व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट क्या है, फायदे क्या है, बिजनेस अकाउंट कैसे बनाएं

Jump On Query -:

Whatsaap business account kya hai

Whatsapp business account in hindi – बिजनेस व्हाट्सऐप एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म है. जहाँ छोटे व्यापारी, अपना व्यपार बढ़ा सकते है. इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट क्या है (whatsapp business account kya hai), व्हाट्सऐप में बिजनेस अकाउंट कैसे बनाएं, बिजनेस व्हाट्सऐप कैसे यूज़ करे, व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट के फायदे क्या है? साथ ही जानेगे नार्मल व्हाट्सऐप और बिजनेसव्हाट्सऐप में क्या अंतर है.

किसी भी बिजनेस में मार्केटिंग और advertisement करना बहुत जरुरी होता है. आज के समय में व्हाट्सऐप ने इसे और आसान बना दिया है. अब व्हाट्सऐप केवल एक मेसेंजिंग ऐप न रहकर एक बिजनेस प्लेटफार्म भी बन गया है. बिजनेस मार्केटिंग और advertisement के लिए Whatsapp business सबसे आसान तरीका है. .

इस आर्टिकल में आपके लिए क्या है?

  • Whatsapp Business kya hai
  • बिजनेस व्हाट्सऐप के फायदे
  • Whatsapp me business account kaise banaye
  • बिजनेस व्हाट्सऐप कैसे यूज़ करें.
  • व्हाट्सऐप में बिजनेस अकाउंट क्या है.
  • व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस में क्या अंतर है?
  • This chat with a business account का हिंदी में मतलब क्या होता है.

बिजनेस व्हाट्सऐप क्या है (whatsapp business account in hindi)

अब तक तो हम व्हाट्सऐप के माध्यम से अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से बातचीत करते थे. वही कई बिजनेस सबंधित बाते भी करते है. तो कंपनी ने बिजनेस मालिको के लिए एक अलग से ही बिजनेस प्लेटफार्म बना दिया है. इसे व्हाट्सऐप बिजनेस या बिजनेस व्हाट्सऐप नाम दिया गया है. इसे साल 2018 में लॉन्च किया गया था. Whatsapp Business या business Whatsapp, मेसेंजर व्हाट्सऐप का ही एक नया वर्जन (रूप) है. खासतौर पर ये ऐप उनके लिए उपयोगी है. जो अपना कोई छोटा मोटा बिजनेस चलाते है. साथ ही यह छोटे व्यवसायीयों के लिए काफी उपयोगी ऐप है. जो अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहते है. बिजनेस व्हाट्सऐप के कई फायदेमंद फीचर्स है. जिन्हें आप आगे जानेगे.

बिजनेस व्हाट्सऐप के फायदे (व्हात्सप्प बिजनेस फीचर्स)

बिजनेस व्हाट्स ऐप के फीचर्स – सबसे पहले आपको यह बता दे कि, बिजनेस व्हाट्सऐप केवल व्यापारियों के लिए फायदेमंद है. यदि आप एक बिजनेस ओनर है तो बिजनेस व्हाट्सऐप आपको कस्टमर के साथ कनेक्ट होने फायदा देता है. और यदि आप एक छोटे मोटे व्यापारी नही है तो, आपको इसे यूज़ करने की जरुरत नही है.

1. Whatsapp business सभी के लिए बिल्कुल फ्री है. और इसे कोई भी यूज़ कर सकता है.

2. दूसरा फायदा यह है कि दो व्हाट्सऐप अकाउंट एक साथ एक ही डिवाइस/ मोबाइल पर चला सलते है. एक पर्सनल व्हाट्सऐप और दूसरा बिजनेस व्हाट्सऐप.

3. आपके द्वारा कस्टमर के मेसेजेज को एनालिसिस भी किया जा सकता है. जिससे पता लगाया जा सकता है कि कस्टमर की डिमांड क्या है.

4. आप अपने बिजनेस का शेड्यूल और टाइमिंग सेट कर सकते है. जिससे ग्राहक आपसे सही समय पर कांटेक्ट कर सकेगा.

