Skip to content

कुरकुरे का बिजनस कैसे करे, kurkure banane ki machine aur keemat

kurkure-ka-business-kaise-kare

Jump On Query -:

kurkure Ka Business Kaise Kare, kurkure banane ki machine aur keemat

कुरकुरे का बिजनस कैसे करें – आज के समय हर लोग अपना खुद का बिजनस शुरू करने के इच्छा रखते है, लेकिन सही नॉलेज और सही दिशा नही मिलने के कारण या तो वे करना छोड़ देते या शुरू ही नही करते है. देखिए एक इंसान के दैनिक जीवन में काम आने वाली हर छोटी से छोटी वस्तु आपका बिजनस बन सकती है.

जैसे सुबह कोलगेट टूथब्रश करने से लेकर शाम को खाने के बाद ली जाने वालो हींग की गोली. साथ ही भारत जैसे देश में खाने पीने वाले लोगो की कमी नही है. चाट पकोड़ी, कुरकुरे चिप्स, कोल्डड्रिंक आदि ये सभी चलते फिरते ही बिक जाते है. कुरकुरे चिप्स ये तो आज के स्टूडेंट्स और यूथ के लिए सबसे बढ़िया स्नैक है.

क्या कुरकुरे का बिजनस और फेक्ट्री बनाकर लाभ कमाया जा सकता है. जी हाँ! क्यों नही, बशर्ते आपको उसके बारे में पूरी नॉलेज होनी चाहिए. इस आर्टिकल के जरिए मै आपको कुरकुरे का बिजनस कैसे करे (how to start kurkure business), कुरकुरे का बिजनस करने के लिए कितना इन्वेस्ट करना पड़ता है, कुरकुरे बनाने की मशीन की कीमत क्या है, इस बिजनस प्रॉफिट/ मार्जिन कितना मिलता है, और कुरकुरा फेक्ट्री लगाते समय कौन कौन सी बातो का ध्यान रखा होता है. चलिए शुरू करते है – कुरकुरे का बिजनस कैसे करे.

कुरकुरे का बिजनस कैसे करे

कुरकुरे मेकिंग फेक्ट्री/ प्लांट का बिजनस शुरू करने से पहले कुछ साधारण सी बाते ध्यान में रखे. जिन्हें हमने पॉइंट वाइज नीचे बताया है.

  • मार्केट एनालिसिस करें

पहली बात जो किसी भी बिजनस को शुरू करने से पहले ध्यान में रखना जरुरी है. वह है उस प्रोडक्ट या वस्तु मार्केट एनालिस (अवलोकन). कई लोग ऐसे होते है जो किसी की बातों में आकर बिना सोचे समझे बिजनस में पैसा इन्वेस्ट कर देते है. बाद में उन्हें ओंधे मुँह की खानी पड़ती है.

इससे बचने के लिए प्रोडक्ट का मार्केट एनालिस करना आवश्यक होता है. आप अपने क्षेत्र की किराना स्टोर पर कुरकुरे का रेट जानिए, होल सेल दुकानों में कुरकुरे का रेट जानिए, उस क्षेत्र में कुरकुरे की बिक्री कितनी होती है, उनको कितना प्रॉफिट मिलता है, माल कहा से आता है, उस क्षेत्र में इसकी डिमांड कितनी है.

ये सब जानकारी पता करने में आपको 20 से एक महीना भी लग सकता है. लेकिन ये सब करने के बाद आपको उस क्षेत्र और प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी.

  • फेक्ट्री और गोदाम लगाने की जगह

देखिए यदि आप कुरकुरे बनाने की छोटी/ मिनी फेक्ट्री बनाने की सोच रहे है तो करीबन एक हजार वर्ग फीट की जमीन लगेगी. और यदि आप बड़े स्तर की फेक्ट्री लगाने की सोच रहे है तो आपको करीबन दो हजार वर्ग फीट जमीन की आवश्यकता होगी. जिसमे एक गोदाम की भी व्यवस्था करनी होगी. जहाँ कच्चा माल और तैयार पेकिंग माल सुरक्षित रख सके.

इन बातों का भी ध्यान रखे कि,फेक्ट्री के लिए जगह का चुना सही करे. जैसे फेक्ट्री शहर से ज्यादा दूर नही हो, परिवहन और यातायात सुविधा सही हो ताकि परिवहन साधनों का आना जाना आसानी से हो, वहाँ बिजली पानी की सुविधा अच्छे से हो.

  • फ़ूड प्रोडक्ट का लाइसेंस बनवाना जरुरी है

जब आप कोई फ़ूड प्रोडक्ट बनाते हो तो उसके के लिए फ़ूड लाइसेंस बनवाना जरुरी होता है. फ़ूड लाइसेंस FSSAI द्वारा जारी किया जाता है. FSSAI फ़ूड लाइसेंस बनवाना क्यों जरुरी है? प्रोडक्ट का फ़ूड लाइसेंस बनवाना इसलिए जरुरी है क्योंकि सरकार फ़ूड प्रोडक्ट की क्वालिटी को लेकर बेहद सतर्क रहती है.

