सीमेंट

सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा होता है – सेलेक्ट बेस्ट सीमेंट

Sabse achchha cement kaun sa hai -: चाहे घर बनवाना हो या चाहे कोई फाउंडेशन हो सीमेंट का प्रयोग प्राथमिक तौर पर किया जाता हैं. यहाँ हम आपको बताएँगे कि सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा होता है ?

जब घर बनवाने की बात आती हैं तो कुछ लोग सोचते हैं कि हम सबसे महँगी वाली सीमेंट लगायेंगे. यहाँ आपको जानना चाहिए कि महँगी सीमेंट केवल नाम होता हैं, बाकि मटेरियल सभी में लगभग सामान होते हैं.

एक सीमेंट को खरीदते समय केवल उसका प्राइस ही नहीं देखना चाहिए, बल्कि उसकी इनिशियल या फाइनल सेटिंग, वो वाटरप्रूफ का काम करेगी या नहीं, कौनसी सीमेंट में कितने दिनों तक तराई करनी पड़ती हैं, उसकि durability, strength और भी बहुत कुछ.

well, आज इस पोस्ट को पढने के बाद आप इन दिए गए पॉइंट्स को अच्छे से समझ पाओगे.

  •  आप जान पायेगे कि – घर बनाने के लिए सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा होता है.  
  • आप जान पाएंगे कि – छत ढलाई के लिए सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा होता है.
  • आप जान पाएंगे कि – बड़े फाउंडेशन के लिए सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा होता है.

चलिए हम सभी चीजों को एक एक करके जानते हैं.

Note -: वैसे तो सीमेंट अनेक प्रकार की होती हैं, लेकिन यहाँ हम सीमेंट के केवल दो प्रकारों की बात करंगे.

सीमेंट दो प्रकार की होती हैं – 1. OPC(साधारण पोर्टलैंड सीमेंट) 2. PPC(पोर्टलैंड पॉज़ोलाना सीमेंट). घर बनाने के लिए सबसे अच्छा सीमेंट PPC सीमेंट होता है. PPC और OPC दोनों सीमेंटो को घर बनानें के लिए उपयोग में लाया जाता हैं. लेकिन इन दोनों को उपयोग में लाने का तरीका, इनकी प्राइस, इनके आंतरिक गुण, इनके फायदे में बहुत ज्यादा फर्क होता हैं.

तो हम पहले OPC सीमेंट के बारें में जान लेते हैं.

1 All cement price list today 2022 – आल सीमेंट प्राइस लिस्ट टुडे, All company

OPC सीमेंट क्या हैं?

OPC सीमेंट की full form Ordinary Portland cement होती हैं. इसे साधारण सीमेंट कहा जाता हैं. OPC सीमेंट में चुना(60-67%), सिलिका(17-25%), एलुमिना(3-8%), आयरन ऑक्साइड(1-6%)(more) पाए जाते हैं.

ओपीसी सीमेंट तीन ग्रेड में आती हैं. 33, 43, 53 ग्रेड. अगर कोई OPC सीमेंट से घर बनवाना चाहे तो उनको 53 ग्रेड की सीमेंट लेनी चाहिए. OPC सीमेंट को पूरी तरह पकड़ से बनाने में 28 दिन का समय लगता हैं.     

PPC सीमेंट क्या हैं?

 PPC सीमेंट की full form Portland Pozzolana Cement होती हैं. PPC सीमेंट में जिप्सम, चुना(30-35%), क्लिंकर, कृत्रिम पॉज़ोलाना आदि के मिश्रण से तैयार की जाती हैं. PPC सीमेंट किसी विशेष ग्रेड में नहीं आती हैं. PPC की मजबूती और WATERPROOF गुण के कारण इनका उपयोग छतों की ढलाई में किया जाता हैं. PPC सीमेंट की पकड़ धीरे बढती जाती हैं और बढती रहती हैं.

