैसे कमाने के लिए गूगल से बेहतर कोई दूसरा विकल्प हो ही नहीं सकता.

 आप गूगल से अनेक तरीको से पार्टनरशिप करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. यहाँ हम गूगल के पोपुलर पार्टनरशिप प्रोग्राम के बारें में आपको बताने वाले हैं, जहाँ से आप घर बैठे ही बहुत बढ़िया इनकम जेनरेट कर सकते हैं.

ब्लॉग/वेबसाइट/प्रोडक्ट प्रमोट कर घर बैठे पैसे कमाए

ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर उस पर कंटेंट डालकर उसको गूगल में रैंक कराकर अनेक तरीको से पैसे कमाए जा सकते हैं. गूगल से पैसे कमाने के लिए सबसे बेहतर आप्शन गूगल adsence हैं.

गूगल adsence से वेबसाइट या ब्लॉग पर विभिन्न कंपनियों के ad दिखाकर आप बहुत अच्छी इनकम कर सकते हैं. वेबसाइट बनाना और उसको गूगल adsence से लिंक करने से लेकर कमाई करने तक आपको कुछ स्टेप्स को follow करना होता हैं.

वेबसाइट/ब्लॉग से घर बैठे पैसे कमाने के लिए कुछ स्टेप्स दिए गए हैं. आप इनको follow कर सकते हैं,

1 यूनिक और catchy वेबसाइट का नाम चुनकर उसका रजिस्टर कर डिजाईन करे/करवाइए.

2 आपने जिस केटेगरी को टारगेट किया उस पर कंटेंट या प्रोडक्ट add करें.

3 वेबसाइट के कंटेंट का seo कर उसको गूगल में रैंक करवाएं.

4 रैंक होने पर गूगल adsence को वेबसाइट से लिंक करें.

5 आपकी वेबसाइट अर्निंग के लिए तैयार हैं. आप इस पर कंटेंट add करते रहे और अपनी इनकम को डबल करते रहे.

6 अगर आप किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करते है तो उसकी सेल्लिंग पर आपको कमिशन मिलता रहेगा. आप प्रोडक्ट प्रमोशन और adsence दोनों को साथ में मिलकर डबल अर्निंग कर सकते हैं.

  Youtube या विडियो मार्केटिंग घर बैठे पैसे कमाए

Youtube गूगल का ही एक अन्य प्रोडक्ट हैं, youtube पर विडियो कंटेंट डालकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. youtube पर विडियो डालने के लिए एक अच्छा कैमरा वाला मोबाइल होना चाहिए और आपके पास जबर्दस्त कंटेंट होना चाहिए. 

एक बार जब विडियो कंटेंट बनाना शुरू करते हैं तो आपको धैर्य के साथ कंटेंट डालना होता हैं. youtube गाइड लाइन के अनुसार जब आपके एक साल में एक हज़ार सब्सक्राइबर्स पूरे हो जायेंगे और 4000 घंटे पूरे होने आप गूगल adsence से मोनेटाइज कराकर घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. 

Youtube पर सही तरीके से काम करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को follow करना होता हैं,

1 एक विशेष केटेगरी का चयन करे और उसी पर विडियो डालें.

2 उसी कंटेंट को डाले जो यूजर्स को पसंद आये.

3 youtube की गाइडलाइन्स के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाए.

प्लेस्टोर से घर बैठे पैसे कमाए

घर बैठे पैसे कमाने के बारें में हमने दो तरीकों के बारें में जान लिया हैं. गूगल से पैसे कमाने के अनेक तरीकें हैं, अब हम आगे जानेंगे कि playstore से कैसे पैसे कमा सकते हैं.

आपको ध्यान होगा कि प्लेस्टोर गूगल का ही भाग है. Playstore से भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते है.

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं.

  • Playstore पर एप्प बनाकर पैसे कमाए

एक एप्प को डेवलेप करने के लिए आपको developing का नॉलेज होना चाहिए. एक एप्प को बनाने के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए. आपको ui का अच्छा नॉलेज होना चाहिए. अगर आप इनमे एक्सपर्ट नहीं हैं तो पहले आप इसके कोर्स कर लीजिये और बाद में आप इन पर काम कर सकते हैं. playstore पर कभी ख़त्म न होने वाला स्कोप हैं. एक एप्प बनाने के लिए आपको कुछ इन स्टेप्स से गुजरना होता हैं.