सरकार समय समय पर प्रोडक्ट की क्वालिटी check करने के लिए या फर्जी प्रोडक्ट की जाँच करने के लिए छापे पड़ते रहते है. अपना फ़ूड लाइसेंस रजिस्ट्रेशन करने के लिए क्लिक करे (FSSAI).

  • ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाएं

इसी के साथ कम्पनी का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन भी जरुरी है. कम्पनी का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन क्यों जरुरी है. कम्पनी का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाना क्यों जरुरी है? ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन इसलिए जरुरी क्योंकि यदि मानलो भविष्य में आपकी कम्पनी की दुगुनी चौगुनी बढ़ेगी. तो ऐसे में कई लोग ऐसे होंगे जो आपके प्रोडक्ट का डुप्लीकेट बनाकर बेचेंगे. ऐसे आपके बिजनस को काफी घाटा हो सकता है. इसलिए कम्पनी का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन जरुर करवाएं. इसके साथ ही कम्पनी का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी जरुर करें.

  • इन्वेस्टमेंट कैसे करें

यहाँ हम आपको बताएंगे कुरकुरे का बिजनस खड़ा करने में कितने रुपए इन्वेस्ट करने पड़ेगे. सबसे पहले बात करते है जमीन की. मिनी कुरकुरे मेकिंग प्लांट लगाने के लिए 1000 वर्ग feet जमीन और बिग कुरकुरे मेकिंग प्लांट बनाने के लिए आपके पास 2000 वर्ग फ़ीट की जमीन होनी चाहिए.

यदि नही है तो आप उस जमीन या बड़े गोदाम को किराए पर ले सकते है. बाद में बिजनस चलने के बाद खुद का प्लांट लगा सकते है. इसके बाद आपको कुरकुरे मेकिंग मशीनों को खरीदने के लिए इन्वेस्ट करना पड़ेगा. ये इन्वेस्ट एक बार ही करना पड़ता है. इसके बाद केवल मशीनों का मेंटेनेंस का खर्चा आएगा.

कुरकुरे फेक्ट्री में काम करने के लिए पांच से छ वर्कर रखने होगे. इसके बाद कुरकुरे बनाने के लिए कच्चे माल की जरुरत पड़ती है. कुरकुरे का बिजनस करने के लिए शुरुआती इन्वेस्टमेंट की बात करे तो, आज के महंगाई के समय में करीबन 15 लाख हो सकता है.

कुरकुरे का बिजनस सफल कैसे बनाए

बात आती है, कुरकुरे मेकिंग बिजनस को सफल बनाने की तो, इसके लिए सबसे पहले अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी मेंटेन रखनी जरुरी है. प्रोडक्ट की क्वालिटी ही बेकार होगी तो उसे खरीदने के लिए कोई पैसा खर्च नही करेगा.

ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों से जुड़े. किसी भी बिजनस में आसान सा फंडा है कि जितने सारे कस्टमर होंगे उतनी ही प्रोडक्ट की सेलिंग होगी. ज्यादा ग्राहकों तक पहुँच बनाने के लिए अलग अलग शहरो में अपनी एजेंसी खोले. एक बार जब लोगो को आपका प्रोडक्ट अच्छा लगना शुरू हो जाए तब प्रोडक्ट की जमकर advertisement करे. टीवी पर, अखबारों में, बेनर लगा कर कैसे भी तरीके से advertisement करे.

तीसरा ये कि, ऐसे होलसेल मार्केटर जो आपके यहाँ से भारी मात्रा में प्रोडक्ट की सेलिंग करते है, उन्हें खास ऑफर दे. नए ग्राहकों से अच्छे से डील करे. साथ ही पुराने ग्राहकों ज्यादा तवजो दे.

फेक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारीयों के साथ अपना व्यवहार अच्छा रखे, उन्हें सैलरी समय पर दे.

Kurkure Banane Ki Machine Aur Keemat

यहाँ आप जानेंगे कुरकुरे मेकिंग में कौन कौन सी मशीनों को काम में लिया जाता है और इनकी कीमत क्या है. ऑटोमेटिक कुरकुरे मेकिंग manufacturing machine की कीमत और इसे खरीदने के लिए indiamart की वेबसाइट विजिट करे.

kurkure-manufacturing-machine

Weight Machine 100 kg (वेट मशीन 100 kg)

कच्चे माल को तोलने के लिए वेट मशीन उपर्युक्त होती है. यहाँ पर एक समय पर एक साथ ज्यादामात्रा में कुरकुरे बनाए जाते है. इस कारण वेट मशीन 100 kg वाली उपर्युक्त होती है. वेट मशीन की कीमत अलग अलग रेंज में अलग अलग कम्पनी की आती है. वेट मशीन की कीमत चार हजार से शुरू होती है. आप इसे अमेज़न से ऑनलाइन ऑर्डर भी कर सकते है. या india mart से इसकी सही कीमत जान सकते है.

Weight-Machine-100kg

Raw Meterial Mixer

रॉ मेटेरियल मिक्सर मशीन का काम कच्चे माल को मिक्स करना और उसका एक मिक्सर बनाना. इस मशीन की कीमत छोटी बड़ी साइज़ के हिसाब से अलग अलग होती है. आप indiamart की ऑफिसियल वेबसाइट पर रॉ मेटेरियल मिक्सर की कीमत जान सकते है.