1 43 और 53 ग्रेड सीमेंट के बीच का अंतर – difference between 34 and 53 grade

तुलना का आधारOPC सीमेंटPPC सीमेंट
मुख्य भाग(main ingredients)चुनाक्ले(क्लिंकर)
Strength3,7,14,28 दिनों मेंOPC से अधिक लेकिन धीरे धीरे
ISI सर्टिफाइड (By BSI)ISI सर्टिफाइड होती हैंISI सर्टिफाइड होती हैं
ग्रेड33, 43, 53 ग्रेड में आती हैंकोई ग्रेड नहीं
सर्वोतम ग्रेड53 ग्रेड
प्रारम्भिक पकड़(initial setting)OPC की ज्यादा होती हैंPPC की कम होती हैं
अंतिम पकड़(final setting)OPC की कम होती हैंPPC की ज्यादा होती हैं
टिकाऊपन(durability)कमज्यादा
वाटरप्रूफOPC कम वाटर प्रूफ होती हैंPPC वाटर प्रूफ होती है
कीमतPPC से अधिकOPC से कम
उपयोगसड़क, 53 ग्रेड सीमेंट सभी आरसीसी संरचनाओं जैसे फुटिंग, कॉलम, छत की ढलाई, प्लास्टर, बीम और स्लैब के लिए, फ़ास्ट फाउंडेशन में.घर के लिए, टाईलिंग के लिए, छत की ढलाई के लिए, बंद जलाशय, ईटों कीई चुनाई के लिए, प्लास्टर के लिए, बड़े फाउंडेशन में.
सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा होता है

43 और 53 ग्रेड सीमेंट के बीच का अंतर

सीमेंट का ग्रेड सीमेंट की शक्ति को बताता हैं. सीमेंट का उच्च ग्रेड पानी के साथ पककर मजबूती को दर्शाता हैं. OPC 43 ग्रेड सीमेंट का प्रयोग फर्श पलस्तर कार्यों के लिए किया जाता हैं. OPC 53 ग्रेड सीमेंट का प्रयोग उन कार्यों के लिए किया जाता हैं जिनमे उच्च शक्ति की आवश्यकता होती हैं.

जैसे – कंक्रीट पुकों, रनवे आरसीसी जैसे कामो के लिए किया जाता हैं.

सीमेंट खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • सीमेंट खरीदते समय सबसे पहले बैग पर ISI सर्टिफाइड का लोगो जरूर देखे. सामान्यत: OPC सीमेंट पर काले कलर का ISI मार्क रहता हैं और PPC सीमेंट पर लाल कलर कर मार्क रहता हैं.
  • डीलर या रिटेलर से टेस्ट सर्टिफिकेट(TC) की जरूरमांग करे. TC में सीमेंट का setting टाइम जरूर देखे.

Setting Time -: सीमेंट को कंक्रीट या रेत के साथ पकड़ बनाने का समय. अगर किसी मकान को जल्दी जल्दी बनाना हैं तो उनको OPC सीमेंट और जहाँ समय की कोई सीमा नहीं होती हैं उनको PPC सीमेंट खरीदना चाहिए.

  • लगभग सभी सीमेंट की कम्पनियाँ OPC और PPC सीमेंट बनाती हैं. इसलिए अपनी जरुरत के हिसाब से इसका चयन कर लेवे कि आपको कौनसी सीमेंट खरीदनी हैं.
  • अगर घर या किसी फाउंडेशन को जल्दी कम्पलीट करना हैं तो 53 ग्रेड की OPC सीमेंट खरीदनी चाहिए.
  • अगर समय का कोई प्रतिबन्ध नहीं हैं तो PPC सीमेंट को खरीदना चाहिए.
  • घर की छत की ढलाई के लिए के लिए PPC सीमेंट को खरीदना चाहिए.
  • पानी के टैंक के लिए PPC सीमेंट को उपयोग में लाना चाहिए.
  • टाइल्स फिटिंग के लिए PPC सीमेंट का उपयोग करना चाहिए.

सरल तरीकों से सीमेंट की क्वालिटी की पहचान करें

सीमेंट कई तरह की होती हैं. भारत में लगभग 14 तरह की अलग अलग सीमेंट बनायीं जाती हैं. इसलिए उपयोग से पहले यह जाँच कर ले की आपने जो भी सीमेंट खरीदी हैं, वह आपके काम की हैं या नहीं.