एक एप्प के लिए आपको एक सर्वर को खरीदन होता हैं, जहाँ आपका सारा डाटा लाइव रहेगा और user आपके एप्प को इस्तेमाल कर पायेगा. एप्प बनाकर घर बैठे पैसे कामने के लिए इन स्टेप्स को बढ़िया तरीके से follow करें.

1 अपने एप्प के लिए आईडिया जेनरेट करें

2 कॉम्पेटिटिव मार्किट रिसर्च करें

3 अपने एप्प का प्री डिजाईन करें और सभी फीचर्स को डिजाईन करें.

4 एप्प का ग्राफ़िक्स डिजाईन कम्पलीट करें

5 playstore पर सबमिट करें

6 मार्केटिंग का प्लान करें

7 रिव्यु-फीडबैक का एनालिसिस करें और एप्प को अपडेट करे.

  • Playstore पर इ-बुक सेल कर पैसे कमाए

आपने playstore का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा. Playstore पर apps, मूवीज और बुक्स के आप्शन आपको दीखते हैं. बुक्स सेक्शन में हजारों ऑथर अपनी बुक्स को सेल करते हैं. यहाँ पर इ-बुक सेल करके आप बहुत अच्छा पैसा बना सकते हैं. playstore पर कैसे बुक्स अपलोड की जाती हैं और किस तरह उनको सैल करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

एक बुक्स को बनाने के लिए आपकी ज्यादा टेक्निकली होने की जरुरत नहीं हैं, लेकिन आपके पास किसी एक विषय बहुत सारा ज्ञान होना चहिये. जब आपकी कोई एक पुस्तक बहुत बढ़िया होगी तो उसको गूगल खुद प्रमोट करेगा. इसलिए आपकी पुस्तक की क्वालिटी बहुत ही जायदा मायने रखती हैं.

यहाँ आपके कुछ सवाल हो सकते हैं, कि प्ले स्टोर पर बुक्स कैसे बेचे? कैसे उसको बेचे और घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

गूगल प्ले स्टोर पर बुक्स सेल करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को follow करने होता हैं. यहाँ हमने उन मुख्य पॉइंट्स को चुना हैं जिनके जरिये आप सफलतापूर्वक गूगल playstore पर बुक्स को प्रकाशित कर सके.

 1 गूगल playstore पर अपना पार्टनरशिप अकाउंट बनाए.

2 अपनी बेसिक और फाइनेंसियल जानकारी को शेयर करें.

3 अपनी कम्पलीट बुक को अपलोड करें.

4 बुक का मेटाडाटा(टाइटल हैडिंग) डाले. 

5 बुक्स का कवर अपलोड करें.

6 अपनी किताब की कीमत तय करें.

7 पुस्तक को पब्लिश करें, और सेल होने पर अर्निंग करें.

घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों में हमने गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमी के तरीकों के बारें में जाना.

शेयर मार्केट से घर बैठे पैसे कमाए

शेयर मार्किट एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जिसमें कि आप घर बैठे लाखों से करोड़ों रुपयें कमा सकते हैं. लेकिन, लेकिन, लेकिन! यहाँ कुछ जोखिम भी रहता हैं. लेकिन एक बार अगर कोई इसको सीख लेता हैं और money मैनेजमेंट की टेकनीक को follow करता हैं, तो वह नेट प्रॉफिट में रहता हैं. चलो ये तो बात हो गई डिस्क्लेमर के बारें में, अब बात करते हैं कि आप शेयर मर्केट से घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं.

शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए आपको कुछ बजट का बंदोबस्त करना होता हैं, ताकि आप ठीक तरीके से निवेश कर पाए. शेयर मर्केट में निवेश करके आप अनेक तरीकों से पैसों को कमा सकते हैं. यहाँ कुछ प्रमुख तरीकें बताएं गए हैं, जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

1 शेयर मार्किट से इक्विटी शेयर मे निवेश कर आप शेयर मार्किट से पैसे कमा सकते हैं. इक्विटी सेगमेंट में निवेश करने के लिए आपको एक डिमेट अकाउंट की आवश्यकता होती हैं. कुछ लोगों का सवाल यह हो सकता हैं कि डिमेट अकाउंट कैसे खोले, तो इसके बारें मे हमने बहुत बढ़िया तरीके से समझाया हैं. यहाँ से आप पढ़ सकते हैं कि डिमेट अकाउंट कैसे खोले.

Click Here -: Demat Account Kaise Khole – क्या आप शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं?

