cement-ke-farsh-ko-kaise-saaf-karen

सीमेंट के फर्श को कैसे साफ करें (How to clean cement floor)

सीमेंट के फर्श को कैसे साफ करें, सीमेंट के फर्श को कैसे चमकाए, फर्श को साफ करने का तरीका, सीमेंट के फर्श को कैसे साफ रखे, How to clean cement floor

घर की महिलाऐं रोजाना घर के आँगन को, फर्श को साफ रखती है. और यह जरुरी भी है. यह देखा गया है कि आमतौर पर सीमेंट के फर्श को साफ करना, टाइल्स के फर्श को साफ करने से ज्यादा मुस्किल होता है. सीमेंट के फर्श को साफ करना भी आसान बनाया जा सकता है. इसके लिए जरुरी उपकरणों की जरूरत होती है. इस आर्टिकल में हम बताएगें कि, सीमेंट के फर्श को कैसे साफ करें. इन तरीकों को अपना कर आप अपने घर के आंगन (सीमेंट के फर्श) को साफ सुथरा और उसमे चमक बना पाएंगे. चलिए शुरू करते है – सीमेंट के फर्श को कैसे साफ करें.

ऐसे सीमेंट के फर्श को साफ करें

सीमेंट के फर्श को साफ करने में काफी दिक्कत होती है. नॉर्मल पानी और झाड़ू से साफ करने में काफी समय और मेहनत लग जाती है. इसलिए सीमेंट के फर्श को साफ करने के लिए आपको इन तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए. इन तरीको से न केवल सीमेंट के फर्श साफ होंगे बल्कि उनमे कई दिनों तक चमक रहेगी.

  • सिरके का प्रयोग करें
  • बेकिंग सोडे का प्रयोग करें
  • इथेनॉल का प्रयोग करें
  • अमोनिया का प्रयोग करें

सिरके का प्रयोग करें

आमतौर पर सिरके का यूज खाने पीने के लिए किया जाता है. लेकिन यह जानकर आपको ताजुब होगा कि, इसका उपयोग साफ सफाई में भी किया जाता है. सिरका एक एसिटिक अम्ल होता है. सिरके में 7 से 8% एसिटिक अम्ल पाया जाता है.

अब जानते है सीमेंट के फर्श को सिरके का प्रयोग कर कैसे साफ करें. इसके लिए आप एक बाल्टी साधारण पानी में एक कप सिरका डाल लें.

आप किसी भी सिरके का इस्तेमाल कर सकते है. बाजार में कई प्रकार के सिरके मिलते है. इस घोल को पूरा मिला लें. अब स्पंज या पोछे से फर्श को साफ करें. सिरका फर्श को साफ रखने के साथ बदबू को भी कम कर देगा.

बेकिंग सोडे का प्रयोग करें

बेकिंग सोडा, खाने में प्रयुक्त होता है. लेकिन इसका उपयोग चिकने फर्श या चिकनाई को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है. चिकने फर्श को साफ करना बेहद कठिन होता है.

इसके लिए आपको चिकने फर्श पर बेकिंग सोडा छिड़क देना है. कुछ समय पड़ा रहने के बाद, गर्म पानी में पोछा भिगोकर इसे साफ करना है. रिजल्ट आपके सामने होगा.

इथेनॉल का प्रयोग करें

बाजार में मिलने वाले सरफेस और फ्लोर क्लीनर को बनाने में इथेनॉल का ही प्रयोग किया जाता है. एथेनोल, एक प्रकार का केमिकल लिक्विड होता है. जो सतह पर लगे दाग, धब्बे, गंदे छींटे, जमी हुई धूल आदि को आसानी से साफ कर देता है.

सीमेंट के फर्श को साफ करने के लिए एक इथेनॉल को बाल्टी में डाले और उसका घोल बनाए. अब झाड़ू या बड़े ब्रश की मदद से फ्लोर पर रगड़े. इससे सतह पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी. इथेनॉल के अन्य प्रयोग भी है, इसे पेट्रोल बनाने में भी काम में लिया जाता है.

अमोनिया का प्रयोग करें

अमोनिया का उपयोग भी फ्लोर क्लीनर बनाने में किया जाता है. अमोनिया एक प्रभावशाली फ्लोर क्लीनर है. अमोनिया की मदद से किसी भी तरह के सरफेस को आसानी से साफ किया जा सकता है. अमोनिया का प्रयोग बाथरूम साफ करने, सिंक साफ करने, टाइल्स साफ करने में भी किया जाता है. यह फ्लोर को साफ रखने के साथ साथ कीटाणुमुक्त रखता है.

एक बाल्टी में 1 लीटर पानी में 1/4 कप अमोनिया मिलाएं. अब स्पंज या पोछे से घोल लगाकर उस सतह पर रगड़े. यदि कोई कसतह विशेष रूप से गंदी है, तो गंदगी को दूर करने के लिए नरम-ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें.

अमोनिया काफी शक्तिशाली और प्रभावी होता है. इसका इस्तेमाल करते वक्त काफी सावधानी रखनी होती है. बच्चो और पालतू जानवरों को इससे दूर रखे.

सबसे अच्छा फ्लोर क्लीनर कौन सा है?

यदि बाजार में मिलने वाले फ्लोर क्लीनर की बात करें तो, “Lizol disinfectant surface and floor cleaner” का फ्लोर एंड सरफेस क्लीनर सबसे अच्छा आता है.

सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा है?

घर बनाने का तरीका

Sariya ka rate in up

सीमेंट का भाव आज का 

सीमेंट के फर्श को कैसे साफ करें…..में आपने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने सीमेंट के फर्श को कैसे साफ करें, सीमेंट के फर्श को कैसे चमकाए, के बारे में पढ़ा. आशा करते है कि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा. इसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी जरुर शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Bitcoin nosedives below $28k best water tank sintex plasto supreme penguine best brands plumbing materials name and image UP Me Sariya Ka Rate Today – यूपी में सरिया का क्या रेट है, UP(2022) Ghar ka Design Photo 2022
Bitcoin nosedives below $28k best water tank sintex plasto supreme penguine best brands plumbing materials name and image UP Me Sariya Ka Rate Today – यूपी में सरिया का क्या रेट है, UP(2022) Ghar ka Design Photo 2022