Snack extruder machine

यह कुरकुरे बनाने की मुख्य मशीन है. जिससे कुरकुरे का असली सेप आता है. snack extruder machine की कीमत आप indiamart पर क्लिक कर जान सकते है. आप आपनी इच्छा अनुसार कीमत और साइज़ को सेलेक्ट कर सकते है.

Fryer machine (फ्रायर मशीन)

Extruder machine से बने कुरकुरो को फ्रायर मशीन से डाला जाता है. और उन्हें तेल फ्राई किया जाता है. इस मशीन की कीमत जानने के लिए india mart क्लिक करे. साइज़ के हिसाब से आप इस मशीन को खरीदे.

Dryer machine

कुरकुरे के तेल में फ्राई होने के बाद अब बारी आती है उनको ड्रायर मशीन से गुजारने की. जो तेल को सोख लेती है और कुरकुरो को एकदम ड्राई कर देती है. इस मशीन की कीमत जाने(indiamart).

Spice Mixing machine (मसाला मिक्सिंग मशीन)

इस मशीन में कुरकुरे और विभिन्न मसालों को मिक्स किया जाता है. और कुरकुरे को चटपटा स्वाद दिया जाता है. मसाला मिक्सिंग मशीन की कीमत यहाँ जाने (indiamartपाउच पैकिंग मशीन).

masala-mixer-machine

Packing machine (पाउच पैकिंग मशीन)

multihead-weigher-collar-type-packing-machine-500x500-500x500

अब बारी आती है तैयार कुरकुरे को पाऊच पेकिंग मशीन से पैक करने की. पाउच पैकिंग मशीन की कीमत यहाँ जाने (indiamart)

Air Compreser machine

एयर कम्प्रेसर मशीन का काम तैयार कुरकुरे पैक में नाइट्रोजन गैस भरना होता है. इस मशीन की कीमत यहाँ जाने (indiamart).

कुरकुरे किस चीज से बनते है

कुरकुरे खाने का शौक किसे नही है. ये ऐसा आम नाश्ता जिसकी डिमांड कभी रुकने वाली नही है. अब आखिर ये इतने चटपटे और स्वादिष्ट कुरकुरे किस चीज से बनाए जानते है. कुरकुरे बनाने के लिए चावल का आटा, मक्के का आटा, बेसन, नमक, वेजिटेबल आयल, लाल मिर्च, हल्दी, प्याज पाउडर, अदरक पाउडर और पीपर का इस्तेमाल होता है. in सभी चीजो को सही मात्रा में मिलाकर कुरकुरे बनाए जाते है.

फेक्ट्री में कुरकुरे कैसे बनते है

kurkure making process – अब जानते है फेक्ट्री में कुरकुरे मेकिंग का सही प्रोसेस क्या है. सबसे पहले कच्चे माल को लाया जाता है. कुरकुरे बनाने के लिए कच्चे माल चावल का आटा, मक्का का आटा, बेसन, नामक, वेजिटेबल आयल, चिल्ली, हल्दी, अनियन पाउडर, अदरक पाउडर और पीपर का इस्तेमाल किया जाता है. प्रोसेस शुरू होने से पहले कच्चे माल की क्वालिटी जाँच होती है. क्वालिटी सही होने के बाद ही इन्हें आगे भेजा जाता है.

अब चावल के आटे, बेसन और मक्के के आटे को पानी के साथ रॉ मेटेरियल मिक्सर मशीन या ब्लेंडर में डाला जाता है. कुरकुरे का मिक्सर तैयार होने के बाद इस मिक्सर को extruder machine में भेजा जाता है. जहाँ कुरकुरे को टेडा मेडा आकर मिलता है. लेकिन इसमें अभी चटपटा मसाला मिलाना बाकि है.

Extruder machine से निकले कुरकुरे को अब फ्रायर मशीन से गुजरा जाता है. इसके बाद अतिरिक्त तेल को कम karne के लिए कुर्कुरो को ड्रायर मशीन में डाला जाता है. इसके बाद in कुर्कुरो को मसाला मिक्सिंग मशीन से गुजारा जाता है. अब ये कुरकुरे पूरी तरह से खाने को तैयार हो जाते है. अंत में इन्हें अलग पैकिंग अनुसार अलग अलग पाउच में पैक किया जाता है.

Conclusion (कुरकुरे बनाने का बिजनस)

दोस्तों, इस आर्टिकल में आपने जाना कुरकुरे का बिजनस कैसे शुरू करे (kurkure ka business kaise kare) और इस बिजनस कैसे सफल बनाए. kurkure banane ki machine aur keemat क्या है. कुरकुरे का बिजनस से रिलेटेड आपने सारी जानकरी को पढ़ा. आशा करते है कि यह आर्टिकल (कुरकुरे का बिजनस) आपको अच्छा लगा होगा.

Also Read

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें जाने!

किराना स्टोर आइटम्स लिस्ट इन हिंदी

घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाने! इन आसान तरीको से

दुकान का रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.