2 कमोडिटी सेगमेंट में निवेश कर आप एक और तरीके से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए कोई दूसरा डिमेट अकाउंट खुलवाने की जरुरत नहीं हैं, बस आपको सेगमेंट को चालु करवाना होता हैं. इसके लिए बैंक की छ महीने की स्टेटमेंट को सबमिट करवाना होता हैं.

3 इंट्रा डे ट्रेडिंग कर आप बहुत जल्दी बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं. लेकिन यहाँ जोखिम भी थोड़ा अधिक हैं. लेकिन अगर आप चार्ट रीडिंग और टेक्निकल एनालिसिस करना सीख जाते हैं तो आपको घर बैठे पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता हैं.

4 अगर आपका सवाल हैं कि शेयर मार्किट से लाखो रुपयें एक दिन कैसे कमाए तो इसका उत्तर हैं कि फ्यूचर और आप्शन ट्रेडिंग से लाखों रुपयें एक दिन में कमाए जा सकते हैं.

यहाँ एक डिसक्लेमर हैं कि यहाँ लोगों को नुकसान भी लाखों मे होता है. शेयर मार्किट से पैसे कमान का सबसे जोखिम भरा तरीका आप्शन ट्रेडिंग हीं हैं.

यहाँ आपके लिए कुछ टिप्स हैं जिनके जरिये आपको शेयर मार्किट में पैसे कमाना कुछ आसान हो जायेगा.

शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले शेयर मार्किट को अच्छी तरह से सीख ले.

शेयर मार्किट में घाटा होता हैं. शेयर मार्किट में एक ही समय में पूरी राशि निवेश नहीं करें. इसके लिए आपको money मैनेजमेंट और रिस्क मैनेजमेंट की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए.

डिमेट अकाउंट खुलवाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चेनल को ज्वाइन कर सकते हैं.

फ्रीलांसिंग करके घर बैठे पैसे कमाए

अगर आप मैनेजमेंट सिस्टम और टीम को लीड करने में खुद को काबिल नहीं समझते हैं या आप इस तरह का बिजनेस पसंद नहीं करते हैं, तो आपको फ्रीलांसिंग करनी चाहिए. फ्रीलांसिंग करके आप एक अच्छी इनकम जेनरेट कर सके हैं.

फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म्स पर आजकल कॉम्पिटीशन बहुत अधिक बढ़ गया हैं. इसलिए अगर आपके पास कोई विशेष स्किल हैं या आप किसी काम को बेहतर तरीके से करना जानते हो, तो ही आपको इस क्षेत्र में प्रवेश करना चाहिए.

फ्रीलांसिंग काम के लिए आपको किसी एक या एकाधिक साईट/प्लेटफार्म पर जाकर रजिस्टर करना होगा. इस प्लेटफार्म पर आपको एक अकाउंट बनाना होता जिसमे आपकी सारी डिटेल्स लिखी होती हैं, इसी डिटेल्स में आपकी स्किल्स के बारें में विस्तार से लिखना होता हैं. इसी बायो कोलम को देखकर लोग आपसे संपर्क करेंगे. आपको अपने प्रोमिस के अनुसार क्लाइंट को समय पर काम पूरा करके देना होता हैं.

अगर आप समय पर काम पूरा नहीं करते हैं या कोई गलती करते हैं तो आपकी रेटिंग ख़राब हो जाएगी, और आपकी profile नीचे खिसक जाएगी. इसलिए जितना हो सके बेहतर तरीके से काम करने की कोशिश कीजिये.

फ्रीलांसिंग के निम्न तरीकों से आप घर बैठा पैसे कमा सकते हैं. यहाँ हम कुछ फ्रीलांसिंग के कुछ प्रमुख तरीके बता रहे हैं.  

1 आप अपनी कोई एक स्किल बेचकर, घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं. फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर आपको क्लाइंट एक काम देता हैं, जिसको आप समय पर पूरा करके पैसे कमा सकते हैं.

2 एक project को पूरा करके, आप पैसे कमा सकते हैं. फ्रीलांसिंग में ही आप किसी कंपनी का कोई project लेकर उसको पूरा करके पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपका मल्टी टेलेंटेड होना आवश्यक हैं. तभी आप किसी project को पूरा कर पायेंगे.  

3 एक फ्रीलांसर के तहत आप किसी कंपनी को भी ज्वाइन कर सकते हैं, अगर उन कंपनी को कभी अतिरिक्त काम होगा तो वे आपस संपर्क करेगी.

