Skip to content

सबसे अच्छा सरिया कौन सा है जानिए कामधेनु सरिया – sariya ka rate today 2022

heavy matel iron rode

sariya ka rate today 2022. सबसे अच्छा सरिया कौन सा है – जब घर मकान बनाने की बात आती है, तो हमें कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है. आजकल RCC के मकान बनते हैं. सामान्य तो RCC के बने मकान 50 से 60 वर्ष टिकाऊ होते हैं. इसके लिए एक उत्तम सरिया(sariya ka rate) महत्वपूर्ण होता है. घर की नीव, पिलर बनाने, बीम बनाने के लिए सरिया अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए. सबसे अच्छा सरिया कौन सा है और इसके क्या गुण है. सरिया कौन सी ब्रांड का लेना चाहिए? सरिया कौन से ग्रेड का लेना चाहिए? चलिए जानते हैं. all tmt bar prices are updated by march 2022.

सबसे अच्छा सरिया कौन सा है?

एक मजबूत मकान बनाने के लिए सरिया का गुणवत्ता वाला होना आवश्यक है. कमजोर और सस्ता सरिया हल्के भूकंप आने से ही उसके दो टुकड़े हो जाएंगे और मकान पूरा गिर जाएगा. जबकि मजबूत और टिकाऊ सरिए मुड़ते जरूर है. लेकिन टूटते नहीं है.

अच्छे सरिया की पहचान के लिए उसे गौर से देखिए. उस पर Fe500 या Fe500 D लिखा होता है. यह वाला सबसे उत्तम माना जाता है. यहां fe का मतलब लोहा है.

ओरिजनल सरिया पर जंक लगा हुआ नहीं होता हैं, यदि सरियों का रंग फीका हो या जंक लगा हुआ हो तो यह बेकार गुणवत्ता वाला सरिया है. उसे नहीं लेना चाहिए. सबसे अच्छा सरिया कौन सा है. ब्रांड की बात करें तो Sail(steel authority of India limited), Tata tiscon, kamdhenu, moira, rathi, jindal गुणवत्ता वाली सरिया बनाती है. इन सरियों को घर की छत, बीम पिल्लर, नीव को मजबूती प्रदान करने के लिए लगाते हैं, साथ ही साथ ज्यादा टिकाऊ भी होते हैं.

सरिया दो तरीकों से बनाया जाता हैं, एक अच्छे तरीके से और दूसरा गंदे तरीके से. अच्छे तरीके से बनाया गया सरिया ब्रांडेड फेक्टरियों में तैयार होता हैं. गंदे तरीके से बनाया गया सरिया कबाड़ के लोहे और कार्बन से तैयार होता हैं.

सरियों की ताकत को सावधानीपूर्वक परखा जाता है ताकि उनके मोती की कोर और टेम्पर्ड मार्टेन साइट की सख्त सतह के लिए पानी का दबाव कम हो, जिससे एक इष्टतम शक्ति, लचीलापन और क्रूरता प्रदान होती है। टीएमटी सरियों का व्यापक रूप से सामान्य प्रयोजन कंक्रीट सुदृढीकरण संरचनाओं, पुलों और फ्लाईओवर, बांधों, थर्मल और हाइडल पावर प्लांट, औद्योगिक संरचनाओं, ऊंची इमारतों, मेट्रो रेलवे में भूमिगत प्लेटफार्मों और तेजी से परिवहन प्रणाली में उपयोग किया जाता है।

ओरिजनल सरिये की पहचान कैसे करे?

घर बनाने के लिए सरिया सीमेंट को बहुत ध्यान से खरीदना चाहिए. फर्जी फेक्टरियाँ कबाड़ के लोहे से सरिया बनाकर बेचती हैं. थोड़े से पैसे के चक्कर में लोग गलत गलत सरिया को खरीद लेते हैं. ख़राब क्वालिटी का सरिया जल्दी से टूट सकता हैं, जो की भरी नुकसान का कारण बन सकता हैं.

अब सवाल यह हैं कि असली सरिये या क्वालिटी वाले सरिये की पहचान कैसे करे?

पहला तरीका – जिस डीलर या जिस शॉप से आप सरिया खरीदने वाले हैं, पहले पता करे की वो किस ब्रांड के सरिया रखते हैं. यह पता लगाने के बाद गूगल से उस कम्पनी का फोन नंबर निकाले और पूछे की उस शॉप पर सरिये की डीलरशिप करवाते हैं या नहीं. यह हमारा हक़ हैं.