सीमेंट की पहचान करने का पहला तरीका यह हैं की आप सीमेंट का रंग परिक्षण करें. अगर सीमेंट का कलर एक ही रहता हैं तो सीमेंट सही हैं. लेकिन इसके साथ दुरे टेस्ट भी करने जरुरी हैं.

सीमेंट की सेल्फ लाइफ तीन महींने होती हैं. अगर सीमेंट तीन महीने से अधिक पुरानी हो तो वह सीमेंट काम की नहीं रहती हैं. इसके बारें में हम आगे विस्तार से चर्चा करेंगे.  

कई बार चालाकी से सीमेंट को बोरियों की पैकिंग को बदल दिया जाता हैं, ऐसे में सीमेंट की क्वालिटी को टेस्ट करने के लिए सीमेंट को निकलकर हाथों में लेकर देखे, अगर इसमें गांठे होती हैं तो इस सीमेंट का इस्तेमाल करना ठीक नहीं है.

कुछ सरल टेस्टिंग में आप सीमेंट को हाथों में रगड़ कर देख सकते हैं, अगर फिसलती हैं तो सीमेंट सही होती हैं, साथ ही सीमेंट की बोरी में हाथ रखने पर सीमेंट ठंडी होनी चाहिए.

सरल टेस्टिंग में सीमेंट को पानी में डालकर देख सकते हैं, सही सीमेंट तुरंत पानी में डूबती नहीं है.

साईट पर सीमेंट का क्वालिटी परिक्षण

एक कंस्ट्रक्शन को कई अलग अलग शर्तों से पूरा किया जाता हैं. कंस्ट्रक्शन में मौसम, सपोर्ट होल्डिंग आदि का काफी फर्क पड़ता हैं. इन अलग अलग उद्देश्यों के लिए अलग अलग सीमेंट का इस्तेमाल किया जाता हैं. जैसे opc की प्रारम्भिक पकड़ अधिक होती हैं, जबकि ppc की अंतिम पकड मजबूत होती हैं.

इसलिए जब बारिश का मौसम चल रहा है तो ppc का इस्तेमाल ठीक नहीं रहता हैं.

सीमेंट का थोड़े से पानी में पेस्ट बनाये और 24 घंटों के लिए इसको इसे ही छोड़ दे, अगर पेस्ट में कोई दरार नहीं पड़ती हैं तो सीमेंट सही हैं. इसे सीमेंट का सेटिंग टेस्ट कहते हैं;.

साईट पर एक और तरीके से सीमेंट की गुणवता की पहचान की जा सकती हैं. एक 25 mm x 25 mm और 200 mm का सीमेंट ब्लाक तैयार करे. इसको सात दिनों तक पानी में डुबो कर रखे. यह ब्लोक बिना किसी क्रैक के 34 किलो का भर सहन कर सकता हैं. ध्यान रखे की वजन वस्तु की सतह 15 cm से अधिक हो.

सीमेंट की क्वालिटी इस बात पर भी निर्भर करती हैं उसका निर्माण किस तरह से हुआ हैं.

अगर आप जानना चाहते हैं कि सीमेंट कैसे बनती हैं तो इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं.

सीमेंट कैल्शियम, सिलिकॉन, लोहा और एल्यूमीनियम का एक निश्चित अनुपात में बनाया हुआ रासायनिक मिश्रण होता है।

इसलिए हमें लैब टेस्टिंग की जरुरत होती हैं.

सीमेंट लैब क्वालिटी टेस्टिंग

उपर मैंने आपको बताया था की सीमेंट की सेल्फ लाइफ तीन महीने होती हैं. सीमेंट और सेल्फ लाइफ का सम्बन्ध सीधा स्ट्रेंथ से हैं.

एक सीमेंट की बोरी के तीन भाग करके उनको अलग अलग समय पर टेस्ट किया जाना चाहिए. 3, 6, 12 महीनों की अगर टेस्टिंग की जाए तो परिणाम कुछ इस तरह से प्राप्त होंगे.

age of cementStrength of cement
3 months90%
6 months60%
12 months40%

लेब में सीमेंट की टेस्टिंग के लिए आप एक और तरीका अपना सकते हैं. सीमेंट पानी के नीचे जम जाता हैं, इसलिए इसको हाइड्रोलिक भी कहा जाता हैं.