इस तरह आप फ्रीलांसिंग करके घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं.

एक कंटेंट राइटर या न्यूज़ आर्टिकल लिखकर

बढ़ते ऑनलाइन वर्क के कारण सभी ब्लोग्स और वेब्स पर कंटेंट डालने के लिए बहुत अधिक समय की जरुरत होती हैं. गूगल स्क्रॉलिंग में आपने देखा भी होगा और पढ़ा भी होगा, बहुत सारे आर्टिकल लिखे रहते हैं.

कंटेंट राइटिंग में ppw(pay per word) से आपको पैसे दिए जाते हैं. ppw के अलावा आप किसी एजेंसी या किसी न्यूज़ कंपनी में आर्टिकल राइटर के तौर पर काम कर सकते हैं. कंटेंट राइटर से आप फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं.

जब कभी बात आती हैं कंटेंट राइटिंग और इसकी जॉब की तो समस्या यह होती हैं कि हमको कंटेंट राइटिंग की जॉब कहा पर मिलेगी? लोग ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर उनका रिजुम-बायो पेश करते हैं लेकिन कोई जवाब नहीं मिलता हैं. इस सवाल का जवाब भी हम देने का प्रयास करेंगे.  

एक कंटेंट राइटर की तरह फ्रीलांसिंग करने लिए या किसी ऑफिस में काम करने के लिए कुछ बेसिक जानकारी और कुछ तैयारी आपको पहले से ही करके रखनी चाहिए. आप इन स्टेप्स को follow कर सकते हैं.

1 जिन विषयों पर लिख सकते हैं उन विषयों पर अपनी एक केटेगरी बनाकर रखे. अगर आपने अभी तक कोई कंटेंट राइटिंग का काम नहीं किया हैं तो आप उन केटेगरी को चुन सकते हैं जिन पर आपने पढाई की हो या जिन टॉपिक्स को आप बहुत अधिक पसंद करते हैं.

2 आपने देखा होगा कि आजकल हर किसी काम के लिए अनुभव माँगा जाता हैं, तो आप अनुभव कहाँ से लायेंगे? चलिए मैं आपको एक फ्री का तरीका बताता हूँ. आपको जिस किसी भी फील्ड में लिखने का शौक हो, उस पर एक फ्री ब्लॉग बना लें. और उस पर अपनी कुछ डेमो पोस्ट्स डाल दे. आप जहाँ कहीं भी कंटेंट राइटिंग की जॉब के लिए जायेंगे तो आपको वहां पर कुछ पोस्ट्स लिखने को कहा जाता हैं, तो उनको कहीं ऑफलाइन न लिखकर ऑनलाइन अपने ब्लॉग में लिख डाले.

 3 आपसे कोई भी कम्पनी कंटेंट राइटिंग का काम इसलिए करवाती हैं ताकि आपके लिखे गए कंटेंट से वे भी पैसे कमा सके. इसके लिए आपको कुछ seo की जानकारी होनी चाहिए. एक बेहतर कंटेंट राइटर बनने के लिए seo का फ्री कोर्स कर लेना चाहिए और अपने ब्लॉग पर कुछ एक्सपेरिमेंट कर लेने चाहिए. आपको खुश करने के लिए एक जानकारी और दे देता हूँ कि एक एवरेज कंटेंट राइटर जिसके पास एक दो साल का अनुभव हो, 5 लाख से 6 लाख साल में आराम से कमा लेता हैं.

आपको कंटेंट राइटिंग का काम मिलेगा कहाँ पर??

फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म्स जैसे फीवर या india के लोकल प्लेटफार्म पर आपको रिजुम तो डालना ही हैं लेकिन हम यहाँ पर उनकी बात नहीं करेंगे. हम दुसरें तरिको की बात करेंगे.

पहला तरीका यह है कि आप कंपनी के ऑफिसियल पेज पर उनके कांटेक्ट us पेज से डायरेक्ट कम्पनी से कांटेक्ट कर सकते हैं. आपको तब तक अलग अलग कंपनी से कांटेक्ट करते रहना हैं जब तक आपको कोई रिप्लाई नहीं आ जाये.

दूसरा तरीका यह कि आप वेबसाइट जो कंटेंट राइटर को hire करती हैं, उनसे मेल से या सोशल मीडिया से कांटेक्ट कर सकते हैं.