बिजनेस व्हाट्सएप्प की कुछ कमियां

1. यह केवल एंड्राइड यूजर्स के लिए है. आईफोन यूजर्स इसे यूज़ नही कर सकते. कम्पनी फ़िलहाल एंड्राइड मोबाइल्स के लिए ही इसे बनाया है. ऐसे में आईफोन यूजर्स अलग से एक सस्ता एंड्राइड मोबाइल खरीद सकते है.

2. आप एक ही नंबर से व्हाट्सएप्प और बिजनेस व्हाट्सएप्प नही यूज़ कर सकते है. आपको दोनों में डिफरेंट डिफरेंट नंबर की जरुरत पड़ती है.

Whatsapp business app के फीचर्स

1. ऑफिसियल बिजनेस प्रोफाइल

नॉर्मल व्हाट्सऐप में जहा आप केवल नाम, स्टेटस, चैटिंग, प्रोफाइल पिक्चर लगा सकते है. लेकिन बिजनेस whatsapp में आप अपने बिजनेस का नाम, कांटेक्ट, बिजनेस की टाइमिंग, वेबसाइट लिंक और किसी एक सोशल मीडिया लिंक भी दे सकते है.

2. अवे मेसेज (Away messege) सेट कर सकते है.

अवे मेसेज का मतलब है कि जब आप किसी मीटिंग में या किसी काम में बिजी है तो अगले वाले के पास ऑटोमेटिक रिप्लाई मेसेज चला जाएगा. अवे मेसेज सेट करके आप उन्हें ऑटोमेटिक कुइक रिप्लाई कर सकते है.

3. चैट लेबल कर सकते है

आप बिजनेस whatsapp में चैट लेबल कर सकते है. जैसे पे, इन्क्वायरी, आदि अलग अलग लेबल बनाकर, चैट के साथ अटेच कर सकते है.

4. ग्रीटिंग मेसेज सेट कर सकते है

ग्रीटिंग मेसेज का मतलब है कि, जब नए कस्टमर आपसे कांटेक्ट करेंगे तो उनके पास ऑटोमेटिक रिप्लाई जाएगा. जिसमे आप अपने बिजनेस के बारे में संक्षिप्त में बता सकते है. या उन्हें वेलकम मेसेज कर सकते है. यह भी एक बार ग्रीटिंग सेट करने के बाद ऑटोमेटिक हो जाएगा. यह आप पर निर्भर करता है कि आप उन्हें क्या बताना चाहते है.

5. कुइक रिप्लाई

आप ऑटोमेटिक कुइक रिप्लाई कर सकते है.

6. लैंडलाइन मोबाइल पर भी यूज़ कर सकते है

आप लैंडलाइन फोन से भी बिजनेस व्हाट्सऐप में अकाउंट बना सकते है. जब आप रजिस्ट्रेशन करोगे तब आपके लैंडलाइन फोन में मेसेज नही आकर एक कॉल आएगा. कॉल से आपका नंबर वेरीफाई होगा.

7. पेमेंट की सुविधा

जैसा कि आप ने सुना होगा. व्हाट्सऐप जल्द ही ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा लाने वाला है. तो उस समय आपके लिए ये व्हाट्सऐप अकाउंट बहुत उपयोगी आएगा.

व्हाट्सऐप में बिजनेस अकाउंट कैसे बनाएं

आपने यह तो जान लिया कि whatsapp business क्या है और इसके क्या फायदे है. अब जानते है, whatsapp में business अकाउंट कैसे बनाएं. व्हात्सप्प में बिजनेस अकाउंट बनाना बेहद आसान है. आप नीचे बताएं गए स्टेप्स को फॉलो से व्हात्सप्प में बिजनस अकाउंट बना सकते है.

स्टेप 1. प्ले स्टोर से बिजनेस व्हाट्सएप्प को इंस्टाल कर इसे ओपन करे. एप्प ओपन होने के बाद “एग्री एंड कंटिन्यू” पर क्लिक करे.