दूसरा तरीका – लगभग हर ओरिजनल ब्रांड के सरिये का वजन समान रहता हैं. मेरे कहने का मतलब हैं कि अलग अलग कंपनियों के सरिये वजन में समान होते हैं. इसलिए अगर असली सरिये की पहचान करनी हैं, तो एक सरिये का वजन निकाल कर उसके मीटर के हिसाब से भाग देकर देख ले. हमने नीचे सरिये के वजन निकालने की गणित समझाई हैं. आप वहां से इस बात को अच्छे तरीके से समझ जायेंगे.

तीसरा तरीका – जिस भी शॉप या डीलर से सरिया खरीद रहे हैं, उनसे स्टील टेस्ट का सर्टिफिकेट मांग सकते हैं. इसमें डरने की कोई बात नहीं हैं. डीलर आपको गलत सर्टिफिकेट नहीं देगा. डीलर अगर सर्टिफिकेट नहीं देता हैं तो वहां से डील करने का कोई मतलब नहीं हैं.

चौथा तरीका – असली सरिया मुड़ता हैं, लेकिन आसानी से टूटता नहीं हैं. असली सरिये की पहचान के लिए पहले सरिये के टुकड़े को 135 डिग्री तक मोड़े, इसके बाद सरिये 100 सेंटीग्रेट पर 30 मिनट के लिए सरिये को पानी में गर्म करे. इसके बाद सरिये को 157.5 डिग्री तक मोड़े. अगर सरिये में कोई चटकन आती हैं या दरार आती हैं तो सरिया नकली हैं. असली सरिया 180 डिग्री तक मोड़ा जा सकता हैं. सरिये के टूटने का कारण हैं कि इसमें कार्बन ज्यादा होता हैं.

तो आप इन तरीकों से असली नकली सरिये की पहचान कर सकते हैं.

Read Also -: उत्तर प्रदेश में सरिया क्या भाव है Sariya ka rate today

घर बनाने के लिए कौनसे ग्रेड का सरिया लेना चाहिए?

सरिये का चयन घर की साइज़ एक अनुसार करना चाहिए. बात जब घर की आती हैं तो आपके सामने चार-पांच विकल्प हो सकते हैं. या तो आप Fe 415 का सरिया खरीद सकते हैं, Fe 500 ग्रेड का सरिया खरीद सकते हैं, या फिर Fe 415D या Fe 500 D ग्रेड का सरिया खरीद सकते हैं. यहाँ डी का मतलब लचीलापन हैं.

Fe 415 सरिये का उपयोग rcc के ढांचे बनाने के लिए किया जाता हैं. Fe 415 सरिये को आसानी से मोड़ा जा सकता हैं, इसके लिए किसी मशीन की जरुरत भी नहीं पड़ती हैं. न ही कोई अतिरिक्त डाया लगाने की जरुरत पड़ती हैं. इसलिए ढांचे के लिए Fe 415 सरिये का इस्तेमाल करे. लेकिन अगर कोई बहु मंजिला ईमारत हैं, तो आपको थोड़ा बड़ी ग्रेड का सरिया लेना चाहिए.

Fe 500 का सरिये का उपयोग घर के निर्माण के लिए किया जाता हैं. Fe 500 सरिये को चुनना सबसे समझदारी भरा काम हैं.

यदि घर को भूकंपरोधी बनाना हैं तो Fe 415D या Fe 500 D ग्रेड का सरिया खरीद सकते हैं.

सरिये के ब्रांड का सलेक्शन कैसे करे?

सरिये के ब्रांड का सलेक्शन सही तरीके से करना चाहिए. आपको एक बात का ध्यान चाहिए की डीलर जिस भी सरिये को बेचता हैं, उसमे वह खुद का प्रॉफिट और ट्रांसपोर्ट का खर्चा भी शामिल करता हैं. इसलिए सरिया के ब्रांड को समझदारी से चुनना चाहिए.
सबसे पहले अपने राज्य में बनने वाले किसी नामी ब्रांड का पता लगाये. फिर यह पता करें कि वह कंपनी आपके नजदीक में कहाँ कहाँ डीलरशिप उपलब्ध करवाती हैं.
इसके बाद आपको सरिये की टेस्टिंग करनी हैं और उसको खरीदना हैं.