तीसरा तरीका यह हैं कि आप पार्टनरशिप प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं. कुछ वेबसाइट या कंटेंट मार्केटिंग कंपनियां अपनी वेब पर कंटेंट को अपलोड करना का कॉलम बनाती हैं जहाँ से आप अपना मन पसंद कंटेंट वहां डाल सकते हैं. जैसे जैसे वो कंटेंट रैंक होगा, आपको पैसे मिलते रहेगे.

उपर के दोनों तरीकों में आपको ब्लॉग का जिक्र जरूर करना हैं, ऐसा करने से आपको जॉब मिलने के चांस बढ़ जायेंगे.

प्रोडक्ट को प्रमोट कर घर बैठे पैसे कमाए मोबाइल से

घर बैठे पैसे कमाने का अगला तरीका बहुत ही शानदार हैं. यह एक ऐसा तरीका हैं जहाँ आपने अगर सही तरीके से ट्रिक अपना ली तो आप लाखों रुपयें महीने घर बैठे कमा सकते हैं. प्रोडक्ट को प्रमोट करना या अफिलेट मार्केटिंग नाम आपने जरूर सुना होगा. शायद आपको मालूम भी होगा कि इसमें अमेज़न और फ्लिप्कार्ट के प्रोडक्ट को प्रमोट किया जाता हैं और कमिशन को earn किया जाता हैं.

अफिलेट मार्केटिंग का प्रोग्राम बहुत बड़ा हैं, आजकल हर कोई कम्पनी अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए एक प्रोग्राम चलाती हैं, जिसे अफिलेट पार्टनरशिप प्रोग्राम कहा जाता हैं.

आजकल सॉफ्टवेयर, कोई एप्प, गेम, विडियो, कोई प्रोडक्ट, किसी का कोई कोर्स, डिजिटल टूल, हेल्थ टूल्स, प्रोडक्ट्स, sign up इन सभी के लिए प्रोग्राम चलाये जाते हैं. इन प्लेटफॉर्म्स पर जाकर आप इनके प्रोग्राम को ज्वाइन कर अपनी अर्निंग शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रुपयें कमा सकते हैं.  

अफिलेट मार्केटिंग शुरू करने और पैसे कमाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को follow करना होता हैं, जिनको आप यहाँ से देख सकते हैं.

1अफिलेट मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपके पास एक या एक से अधिक ऐसे प्लेटफार्म होने चाहिए, जहाँ पर आप प्रोडक्ट को प्रोमोट करेंगे, इसके लिए आप वेबसाइट, फेसबुक, कुओरा(quora), इन्स्टाग्राम, फौरम वेबसाइट, youtube, पिन्टेरेस्ट जैसे प्लेटफार्म को use कर सकते हैं.    

2 आपको एक ऐसा प्रोडक्ट सेलेक्ट करना होता हैं, जिसके बारें में आप जानते हैं, जिसके बारें में आप कुछ लिख सकते हैं, या लोगों को कनवेंस कर सकते हैं. साथ में उसका कॉम्पिटीशन भी कम होना चाहिए.  

3 जब आपको पूरी तरह आश्वाशन हो जाए कि आप अफिलेट मार्केटिंग के लिए तैयार हैं तो पार्टनरशिप का अकाउंट बनाकर प्रोडक्ट की लिंक लेकर उसको प्रमोट करना शुरू कर सकते हैं. जब लोग आपकी लिंक से किसी प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको पहले से तय किये गए कुछ प्रतिशत के अनुसार कमिशन मिलता हैं.

शोशल मीडिया से घर बैठे कैसे कमाए मोबाइल से

अगर आपके पास स्मार्ट फ़ोन हैं और इन्टरनेट कनेक्शन हैं तो आपके पास जरूर चार पांच सोशल मीडिया के अकाउंट होंगे. सोशल मीडिया की एक सच्चाई यह हैं कि यहाँ से दुनिया भर के बिजनेस को प्रमोट किया जाता हैं.

हमारे जैसे आम लोग इसको केवल फोटो शेयर करने और स्क्रॉलिंग में बर्बाद कर देते हैं. तो क्या हम सोशल मीडिया से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं?

बिलकुल, सौ प्रतिशत! आप सोशल मीडिया से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. सोशल मीडिया को बिजनेस के रूप में अपनाने से पहले मुझे आपसे एक प्रश्न का उत्तर जानना हैं. क्या आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना आता हैं?

मुझे पूरा यकीं हैं आपको भी सोशल मीडिया का सही तरीके से इस्तेमाल करना नहीं आता होगा.