कुछ सीमेंट को लेकर पानी में अच्छा पेस्ट बना ले. इसको कांच की प्लेट पर जमाये और पानी की बाल्टी में डाल दे. सही सीमेंट पानी में घुलेगा नहीं. सही सीमेंट पानी में भी ताकत को हासिल करनेकी क्षमता रखता हैं.  

नकली सीमेंट की बनायीं जाती हैं

कुछ वक्त पहले सीमेंट में राख को मिला दिया जाता था. आजकल कुछ और तरीके भी अपनाए जाते हैं. नमी के संपर्क में आने से सीमेंट कठोर पड़ जाती हैं. जिसके कारन से फेक्ट्री में ही काफी सीमेंट को नुकसान हो जाता हैं.

इस स्थिति में कुछ फेक्टरियाँ उस सीमेंट को पीस कर पाउडर बनाकर पैक कर देती हैं. यह सीमेंट कुछ समय बाद दीवारों में दरारें बना देती हैं.

इसकी पहचान के लिए सीमेंट को हाथ में लेकर रगड़ कर देखना चाहिए, अगर मुलायम हो तो ठीक हैं अन्यथा इसम कोई मिश्रण मिलाया गया हैं.

घर बनाने के लिए सीमेंट के बारें में जानकारी

PPC की शुरूआती पकड़ कम होती हैं इसलिए आरसीसी में लगने वाले सपोर्ट को OPC सीमेंट की तुलना में अधिक रखना पड़ता हैं.

OPC की छतों के पकने पर दरारे पड़ सकती हैं. इस कारण भले ही आपने सबसे अच्छा सरिया क्यों न लिया हो, जंक लगने का खतरा हो सकता हैं.

53 ग्रेड सीमन्त की शुराती पकड़ ज्यादा होती हैं, इसलिए अगर काम जल्दी निपटाना हो तो opc 53 ग्रेड का सितेमाल किया जा सकता हैं.

43 ग्रेड सीमेंट का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता हैं, इस सीमेंट की शुरूआती पकड़ कम होती हैं लेकिन अंतिम पकड़ 53 ग्रेड सीमेंट के बराबर हो जाती हैं.

53 ग्रेड सीमेंट का अगर सही अनुपात में इस्तेमाल नहीं किया जाए तो यह पकने पर कंक्रीट में क्षति कर सकता हैं, क्योंकि शुरूआती समय में यह सीमेंट बहुत अधिक गर्मी छोड़ती हैं.

PPC सीमेंट की अंतिम पकड़ ज्यादा मजबूत होती हैं, इसलिए आपका सरिया और मकान लम्बे समय तक सुरक्षित रहता हैं.

सीमेंट खरीदते समय कंपनी को ध्यान में रखते हुए उसके गुणों पर जाये.

सीमेंट को लेकर कुछ सवाल….

Que. भारत का नंबर वन सीमेंट कौन सा है?

Ans. इंडिया का नंबर वन सीमेंट Ultratech cement है. अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी भारत की नंबर वन सीमेंट कम्पनी है. यह कंपनी केवल भारत में ही नही बल्कि स्पेन, UAE, श्रीलंका जैसे देशो में भी पोपुलर है. यह कंपनी कई दशकों से क्वालिटी युक्त सीमेंट प्रोवाइड करवा रही है.

Que. घर बनाने के लिए कौन सा सीमेंट अच्छा है?

Ans. घर बनानें के लिए, फर्श या पलस्टर केलिए 43 ग्रेड OPC सीमेंट और छत के लिए PPC या 53 grade सीमेंट अच्छा रहता हैं.

Que. छत निर्माण के लिए सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा होता है?

Ans.छत की ढलाई/ निर्माण के लिए PPC सीमेंट अच्छी रहती हैं, या opc 53 ग्रेड का सीमेंट सबसे अच्छा होता है. भारत में यदि बात करें तो अल्ट्राटेक सीमेंट सबसे अच्छा सीमेंट है.