Shyam steel price per kg in west bengal

भारत में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ टीएमटी बार्स की सूची( top 10 sariya list in india)

अनु क्रमांकटीएमटी बार ब्रांड्सनिर्माता कंपनी
1टाटा टिस्कॉन 550 एसडीटाटा स्टील लिमिटेड
2सेल टीएमटी एचसीआर ईक्यूआरसेल (स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड)
3जेएसडब्ल्यू नियोस्टील 500डीजेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड
4जिंदल पैंथर फ़े 550डी टीएमटीजिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड
5राधा टीएमटी 550डी एलआरएफराधा स्मेल्टर्स प्रा. लिमिटेड
6माइल्ड स्टील एस्सार टीएमटी एफई 500डीएस्सार स्टील इंडिया लिमिटेड
7एसआरएमबी 500+ एसआर टीएमटी बारएसआरएमबी सृजन प्रा। लिमिटेड
8कामधेनु नेक्स्टकामधेनु लिमिटेड
9श्याम स्टील Fe500D टीएमटीश्याम स्टील इंडस्ट्रीज लिमिटेड
10विजाग टीएमटी 500डीआरआईएनएल (राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड)
सबसे अच्छा सरिया कौन सा है

TMT बार्स(सरिया)की विशेषताएं

उच्च लचीलापन के साथ संयुक्त शक्ति में वृद्धि
वेल्डेड जोड़ों पर ताकत के नुकसान के बिना उत्कृष्ट वेल्डेबिलिटी
बेहतर नमनीयता और निंदनीयता
भूकम्प प्रतिरोधी
उच्च तापीय प्रतिरोध
स्टील की लागत में महत्वपूर्ण बचत

आल सीमेंट प्राइस लिस्ट टुडे

सरिया के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सरिया में ग्रेड क्या होता हैं?

भारत में टीएमटी बार सरिया के चार अलग-अलग ग्रेड का निर्माण करते हैं – Fe-415, Fe-500, Fe-550, और Fe-600. सरिया में ग्रेड सरिया की मजबूती को दर्शाते हैं.
600 ग्रेड का सरिया जयादा मजबूत और कठोर होता हैं. कम ग्रेड का सरिया कम कठोर होता हैं, जिसे आसनी से बेंड(मोड़ा) जा सकता हैं. लचीला सरिया भूकंप के लिए बेहतर रहता हैं.

प्रश्न टीएमटी बार क्या है?

उत्तर: थर्मो मैकेनिकल ट्रीटमेंट या TMT एक विशेष प्रकार का बार है जो नवीनतम तकनीक का उपयोग करके निर्मित होता है। विकसित देशों में केवल टीएमटी बार का उपयोग निर्माण गतिविधियों के लिए किया जाता है।

प्रश्न: टीएमटी बार को कैसे बनाया जाता है?

उत्तर: यह उच्च गुणवत्ता की पट्टी 21 वीं सदी की सबसे उन्नत तकनीक का उपयोग करके निर्मित की जाती है जिसे ‘थर्मो मैकेनिकल ट्रीटमेंट(TMT)‘ कहा जाता है।

प्रश्न: क्यों आपको टीएमटी बार उपयोग करना चाहिए?

उत्तर: क्योंकि यह बहुत मजबूत, नमनीय और किफायती है।

प्रश्न: क्या टीएमटी बार का उपयोग केवल उच्च राइजिंग बिल्डिंग, ब्रिजेज और केवल डैम के लिए किया जाता है?

उत्तर: बिल्कुल नहीं। इसका उपयोग इमारतों से लेकर बांधों तक के सभी प्रकार के निर्माण कार्यों के लिए किया जाता है।

2022 अलग अलग ब्रांड के सरिया का भाव 48 से लेकर 62 रूपये प्रति किलो तक हैं.

लोहे के भाव में बढ़ोतरी होने से प्रति क्विंटल भाव में वृद्धि हुई हैं. 2022 के ताजे भाव के अनुसार लोहे के सरिये का 60 से लेकर 90 रूपये प्रति किलो हैं.