अगर आप सोशल मिडिया पर अपनी तस्वीर शेयर करते हो और बदल में लाइक की कामना रखते हो तो इससे किसको फायदा होगा?. इसका उतर हैं – इससे न तो आपको फायदा होगा, न सामने वाले को.

जब आप कोई ऐसा कंटेंट शेयर करते हैं, जिससे सामने वाले को कुछ वैल्यू मिलती हैं तो आप अपने सोशल मीडिया को एक बिज़नस प्लेटफार्म के रूप में चुन सकते हैं.

तो आपके मन में यह सवाल हो सकता हैं कि आप सोशल मीडिया पर क्या कंटेंट शेयर करेंगे कि आपको कुछ इनकम हो जाये?

1 अगर आपके पास बहुत सारी एक्टिव audience हैं तो आप वहा पर किसी भी कम्पनी से स्पोन्सेर लेकर एक लिंक पर हज़ारो रुपयें कमा सकते हैं.  

2 अगर आपके पास audience नहीं हैं तो एक फ्रेश अकाउंट बनाकर या आप किसी सिंगल प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं, उसकी अच्छी बातें शेयर करते हैं तो लोग आपके लिंक से उसको खरीदेंगे और आपको रेस्पोंस देंगे.

 3 अगर आप कोई ad चलाकर भी अगर प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो भी आप उसकी सेल्लिंग पर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

4 अगर आपके पास कोई बिजनेस पहले से ही हैं तो आप उसको सोशल मीडिया पर लाइव कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके पास कस्टमर्स की संख्या बढ़ जाएगी, और सेल्लिंग भी.

घर बैठे बिजनेस कर लाखों कैसे कमाये   

अगर ऊपर वाले तरीको के आप घर बैठे पैसे कमाना नहीं चाहते हैं तो आप घर बैठकर कोई बिजनेस कर सकते हैं, जहाँ से आप रुपयें कमा सकते हैं. घर से ही बिजनेस करने के अनेक फायदे हैं. कुछ फायदे मैं आपको बता देता हूँ, जैसे – बिजली मीटर का किराया बच जायेगा, दुकान या लैंड का किराया बच जायेगा, पेट्रोल और गाड़ी का किराया बच जायेगा.

वैसे अगर आप घर से ही बिजनेस करना चाहते हैं तो आपमें कुछ क्वालिटी होनी चाहिए, नहीं तो आपको स्मार्ट तरीकें काम करना आना चहिये.

अगर आप एक आलसी किस्म के इंसान हैं तो आपको उन बिजनेस को अपनाना चाहिए जिनमे शारीरिक मेहनत की कम आवश्यकता होती हैं. मेहनती इंसानों के लिए कोई बाध्यता नहीं हैं आप कोई भी बिजनेस कर सकते हैं.

घर से ही बिजेनस के लिए आपके पास एक स्ट्रोंग आइडिया होनी चाहिए, ताकि आपको अच्छा प्रॉफिट हो सके.  

आप ऐसे ही किसी बिजनेस को मत पकड़िये, भले ही उससे लोग लाखो रुपयें कमा रहे है. जब तक आपको कोई ऐसा आइडिया नहीं मिल जाए जिससे आप अनेक तरीकों से प्रॉफिट कमा सके तब तक कोई बिजनेस शुरू मत कीजिये.

जैसे आप मधुमखीपालन कर रहे हैं या पशुपालन कर रहे हैं तो आपके पास एसी व्यवस्था होनी चाहिए, कि मधुमखी के लिए आपको बराबर मात्रा में फूल मिल जाये और पशुओं के लिए चारा मिल जाए. ये दोनों ही बिजनेस शहर में नहीं हो सकते, भले ही वहां पर दूध साठ रुपयें लीटर मिलता हों.

घर से बिजनेस करने के अनेक तरीके हो सकते हैं, यहाँ मुझे आपको कुछ आइडियाज देने चाहिए. अगर आपको लगे कि आप एक छोटी सी ट्रेनिंग के बाद बेहतर तरीकें से बिजनेस कर सकते हैं तो आपको ट्रेनिंग जरूर लेनी चाहिए.

1 आप मशीनरी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अगरबत्ती, धूपबत्ती, पापड़, ईट इस तरह के बिजनेस जिनमे एक मशीने की आवश्यकता हती हैं और एक आपके फोर्मुले की, जो आपके प्रोडक्ट में यूनिकनेस लायेगा.