Whats-App-business-Image-1

स्टेप 2. अब आपको अपने मोबाइल नंबर एंटर करने है. जिसके बाद आपके पास एक ओटिपी आएगा. उसे एंटर करे. यहाँ ये बात ध्यान में रखे कि मोबाइल नंबर आपको नए लेने है. जिस पर आपका पर्सनल व्हाट्सएप्प हो वो मोबाइल नम्बर नही डाले.

Whats-App-business-Image-4

स्टेप 3. ओटिपी दर्ज करने के बाद आपको अपने बिजनस का नाम और डीपी डालनी है. यहाँ ध्यान रखे कि आप जो बिजनस का नाम डाल रहे है. वो आपकी तरफ से शि हो क्योंकि एक बार दर्ज करने के बाद आप इसे बदल नही सकते. इसलिए नाम भरते समय सोच समझ कर भरे.

Whats-App-business-Image-2

स्टेप 4. नाम और डीपी डालने के बाद उसके कन्फर्म करने के लिए ओके पर क्लिक करे. आपका व्हाट्सएप्प में बिजनेस अकाउंट बन गया है. अब आप सेटिंग में जाकर सभी डिटेल्स भर सकते है.

Whats-App-business-Image-3

बिजनेस व्हाट्सऐप कैसे यूज़ करे

आपने अपना व्हाट्सएप्प पर बिजनस अकाउंट तो बना लिया. अब इसे कैसे यूज़ करना है इसे जान लीजिए. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बिजनेस की ऑफिसियल प्रोफाइल बनानी होगी. इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

1. आपको इस एप्प की होम सेटिंग में जाना है.

2. होम सेटिंग में जाने के बाद कुछ इस तरह का पेज आपको देखेगा. आपको प्रोफाइल पर क्लिक करना है.

3. यहाँ आपको अपने बिजनेस का नाम दुबारा डालना है. उसके नीचे वाले ऑप्शन में बिजनस केटेगरी सलेक्ट करनी है.

4. शो मोर ऑप्शन पर जाना है.

5. यहाँ आप अपने बिजनस, शॉप या कम्पनी का फुल एड्रेस लिखना. आप चाहे तो साथ में लोकेशन भी ऐड कर सकते है.

6. उसके नीचे वाले ऑप्शन में आपको अपने बिजनस का छोटा सा डीस्क्रिप्सन ऐड करना है. जिसमे आपको अपने बिजनस के बारे में थोडा बताना होता है.

7. यहाँ आपको अपने बिजनस या कम्पनी का टाइमिंग/ शेड्यूल सेट करना है.

8. यहाँ आपको अपना बिजनस मेल आईडी डालनी है.

9. आप यहाँ अपने वेबसाइट की लिंक या url भी ऐड कर सकते है. अंत में save बटन पर क्लिक करना है.

बिजनेस व्हाट्सएप्प पर लेबल चैट कैसे सेट करे

लेबल चैट क्या होता है. ये हमने ऊपर बताया है. इसको कैसे सेट करे. किसी चैट बॉक्स में या मेसेज बॉक्स में जाए. उपर कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक करे. उसमे लेबल चैट को सेलेक्ट करना. आपके सामने कई लेबल्स आ जाएगे. आपको कस्टमर के हिसाब से लेबल सलेक्ट करना होता है. जैसे नये कस्टमर के लिए न्यू ऑर्डर लेबल, पुराने कस्टमर्स के लिए ओल्ड ऑर्डर लेबल. यदि आपको एकदम न्यू लेबल लगाना है. तो न्यू लेबल पर क्लिक करे. और अपना लेबल चुनकर ओके पर क्लिक करे. लेबल्स की मदद से आप अलग अलग कस्टमर्स को अलग अलग केटेगरी में बाँट सकते है.

व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस में क्या अंतर है?

  1. बिजनेस व्हाट्स ऐप के logo में B लिखा होता है, जबकि नॉर्मल व्हाट्सऐप में टेलीफोन का logo होता है. यह नॉर्मल व्हाट्सऐप और बिजनेस व्हाट्सऐप में पहचानने का पहला अंतर है.
  2. व्हाट्सऐप बिजनेस में आप अपने बिजनेस की सारी डिटेल्स ऐड कर सकते है. जैसे वेबसाइट की लिंक, मैप में लोकेशन, मेल आईडी, बिजनेस प्रोफाइल आदि बना सकते है. जो नॉर्मल व्हाट्सऐप में नही किया जा सकता.
  3. यहाँ आप कस्टमर के साथ डील कर सकते है, चैट कर सकते है, उन्हें अपने बिजनेस के बारे में बता सकते है. वही नॉर्मल व्हाट्सऐप में आप केवल अपने दोस्तों, रिश्तेदारो से चैट कर सकते है.
  4. बिजनेस व्हाट्सऐप पर आप अपने अकाउंट की short link जनरेट कर सकते है. यह फीचर नॉर्मल व्हाट्सऐप पर नही होता है.
  5. यहाँ आप कुइक रिप्लाई, ग्रीटिंग मेसेज, अवे मेसेज, चैट लेबल कर सकते है. यह फीचर नॉर्मल व्हाट्सऐप पर नही मिलते.

This chat with a business account meaning in hindi

जब आप बिजनेस व्हाट्सएप्प में किसी बिजनेस ओनर से चैट करते है तो, उपर लिखा आता है “This chat with a business account”. अब इसका hindi में क्या मतलब होता है. क्या बिजनेस व्हाट्सएप्प में चैट करना safe है. This chat with business अकाउंट का मतलब होता है. आप जिस बिजनेस अकाउंट से या बिजनेस ओनर से चैट कर रहे है. वह एक ऑफिसियल बिजनेस है. और इसे व्हाट्सएप्प द्वारा वेरीफाई किया गया है. इसके साथ चैट करना सुरक्षित है.

व्हाट्सएप्प बिजनेस एप्प के बारे में अधिक जानकारी के लिए whatsapp की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए. click here

Also Read :-

Play store par App kaise banaye

Driving Licence check kaise kare

Google se paise kaise kamaye

FAQ’s

व्हाट्सऐप बिजनेस कितने एमबी का है?

WhatsApp Business एक एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन है. आप बिजनेस व्हाट्सऐप को प्ले स्टोर से फ्री इंस्टाल कर सकते है. यह ऐप 20 MB का है. गूगल प्ले स्टोर पे इसकी रेटिंग 4.3 स्टार है. और इसे वर्ल्ड वाइड 70 लाख + लोगो ने डाउनलोड किया है.

क्या जियो फोन में भी व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट खोल सकते है?

जी हाँ! आप इसे अपने जियो के फोन में भी चला सकते है.

क्या WhatsApp Business पर चैट करना सुरक्षित है?

हाँ! बिजनेस व्हाट्सऐप में किसी कस्टमर से या किसी और बिजनेस मेन से बात करना सेफ है. यह भी एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड चैट के साथ आता है. जिस तरह नॉर्मल व्हाट्सएप्प में आता है.

क्या एक ही मोबाइल नंबर से व्हाट्सऐप और बिजनेस व्हाट्सऐप चला सकते है?

नहीं! आप एक ही मोबाइल नंबर से नॉर्मल व्हाट्सऐप और बिजनेस व्हाट्सऐप में अकाउंट नही खोल सकते. इसके लिए आपको दो अलग अलग नंबर की आवश्यकता पड़ती है. एक नंबर से आप किसी एक में ही अकाउंट खोल सकते है.

क्या बिजनेस व्हाट्सऐप पर रजिस्ट्रेशन के लिए फीस लगती है?

नहीं! व्हाट्सऐप बिजनेस पर रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है. इस पर कोई भी फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकता है.

निष्कर्ष (बिजनेस व्हाट्सऐप)

इस आर्टिकल में आपने whatsapp business me account kya hota hai. whatsapp business account kaise banaye, व्हाट्सएप्प बिजनेस के फायदे क्या है. इसके फीचर्स क्या है. और इसे कैसे यूज़ करे. धन्यवाद! आशा करते है कि यह आर्टिकल आपको जानकारी भरा लगा होगा. इसे अपने दोस्तों के जरुर शेयर करे.

1 thought on “व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट क्या है, फायदे क्या है, बिजनेस अकाउंट कैसे बनाएं”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction हिंदी में जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.