उत्तर: 1. इसकी उच्च तन्यता और लचीलेपन के कारण यह पृथ्वी भूकंप प्रतिरोधी है।

  1. यह जंग से कम प्रभावित होता है।
  2. यह सामान्य से 4% कम वजन प्रति मीटर है जो इसे किफायती बनाता है।
  3. इसमें आग को बनाए रखने की अधिक ताकत है।
  4. यह अन्य सुदृढीकरण पट्टियों की तुलना में सीमेंट के साथ मजबूती से बंधता है।
  5. इसके साथ काम करते समय यह त्वचा को छील नहीं देता है।

उत्तर: हां, डुप्लिकेट TMT बार स्थानीय निर्माताओं से बाजार में बहुत अधिक उपलब्ध हैं जो उत्पादन के दौरान सस्ते बार पर पानी लगाते हैं ताकि उन्हें समान रूप से TMT बार बनाया जा सके। कुछ अन्य ब्रांडों को यह कहते हुए बेचा जाता है कि यह कामधेनु का उत्पाद है।

उत्तर: टीएमटी बार में 9 ग्रेड हैं। हालांकि, आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले ग्रेड हैं – Fe – 415, Fe- 500 और Fe- 550 और उनके डी ग्रेड भी। Fe- 550 इन तीनों में सबसे मजबूत है। कामधेनु के पास भारत में पहली बार Fe – 550 ग्रेड बार के निर्माण का श्रेय है। कामधेनु बार के ये तीन ग्रेड 8 मिमी से 25 मिमी रेंज, 28 और 32 मिमी रेंज में भी आते हैं।

also read :- सबसे अच्छा सीमेंट कौन सा होता है 

सबसे अच्छा सरिया खरीदने के लिए हम आपको एक वेबसाइट का सुझाव देना चाहेंगे जहाँ से आप रिटेल सेल्लर या डिस्ट्रीब्यूटर को कॉल लगाकर आप जानकारी निकाल सकते हैं. अगर आपको किसी डिस्ट्रीब्यूटर से कोई सामान खरीदना हो तो आप, उनसे मिलकर या बाय कॉल डील कर सकते हैं. हम किसी भी वेबसाइट को अधिकारिक तौर पर प्रमोट नहीं करते हैं.

यहाँ क्लिक करें

सूत के आधार पर सरिया का रेट और वजन

एक सूत में लगभग 3.00 mm होते हैं. इसी के आधार पर हम बताएँगे कि 2 सूत सरिया के सरिया का रेट क्या हैं? 2.5 सूत के सरिया का रेट क्या है? 4 सूत के सरिया का रेट क्या हैं? 6 सूत के सरिया का रेट क्या है? 8 सूत के सरिया का रेट क्या है?

Note-: एक सूत सरिया में लगभग  3.175mm होते हैं. हमने सरल गणना के लिए 3mm लिया हैं.

2 सूत के सरिया का रेट क्या है?

1 सूत में 3mm होते हैं, तो 2 सूत के सरिया का मतलब हैं, 6mm.

सूत के आधार पर सरिया का तोल निकालने के लिए  एक सूत्र का प्रयोग किया जाता हैं.

  सूत के आधार पर सरिया का वजन निकलने का सूत्र -: D^2L/162  या (D*D*L)/162

(हम यहाँ गणना 1 मीटर के लिए कर रहे हैं, अगर आपको पूरे सरिये की लम्बाई के लिए निकालनी हो तो आप उतने मीटर से गुना कर सकते हैं)

2 सूत के सरिया का रेट क्या है?

2 सूत में 6 mm होते हैं(appx.)

weight of 2 sooter bars -: 0.220 kg/m

2.5 सूत के सरिया का रेट क्या है?

2.5 सूत में 8 mm होते हैं.

weight of 2.5 sooter bars -: 0.395 kg/m

3 सूत के सरिया का रेट क्या है?

3 सूत में लगभग 10mm होते हैं.

weight of 3 sooter bars -: 0.617 kg/m

4 सूत के सरिया का रेट क्या है?

4 सूत में 12 mm होते हैं.

 weight of 4 sooter bars –: 0.889 kg/m

5 सूत के सरिया का रेट क्या है?

5 सूत में 15 mm होते हैं.

weight of 5 sooter bars -: 1.580 kg/m  

6 सूत के सरिया का रेट क्या है?

6 सूत में 20 mm होते हैं.

weight of 6 sooter bars -: 2 kg/m

8 सूत के सरिया का रेट क्या है?

8 सूत में 25 mm होते हैं.

weight of 8 sooter bars –: 3.86 kg/m

इसी तरह आप जितने मीटर के सरिये का वजन निकलना चाहते हैं, डायरेक्ट गुना करके निकाल सकते हैं.

कामधेनु सरिया रेट kamdhenu saria price 12mm (sariya ka rate) 2022 today

all information composed by IndiaMART .com & official webs.

Kamdhenu Sariya Product Specification & Price

Trade Mark(ट्रैड मार्क)KAMDHENU Nxt TMT (कामधेनु टीएमटी सरिया)
Grades – ग्रेडKamdhenu Nxt TMT Grade : Fe – 500, Fe – 550, Fe – 500 D, Fe – 550D*
Diameter – मोटाई  6,8,10,12,16,20,25 MM 28 and 32 min.
Standard Length- लम्बाई12 मीटर
kamdhenu saria price 12mm today95.50 प्रति किलो(gst in)

Note -: प्राइस अलग अलग डीलर के पास अलग अलग हो सकती हैं. क्योंकि डीलर सरिये के रिटेल प्राइस के साथ ट्रांसपोर्ट का खर्चा और खुद का प्रॉफिट भी जोड़ते हैं.

BrandTypeMaterialDiameterApplicationPrice (Based on Ton)(GST in)
KamdhenuTMT BarsMild Steel8mmConstruction95000
KamdhenuTMT CoilMild Steel (Grade Fe 500D)12mmConstruction96000
TATATMT barMild Steel (Grade Fe 500)8-32mmConstruction95000
Jindal Panther  TMT BarMild Steel (Grade Fe 500)8-32mmHigh Rise Buildings, Bridges, Residential Buildings, Dams Industrial, Structures    98000
RathiTMT BarFe 50012 mmConstruction90000
JSW SteelAllMild Steel(Grade Neo steel 500 D CRS)20 mmConstruction90000
सबसे अच्छा सरिया कौन सा है

कामधेनु सरिया रेट(sariya ka rate) 2022 today list pdf download

रुकिए पहले इन सवालों के जवाब दीजिये…..

आपका यहाँ आने का मुख्य उद्देश्य क्या हैं ?(कोई एक चुने)

क्या आप सीमेंट के बारें में जानना चाहते हैं तो यहं क्लिक करे .. सबसे अच्छा सीमेंट

इनके बारें मे पढ़िए -;

1 घर बैठे पैसे कैसे कमाए – Ghar baithe kamaye

2 गांव में बिजनेस करने का तरीका – आसन और कम लागत में

3 Big Business Ideas in Hindi – बिग बिजनेस आइडियाज

4 Networking Business Plan – नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस प्लान

36 thoughts on “सबसे अच्छा सरिया कौन सा है जानिए कामधेनु सरिया – sariya ka rate today 2022”

      1. Kya aap mail ke jariye hum aap se kuch jankari chahiye aap ke madhayam se jaise ki is site me log aap se baat kar ke sawal kar rahe usi ke bare me

            1. Hello Mr. Sanjay … we do not provide such types of service, but We have a surprise for you…You can be a broker and start your business…visit this website and find your opportunity India mart

                  1. टीएमटी सरिया 3 सूत की रेट 2912 2021 के दर परप्रति कुंटल बताइए, ग्राम चमडिया बड़ी पोस्ट पुरवा थाना तहसील नईगढ़ी जिला रीवा मध्य प्रदेश m 7724031429

                      1. Bhai aapne Essar TMT ka naam he nahi likha. Essar TMT toh top tmt brands in india mein aata hai. Kaise bhool gaye. Overall Great Article.

                      2. कामधेनु सरिया 10mm 8mm और 6 एमएम का रेट क्या है तथा अजमेर में इसकी डीलरशिप कहां है यह हमारे घर तक कैसे पहुंच सकता है कृपया मार्गदर्शन करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

plumbing materials name and image UP Me Sariya Ka Rate Today – यूपी में सरिया का क्या रेट है, UP(2022) Ghar ka Design Photo 2022 Village House Beautiful Design Photo 2022 घर का बाहरी डिजाइन फोटो – Ghar ke Bahari Design Photo 2022
plumbing materials name and image UP Me Sariya Ka Rate Today – यूपी में सरिया का क्या रेट है, UP(2022) Ghar ka Design Photo 2022 Village House Beautiful Design Photo 2022 घर का बाहरी डिजाइन फोटो – Ghar ke Bahari Design Photo 2022