2 दुसरा बिजनेस आप कुछ मशीनों या पार्ट्स को जोड़कर एक कम्पलीट प्रोडक्ट बना सकते हैं. उदाहरण के लिए एलईडी बल्ब या इलेक्ट्रिक मोटर जैसे प्रोडक्ट को जोड़कर आप एक पूरा उत्पाद तैयार करके इसको डायरेक्ट सेल्लिंग या पहले से तय किसी स्थान पर बेच सकते हैं.

3 तीसरा आप किसी स्किल ओरिएंट बिजनेस जैसे चूड़ी बनाना, मिटटी के प्रोडक्ट बनाना, लकड़ी के सजावटी सामान बनाना इस तरह के सामान बना सकते हैं.

पर तीनो प्रकार के बिजनेस में आपको सबसे अधिक प्रॉफिट तीसरे तरीके में हो सकता हैं. आजकल स्किल ओरिएंट काम बहुत कम हो चुके हैं.

पुरानी पीढ़ी और आधुनिक पीढ़ी के बीच एक बड़े गैप में बहुत सारे लोगों ने इन कामो को छोड़ दिया था. वैसे भी ये काम संस्कृति को भी कायम रखते हैं, शायद इसीलिए इस तरह के प्रोडक्ट्स की बहुत डिमांड रहती हैं.

अपना कोर्स बेचकर घर बैठे पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई स्किल हैं या आप किसी एक विषय पर बहुत माहिर हैं तो आप उस सब्जेक्ट पर एक कोर्स बनाकर बेच सकते हैं. आजकल सभी लोग ऑनलाइन सीखना चाहते हैं, क्योंकि ये एक सस्ता प्लेटफार्म हैं. ऑनलाइन सीखाने वाले भी बहुत मिल जाते हैं. लेकिन अभी भी कुछ बेस्ट टीचर्स या मेंटर की कमी हैं.

आजकल तो ऑनलाइन हर तरह के कोर्स मिल जाते हैं. मैं बड़े बड़े कोर्स की बात नहीं करुगा, कोई छोटा कोर्स जैसे -ब्यूटीपार्लर, हेयर सलून, सिलाई इन सभी का कोर्स ऑनलाइन मिल जाता हैं.

आप भी इन कोर्स में कुछ इम्प्लीमेंट करके अपना खुद का कोर्स बना सकते हैं, और बेच सकते हैं. अगर आपको कोर्स सेल्लिंग में माहिर बनना हैं तो आप कस्टमर्स को कुछ टिप या ऐसा बोनस दीजिये कि वह आपकी तरफ आकर्षित  हो सके. बोनस जैसे आप उसको शॉप रजिस्टर में हेल्प करेंगे. इस तरह से आप अपने कस्टमर्स को आकर्षित कर सकते हैं.

कोर्स सैल करके आप घर बैठे पैसे कमाने की चाहत रखते हैं तो इस स्टेप्स को follow करना चाहिए.

1 आपको कुछ टिप्स या कुछ कोर्स की प्री विडियो फ्री में देनी चाहिए, आपको कस्टमर्स के मन में एक विश्वास पैदा करना चाहिए. ताकि वे आप भरोसा करके आपका कोर्स खरीद सके. कोशिश कीजिये की आपकी एक स्टोरी होनी चाहिए, लोगों को आपके बारें मे पूरी तरह से पता होना चाहिए.

2 अपना कोर्स हाई क्वालिटी रेजोल्यूशन में रिकॉर्ड करना चाहिए. ताकि कस्टमर्स को बेहतर रिजल्ट मिल सके.

3 आपका कोर्स खरीदने के लिए लोग आपको पेमेंट करेंगे. लोग पेमेंट करने से पहले आपके बारें में सौ तरीके से सोचेंगे, इसलिए आप कस्टमर्स के हित का पूरा ख्याल रखे. और उनको बेहतर परिणाम दे, और आपके जितने भी पुराने कस्टमर्स हैं, नको रिव्यु देने को कहे.

खुद के प्रोडक्ट का प्रमोशन कर घर बैठे कमाए  

अपना एक ब्रांड और खुद का प्रोडक्ट आपको अमीर बना सकता हैं. आपको ऐसे प्रोडक्ट का निर्माण करना चाहिए जो आपके आस पास बहुत डिमांड में रहता हैं, या बड़े लेवल पर भी उसकी सप्लाई की जा सकती हैं. हालाँकि ऐसे बिजनेस में बड़े निवेश की जरुरत पड़ सकती हैं. लेकिन आपको कोई भी बड़ा कदम लेने से पहले पूरी तरह से आश्वासित हो जाना चाहिए, कि आप इसको कर सकते हैं.