ज्यादा जाने -: छत ढलाई के लिए सीमेंट

Que. सीमेंट की क्वालिटी या अच्छे सीमेंट की पहचान कैसे करें?

Ans. अच्छे सीमेंट की पहचान कैसे करें – सीमेंट की क्वालिटी टेस्ट सर्टिफिकेट से चेक करें.

  • सीमेंट पर BSI द्वारा प्रमाणित ISI के मार्क को जरूर चेक कर लेवे.
  • सीमेंट OPC हैं या PPC इसको भी जरूर चेक कर लेवे.
  • टेस्ट सर्टिफिकेट पर सीमेंट की शुरूआती और अंतिम पकड़ जरूर चेक करें.
  • 1987 के बाद से opc के सीमेंट के प्रत्येक बैग पर एक is कोड लिखा होता हैं. उसको भी जरूर चेक कर लेवे.
  • इसके अलावा सीमेंट को हाथ में लेकर देखे कि, सीमेंट ठंडा है या नही. यदि सीमेंट ठंडा है तो वह अच्छा है. अच्छा सीमेंट हमेशा हल्का ठण्डा होता है.
  • सीमेंट को हाथों द्वारा मसलने पर उसमे चिकनापन होना चाहिए.
  • क्वालिटी सीमेंट की पहचान होती है कि, उसे पानी में डालने पर तैरने लगता है.

ये भी जानिए – सबसे अच्छा सरिया कौन सा है

2 Cement kaise banta hai (Full Process) सीमेंट के प्रकार एवं उपयोग

3 सीमेंट के फर्श को कैसे साफ करें

आपके लिए कुछ विशेष शब्द….

आगे आपको सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा होता है, भारत का नंबर वन सीमेंट कौन सा है? आपके इस प्रश्न का जवाब मिल गया हैं तो कमेंट में लिखे और अगर सीमेंट को लेकर आप कुछ अन्य जानकारी भी चाहते हैं तो वह भी बताएं, हम उसको भी इस पोस्ट में जोड़ देंगे.  

17 thoughts on “सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा होता है – सेलेक्ट बेस्ट सीमेंट”

    1. Mahendra Singh

      Kya pure ghr ka k
      Construction ppc cement se kar skte hai mtlb judai , chhat , plaster sb

      1. ji bilkul bana skte hai, lekin is baat ka dhyan rakha jaana chahhiye ki ppc ki shuruaati pakad kam hoti hai..isliye aapko rcc ke support ko jyada dinon tak lagakar rakhna padega.

      1. Rakesh saini

        Atratek or ambuja or lafarj or shree en cement me ppc konsi best h jaipur total ghar banane me please batavo

        1. ppc cement opc se sasti hoti hai so, aap ghar ke liye use chun sakte hai..ultratech, ambuja, lafarge sabhi best hai…aap koi bhi company ko chun sakte hai….expiry date aur price difference dekhkar cement ko hkareed lijiye…

  1. Ram dhan soni

    नमस्कार
    जानकारी बहुत अच्छे से मिली
    कुछ ओर जानकारी चाहिए
    1 जैसा कि आपने कहा 53 ग्रेङ के अनुपात सही न हो तो पकने पर यह कंक्रीट मे क्षती कर सकता है
    तो आप सही अनुपात (PPC व OPC दोनों ) के बारे मे बताने कि क्रपा करें
    ओर इस सीमेंट कि गर्मी ज्यादा छोडने कि क्रिया का कोई उपाय या सुझाव बतावै।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bitcoin nosedives below $28k best water tank sintex plasto supreme penguine best brands plumbing materials name and image UP Me Sariya Ka Rate Today – यूपी में सरिया का क्या रेट है, UP(2022) Ghar ka Design Photo 2022
Bitcoin nosedives below $28k best water tank sintex plasto supreme penguine best brands plumbing materials name and image UP Me Sariya Ka Rate Today – यूपी में सरिया का क्या रेट है, UP(2022) Ghar ka Design Photo 2022