आपको एक छोटे स्तर से बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिये, आपको छोटे स्तर पर पहले अपने प्रोडक्ट को उतारना चाहिए. जब आपका प्रोडक्ट छोटे स्तर पर खरा उतरे तो आप इसकी स्केलिंग पर विचार कर सकते हैं. तब तक घर बैठे पैसे कमाइए.

प्रोडक्ट को बनाने से लेकर उसको लांच करने तक आपको अनेक स्टेप्स से गुजरना होता हैं. वैसे हम घर बैठे होने वाले बिजनेस की बात कर रहे हैं तो यहाँ उन आईडिया के बारें में ही प्रेरित करेंगे, जो आप घर से ही शुरू कर सकते हैं.

1 कोई ऐसा प्रोडक्ट जिसको आप आसपास की दुकान में सप्लाई कर सके, उस प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना चाहिए.

2 आप छोटा प्रोडक्ट जैसे पापड़, रुई की बत्ती सुखी सब्जियां आजकल इन प्रोडक्ट्स की डिमांड बहुत रहती हैं आप इसी तरह से कोई प्रोडक्ट को पकड़ कर उसे एक अच्छा नाम देकर बिजनेस शुरु कर सकते हैं.

3 लिज्जत पापड़ एक टाइम घर से ही शुरू किया गया था, आज लगभग हर घर की pasnd बन गया हैं.  

4 ऐसे बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक बढ़िया फार्मूला होना चाहिए.

3D मोडल बेचकर पैसे कमाए

इस list का लास्ट घर बैठे पैसे कमाने का तरिका में एक अजीबों गरीब आइडिया जिसमे आप 3d मोडल बेचकर पैसे कमा सकते हैं. यह आईडिया फ्यूचर बिसनेस का आइडिया हैं. अगर आपको कंप्यूटर का बढ़िया नॉलेज हैं, और आपके दिमाग में क्रिएटिविटी हैं तो आप इस लाइन को पकड़ सकते हैं.

गेम बनाने के लिए, ad के लिए और कंपनियां मार्केटिंग के लिए 3d मोडल का इस्तेमाल करती हैं. कंपनियों के लिए इन मोडल को बनाने के लिए बहुत टाइम लगता हैं, इसलिए वे पहले से ही बने हुए मोडल को खरीदती हैं.

3d मोडलिंग के लिए आपको एक बेहतर उच्च क्वालिटी का डेस्कटॉप या लैपटॉप चाहिए होता हैं. आपको मोडलिंग सीखने के लिए कुछ समय का इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ता हैं. जब आप सीख जाते हैं तो आप एक मोडल का एक लाख भी वसूल कर सकते हैं. एक मोडल को आप कई बार बेच सकते हैं. एक मोडल को बनाने के लिए आपको एक महिना भी लग सकता हैं और एक सप्ताह भी.

एक 3d आर्टिस्ट बनने के लिए आपको किसी एक सॉफ्टवेयर में माहिर होना होगा, बहुत सॉफ्टवेयर पेड हैं लेकिन कुछ सॉफ्टवेयर फ्री हैं, जैसे ब्लेंडर जो कि ओपन सोर्स प्लेटफार्म हैं जहाँ से आप फ्री में 3d मोडलिंग और एनिमेशन सीख सकते हैं.  

एक बार जब आप बढ़िया एनिमेशन सीख लेते हैं, तो आप उसको 3d सेल्लिंग प्लेटफार्म पर उसको सेल कर सकते हैं. वहां से आप लाखो रुपये घर बैठे कमा सकते हैं. आप खुद का अनिमेशन विडियो बनाकर भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

इनको भी पढ़े -:

आपने क्या सीखा ”घर बैठे पैसे कैसे कमाए”

Ghar baithe paise kaise kamaye( 2022 में घर बैठे पैसे कमाने का तरीका)  – ऊपर आपने घर बैठे पैसे कमाने के अनेक तरीकों के बारें में जाना. अगर आप इन घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों का एक्सप्लोर चाहते हैं, तो अमरे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते हैं, या अपनी डिमांड नीचे कमेंट बॉक्स में लिखिए. अगर आप अपने बिजनेस अनुभव को यहाँ शेयर करना चाहते हैं तो नाम के साथ नीचे लिखे. उसको पब्लिश करने का प्रयास हम करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *